Rate this post

Hello Dosto, आज के इस पोस्ट में हम मोबाइल शॉप कैसे खोलें और Mobile Business Ideas in Hindi के बारे में विस्तार से जानने वाले हैं! मोबाइल का यूज आज के समय में हर कोई कर रहा है! क्योंकि आज का युग डिजिटल का युग है और इस समय सारे काम ऑनलाइन ही हो रहे है! फिर वो ऑनलाइन मोबाइल से पैसे कमाने से लेकर हो या फिर बिजेनस से रिलेटेड! 

हमने इससे पहले एक आर्टिकल में बताया था कंप्यूटर से पैसे कैसे कमाएं? इस पोस्ट में आप कंप्यूटर से पैसे कमाने के अलग अलग तरीकों को जान सकते हैं!

दुनिया में आज के समय 90% आबादी मोबाइल का यूज कर रही है! 2021 के डेटा के हिसाब से देखें तो भारत में करीब 780 मिलियन Mobile User हैं! ये यूजर एक दिन में करीब 5 से 6 घंटे मोबाइल इस्तेमाल करते हैं! 

तो ऐसे में आपके लिए मोबाइल से जुड़े बिजनेस के बारे में जानना बहुत ही जरुरी है! इस पोस्ट में हम मोबाइल शॉप कैसे खोलें और कौन से ऐसे तरीके Mobile Business Ideas in Hindi हैं जो मोबाइल से जुड़े हैं जिन्हे करके आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं! तो चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं! 

15+ Diwali Business Ideas in Hindi 2022 – दिवाली में शुरू करें ये बिजनेस 

मोबाइल की शॉप कैसे ओपन करें?

मोबाइल शॉप ओपन करने के लिए सबसे पहले आपको एक खास प्लानिंग की जरुरत होती है! जैसे आप कहाँ पर अपनी शॉप ओपन करेंगे? किस होलसेल मार्किट से आप माल खरीदेंगे? और भी बहुत कुछ! मोबाइल की शॉप ओपन करने के लिए जरुरी है की आपको मोबाइल रिपेयर और मोबाइल एसेसिरीज के बारे में जानकारी होना जरुरी है! 

अगर आपके एरिये में मोबाइल एसेसिरीज की होलसेल मार्किट है! तो आप इस बिजनेस को आसानी से स्टार्ट कर सकते हैं! अगर आप किसी भी ग्रामीण क्षेत्रों में मोबाइल की या मोबाइल एसेसिरीज की शॉप ओपन कर रहे हैं! तो आपको शहरो में स्थित होलसेल मार्किट से माल आर्डर करना होगा!

मोबाइल शॉप ओपन करने के लिए स्टार्टिंग में आपको अच्छी खासी इन्वेस्टमेंट भी करनी होती है! क्योंकि बिना इन्वेस्टमेंट के आप कोई भी बिजनेस स्टार्ट नहीं कर सकते है! 

इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आपको अधिक जगह की भी जरुरत पड़ सकती है! मोबाइल शॉप को डेकोरेट करना भी जरुरी है! इस बिजनेस पर आप एक या दो लोगों को भी अपने साथ बिजनेस में रख सकते हैं!

मोबाइल शॉप ओपन करने के लिए जरुरी चीजें 

  • 200 से 800 वर्ग फुट की जगह 
  • मोबाइल से जुडी होलसेल मार्केट का चुनाव करना 
  • मोबाइल मैकेनिक कोर्स का सर्टिफिकेट 
  • Business Registration नंबर 
  • Business Pan Card Number 
  • Gst Number 
  • अन्य जरुरी दस्तावेज (आधार कार्ड, एड्रेस प्रूफ, बैंक अकाउंट नंबर, ईमेल आईडी, अन्य जरुरी डाक्यूमेंट्स 

मोबाइल से जुड़े बिजनेस आइडियाज – Mobile Accessories Business Ideas in Hindi

आज के समय में सभी बेसिक चीजें मोबाइल से ही हो रही है! ऐसे में मोबाइल के यूजर की बढ़ती संख्या को देखते हुए हम मोबाइल से जुड़े कई अलग अलग तरह के बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं!

Commission Based Business Ideas in Hindi 2022 – कमीशन वाले बिज़नेस

इन बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए जरुरी नहीं है कि आप शॉप लेकर ही बिजनेस स्टार्ट करें और मार्केट में स्टाल लगाकर भी पैसे कमा सकते हैं! अब हम आगे इस पोस्ट में मोबाइल बिजनेस आइडियाज के बारे में जान लेते हैं! मोबाइल से जुड़े कई बिजनेस आइडियाज हैं जिन्हें चुनकर आप अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं! 

Tempered Glass का बिजनेस 

अक्सर आपने मेट्रो स्टेशन में, रेलवे स्टेशन में या फिर भीड़भाड़ वाली जगह में Tempered Glass लगाने वाले लोगों के स्टाल तो देखें ही होंगे! मोबाइल में लगने वाले अलग अलग मोबाइल Tempered Glass को आप मोबइल होलसेल मार्किट से थोक के रेट खरीदकर इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं! 

अगर इस बिजनेस में लगने वाले इन्वेस्टमेंट की बात करें! तो आप इस बिजनेस को 10 से 15 हजार में स्टार्ट कर सकते हैं! आप मार्केट वाली जगह में एक छोटा स्टाल लगाकर भी इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं! 

Wholesale Market में एक Tempered Glass की कीमत 20 से 40 रूपये की होती है और शॉप में जब भी आप Tempered Glass लगवाने जाते हैं तो आपसे 100 से 120 तक का चार्ज किया जाता है! आप यकीन मानिये की आप इस बिजनेस से कितना अधिक प्रॉफिट कमा सकते हैं!   

Mobile Cover का बिजेनस 

मोबाइल से जुड़ा यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से कर सकते है! अगर आप ऑनलाइन मोबाइल एसेसिरीज का बिजनेस कर रहे है तो आप इसे घर से भी कर सकते हैं! मोबाइल कवर की शॉप ओपन करके भी आप अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं! 

मोबाइल कवर की डिमांड आज के समय में इसलिए भी है! क्योकि लोग अलग अलग फैशन के हिसाब से अपने मोबाइल में कवर लगाना पसंद करते हैं!

ऐसे में आप इस बिजनेस को करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं! इस बिजनेस में लगने वाले इंवेस्टमेन्र्ट की बात करें तो आप 20 से 30 हजार इन्वेस्ट करके इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं! 

Mobile Battery का बिजेनस 

वैसे तो अब Smartphones में लम्बे समय तक चलने वाली Battery इनबिल्ड होकर आने लगी है! लेकिन फिर भी यह बिजनेस अच्छी अर्निंग के मामले में सबसे आगे है!

लोग ऐसी Mobile Battery की डिमाडं करते हैं जो लंबे समय तक चले! पुराने मोबाइल में बैटरी जल्दी डिस्चार्ज हो जाती थी जिससे लोग खासा परेशान रहते थे!

सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस: 10+ Jyada Profit Wala Business 2022

मोबाइल बैटरियों को आप दिल्ली में गफार मार्केट से होलसेल प्राइस में खरीदकर रिटेल प्राइस में सेल कर सकते हैं! Wholesale Market से आप सस्ती और महँगी दोनों तरह की बैटरी होलसेल प्राइस में खरीदकर रिटेल दामों में सेल कर सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं! 

मोबाइल कंपनियों की डीलरशिप लेकर पैसे कमाएं 

कोई भी मोबाइल कंपनी अपना खुद का मोबाइल सेल करने के लिए खुद मार्केट में नहीं जाती है! इसके लिए लोगों को मोबाइल कंपनी की डीलरशिप दी जाती है! जिसमें कमीशन में काम किया जाता है!

Mobile Company अपने Brand के नाम से ब्रांच तो ओपन करती है! लेकिन उसका डीलरशिप जो भी लेते हियँ वो अपना अच्छा खासा मुनाफा कमा लेते हैं!

आप भी अगर मार्केट में मोबाइल से जुड़े बिजनेस ओपन करना चाहते हैं तो आप कंपनियों से डीलरशिप ले सकते हैं! मोबाइल कंपनियों की कुछ शर्तें भी होती है जिन्हें आपको पूरा करना होता है! जैसे आपके पास मोबाइल शो रुम या फिर दुकान एक लिए 200 से 800 वर्गफुट की जगह होनी चाहिए! 

25 से 40 किमी के दायरे में अन्य Mobile Company का कोई भी शो रूम नहीं होना चाहिए और आपके पास पूरे दस्तावेज भी होने चाहिए तभी आप नए मोबाइल सेल करने के लिए कंपनियों से डीलरशिप ले सकते हैं! 

Mobile Charger और Air Phones का बिजनेस 

मार्केट में कई तरह के अलग अलग मोबाइल चार्जर उपलब्ध हैं जैसे Samsung, Siskya, Mi, Erd इत्यादि! आप किसी भी मोबाइल चार्जर मैनुफैचरिंग कंपनी से सीधे कॉन्टेक्ट करके मोबाइल मोबाइल चार्जर और एरफोन्स का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं! इस बिजनेस को आप ऑनलाइन भी स्टार्ट कर सकते हैं! 

एक दिन में एक लाख कैसे कमाएं? (5+ Best Tarike) Online Work

Amazon या फिर Flipkart सेलर बनकर आप ऑनलाइन इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं! मोबाइल की होलसेल मार्केट से आप मोबाइल और एरफोन्स होलसेल रेट में खरीदकर रिटेल में सेल करके आप इस बिजनेस से अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं! 

मोबाइल रिपेयर करके पैसे कमाएं

अगर आप मोबाइल रिपेयर का काम जानते हैं तो आप मोबाइल रिपयेर और मोबइल एसेसिरीज का काम आसानी से स्टार्ट कर सकते हैं! आपने देखा होगा ग्रामीण इलाकों में लोग अपने मोबाइल को रिपयेर कराने दूर दूर तक जाते हैं!

मोबाइल रिपेयर की शॉप ओपन करके आप अनलिमिटेड अर्निंग कर सकते हैं! क्योंकि इसके साथ साथ आप मोबाइल पार्ट्स की भी बिक्री कर सकते हैं! लेकिन मोबाइल रिपेयर बिजनेस ओपन करने से पहले आपको मोबाइल रिपेयर का कोर्स करना जरुरी होता है!

बिना कोर्स किये आप इस बिजनेस को क्या मोबाइल एसेसिरीज का भी बिजनेस स्टार्ट नहीं कर पाएंगे! क्योंकि जिस बिजनेस को आप कर रहे हैं उस बिजनेस के बार में आपको जानकरी होना आज के समय में बहुत ही जरुरी है! इस बात का ध्यान हमें सभी तरह के बिजनेस में रखना चाहिए! 

ऑनलाइन मोबाइल पार्ट्स सेल करके पैसे कमाएं 

आज के समय में अधिकतर लोग मोबाइल पार्ट्स या फिर कंप्यूटर, लैपटॉप पार्ट्स ऑनलाइन ही खरीद लेते हैं! ऐसे में मोबाइल से जुड़े बिजनेस को ऑनलाइन ले जाना बहुत ही जरुरी है!

आप Amazon. Flipkart. और अन्य Shopping Mobile App जरिये ऑनलाइन सेलर बनकर या बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं! 

इस बिजनेस में आपको उतना ही मैट्रियल मार्केट से उठाना होता ही जितना आपको ऑनलाइन आर्डर आया हो! आपको किसी भी शॉप या फिर बड़े गोदाम बनाने की जरुरत इस बिजनेस में नहीं होती है! इसके लिए हमने Amazon Saler कैसे बनें एक आर्टिकल भी लिखा है आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़िये! 

मोबाइल शॉप से जुड़े बिजनेस में होने वाले प्रॉफिट की बात करें तो आप इस बिजनेस से 30 से 40 % तक प्रॉफिट कमा सकते हैं! आज के समय में किसी भी बिजनेस में ऑनलाइन मार्केटिंग की जरुरत तो होती ही है! 

आप भी अगर मोबाइल एसेसिरीज की शॉप ओपन करना चाहते हैं तो आपको अपने बिजनेस को ऑनलाइन मार्केटिंग से जोड़ने की जरुरत तो पड़ेगी ही! क्योंकि आज के इस डिजिटल युग में आप ऑनलाइन ही काफी अच्छी अर्निंग कर सकते हैं! और अपने बिजनेस को बहुत आगे तक ले जा सकते हैं! 

Conclusion – मोबाइल शॉप कैसे खोलें

आज के इस आर्टिकल में हमने मोबाइल शॉप कैसे खोलें और मोबाइल से जुड़े कई ऐसे बिजनेस आइडियाज (Mobile Shop Business Ideas) के बारे में जाना! जिन्हें आप अपने घर से भी स्टार्ट कर सकते हैं! 

आप ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं! आपको अपने बिजनेस को प्रमोट करने की भी जरुरत होती है तभी आप मार्केट में अपनी सही जगह बना पाएंगे! इसके लिए आप हमारा यह बिजनेस को प्रमोट कैसे करें आर्टिकल जरूर पढ़ें क्योंकि अगर आप मोबाइल से जुड़ा कोई भी बिजनेस ओपन करते हैं!

हमारा यह मोबाइल शॉप कैसे खोलें पोस्ट कैसा लगा आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं! अगर आप पहले से ही मोबाइल एसेसिरीज या फिर रिपेयर का बिजनेस कर रहे हैं तो आप अपना अनुभव कमेंट बॉक्स में जाकर हमारे साथ जरूर शेयर करें! हमारे इस पोस्ट को अन्य सोशल मिडिया प्लेटफॉर्म में शेयर जरूर कीजिये! 

इस पोस्ट को अंत तक पढ़ने हेतु आप सभी का बहुत बहुत धन्यवाद!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here