Rate this post

Hi नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको लैपटॉप कैसे रिसेट करें? (Laptop Ko Reset Kaise Kare) के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं! अक्सर कई बार आपने देखा होगा हमारा लैपटॉप ऑफिस में, किसी भी इवेंट में या फिर किसी भी ट्रेनिंग प्रोग्राम में काम करते अचानक रुक जाता है या फिर हमारा लैपटॉप Slow चलता है जिससे हम जरूरी काम को समय से पहले नहीं कर पाते हैं!  

कई बार लोगों को लैपटॉप रिसेट कैसे करें? इसकी जानकारी नहीं होती है क्योंकि आज के समय में लैपटॉप या कंप्यूटर को यूज करना सब चाहते हैं लेकिन तकनीकी खराबी आने पर यूजर्स परेशान हो जाते हैं! 

अगर आप लगातार एक लैपटॉप पर काम कर रहे हैं तो आपको एक या दो बार अपने लैपटॉप को Factory Reset कर ही लेना चाहिए! इससे आपको लैपटॉप हैंग होने का या फिर स्लो होने की दिक्कत दूर हो जाती है! 

तो आज के इस आर्टिकल में हम लैपटॉप कैसे रिसेट करें? (Laptop Ko Reset Kaise Kare) के बारे में विस्तार से जानने वाले हैं तो चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं, 

Laptop reset kaise kare

विषय - सूची

लैपटॉप रिसेट कैसे करें? (Laptop Ko Reset Kaise Kare)

आप अपने लैपटॉप को कैसे रिसेट कर सकते हैं यह हम स्टेप बाई स्टेप जानने वाले हैं ताकि आप इस प्रोसेस को आसानी से कर सकें और अपना ऑनलाइन काम कर सकें! 

कंप्यूटर कितने प्रकार के होते हैं?

Step 1. स्टार्ट मेन्यू में जाइये!

सबसे पहले आप लैपटॉप में दायीं तरफ बने Start Menu ऑप्शन में क्लिक कीजिये! और आगे Setting ऑप्शन में क्लिक कीजिए! 

आगे आप Update and Security ऑप्शन में क्लिक कीजिये! एक नए पेज में आपको बायीं तरफ Windows Update, Windows Security, Backup, Recovery ऑप्शन मिल जायेंगे! 

Step 2. Recovery ऑप्शन में क्लिक कीजिये!

आप यहां पर Recovery ऑप्शन में क्लिक कीजिये! क्लिक करने के बाद आप Reset this PC ऑप्शन में ठीक नीचे की तरफ बने ऑप्शन Get Started में क्लिक कीजिये! 

Step 3. पीसी को रिसेट कीजिये!

अब आगे आपको Keep my Files और Remove Everything दो ऑप्शन मिल जायेंगे! अगर आप Keep my Files ऑप्शन में क्लिक करने के बाद रिसेट करेंगे तो ऐसे में आपके पीसी में जो भी सामग्री है वो सुरक्षित रहेगी और आपका पीसी रिसेट हो जायेगा! 

अगर आप Remove Everything ऑप्शन में जाकर पीसी को रिसेट करते हैं तो ऐसे में आपका पीसी रिसेट होने के बाद बिलकुल नया पीसी की तरह हो जायेगा! जो भी आपके लैपटॉप में सामग्री है वह सब रिमूव हो जाएगी! 

तो यह आप पर निर्भर करता है आप क्या करना चाहते हैं! अगर आपका पीसी बहुत ही स्लो काम कर रहा है तो आप Save सामग्री को दूसरे सिस्टम में ट्रांसफर करके रिसेट कर सकते हैं! 

रिसेट करने के बाद आपका पीसी स्टार्ट होने में करीब आधे घंटे का समय लेगा! उसके बाद आप अपन पीसी को आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं! 

Conclusion 

हमें उम्मीद हैं आपको यह पोस्ट जरूर पसंद आयी होगी और आपको लैपटॉप कैसे रिसेट करें? (Laptop Reset Kaise Kare) प्रोसेस पूरा समझ आ गया होगा!

हमारा हमेशा यही उद्देश्य रहता है कि हम यूजर्स को बिलकुल सटीक और स्टेप बाई स्टेप प्रोसेस को जानकारी दें! 

इसी तरह की इन्फोर्मेटिक जानकारियों को पढ़ने के लिए आप हमारे अन्य पोस्ट को जरूर पढ़ें और सही सोशल साइड में शेयर जरूर करें! 

पूरा पोस्ट पढ़ने हेतु आप सभी पाठकों का बहुत बहुत धन्यवाद!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here