5/5 - (1 vote)

Hello Dosto, क्या आप रियल एस्टेट बिज़नेस कैसे करें? Real Estate Business Ideas के बारे में जानते हैं? अक्सर आपने मार्केट में रियल एस्टेट के बारे में तो सुना ही होगा अगर नहीं सुना है तो आज इस आर्टिकल में हम रियल एस्टेट बिज़नेस के बारे में कई जानकारी बताने वाले हैं! रियल एस्टेट का मतलब है घर खरीदने या फिर बेचने का व्यापार ! 

रियल एस्टेट के बिज़नेस में मैनेजमेंट और इन्वेस्टमेंट में अधिक व्यापार होता है! यह बिजनेस दुनिया के हर कोने में आपको मिल जायेगा! हमारे देश में भी आज के समय में यह बिजनेस रफ़्तार पकड़ रहा है! रियल एस्टेट एक ऐसा बिजनेस भी माना जाता है जिसमें लाखों से ऊपर की ही डील होती है! 

आज के इस पोस्ट में हम रियल एस्टेट बिज़नेस कैसे करें और ऐसे कौन से Real Estate Business Ideas in Hindi हैं जिन्हें करके आप लाखों कमा सकते हैं! अगर आप भी इस बिज़नेस को स्टार्ट करने के बारे में सोच रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके बहुत ही काम का होने वाला है! तो चलिए आगे रियल एस्टेट से जुड़े इस बिज़नेस को अच्छे से जान लेते हैं! 

मोबाइल शॉप कैसे खोलें – Mobile Accessories Business Ideas in Hindi 2022

विषय - सूची

रियल एस्टेट बिज़नेस क्या है? 

रियल एस्टेट बिसनेस एक ऐसा बिज़नेस है जिसके अंतर्गत लोगों की जरूरतों को देखते हुए घर बनाये जाते हैं और फिर उन्हें सेल किया जाता है!

इनमें स्विमिंग, जिम, मिनी शॉपिंग काम्प्लेक्स, स्पोर्ट एरियाज, गार्डन जैसी हर वो सुविधा रहती है! जहाँ पर लोग अपने आप को खुश महसूस कर पाते हैं! हर शहर में बन रही बड़ी बड़ी बिल्डिंग रियल एस्टेट का ही एक हिस्सा है! 

2019 के आकंड़ों के अनुसार रियल एस्टेट बिज़नेस का कारोबार करीब 6 बिलियन डॉलर पार कर चुका था जो आज भी लगातार बढ़ता ही जा रहा हैं! रियल एस्टेट कंपनियां लोगों को घर बनाकर दे रही हैं जो हर किसी का एक सपना होता है! 

तो इस आर्टिकल में हम रियल एस्टेट से जुड़े ऐसे बिज़नेस के बारे में जानने वाले हैं! जिन्हें आप दिल्ली मुंबई जैसे राज्यों में स्टार्ट कर सकते हैं! इस बिज़नेस में आपको इन्वेस्ट भी करने की जरुरत होती हैं! से कमाएं मकान 

अगर आप इस बिजनेस को स्टार्ट करते हैं तो आपको यहाँ पर अधिक इन्वेस्टमेंट करने की जरुरत होती है!

20+ Diwali Business Ideas in Hindi 2022 – दिवाली में शुरू करें ये बिजनेस 

आपको इन्वेस्टमेंट करके फ्लैट्स खरीदने होते हैं उसके बाद आप उन्हें सेल करके फिर आगे सेल परचेज कर सकते हैं! इस बिजनेस में आप कमीशन से भी पैसे कमा सकते हैं और लगातार अपने बिजनेस से भी अर्निंग कर सकते हैं! 

Real Estate Business Ideas in Hindi

रियल एस्टेट के बिज़नेस में आप अलग अलग तरह से पैसे कमा सकते हैं! इसमें आप बिल्डिंग बनाना और बिल्डिंग बनाकर उन्हें सेल करना ये सब काम रियल एस्टेट के बिज़नेस में ही शामिल होते हैं! आगे इस पोस्ट में हम रियल एस्टेट से जुड़े बिसनेस के अलग अलग तरीकों को जान लेते है! 

रियल एस्टेट कंपनी बनाकर पैसे कमाना 

आप एक Real Estate Management कंपनी ओपन करके इस इंडस्ट्री में एक नया बिज़नेस स्टार्ट कर सकते हैं! जिनके पास कई संपत्तियां हैं उन्हें अपनी संपत्तियों पर हर चीज का ट्रैक रखना मुश्किल लगता है! वो अपनी सारी प्रॉपर्टी को मैनेज नहीं कर पाते हैं! जिसकी वजह से उन्हें रियल एस्टेट कंपनी की जरुरत होती है! 

real estate management सभी सम्पतियों को अपने अंडर लेकर या तो उन प्रॉपर्टी को खरीद लेती है! या फिर लोगों से एडवांस बुकिंग लेकर लोगो को घर या फ्लैट्स दिलाती है! अगर मुनाफे की बात करें तो इस बिसनेस में आप अनलिमिटेड पैसा कमा सकते हैं! 

घर, दुकान या फिर किराये के लिए घर, कमरे उपलब्ध कराना 

जब भी आप कोई भी घर लेना चाहते हैं या फिर कोई किराये पर दुकान या फ्लैट लेना चाहते हैं! तो आप सबसे पहले प्रॉपर्टी डीलर से ही कॉन्टेक्ट करते हैं! अच्छी सुविधा के साथ प्रॉपर्टी डीलर लोगों को फ्लैट्स, दुकान या घर दिखात हैं! 

Commission Based Business Ideas in Hindi 2022 – कमीशन वाले बिज़नेस

पसंद आने पर लोग अच्छा कमीशन भी डीलर को देते हैं! रियल एस्टेट में यह एकमात्र ऐसा तरीका है जिसमें आपको इन्वेस्ट कर्म करना पड़ता है! आप जिन लोगों को घर बेचना है उन लोगों से कॉन्टेक्ट करके इस तरह के बिज़नेस को स्टार्ट कर सकते हैं! 

नवीनीकरण और घर रिपेयर का काम 

कई construction कपनियां लोगों के घरों को रिपेयर करने और रिनोवेशन के काम का कॉन्टेक्ट ले लेती हैं! इन कंपनियों के पास उनके अपने लेबर होते हैं जो पूरे घर रिपेयर के काम का ठेका ले लेते हैं! और लोगों को घर एकदम नया बनाकर देते हैं!

कई बार लोगो के पास अधिक पैसा न होने से लोग अपने घरों को बनाने में रियल एस्टेट कंपनियों की सहायता भी लेते हैं! कंपनियां बिल्डिंग बनाकर कुछ फ्लैट्स खुद रख लेती है और एक या दो फ्लैटस जिसकी जमीन है उन्हें दे देते हैं!

ऐसे में अच्छा मुनाफा मरम्मत का काम करने वाली कंपनी और रियल एस्टेट कंपनियां कमा लेती हैं! आप भी इस बिज़नेस को स्टार्ट कर सकते हैं! लेकिन इसके लिए आपको स्टार्टिंग में थोड़ा इन्वेस्ट करने की जरुरत होती हैं! 

रियल एस्टेट एजेंट बनकर पैसे कमाना 

एजेंट अक्सर पर ब्रोकर या ब्रोकरेज फर्म बड़ी कंपनियों के लिए काम करते है! रियल एस्टेट एजेंट अपना पैसा कमीशन के आधार पर बनाता है और आमतौर पर उसे अपने ग्राहकों की आवश्यकता होती है!

सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस: 10+ Jyada Profit Wala Business 2022

एक रियल एस्टेट एजेंट बनने के लिए, आपको रियल एस्टेट वर्क से जुड़े कोर्स में भाग लेना होता है! इसके लिए कुछ एग्जाम आपको देने होते हैं जो कंपनियों द्वारा कंडक्ट कराये जाते हैं!

इस बिज़नेस के लिए आपको एग्जाम के बाद लाइसेंस प्राप्त करने के लिए पास करना होगा! लाइसेंसिंग प्रक्रिया में सभी राज्य की आवश्यकताएं अलग-अलग होती हैं इसलिए आवेदन करने से पहले अपने राज्य से जांच जरूर कर लें!

रियल एस्टेट इंटीरियर डिजाइनर बनकर पैसे कमाएं! 

इंटीरियर डिजाइनर के रूप में, आपसे घर के आंतरिक पहलुओं को आकर्षक करने की उम्मीद की जाएगी! यदि आप इस बिज़नेस में रुचि रखते हैं तो आप भी उन लोगों की टीम में शामिल हो सकते हैं! जो लोगों के घरों में खाली स्थान को डिजाइन करने के लिए जाने जाते हैं! 

किस तरह से घर को डिजाइन किया जाता है और कैसे कोई बड़ी बिल्डिंग को बनाया जाता है! उन सभी के लिए रियल एस्टेट डिजाइनर की हेल्प ली जाती है!

इस बिज़नेस में आपको किसी भी तरह का इन्वेस्ट नहीं करना होता है लेकिन इस बिज़नेस को करने से पहले आपको अच्छे कोर्स की जरूरत होती हैं! 

रियल एस्टेट कंपनियों को ऑनलाइन प्रमोट करने का बिजनेस

किसी भी रियल एस्टेट कंपनी को चाहिए कि उसका ऑनलाइन अधिक से अधिक प्रमोशन हो ताकि अधिक ग्राहक उनकी कंपनी में आएं और घर बुक करें! इसके लिए रियल एस्टेट कंपनियां ऑनलाइन, वेबसाइट के माध्यम से, ग्राहकों को कॉल करके खुद का प्रचार प्रसार करती हैं!

इस तरह के काम में आप भी अपना बिज़नेस स्टार्ट कर सकते हैं! आप किसी भी रियल एस्टेट कंपनी से बात करके ऑनलाइन प्रमोट कर सकते हैं! इससे आपकी अच्छी अर्निंग हो सकती है!

रियल स्टेट कंपनियों के सोशल मिडिया ऑपरेटर बनकर पैसे कमाएं 

कई कम्पनियाँ ऐसी होती है जो बिना किसी सोशल मिडिया के सपोर्ट के नहीं चल पाती है! जब उनके लोग सोशल मिडिया में कोई प्रचार प्रसार  करते हैं तो लोग उन्हें अधिक जानने लगते है! ऐसे में आप भी किसी रियल एस्टेट कंपनियों के साथ जुड़कर उनके सोशल मीडियाके अकाउंट को ऑपरेट कर सकते हैं और अच्छे पैसे कमा सकते हैं! 

Conclusion – Real Estate Business Ideas in Hindi

हमें उम्मीद है की यह Real Estate Business Ideas in Hindi पोस्ट पढ़ने के बाद आपको Real Estate बिज़नेस आइडियाज के बारे में बहुत कुछ जानने को मिला होगा , आप ऊपर बताये गए किसी भी एक रियल एस्टेट बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं! 

हमारे इस रियल एस्टेट बिज़नेस कैसे करें? पोस्ट को अन्य सोशल साइड में शेयर जरूर करें और अपना जरुरी सुझाव हमें कमेंट करके जरूर बताएं! 

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here