5/5 - (1 vote)

Advertising in Hindi – नमस्कार दोस्तों, हमे हर जगह विज्ञापन देखने को मिल जाते है लेकिन क्या आपको पता है की आखिर ये विज्ञापन क्या होते है? Advertising Hindi विज्ञापन क्यों महत्वपूर्ण है? Why is Advertising Important in Hindi या फिर विज्ञापन के फायदे और नुकसान क्या हैं? Advantages and Disadvantages of Advertising in Hindi.

आज के इस ब्लॉग में हम Advertiisement यानी की विज्ञापन के बारे में (Ad in Hindi) विस्तार से जानने वाले है!

दरअसल Advertising यानि की विज्ञापन किसी भी business के लिए काफी जरुरी होता है क्योंकि बिना विज्ञापन के किसी भी कम्पनी के प्रोडक्ट या फिर सेवाओं को सही कस्टमर तक पहुंचना बहुत ज्यादा मुश्किल होता है!

और Advertising से ही सही खरीदार तक प्रोडक्ट या सेवा के बारे में जानकारी पहुंचाकर उन्हें इन्हें खरीदने के लिए प्रेरित किया जाता है!

इसलिए यदि आप कोई व्यवसाय करते है तो आपके लिए विज्ञापन क्या होते है? (What is Advertising in Hindi) विज्ञापन क्यों महत्वपूर्ण है? (Advertising Important in Hindi) जानना बहुत ज्यादा जरुरी होता है!

advertising in Hindi

इसके अलावा वो ऑफलाइन Marketing और Online Marketing में भी Advertising की Importence बहुत होती है!  

वर्तमान में हर कोई Business Man अपने Business और प्रोडक्ट के बारे में लोगों को सूचित करने के लिए अलग अलग मीडिया के माधयम से विज्ञापन चलाकर प्रचार करते है!

आज के समय में लोग टेलीविजन, रेडियो, इन्टरनेट, रोड्स साइड होर्डिंग्स, समाचार पत्रों, मैगजीन, स्पॉन्सरशिप, पोस्टर, कपड़े, इवेंट्स और विजुअल्स इत्यादि माध्यमों से अपने बिज़नेस और प्रोडक्ट का Advertisment करते है!

दोस्तों, आर्टिकल को शुरू करने से पहले, आपका यह जानना जरूरी है कि, Advertising और Advertisement दोनों अलग अलग चीजें हैं!

एक तरफ, जहां Advertisement का हिंदी अर्थ “विज्ञापन” होता है, तो वहीं दूसरी तरफ Advertising का हिंदी अर्थ “विज्ञापन देना” होता है!

लेकिन क्या आप सिर्फ इन दो शब्दों से, इनके बारे में सब कुछ समझ गए? नहीं ना! इसलिए आपको हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने की जरूरत है, क्यूंकि इस आर्टिकल में हम आपको इन दोनों के बारे में ही बिल्कुल आसान शब्दों में समझाएंगे!

तो चलिए सबसे पहले Advertising से शुरू करते हैं, और समझते हैं कि एडवरटाइजिंग का मतलब क्या होता है? (Ad in Hindi)?

विषय - सूची

एडवरटाइजिंग का मतलब क्या होता है? Advertising in Hindi Meaning & Definition

Ad in Hindi: एडवरटाइजिंग का मतलब एक ऐसे काम से होता है जिसमे आपको जनता का ध्यान अपने प्रोडक्ट और सर्विसेज की तरह खींचना होता है! ताकि आप अपने कम्पनी की सेवाएं और सामान को बेच सके!

इसके साथ ही जनता के बिच में खुद-ब-खुद अपनी कम्पनी के प्रति आकर्षण और झुकाव को बढ़ने के लिए एडवरटाइजिंग सबसे अच्छा साधन होता है!

और अगर एडवरटाइजिंग के मतलब को एक छोटे से उदाहरण से समझे तो मान लीजिये, आपने अपनी एक नई दुकान खोली है, लेकिन शुरुआत में इसके बारे में बहुत काम लोगो को पता होगा! साथ ही दूर दूर के लोगो को इसके बारे में कुछ भी जानकारी नहीं होगी!

ऐसे में यदि आप अपने पुरे शहर और आस पास के शहर में अपने दुकान और दुकान की सेवाओं के बारे में पोस्टर चिपकवा देंगे, या फिर अपने लोकल रेडियो में announce करवा देंगे! तो अधिक से अधिक लोगो को आपके दुकान के बारे में पता चलेगा और दूर दूर तक आपके नयी दुकान की चर्चा होगी!

इसके बाद से, धीरे धीरे आपके दुकान में लोग अन्य शुरू होंगे और आपकी सेवाओं और सामान की बिक्री बढ़ेगी साथ ही आपका बिज़नेस भी बढ़ेगा!

इस तरह, आप अपने दुकान की तरफ अधिक से अधिक लोगों को और ज्यादा आकर्षित करने के लिए जो कुछ भी कार्य कर रहें हैं, उसे ही Advertising कहा जाता है!

विज्ञापन क्या है? Advertising in hindi

Advertising in Hindi: अंग्रेजी में विज्ञापन को Advertisement, Ads या फिर Adverts कहा जाता है, और Advertisement असल में Advertising का साधन होता है! दूसरे शब्दों में कहें तो “Advertising के अलग अलग साधनों को विज्ञापन कहा जाता है!

अगर अब भी, विज्ञापन का अर्थ नहीं समझ आया तो इसे ऐसे समझिए कि, आप अपने सामान या सेवा के बारे में जानता को बताने, जिन चीजों का इस्तेमाल करते हैं, उसे विज्ञापन कहा जाता है।

जैसे – पिछले उदाहरण में, जब आप अपने नए दुकान के बारे में जानता को बताने के लिए पोस्टर और रेडियो का इस्तेमाल कर रहें थे, तो वहां पोस्टर में लिखी हुई, और रेडियो में बोली गई बात, दोनों ही विज्ञापन एडवरटाइजिंग का मतलब क्या होता है? (Ad in Hindi) कहें जायेंगे!

यानी इससे ये बात तो साफ हो जाती है, कि विज्ञापन कई प्रकार (Types) के होते हैं, लेकिन उनके बारे में समझने से पहले ये जानना जरूरी है कि आखिर विज्ञापन की जरूरत ही क्या है?

विज्ञापन की आवश्यकता, उद्देश्य एवं महत्व क्या है? Why are Advertisements Important

दोस्तों, विज्ञापन अपने व्यवसाय या प्रसिद्धि को बढ़ाने का सबसे कारगर तरीका है! इसलिए आज के समय में, बड़ी बड़ी कंपनियां इनका इस्तेमाल करती हैं!

आप खुद ही सोचिए, गूगल प्ले स्टोर पर ना जाने कितने करोड़ ऐप्स हैं! लेकिन फिर भी आप ऑनलाइन सामान खरीदने के लिए अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, मीशो और Mintra जैसे ऐप्स पर ही जाते हो!

मीशो App से पैसे कैसे कमाए?

क्यूंकि आपने अभी तक जाने अनजाने में, इन ऐप्स के इतने ज्यादा विज्ञापन देख लिए हैं, कि आपको इनके अलावा, किसी दूसरे ऐप्स के बारे में याद भी नहीं होगा!

दोस्तों, इसे ही कहते है, विज्ञापन की असली ताकत! इसलिए अगर आप भी अपना व्यवसाय बढ़ाना चाहते हैं, या जल्द से जल्द प्रसिद्ध होना चाहते हैं, तो आपको अपना विज्ञापन करना चाहिए!

किसी भी बिजनेस को Profit या फिर सफल बनाने के लिए अधिक संख्या में clients और Customers होना काफी जरुरी है! जब संख्या ज्यादा होगी तो स्वतः ही आपके प्रोडक्ट और सर्विस को ज्यादा लोग खरीद और इस्तेमाल कर पायेंगे!

इसलिए अपने बिज़नेस के लिए एडवरटाइजिंग करना बहुत ज्यादा जरुरी होता है! और साथ ही एडवरटाइजिंग से आपके प्रोडक्ट और services की Reach भी काफी ज्यादा बढ़ जाती है!

आपके बिजनेस का advertisment कुछ इस प्रकार से होना चाहिए की वह कम समय में ज्यादा से ज्यादा लोगो को प्रभावित कर सके! और उन पर आपके ब्रांड की एक अलग छाप छोड़ सके! ताकि इसके बाद लोग आपके द्वारा प्रदान कराई जाने वाली सेवाओं को खरीदना पसंद करे और आपके प्रोडक्ट को आजमाना शुरू कर सके!

एडवरटाइजिंग कैसे करें? – How to do Advertising Hindi

एडवरटाइजिंग करने के लिए किसी भी बिजनेस के advertisment से पहले उसका एक draft तैयार करना बहुत जरूरी होता है! कभी कभी एक छोटा सा एडवर्टाइजमेंट बनाने के लिए भी आपको ढेर सारा रिसर्च, development और पैसा लगाना हो सकता है!

इसके बाद यदि सही मायने और तरीके में Advertisement कैसे करे? की बात करे तो चलिए इसे एक एक करके समझते है!

एक अच्छा advertisement वही कहलाता है जो कम से कम समय में ज्यादा से ज्यादा ऑडियंस तक आपके प्रोडक्ट को पहुंचाकर, आपके प्रोडक्ट की अच्छी बाते बता सके!

इसके अलावा आपके द्वारा बनाया गया Advertisement जनता के लिए बोरिंग नहीं होना चाहिए, क्युकी इससे आपके विज्ञापन की दूर तक पहुंच होने के बावजूद आपको कोई फायदा नहीं होगा!

आपके Advertisement में कुछ interesting इनपुट शामिल करे ताकि लोगो को आपका विज्ञापन प्रभावित कर सके! साथ ही लाग आपसे जुड़ने में interest रखे!

एक Profitable ad बनाने के लिए आप अपने प्रोडक्ट के key features को interesting way में अपने विज्ञापन में जरूर शामिल करे!

साथ ही यह ध्यान में रखे की आपके प्रोडक्ट से लोगो को यह मालुम पड़े की आपका प्रोडक्ट उनकी समस्या को दूर करने के लिए है! ताकि आपका प्रोडक्ट जनता की जरुरत बन सके और जनता आपके प्रोडक्ट को खरीदने के लिए तैयार हो जाए!

एडवर्टाइजमेंट कितने प्रकार के होते हैं? Types of Advertising in Hindi

जैसा कि हमने आपको ऊपर एक छोटे से एग्जांपल से समझाया कि विज्ञापन या एडवर्टाइजमेंट के कई रूप (Types) हो सकते हैं! तो चलिए अब समझते हैं, कि आखिर एडवर्टाइजमेंट कितने प्रकार के होते हैं?

दोस्तों, वैसे तो बड़ी बड़ी कंपनियां, अपने प्रोडक्ट या सेवा को तरफ, लोगों का ध्यान खींचने के लिए कई types के एडवर्टाइजिंग का इस्तेमाल करती है!

लेकिन हमने यहां मुख्य “14 प्रकार के Advertisment” के बारे में आपको बताया है:-

  1. Television Ad in Hindi
  2. Print Ad in Hindi
  3. Display Ad in Hindi
  4. Native Ad in Hindi
  5. Mobile Ad in Hindi
  6. Radio Ad in Hindi
  7. Direct mail Ad in Hindi
  8. Podcast Ad in Hindi
  9. Guerrilla Ad in Hindi
  10. Social media Ad in Hindi
  11. Paid search Ad in Hindi
  12. Product placement Ad in Hindi
  13. Outdoor Ad in Hindi
  14. Public service Ad in Hindi

1. Television Advertising in Hindi

Television advertising एक तरह का प्रसारण विज्ञापन है, जहां कंपनियां 20, 30 या 60 सेकंड के टीवी विज्ञापनों के जरिए अपने प्रोडक्ट्स या सेवाओं का प्रचार करती हैं!

telivision advertising in Hindi

वैसे तो यह काफी मंहगा पड़ता है! लेकिन फिर भी बड़ी कंपनियां विज्ञापन के इस ट्रेडिशनल और मंझे हुए तरीके का इस्तेमाल इसलिए करती हैं! क्योंकि इसके जरिए ज्यादा से ज्यादा जनता तक अपनी बात पहुचाई जा सकती है!

2. Print Advertising in Hindi

दोस्तों, आप अखबारों और मैगज़ीन में जो भी छपे हुए विज्ञापन देखते हैं, वे सभी Print advertising के कैटेगरी में ही आते हैं!

इसके अलावा, brochures, directories और flyers भी Print advertising का ही हिस्सा हैं!

कंपनियां, किसी एक विशेष ग्रुप या किसी खास तरह के लोगों के सामने, अपना विज्ञापन दिखाने के लिए ज्यादातर मैगज़ीन का इस्तेमाल करती हैं!

जैसे :- जो मैगज़ीन महिलाओं के लिए आती है, उसमे आपको ज्यादातर ब्यूटी प्रोडक्ट के विज्ञापन देखने को मिलेंगे!

3. Display Advertising in Hindi

Display advertising, एक तरह का डिजिटल एडरवर्टाइजिंग होता है, जिसमें जनता को ऑनलाइन ऐड्स दिखाए जाते हैं!

यह ऐड, बैनर और वीडियो दोनों रूप में हो सकता है, और इनका उद्देश्य होता है, जनता इन ऐड्स पर क्लिक करे, और इनके वेबसाइट पर जाकर कोई सामान खरीदे!

उदाहरण के लिए, जब भी आप गूगल पर कुछ सर्च करते हैं, तो आपके सामने जो वेबसाइट्स आते हैं! उनके अंदर बहुत सारे ऐड्स लगे होते हैं। जैसे – हमारे इस आर्टिकल में भी आपको 2 – 3 ऐड्स दिखाई दे रहे होंगे!

इसके अलावा, यूट्यूब विडियो शुरू होने से पहले भी कई बार विडियो एडवर्टिजमेंट दिखाई देते हैं, जिन्हें आप ज्यादातर Skip कर देते हैं!

4. Native Advertising in Hindi

Native advertising भी एक तरह की डिजिटल एडवरटाइजिंग होती है लेकिन, इसमें आप पेज में लिखे गए कंटेंट और Ad में फर्क नहीं कर पाएंगे!

इस तरह के ad से जनता को वेबसाइट पर लिखा हुआ कंटेंट पढ़ने में, कोई रुकावट नहीं महसूस होती है, क्योंकि इसमें ad और पेज का कंटेंट दोनों आपस में मिले हुए होते हैं!

उदाहरण के लिए, अगर किसी आर्टिकल के अंदर, किसी दूसरे आर्टिकल के बारे में बताया जा रहा है, तो इसे Native advertising कहेंगे!

5. Mobile Advertising in Hindi

Mobile advertising, का इस्तेमाल उन लोगों के लिए किया जाता है, जिनके पास मोबाइल और इंटरनेट कनेक्शन हो!

ऐसे लोगों को, वेबसाइट के pages, सोशल मीडिया और ऐप्स के अंदर एडवर्टिजमेंट दिखाए जाते है!

digital media advertising hindi me

जैसे – गेम वाले ऐप में, अन्य गेम वाले एप्लीकेशन के बारे में ads आते रहते हैं!

6. Radio Advertising in Hindi

Radio advertising भी एक तरह का प्रसारण विज्ञापन है, जिसमे प्रोग्राम के ब्रेक के दौरान जानता को किसी नए प्रोडक्ट, नए सर्विस या नए आइडिया के बारे में बताया जाता है!

टेलीविजन एडवर्टाइजिंग के तरह ही, इसका भी इस्तेमाल काफी पहले से होता है!

radio advertising hindi me

7. Direct Mail Advertising in Hindi

Direct mail advertising भी, एक तरह का print advertising होता है! लेकिन इसमें लोगों को ऑफलाइन अखबारों और मैगजीन में ऐड ना दिखाकर, डायरेक्ट उनके ईमेल में, विज्ञापन को भेजा जाता है!

इसके जरिए, किसी एक खास age group और एक तरह की रुचि रखने वाली जनता को टारगेट किया जाता है!

8. Podcast Advertising in Hindi

दोस्तों, अगर आप पॉडकास्ट सुनते हैं तो आप समझ ही गए होंगे जी पॉडकास्ट एडवरटाइजिंग क्या होता है!

पॉडकास्ट सुनाते वक्त, स्पीकर जानबूझ कर, जब भी किसी खास प्रोडक्ट या कंपनी या सर्विस के बारे में बात करता है, तो यह Podcast advertising का हिस्सा होता है!

Podcast advertising करने के लिए, पॉडकास्ट स्पीकर को काफी अच्छी रकम दी जाती है!

9. Guerrilla Advertising in Hindi

Guerrilla advertising, कम खर्चे वाले विज्ञापन होते है, जो कि रचनात्मक (creative) तरीके से किए जाते हैं!

जैसे:- किसी बस स्टॉप पर विज्ञापन करने के लिए एक साथ, ढेर सारे पोस्टर चिपकाने से अच्छा है! वहां की दीवाल पर एक बड़ी सी विज्ञापन वाली पेंटिंग बना दी जाए!

इससे दूर से आने जाने वाले लोगों को ही विज्ञापन अच्छी तरह दिखाई देता है!

10. Social media Advertising in Hindi

दोस्तों,  Social media advertising का Hindi Meaning समझने के लिए आपका यह जानना बहुत जरूरी है की सोशल मीडिया की कैटेगरी में क्या क्या आता है?

ज्यादातर देशों में आमतौर पर, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, लिंकडिन और व्हाट्सएप को सोशल मीडिया के रूप में देखा जाता है।

Social media advertising, भी एक तरह की डिजिटल एडवरटाइजिंग होती है! जिसमे आपको अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आपके इंटरेस्ट के अनुसार, ऐड दिखाए जाते हैं।

11. Paid Search Advertising in Hindi

Paid search advertising, एक तरह की ऑनलाइन एडवरटाइजिंग होती है जिसमें ऐड दिखाने वाले प्लेटफार्म को, कंपनी सिर्फ तभी पैसे देती है जब जनता उन ऐड्स पर क्लिक करके, उनके वेबसाइट पर जाती है या उनके वेबसाइट से कुछ खरीदती है!

जैसे :- मान लीजिए आप लैपटॉप खरीदने के उद्देश्य से गूगल पर Laptop under 30000 सर्च करते हैं! तो सर्च रिजल्ट में पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर लैपटॉप बेचने वाली कंपनियों के ad दिखेंगे! अब अगर आप इन ads वाली वेबसाइट पर जाकर लैपटॉप खरीदते हैं, तो गूगल को इसके बदले में पैसे मिलेंगे।

12. Product Placement Advertising in Hindi

दोस्तों, आपने रोनाल्डो की वो क्लिप तो देखी ही होगी, जिसमे वे कोका कोला की बोतल को उठाकर किनारे रख देते हैं! तो यहां पर कोका कोला Product placement advertising का सबसे बड़ा उदाहरण है।

Product placement advertising, में कंपनिया अपने प्रोडक्ट को टीवी शो या मूवीज में जगह जगह पर दिखाती है!, फिर भले ही मूवी का एक्टर उसके बारे में बात करे या ना करे।

13. Outdoor Advertising in Hindi

दोस्तों, आप अपने घर के बाहर जिन भी चीजों के विज्ञापन को देखते हैं वह सभी Outdoor advertising की कैटेगरी में आते हैं!

जैसे:-  दीवालों पर लगाए गए बैनर, राह चलती बसों पर लगाए गए विज्ञापन आदि!

Outdoor advertising, का उद्देश्य होता है, ज्यादा से ज्यादा जनता को अपने तरफ आकर्षित करना!

14. Public Service Advertising in Hindi

Public Service Advertising में किसी प्रोडक्ट की तरफ जनता का ध्यान ना खींच कर, किसी योजना या किसी आइडिया की तरफ जनता का ध्यान खींचने की कोशिश की जाती है!

इसके लिए, टेलीविजन, रेडियो, पोस्टर, सोशल मीडिया जैसे सभी साधनों का इस्तेमाल किया जाता है!

जैसे:- आपने खुद ध्यान दिया होगा, सरकार जब भी कोई जरूरी योजना निकालती है, तो वह अपने योजना के प्रचार और प्रसार के लिए ज्यादातर टेलीविजन और रेडियो का ही इस्तेमाल करती है, जो कि Public service advertising का सबसे बड़ा उदाहरण है!

विज्ञापन या मार्केटिंग के क्षेत्र में नौकरियां

यदि हम विज्ञापन या मार्केटिंग के क्षेत्र में नौकरी की बात करें तो लगभग सभी कंपनी मे मार्केटिंग और विज्ञापन के लिए नौकरी होती है! रोजाना नौकरी।कॉम मे कई सारी मार्केटिंग और Advertising की जौब निकलती है!

किसी भी विज्ञापन और मार्केटिंग के व्यक्ति का कार्य कंपनी, कंपनी के प्रॉडक्ट और services को प्रमोट करना होता है! ताकि कंपनी की सेल बढ़ सके!

इसके साथ ही लोगो के बीच मे कंपनी के बारे मे awareness और एक अच्छी छवि को बनाने का काम भी एक मार्केटिंग वाला व्यक्ति भली भाति कर सकता है!

तो चलिये अब हम आज के समय मे मिलने वाली बेहतरीन विज्ञापन या मार्केटिंग के क्षेत्र में नौकरियां और इनके वेतन के बारे मे जानते है!

S.Noविज्ञापन या मार्केटिंग के क्षेत्र में नौकरियांSalary
1.Digital Sales ExecutiveRs. 2,00,000 – 7,00,000 PA
2.Sr. Executive – Email & Digital MarketingRs. 2,00,000 – 5,00,000 PA
3.Business Development Executive (BDE)Rs. 5,00,000 – 10,00,000 PA
4.Digital Marketing Executive (DME)Rs. 2,00,000 – 4,00,000 PA
5.Content Marketing ExecutiveRs. 4,00,000 – 5,00,000 PA
6.Event Marketing ExecutiveRs. 2,00,000 – 8,00,000 PA
7.Business Sales SpecialistRs. 5,00,000 – 15,00,000 PA
8.Google Ads SpecialistRs. 6,00,000 – 10,00,000 PA
9.Marketing Enablement LeadRs. 8,00,000 – 25,00,000 PA

Advertising in Hindi FAQs

दोस्तों, यहां हमने विज्ञापन से जुड़े कुछ जरूरी सवालों के जवाब दिए हैं :-

प्रश्न: एडवरटाइजिंग को हिंदी में क्या कहते हैं?

उत्तर: एडवरटाइजिंग को हिंदी में “विज्ञापन देना” कहते हैं।

प्रश्न: वर्गीकृत विज्ञापन किसे कहते है?

उत्तर: जब किसी खास वर्ग को ध्यान में रखकर विज्ञापन निकाला जाता है, तो उसे वर्गीकृत विज्ञापन कहते हैं। इसे इंग्लिश में Classified ads कहा जाता है!

प्रश्न: वर्गीकृत विज्ञापन के उदाहरण क्या हैं?

उत्तर: वर्गीकृत विज्ञापन के उदाहरण – शादी के लिए दिया गया विज्ञापन, किराए पर उपलब्ध घर के लिए दिया विज्ञापन, पुराने समान को बेचने के लिए दिया गया विज्ञापन आदि।

निष्कर्ष – Conclusion

तो दोस्तों, आज के इस हिंदी लेख से हमने विज्ञापन के बारे में जैसे की विज्ञापन क्या होते है? (What is Advertising in Hindi) विज्ञापन क्यों महत्वपूर्ण है? Why is advertising important in Hindi साथ ही विज्ञापन के फायदे और नुकसान क्या हैं? Advantages and Disadvantages of Advertising in Hindi के बारे में विस्तार पूर्वक जाना!

हमे आशा है कि, अब आप अच्छे से समझ गए होंगे कि आखिर Advertising in Hindi वह काम है! जिसके जरिए अपने किसी प्रोडक्ट, सर्विस या आइडिया के तरफ लोगों का ध्यान आकर्षित किया जाता है!

तो इसी के साथ, हमारा यह आर्टिकल समाप्त होता है! आर्टिकल में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो, या इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव हो, तो हमें कमेंट करके जरूर बताये!

इस लेख को पूरा पढ़ने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here