5/5 - (1 vote)

Why Hindu is not allowed in Makka in Hindi: आखिर हिंदू मक्का मदीना में क्यों नहीं जा सकते? क्या मक्का मदीना में भगवन शिव को कैद किया गया है?  और क्या मक्का मदीना में शिवलिंग का अपमान किया जाता है? और इसके साथ ही बात करने वाले है की मक्का मदीना में शैतान कौन है? 

दोस्तों ये तो आप जानते ही होंगे कि हिंदुओं के लिए मक्का मदीना जाने पर रोक लगाई है, पर क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर इसके पीछे की वजह क्या है?

कहीं ऐसा सच में तो नहीं, कि मक्का मदीना में शिवलिंग का अपमान किया जाता है? और इसी सच को छुपाने के लिए हिंदुओं के मक्का मदीना जाने पर रोक लगाई गई है!

और इसके साथ ही यहां सबसे बड़ा सवाल यह भी उठता है कि अगर कोई हिंदू जानबूझ कर मक्का मदीना में छुपकर प्रवेश ले ले, तो उसका क्या हाल किया जायेगा? जानेंगे सब कुछ इस हिंदी लेख में, इसलिए दोस्तों हमारे साथ इस ब्लॉग में अंत तक जरूर बने रहे!

तो बिना किसी विलम्ब के आज के इस लेख को शुरू करते है और हिंदू मक्का मदीना में क्यों नहीं जा सकते? (Why Hindu is not allowed in Makka in Hindi) क्या मक्का मदीना में भगवान शिव को कैद किया गया है? और इसके साथ ही मक्का मदीना में शैतान कौन है? के बारे में विस्तार से जानते है!

हिंदू मक्का मदीना में क्यों नहीं जा सकते है? Why Hindu is Not Allowed in Makka in Hindi

दरअसल दोस्तों आपको बता दे की, मुस्लिम समाज के धार्मिक स्थल मक्का मदीना में जाने पर, उन सभी के लोगो के लिए बैन लगाया गया है, जो मुस्लिम नहीं है। और इस बैन के पीछे, अलग अलग लोगों की अलग- अलगमान्यताएँ और धारणाएं है!

जैसे कुछ लोगों का मानना है कि मक्का मदीना एक मुस्लिम धार्मिक जगह है! ना की कोई टूरिस्ट प्लेस, जो वहां किसी भी धर्म का इंसान घूमने चला जाए।

मक्का मदीना एक मुस्लिम धार्मिक स्थल है और यह एक मुस्लिम राष्ट में स्थित है तो ऐसे में कोई भी हिन्दू यहां जाने की हिम्मत भी नहीं जा सकता है!

तो वहीं कुछ अन्य लोगों का मानना है कि दूसरे धर्म के लोग, मक्का मदीना और अल्लाह के बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानते हैं, ऐसे में ये लोग अल्लाह के प्रति कभी भी अपनी पूरी श्रद्धा नहीं रख सकते हैं!

और अगर इस तरह के लोग मक्का मदीना में जाते हैं, तो ये उनके अल्लाह का अपमान होगा इसलिए ऐसे लोगों को मक्का मदीना के दर्शन करने पर बैन लगाया गया है!

परन्तु इन सभी मान्यताओं में से, जो मान्यता या फिर यूं कहें तो कानून सबसे ज्यादा चर्चित रहता है, वह ये है कि कुरान 9:28  में लिखा गया है कि “ओह तुम जो विश्वास करते हो!  वास्तव में मूर्तिपूजक अशुद्ध होते हैं, इसलिए उन्हें इस साल के बाद पवित्र मस्जिद के पास न जाने दें…”

“Oh you who believe! Truly the idolaters are unclean; so let them not, after this year, approach the Sacred Mosque….” (Quran – 9:28)

वैसेे अब दोस्तों, इस Statement से आप समझ ही गए होंगे, कि मुस्लिम धर्म ग्रन्थ कुरान के अनुसार सभी गैर मुस्लिम लोग अशुद्ध होते हैं, इसलिए उन्हें मक्का मदीना में एंट्री नहीं मिलनी चाहिए!

क्या सच में मक्का मदीना में शिवलिंग का अपमान किया जाता है?

तो दोस्तों अगर बात करे की क्या सच में मक्का मदीना में शिवलिंग का अपमान किया जाता है? तो इसका जवाब है बिलकुल नहीं! और यह बात बिलकुल गलत है!

दोस्तों जो लोग, अक्सर ये दावा करते हैं, कि मक्का मदीना में शिवलिंग का अपमान किया जाता है, उन्हें ये जान लेना बहुत जरूरी है कि मदीना में जिस काले खंभे को वे शिवलिंग समझते हैं, असल में इस्लामिक धर्म के अनुसार वो एक शैतान की मूर्ति है, जिसने पैगम्बर हजरत मोहम्मद को बहुत ज्यादा परेशान किया था!

दरअसल दोस्तों मक्का में एक बहुत बड़ा खम्बा है इस खम्बे को ही शैतान की मूर्ति कहा जाता है और मुस्लिम लोग इस खम्बे को कंकड़ों से मरते है! आपको बता दे की मुस्लिमो में कंकड़ों से उस खम्बे पर कंकड़ फेकना एक रिवाज है!

यह कहा जाता है की, जब खुदा ने हजरत इब्राहिम की कुर्बानी में हजरत मोहम्मद से उनकी सबसे पसंदीदा चीज मांगी तो ऐसे में उनके पास सबसे पसंदीदा चीज उनका इकलौता था जिसे वे बहुत प्यार करते थे!

बहुत सोच विचार और खुदा के हुक्म को मानने के लिए उन्होंने खुदा को पसंदीदा चीज के रूप में अपना इकलौता बेटा देने का निर्णय लिया!

और ऐसे में जब वे अपने बेटे को कुर्बानी के लिए ले जा रहे थे तो रास्ते में उन्हें एक शैतान मिला जो हजरत इब्राहिम को भड़काने लग गया!

और उन्हें बार बार यह कहने लगा की आप इस उम्र में अपने बेटे की कुर्बानी क्यों दे रहे है, और अब तो इस बुढ़ापे में आपका कोई दुसरा बेटा भी नहीं होगा!

शैतान के भड़काने के बाद कुछ समय के लिए मुहमद इब्राहिम भी अपने बेटे के प्यार में कुछ समय के लिए झुक गए! लेकीन हजरत इब्राहिम ने फिर भी खुदा को अपने इकलौते बेटे की कुर्बानी देने का निर्णय लिया!

क्युकी हजरत इब्राहिम अपने बेटे को मरता देख नहीं सकते थे इसलिए जब वे अपने बेटे की क़ुरबानी दे रहे थे तो उन्होंने अपनी आँखे बंद कर लिए और अचानक खुदा ने कुर्बानी के वक्त उनके बेटे के बदले में एक बकरी को रख दिया!

और ऐसे हजरत इब्राहिम खुदा की इस परीक्षा में पास हो गए! और इसी लिए ही मुस्लिम लोग खुदा को कुर्बानी देने के लिए बकरीद मानते है और उन्हें कोई शैतान भड़काए न इसलिए बकरीद के बाद मक्का मदीना में उस शैतान की मूर्ति को कंकड़ों से भी मारते हैं!

यदि कोई हिन्दू छुपकर मक्का मदीना में चला जाये तो होगा?

तो दोस्तों, इसका जवाब जरा कॉन्ट्रोवर्शियल है! लेकिन हम आपको बता दे की मक्का मदीना में हिंदू ही नहीं बल्कि कोई भी गैर मुस्लिम नहीं जा ही सकता हैं! इसके कई कारन है!

सबसे पहले यहां जानें के लिए एक विशेष परमिट की आवश्यकता होती है जो इस बात का सबूत होता हैं की मक्का मदीना जाने वाला व्यक्ति मुस्लिम ही है! और उसका किसी अन्य धर्म से कोई सम्बद्ध नहीं है!

दूसरा मक्का जाने के रास्ते में आपको जगह-जगह ऐसे साइन बोर्ड देखने को मिलेंगे जिस पर साफ साफ लिखा हुआ होता है कि मक्का में गैर-मुस्लिमों का प्रवेश वर्जित है!

इसके अलावा सऊदी अरब एक मुस्लिम देश है और अरब सऊदी के कानून के अनुसार, जो भी दूसरे धर्म का इंसान मक्का मदीना में छुपकर या फिर किसी भी तरह से एंट्री लेगा तो, उसके बारे में पता चलने पर, उसके ऊपर कड़ी करवाई की जाएगी और भारी जुर्माना भी लगाया जाएगा!

और इसके बाद उस इंसान को तुरंत उस देश से निकालकर उसके अपने देश वापस भेज दिया जायेगा।

फिर भी आप खुद सोचिए, अगर एक साथ लाखों मुस्लिमों को ये बात पता चलती है कि कोई दूसरे धर्म का इंसान, उनके पवित्र तीर्थ स्थल में चोरी छुपे घुस गया है!

तो ऐसे में सभी मुस्लिम लोगो को यह लगेगा की मान्यता के अनुसार उनकी पाक जगह की पवित्रता खंडित हुई है तो वे सभी लोग मिलकर, उस इंसान का क्या हाल करेंगे, आप खुद ही समझ सकते हैं।

अंतिम शब्द – Conclusion

तो दोस्तों इस ब्लॉग से आपको यह जानकारी हो गयी होगी की आखिर हिंदू मक्का मदीना में क्यों नहीं जा सकते? Why Hindu is not allowed in Makka Madina in Hindi क्या मक्का मदीना में भगवन शिव को कैद किया गया है? और क्या मक्का मदीना में शिवलिंग का अपमान किया जाता है? और इसके साथ ही बात करने वाले है की मक्का मदीना में शैतान कौन है? पसंद आयी होगी!

यदि आपके पास इस सम्बद्ध में किसी भी प्रकार का कोई सवाल या फिर सुझाव हो तो हमे कमेंट करके जरूर बताये! और

तो इसी के साथ ही हमारा आज का ब्लॉग यही पर समाप्त होता है! अगर आपको यह जानकरी इंटरस्टिंग लगी हो तो इसे लाइक जरूर करे और अपने सोशल मीडिया अकाउंट में जरूर शेयर करे! साथ ही हमारे ब्लॉग को सबस्क्राइब करना ना भूलें।

Thanks for Watching.

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here