5/5 - (1 vote)

Photoshop Par Photo Kaise Banate Hain – नमस्कार दोस्तों, आज के इस लेख में हम फोटोशॉप क्या है इसकी विशेषताएं? और फोटोशॉप पर फोटो कैसे बनाते हैं? जानने वाले है! इसके साथ ही फोटोशॉप का क्या उपयोग है? भी हम आज के इस लेख में जानेंगे!

दरअसल फोटोशॉप किसी भी Photographers, Graphics Designer और Web Designers का सबसे पसंदीदा फोटो एडिटिंग और डिजाइनिंग सॉफ्टवेयर होता है! और फोटोशोप में आप Image Editing, Graphics Designing और Raster Image Creation का उपयोग करके तस्वीरों को जिवंत कर सकते है!

तो यदि आप डिजाइनिंग में अपना Career बनाना चाहते है या फिर अपने किसी ऑनलाइन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे की फेसबुक, इंस्टाग्राम और Twitter इत्यादि में पोस्ट करने के लिए फोटो एडिट करना चाहते है तो आज का यह ब्लॉग आपके बहुत काम आने वाला है!

इसके साथ ही यदि आप एक यूट्यूब चैनल चलाते है और YouTube Videos के लिए Thumbnail बनाना चाहते है तो आप फोटोशॉप में बहुत शानदार Thumbnail बना सकते है जिससे आपके यूट्यूब वीडियोस का CTR काफी ज्यादा बढ़ जाता है!

तो चलिए बिना किसी देरी के इस हिंदी लेख को शुरू करते है और फोटोशॉप क्या है इसकी विशेषताएं? फोटोशॉप पर फोटो कैसे बनाते हैं? (Photoshop Par Photo Kaise Banate Hain) इसके साथ ही फोटोशॉप का क्या उपयोग है? के बारे में विस्तारपूर्वक जानते है!

Photoshop Par Photo Kaise Banate Hain

फोटोशॉप क्या है? What is Photoshop in Hindi

Photoshop एक Image Editing, Grapics Designing और Raster Graphics Editor है जिससे आप किसी भी फोटो को Professionally Edit कर सकते है! यह फोटो में एडिटिंग, करेक्शन, प्रोसेसिंग, क्लीनिंग, डिजाइनिंग और इफ़ेक्ट शामिल करने इत्यादि के लिए मशहूर एवं पॉवरफुल सॉफ्टवेयर टूल है!

वैसे आज कल समय में लोग किसी भी फोटो एडिटिंग करने वाली एप्लीकेशन जिसकी मदद से, किसी भी photo को बेहतर ढंग से, एडिट किया जाता है को भी photoshop कहते हैं!

साथ ही, गूगल प्ले स्टोर पर अच्छी Quality की Best फोटो बनाने वाला Apps के नाम भी, Photoshop होते हैं, इसलिए लोग photoshop का अर्थ “फोटो एडिटिंग वाला एप्लीकेशन” समझते हैं!

इन apps में कई सारे tool मौजूद होते हैं, जिनकी मदद से आप Photo Editing के अलावा Digital Art और Graphic Design जैसे कामों को भी कर सकते है!

फोटोशॉप की शुरुआत कब हुई थी?

मूल रूप से, Photoshop का आविस्कर 1988 में दो भाइयो Thomas और John Knoll के द्वारा किया गया था! बाद में इसे साल 1989 में Adobe Inc. द्वारा खरीद लिया गया था! इसलिए इसे अब आम भाषा में Adobe Photoshop कहा जाता है!

उसके बाद Adobe Systems ने इस सॉफ्टवेयर में लगातार बहुत सारे फीचर्स शामिल करते हुए Develop किया और धीरे धीरे इस फोटो एडिटर को बहुत अधिक प्रसिद्धि मिलने लगी! और आज के इस सोशल मीडिया के डिजिटल युग में भी यह सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला एक प्रोफेशनल Photo Editing और Graphic Designing Tool है!

Photoshop kya hai

फोटोशॉप पर फोटो कैसे बनाते हैं? Photoshop Par Photo Kaise Banate Hain

फोटोशॅाप में फोटो बनाने के लिए आपके पास सबसे पहले एक computer या फिर एक laptop होना जरुरी है उसके बाद अपने कंप्यूटर में Adobe Photoshop को इनस्टॉल कर लीजिये!

आपको बता दे की वर्तमान में फोटो एडिट और फोटो डिज़ाइन करने के लिए internat पर फोटोशॉप की तरह कई सारे फोटो एडिटिंग Software मिल जाते है, लेकिन इन सभी में सबसे ज्यादा लोकप्रिय Adobe Photoshop है!

इसके बाद यह सुनिश्चित करके की आप फोटोशॉप में किस तरह की फोटो बनाना चाहते है! फिर यदि आप अपने पहले से उपलदब्ध फोटो को एडिट करना चाहते है तो File में क्लिक करके Open में जाइये और फोटो को फोटोशॉप में अपलोड कीजिए!

अब आप अपने फोटो को बनाने के लिए बाये, दाए और ऊपर की तरफ दिए गए सभी एडिटिंग options का उपयोग कर सकते है!

Adobe Photoshop में Photo Edit कैसे करें?

1. Install Adobe Photoshop and open

अपनी किसी भी फोटो को एडिट करने के लिए सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर में Adobe Photoshop को इनस्टॉल कीजिये!

Adobe फोटोशॉप इनस्टॉल हो जाने के बाद इसे ओपन कीजिये! और ओपन करने के बाद File के ऑप्शन पर click कीजिये!

अब आप फोटो को बनाने या फिर फोटो एडिट करने के लिए इसमें मौजूद निन्मलिखित Tools का इस्तेमाल कर सकते हैं!

2. Decrease Nose Size

किसी भी Photo को आकर्षक बनाने में, Photo के अंदर मौजूद व्यक्ति के नाक का size काफी मायने रखता है। ऐसे में नाक को छोटा करने के लिए आप Adobe Photoshop में दिए गए Polygonal Lasso Tool का इस्तेमाल कर सकते हैं!

इसके लिए सबसे पहले आप फोटो को Open करें और फिर Menu Tools में जाकर Lasso Tool के option पर click करें!

यहां आपको Polygonal Lasso Tool का option दिखेगा, जिसे Select करने के बाद आप अपने अनुसार नाक के size को Adjust कर सकते है!

3. Change Lips Color

अगर आप किसी Photo का Lips Color change करना चाहते हैं तो आप Pen Tool या Lasso Tool का इस्तेमाल करें!

इन tools का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आप lips को Select करें और फिर Adjustments पर click करें!

यहां आपको Hue/Saturation का option दिखेगा। उसे Click कर दें। Click करते ही यहां आपके सामने एक Window Open होगी, जहां से आप अपने अनुसार colour को Adjust कर सकते है!

4. Type Text On Photo

कई बार हमे फोटो पर कुछ लिखने की जरुरत महसूस होती है। जैसे आपने देखा होगा, कई बार Passport Size फोटो में हमे Name & Date डालना होता है!

उस समय आप Adobe Photoshop के Tool Menu में जाएं और वहां से Text Tool के option को click करें! अब यहां आप अपने अनुसार Text का Type Select कर सकते हैं!

फोटोशॉप में फोटो का बैकग्राउंड कैसे बदले?

फोटोशॉप में फोटो का बैकग्राउंड बदलना बहुत आसान है! इसके लिए आगे हम स्टेप बी स्टेप प्रोसेस को समझेंगे!

आज कल Social Media का जमाना है। ऐसे में आज हर शख़्स अपनी Photo को edit करके उसमें तरह – तरह का Background देकर अपना जलवा बिखेर रहा है!

अगर आप भी अपनी फोटो के Background को change करना चाहते हैं तो Adobe Photoshop में आपको इसके कई सारे option देखने को मिल जाएंगे!

तो आइए फोटोशॉप में फोटो का बैकग्राउंड बदलने के तरीके को step by step समझते हैं!

Step 1. Open Photo

सबसे पहले आपको जिस भी Photo का Background Change करना है, उसे आप Adobe Photoshop में फाइल में जाकर open कीजिये!

Step 2. Select Pen Tool

फिर Photo को Open करने के बाद अब आप Tool Menu में जाएं और वहां से Pen Tool के option click कर दें, इससे आपका Pen Tool open हो जाएगा!

Pen Tool को open करने का एक Shortcut तरीका भी है! इसके लिए बस आपको अपने Keyboard पर P को Press करना होगा, जिससे आपका Pen Tool open हो जाएगा!

Step 3. Select Photo

अब आप Pen Tool की मदद से जिस भी photo के अंदर मौजूद जिस भी सख्स का background change करना है, उसे Select कर लिजीये!

Step 4. Feather Radius Button

Photo Select करके के बाद आप Right क्लिक कीजिये और फिर वहां से Feather Radius के option पर क्लिक करके यहां से अपना Radius Select कर लीजिये! आप यहां पर 1 या 2 Feather इस्तेमाल कर सकते हैं!

Step 5. Set Background Photo

इसके बाद Photo का Background Change करने के लिए आप Select किये हुए फोटो को Copy कर लीजिये! एक और बात की, आप keyboard Ctrl+C Press करके भी फोटो को Select कर सकते हैं!

अब आपको जैसा भी Background चाहिए उसे Open कर लीजिये और फिर उसमें Copy किये हुए photo को Paste कर दीजिये!

फोटो Paste करने के लिए आप अपने keyboard पर Ctrl+V Press कर लीजिये! अब यहां पर आप फोटो को अपने अनुसार set भी कर सकते हैं!

Step 6. Save Photo

अब Photo को नए Background पर set करने के बाद अब हमारी बारी होती है Photo को save करने की! ध्यान रहे की अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपकी सारी मेहनत बेकार हो जाएगी!

इसलिए फोटोशॉप में फोटो का बैकग्राउंड बदलने के बाद Photo को save करने के लिए File फिर Save में जाकर Jpg Format में फोटो को Save कर लीजिये!

फोटोशॉप में पासपोर्ट साइज फोटो कैसे बनाये?

अक्सर सरकारी कागजात, छात्रों के फॉर्म्स और कई जगहों में Forms भरते समय हमे Passport Size photo की जरुरत पड़ती है! मात्र इस काम के लिए भी हम 50 से 100 रुपये तक फोटोग्राफर को दे देते है! जबकि हम खुद अपने घर में और अपने कंप्यूटर में ही फोटोशॉप में पासपोर्ट साइज फोटो बना सकते है!

आज कल हर किसी के पास स्मार्ट फ़ोन होता है! यदि आपके पास भी स्मार्ट फ़ोन है तो आप अपने फ़ोन से अपना फोटो खींचकर उसे फोटोशॉप का इस्तेमाल करके पासपोर्ट साइज फोटो में बदल सकते है!

अब चलिए Step By Step जानते है की आखिर कैसे हम Adobe Photoshop का इस्तेमाल करके अपने किसी भी photo का Passport Size photo Create कर सकते हैं!

Step 1. Open Photo

सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर में Adobe Photoshop सॉफ्टवेयर को Open कीजिये! अब यहां पर आप फाइल में जाकर उस फोटो को Open करे जिसका Passport Size आप बनाना चाहते हैं!

Step 2. Crop Photo

फोटो को Open करने के बाद आपको सबसे पहले फोटो को Crop करना होगा! इसके लिए आप Menu Tools में जाएं और वहां से Crop Tool के option पर पर click करें!

अब यहां आप Width, Height और Resolution को सेट करें! Passport Size Photo create करने के लिए आप Width 1.5, Height – 2.0 और Resolution 200 रखें!

Step 3. Select Passport Size

Passport Size Photo के लिए आपको Photo का जितना भी Area चाहिए, उतना Mouse का इस्तेमाल करते हुए Select कर लीजिये और फिर ऊपर दिए Right Tick के option पर क्लिक कीजिये! अब आपका photo यहां crop हो चुका है!

Step 4. Create Frame

अब बारी होती है Crop किए गए Photo को Frame देने की! तो इसके लिए आप अपने keyboard पर Ctrl+A Press करके Photo को Select कर लीजिये!

और फिर Keyboard पर Ctrl+T Press करके एक Frame तैयार कर लीजिये! अब आप एक बार फिर से उपर दिए गए Right Tick के option पर क्लिक कर दीजिये!

Step 5. Give File Name

तो अब आपका Passport Size Photo बनकर तैयार है! अब जरुरत है तो आपको अपने Photo File को एक नाम देने की! इसके लिए आप keyboard पर Ctrl+A Press करके फोटो को Select कर ले और फिर Edit Menu में जाएं!

यहां आप Define Pattern के option पर क्लिक कीजिये! और अब अपने Photo File को नाम देकर Ok के Button पर क्लिक कीजिये!

Step 6. Set Size

इसके बाद अब आप File पर क्लिक करें और एक New File को Open करके आप Height, Width और Resolution सेट कर लीजिये! यहां पर आप Height 800, Width 1200 और Resolution 200 रखकर Ok के बटन पर क्लिक कर दीजिये!

Step 7. Save Photo

फिर Photo को save करने के लिए Edit Menu में जाकर Fill के option पर click कीजिये! तो अब यहां आपका फोटो बनकर तैयार हो गया है!

अब माउस Pointer को Move करते हुए photo को अच्छी तरह साफ करके save कर लीजिये या फिर इसका एक Printout निकाल लीजिये!

फोटोशॉप कैसे सीखें?

दोस्तों, अभी तक हमने फोटोशॉप से जुड़ी कुछ basic चीजों के बारे में Step By Step जानकारी प्राप्त की! लेकिन यदि आप और भी बेहतरीन तरीके से फोटोशॉप सीखना चाहते हैं और इस मजेदार फोटो एडिटर की हर बारीकी को जानना चाहते हैं तो आप बेस्ट ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफार्म जैसे की Udemy से सीख सकते है!

इसके अलावा हमारी राय है कि आप अपने नजदीकी किसी अच्छे computer Institute को भी join कर सकते है! और अगर फ्री में ही फोटोशॉप सीखना चाहते है तो यूट्यूब में आपको हजारो फोटोशॉप सिखने वाली वीडियोस मिल जाएँगी!

फिर भी अगर आप फोटोशॉप से संबधित किसी अन्य सवाल या ट्रिक को सीखना चाहते है तो हमे कमेंट करके जरूर ताकि हम अपने article के माध्यम से आपको जानकारी समय पर प्रदान कर सके!

FAQs – People Also Ask – Photoshop Par Photo Kaise Banate Hain

Q 1. अपनी फोटो कैसे बनाते हैं? 

Ans. फोटोशॉप में अपनी फोटो बनाने का बड़ा ही आसान तरीका है! आप सबसे पहले कम्प्यूटर से अपनी फोटो को सलेक्ट कर लें! बैकग्राउंड को रिमूव कीजिये और जो भी एडिट आपको करनी उसे स्टेप बाई स्टेप कर लीजिये! फोटो कैसे बनाते हैं इसके लिए नीचे पोस्ट में हमने स्टेप बाई स्टेप बताया है! 

Q 2. फोटो बनाने का सबसे अच्छा ऐप कौन सा है? 

Ans. फोटो बनाने का सबसे अच्छा ऐप PicsArt, Pixcel Leb हैं! आपको गूगल प्ले स्टोर में फोटो बनाने वाले कई ऐप मिल जायेंगे! 

Q 3. मोबाइल से पासपोर्ट फोटो कैसे बनायें?

Ans. आपको अपने मोबाइल में Passport Size Photo Editor ऐप को डाउनलोड करना होगा! आगे आप बहुत आसानी से बस कुछ ही समय में High Quality के पासपोर्ट साइज़ फोटो बना सकते हो और किसी भी स्टूडियो में जाकर बहुत ही कम पैसे में प्रिंट करा सकते हो!

Q 4. फोटो को गोरा कैसे करें? 

Ans. फोटो को ओरा करने के लिए आप नीचे दिए ऐप को यूज कर सकते हैं! 

  1. फेस साफ़ करने के लिए – Fotor App.
  2. लड़कियों के लिए – ब्यूटी मेकअप
  3. फोटो गोरा करने के लिए – B612 ऐप
  4. fFace Blemish Remover ऐप
  5. इमेज साफ़ करना हो – Pixler ऐप

निष्कर्ष – Conclusion

तो दोस्तों, आज के इस हिंदी लेख में हमने फोटोशॉप क्या है इसकी विशेषताएं? और फोटोशॉप पर फोटो कैसे बनाते हैं? (Photoshop Par Photo Kaise Banate Hain) इसके साथ ही फोटोशॉप का क्या उपयोग है? के बारे में विस्तार से जाना! साथ ही हमंने फोटोशॉप में फोटो का बैकग्राउंड कैसे बदले? और फोटोशॉप में पासपोर्ट साइज फोटो कैसे बनाये? के बारे में भी Step By Step जानकारी प्राप्त की!

हमे पुरी उम्मीद है कि हमारे आज के लेख से आपको फोटोशॉप के बारे में बहुत कुछ जानने को मिला होगा! इसलिए यदि आपको हमारा आज का यह प्रयास पसंद आये तो इस पोस्ट को जरूर लाइक करें साथ ही हमारे इस ब्लॉग को रेड बेल्ल को प्रेस करके सब्सक्राइब जरूर करे लें!

साथ ही इस पोस्ट से जुडे किसी भी प्रकार के सवाल और सुझाव को हमे कमेंट करके जरूर बताये!

अंत में इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here