Rate this post

Hi दोस्तों, क्या आप जानते हैं दिल्ली मेट्रो का मालिक कौन है? (Delhi Metro Ka Malik Kaun Hai) और दिल्ली मेट्रो की शुरुआत कब हुई थी? (Delhi Metro Ki Shuruaat Kab Hui) दिल्ली मेट्रो में रोजाना हजारों यात्री सफर करते हैं लेकिन बहुत ही कम लोगों को दिल्ली मेट्रो के बारे में पता होता है!

जब भी दिल्ली से बाहर के लोग दिल्ली दर्शन के लिए आते हैं तो मेट्रो में सफर का आनंद जरूर लेते हैं! ऐसे में कई लोगों को Delhi Metro के बारे में जानने की उत्सुकता रहती है!

सड़कों में अधिक ट्रैफिक और जाम से निजात पाने के लिए मेट्रो का सफर कई गुना अधिक आनंदायक माना जाता है! दिल्ली मेट्रों अधिक स्पीड में तो चलती ही है साथ में गर्मी के दिनों में लोगो को एयर कंडीशनर हवा भी देती है! 

तो आज के इस पोस्ट में हम दिल्ली मेट्रो का इतिहास क्या है? दिल्ली मेट्रो का मालिक कौन है? (Delhi Metro Ka Malik Kaun Hai) दिल्ली में मेट्रो कब आयी? और मेट्रो कार्ड रिचार्ज कैसे करें? के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करेंगे!

delhi metro ka map hindi mein

अगर आप दिल्ली मेट्रो के बारे में अधिक नहीं जानते हैं तो हमारा यह आर्टिकल पूरा जरूर पढ़ें! 

दिल्ली मेट्रो की शुरुआत कब हुई थी – Delhi Metro Ki Shuruaat Kab Hui

दिल्ली मेट्रो की शरुआत 24 दिसंबर 2002 में हुई थी! इसी समय दिल्ली में पहली मेट्रो रेल लाइन का संचालन हुआ जो शाहदरा से तीस हजारी तक चली!

सभी दिल्ली मेट्रो का निर्माण साऊथ कोरिया की कंपनी रोटेम द्वारा किया गया! शुरुआत में दिल्ली मेट्रो के चलने की स्पीड 55 से 60 किमी प्रति घंटा रखी गयी लेकिन आज के समय में दिल्ली मेट्रो 80 से 90 प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ती है! 

दिल्ली मेट्रो का हेडक्वाटर ऑफिस बाराखम्बा रोड नई दिल्ली ेमें है! दिल्ली मेट्रो को दिल्ली परिवहन का बड़ा आधार माना जाता है!

दिल्ली मेट्रो के प्रथम चरण को २००२ से लेकर 2006 में पूरा किया गया! जिसमें छह मार्गों को मेट्रो लाइन से जोड़ा गया!

आज के समय में दिल्ली मेट्रो में कुल 254 मेट्रो स्टेशन हैं! दिल्ली एनसीआर में मेट्रो के चार से पांच चरण पुरे हो चुके हैं! इन मार्गों की कुल लम्बाई करीब 325 किमी की है! 

Delhi Metro ka Malik Kaun hai

दिल्ली मेट्रो दिल्ली के साथ दिल्ली के बाहरी क्षेत्र जैसे फरीदाबाद, गुरुग्राम, नॉएडा, हरियाणा, गाजियाबाद, ग्रेटर नॉएडा को आपस में जोड़ती है!

दिल्ली मेट्रो का एक श्टेशन पर रुकने का समय 20 सेकेण्ड का है! करीब 2 मिनट एक अंतराल में मेट्रो का संचालन किया जाता है! 

दिल्ली मेट्रो का मालिक कौन है – Delhi Metro Ka Malik Kaun Hai

Delhi Metro Ka Malik – दिल्ली मेट्रो का मालिक डीएमआरसी लिमिटेड है! DMRC का Full Form Delhi Metro Rail Corporation है!

DMRC की स्थापना 3 मई 1995 में हुई! तब की राज्य और अटल बिहारी बाजपेयी की केंद्र सरकार ने मिलकर डीएमआरसी की स्थापना की थी!

1995 में DMRC का चैयरमेन E Shridharan को बनाया गया! 2022 में डीएमआरसी में चेयरमैन Shri Mangu Singh हैं! 

दिल्ली मेट्रो कब तक चलती है?

Delhi Metro Timings – दिल्ली मेट्रो के चलने का समय सुबह 5.30 बजे से शुरू होता है!

शाम के समय मेट्रो चलने का अंतिम समय 11 बजे तक होता है लेकिन 11.30 बजे तक मेट्रो चुनिंदा रूट पर ही चलती है! 15 अगस्त या 26 जनवरी के दिन भी मेट्रो अपने समय पर चलती है! 

दिल्ली मेट्रो का मैप – Delhi Metro Map in Hindi

Delhi Metro Rute Name – दिल्ली मेट्रो को कुल 13 रूटों में चलाया जाता है! इन रूटों को अलग अलग रंगों में बांटा गया है!

2002 में जब मेट्रो का पहली बार संचालन किया गया था तब रेड लाइन से इसकी शुरुआत की गयी थी! उसके बाद Blue Line Metro और Yellow Line Metro का संचालन किया गया! 

दिल्ली मेट्रो में इन रंगों में मेट्रो के रूट को बांटा गया है – 

  • Red Line – रिठाला से शहीद स्थल (गाजियाबाद)
  • Yellow Line – समयपुर बादली से हुडा सिटी सेंटर (गुरुग्राम)
  • Blue Line – द्वारका सेक्टर 21 से नॉएडा सिटी सेंटर, द्वारका सेक्टर 21 से वैशाली
  • Green Line – इंद्रलोक से मुंडका 
  • Pink Line – मजलिस पार्क से शिव विहार 
  • Violet Line – कश्मीरी गेट से राजा नाहर सिंह बल्लभगढ़ मेट्रो स्टेशन (फरीदाबाद)
  • Magenta Line – जनकपुरी वेस्ट से बोटेनिकल गार्डन (नॉएडा)
  • Aqua Line – नॉएडा से ग्रेटर नॉएडा 
  • Gray Line – द्वारका से ढांसा बस स्टैंड (नजफगढ़)
  • Airport Express – नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से द्वारका सेक्टर 21 

दिल्ली मेट्रो कार्ड रिचार्ज कैसे करें – Delhi Metro Smart Card Recharge Kaise Kare

Delhi Metro Card Recharge – मेट्रो में सफर करने के लिए आपके पास Delhi Metro Smart Card का होना जरूरी है! वरना आपको टोकन के लिए लम्बी लाइन में लगना पढ़ सकता है!

शुरू में यात्रियों को टोकन लेने पड़ते थे लेकिन आज के समय में मेट्रो कार्ड का अधिक उपयोग होने लगा है!

Delhi Metro Smart Card को आप मोबाईल से ऑनलाइन रिचार्ज कर सकते है! आपको मेट्रो स्टेशन में टोकन लेने के लिए लाइन में लगने की जरूरत नहीं होती है जिससे आपका काफी समय बच जाता है! 

मेट्रो कार्ड को ऑनलाइन रिचार्ज करने के लिए आप अपने Phone Pe Mobile App में जाइये! 

होम पेज में Delhi Metro ऑप्शन में क्लिक कीजिये! आगे Add Metro Smart Card ऑप्शन में क्लिक कीजिये 

मेट्रो कार्ड के पीछे की तरफ आपको 8 अंकों का काले अक्षरों में लिखे नंबर दिख जायेगें! इन नंबर को Enter Your Smart Card Number ऑप्शन में लिख लीजिये! 

आगे Save & Recharge पर क्लिक कीजिये और अमाउंट को सलेक्ट कर लीजिये! अब आप Proceed पर क्लिक कीजिये और यूपीआई से पेमेंट कर लीजिये! 

जब भी आप मेट्रो स्टेशन पर जायेंगे तो आपको रिचार्ज करने के बाद टॉप उप मशीन में टॉप करना होगा जिसके बाद आप Delhi Metro Smart Card का यूज कर सकते हैं! 

निष्कर्ष – Conclusion

आज के इस पोस्ट में हमने दिल्ली मेट्रो के बारे में जैसे दिल्ली मेट्रो का मालिक कौन है (Delhi Metro Ka Malik Kaun Hai) दिल्ली मेट्रो की शुरुआत कब और कैसे हुई? (Delhi Metro Ki Shuruaat Kab Hui) दिल्ली मेट्रो का रूट क्या है? (Delhi Metro Ka Map) और Delhi Metro Smart Card को ऑनलाइन रिचार्ज कैसे करें? के बारे में विस्तार से जाना!

जो पहली बार दिल्ली आ रहे हैं उनके लिए हमारा यह आर्टिकल बहुत ही महत्वपूर्ण हो सकता है क्योंकि हमने दिल्ली मेट्रो से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी को आज के इस पोस्ट में शामिल करने की कोशिश की है!  

हमें उम्मीद है इस (Delhi Metro in Hindi) आर्टिकल से आपको दिल्ली मेट्रो से जुडी जानकारियां मिली होंगी! हमारे से इस पोस्ट को शेयर जरूर करें! इसी तरह की जानकारियों के लिए आप और भी अन्य आर्टिकल्स को पढ़ सकते हैं! 

इस पोस्ट को अंत तक पढ़ने हेतु आपका बहुत बहुत धन्यवाद! 

- Advertisement -

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here