Rate this post

Hello दोस्तों, आईफोन का नाम तो आपने सुना ही होगा और शायद आप यूज भी कर रहे होंगे लेकिन क्या आप आप जानते हैं एप्पल कंपनी का मालिक कौन है? (Apple Company ka Malik Kaun Hai) और एप्पल कंपनी किस देश की है? (Apple Company koun se Desh Ki Hai)

आज के समय में हर किसी का एक सपना होता है कि जिंदगी में एक आइफोन या एप्पल कंपनी का कोई भी एक प्रोडक्ट जरूर ख़रीदे और यूज करे! 

क्यंकि एप्पल कंपनी मोबाईल के मामले में एक बहुत ही जानी मानी कंपनी है! यह कंपनी हर साल नए एप्पल के मोबाईल को लॉन्च करती है! ग्राहकों को हमेशा नए मोबाईल के लॉन्च होने का इंतजार रहता है! 

Apple Company ग्राहकों को हमेशा अच्छी सुविधा देने की कोशिश करती है! कंपनी अपनी मजबूत पॉलिसी के मामले में कहीं भी कोई कोताही नहीं करती है!

आज एक इस पोस्ट में हम एप्पल कंपनी मालिक कौन है (Apple Company ka Malik Kaun Hai) एप्पल किस देश की कंपनी है? और वर्तमान में एप्पल कंपनी के सीओ कौन है (Apple Company Ka CEO Kaun Hai) के बारे में विस्तार से जानने वाले हैं!

apple kis desh ki company hai

एप्पल ब्रांड क्या है – Apple Kya Hai

एप्पल एक अमेरिकन मल्टीनेशनल कंपनी है जो कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उत्पाद और ऑनलाइन प्रोडक्ट की बिक्री करता है! एप्पल कंपनी कमाई के मामले में दुनिया की सबसे बड़ी टेक्नीकल कंपनी है!

स्मार्टफोन और पर्सनल कंप्यूटर की बिक्री के मामले में यह दुनिया की चौथी बड़ी कंपनी है! 

एप्पल कंपनी आईफोन स्मार्टफोन, टैबलेट, पोर्टेबल मिडिया प्लयेर, एप्पल वाच, होम स्पीकर इत्यादि इलेक्ट्रॉनिक चीज़ों का निर्माण और ऑनलाइन उपलध कराता है! 

आज के समय में लगभग सभी देशों में एप्पल आईफोन के यूजर्स हैं! एप्पल कंपनी का पहला आईफोन 9 जनवरी 2007 को लॉन्च हुआ! तब एप्पल के इस आईफोन को आईफोन 2 जी के नाम से जाना जाता था! 

एप्पल सॉफ्टवेयर में दो तरह के ऑपरेटिंग सिस्टम मौजूद हैं पहला मैक ओएस ऑपरेटिंग सिस्टम और दूसरा आई ओएस ऑपरेटिंग सिस्टम! इनमे कई तरह के प्रोफेशनल मोबाईल एप्लीकेशन भी मौजूद हैं! 

Apple Company ka Malik Kaun Hai

एप्पल कंपनी का मालिक कौन है – Apple Company Ka Malik Kaun Hai

Apple कंपनी की स्थापना 1 अप्रैल 1976 में स्टीव जॉब्स, स्टीव वोजिन्याक और रोनाल्ड पेन ने की! एप्पल कंपनी का सह संस्थापक स्टीव जॉब्स को कहा जाता था!

उनका जन्म 1955 में हुआ था और 2011 में उनकी मृत्यु हो गयी थी! मृत्यु से पहले उन्होंने एप्पल कंपनी के सह संस्थापक पद से त्याग पत्र दे दिया था!

रोनाल्ड पेन ने कंपनी की शुरुआती समय के कुछ समय बाद ही एप्पल से अलग हो गए थे!

स्टीव जब 20 साल के थे तब उन्होंने अपने दोस्त वॉज़ के साथ मिलकर इस कंपनी की शुरुआत की थी! 1976 में एप्पल कंपनी ने पर्सनल कंप्यूटर की बिक्री करना स्टार्ट किया था! 

तब एप्पल के इस पीसी को 1977 में स्टीव जॉब्स और वोजिन्याक ने एप्पल कंप्यूटर इंक का नाम दिया!

तब से दुनिया में कंप्यूटर की बिक्री में अपने आप बढ़ोतरी होनी शुरू हो गयी! कुछ ही समय के अंदर जॉब्स और वोजिन्याक ने कंप्यूटर डिजाइनरों की हायरिंग की जिससे एप्पल कंपनी का स्तर लगातार बढ़ने लगा! 

Apple Company की स्थापना1976
CEO(सीओ)टीम कुक
मुख्यालय(Headquarter)क्यूपर्टिनो, कैलिफोर्निया, यूनाइटेड स्टेट!
सहायक कंपनियां(Subsidiaries)बीट्स इलेक्ट्रॉनिक्स, बेडडिट, नेक्स्टवीआर, इंक., एप्पल स्टोर, इत्यादि!
एप्पल प्रोडक्टआईफोन, आईपैड, एप्पल वाच, एप्पल टीवी, एयरटैग, मैकोज इत्यादि!

Present में Apple Company के CEO कौन है?

वर्तमान समय में एप्पल कंपनी के सीओ टिम कुक हैं! स्टीव जॉब्स के जाने के बाद इन्होने ही एप्पल कंपनी के सीओ पद का कार्यभार संभाला! ये एक बड़े अमेरिकी कारोबारी भी हैं!

2012 में टिम कुक 378 मिलियन डॉलर का कुल वेतन पाकर सबसे अधिक वेतन पाने वाले सीओ बने! 

Apple mobile Company कौन से देश की है?

Apple कंपनी अमेरिका की कंपनी है! इस Multinational कंपनी का मुख्यालय क्यूपर्टिनो, कैलिफोर्निया अमेरिका में स्थित है!

स्टीव जॉब्स अमेरिकी नागरिक थे जिनकी वजह से एप्पल कंपनी का मुख्यालय भी अमेरिका में है!

भारत में एप्पल का हेड ऑफिस हैदराबाद में स्थित है! दुनिया के कई देशों में एप्पल के ऑफिस एंव सर्विस सेंटर बने हुए हैं! 

एप्पल कंपनी का इतिहास – Apple History in Hindi

1976 में एप्पल कंप्यूटर इंक को लॉन्च करने के बाद 1984 में एप्पल ने ग्राफिकल यूजर इंटरफेस की विशेषता वाले कंप्यूटर को लॉन्च किया किन्तु लॉन्च होने के बाद इन कंप्यूटर में अधिक प्राइस और लिमिट एप्लिकेशन की समस्या आने लगी!

उस वक्त स्टीव जॉब्स और एप्पल के अधिकारीयों के बीच बात विवाद भी हुई! उसके तुरंत बाद 1985 में वोजिन्याक ने Apple छोड़ दिया! ऐसे में जॉब्स ने भी एप्पल के कुछ कर्मचारियों के साथ मिलकर एप्पल छोड़ दी और Apple कंपनी की स्थापना की! 

1990 में जब बाजार में कंप्यूटर का जमाना तेजी से चलने लगा तो तब एप्पल ने इंटेल और माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के साथ भी अपनी हिस्सेदारी खो दी! 1996 में एप्पल ने नए सीओ गिल एमेलिओ को कार्यभार सौंपा! 

गिल एमेलिओ ने गिरती हुई एप्पल कंपनी को संभाला! 1997 में गिल एमेलिओ ने एप्पल के संस्थापक स्टीव जॉब्स को वापस लेने का निर्णय लिया और नेक्स्ट कंपनी को खरीदा!

1998 में दोबारा स्टीव जॉब्स को एप्पल का सीओ बनाया गया और उसके तुंरत बाद एप्पल ने आईमैक जी 3 लॉन्च किया और 2001 में एप्पल के स्टोर खोलने की शुरुआत भी की गयी! 

एप्पल के प्रमुख उत्पाद – Apple Company Products in Hindi

Apple कंपनी हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर इलेक्ट्रॉनिक्स समेत कई क्षेत्रों में कार्य करती है! मुख्य रूप से एप्पल के हार्डवेयर प्रोडक्ट में पर्सनल कंप्यूटर, आईपॉड, पोर्टेबल मिडिया प्लयेर, स्मार्ट वाच, एप्पल टीवी, होम स्मार्ट स्पीकर शामिल हैं! 

कंपनी के सॉफ्टवेयर प्रोडक्ट में आईओएस, मैक ओएस (Mac OS) ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System), आईट्यून्स (ITunes), आइलाइफ़ (Ilife), आईवर्क (Iwork), लॉजिक प्रो (Logic Pro), एक्सकोड (Xcode) जैसी Software Application शामिल है!

ऑनलाइन सर्विसेस में मैक एप स्टोर, आईओएस एप स्टोर और आक्लाइड शामिल है! 

निष्कर्ष – Conclusion 

क्या आपने कभी सोचा कि एप्पल कंपनी के प्रोडक्ट इतने महंगे क्यों होते हैं? इसके कई कारण हैं जैसे सिक्योरिटी और प्राईवेसी, पावरफुल प्रोसेजर और ओपेरटिंग सिस्टम, डिस्प्ले क्वालिटी, ब्रांड और भरोसा!

इन्हीं कारणों से आज के समय में लोगों में एप्पल आईफोन का यूज करने अलग ही क्रेज हो चुका हैं! हमें उम्मीद है आज का (Apple Comapny Ka Malik Kaun Hai) यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आया होगा!

इस आर्टिकल को शेयर जरूर करें और अपने जरुरी सुझाव हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर भेजें! 

पूरा पोस्ट पढ़ने हेतु आप सभी का बहुत बहुत धन्यवाद! 

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here