क्या आपको पता है, की दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन दुकान यानी की अमेज़न पर अपना सामान कैसे बेचे? और एक सफल अमेज़न सेलर कैसे बने? आज के इस हिंदी लेख में हम अमेज़न सेलर क्या है? अमेजॉन में रजिस्ट्रेशन कैसे करें? अमेज़न पर सेलर कैसे बने? (Amazon Seller Kaise Bane) और अमेज़न पर अपना सामान कैसे Sell करे? के बारे में विस्तार से बताने वाले है!

शुरुआत में अधिकतर लोग ऑनलाइन शॉपिंग करने और एक साथ अधिक पैसा खर्च करने में डरते थे! लेकिन वर्तमान में भारत ही नहीं बल्कि पुरे विश्व में लाखो – करोड़ो लोग ऐमज़ॉन से हजारो – लाखो की ऑनलाइन शॉपिंग करते है और लाखो लोग अपना सामान अमेज़न में बेचते है!

ऐसे ही पहले यदि किसी को एक लैपटॉप खरीदना हो तो वह बाजार जाता था और खुद मोल भाव करके और अच्छे से जांच करके एक नया लैपटॉप खरीदता था लेकिन आज के दिन में ऑनलाइन ऐमज़ॉन से लैपटॉप जैसी महंगी चीज भी 1 से 2 दिन में घर में Deliver हो जाती है और पसंद नहीं आने पर 10 दिन में रिटर्न भी किया जा सकता है!

इसलिए मार्किट में जाने के बजाय लोग घर से ऑनलाइन आर्डर करना पसंद कर रहे है और Amazon में ऐमज़ॉन सेलर बनकर अपना सामान बेचने वालो के लिए यह एक सुनहरा मौका है!

तो यदि आप भी अपना सामान ऑनलाइन बेचना चाहते है तो आप अमेज़न पर सेलर बन सकते है! और आज के इस हिंदी ब्लॉग में हम अमेज़न पर सेलर कैसे बने? (Amazon Seller Kaise Bane) और अमेज़न पर अपना सामान कैसे बेचे? के बारे में विस्तार से बताएँगे!

amazon seller kaise bane

[ Amazon Seller Kaise Bane – अमेज़न पर सेलर कैसे बने? ]

आजकल इंटरनेट में ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके सबसे अधिक खोजे जाते है! और आपको बता दे अमेज़न पर सेलर बनकर पैसा कमाना भी ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है!

अमेज़न सेलर क्या है – Amazon Seller in Hindi

Amazon Seller Kya Hai: अमेज़न सेलर वो विक्रेता होते हैं जो Amazon.in पर अपने अलग अलग प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेच सकते है! इसके लिए सेलर को सेलिंग शुरू करने से पहले अमेज़न की पॉलिसी का पालन करना होता है! सेलर अमेज़न वेबसाइट पर प्रोडक्ट्स की लिस्टिंग करता है जिसके बाद ग्राहक के आर्डर करने पर सेलर ग्राहक को प्रोडक्ट्स भेज देता है! 

प्रोडक्ट्स को लेने ले जाने का काम अमेज़न के द्वारा किया जाता है जिसका कुछ प्रतिशत कमीशन अमेज़न द्वारा प्रोडक्ट्स के मूल्यों से लिया जाता है! यह सेलर पर निर्भर करता है लिस्टिंग के समय प्रोडक्ट्स का मूल्य वह कितना रखना चाहता है! 

आप गूगल प्ले स्टोर से Amazon Seller मोबाइल एप्प इनस्टॉल कर सकते हैं! हर किसी सेलर को एप्प से Amazon Seller Central Dashboard को Operate करने में बहुत ही आसानी होती है! 

Amazon Seller बनने के लिए जरुरी कागजात

अमेज़न सेलर बनने के लिए जरुरी कागजातों में सबसे पहले आपके पास जीएसटी रजिस्ट्रेशन जरूर होना चाहिए! कुछ प्रोडक्ट्स ऐसे होते हैं जिन्हें ऑनलाइन बेचने पर जीएसटी नंबर की जरूरत नहीं होती है जैसे की किताबें या फिर बिना सिला हुआ कपड़ा इत्यादि!

कई लोगों के पास जीएसटी नंबर नहीं होता है और वे सोचते हैं की बिना जीएसटी के वे ऑनलाइन सेलिंग नहीं कर सकते हैं!

लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है आप जीएसीट नंबर के लिए आवेदन कर सकते हो जो फ्री ऑफ़ कॉस्ट प्राप्त हो जाता है! आगे जाने लेते हैं किन जरूरी दस्तावेजों की जरूरत आपको हो सकती है, 

  • आइडेंटिटी प्रूफ 
  • पैन कार्ड 
  • एड्रेस प्रूफ (आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस)
  • जीएसटी नंबर 
  • बैंक अकाउंट डिटेल्स 
  • ईमेल आईडी 
  • मोबाइल नंबर 

अमेजन सेलर अकाउंट कैसे बनायें – Amazon Seller Account Kaise Banaye

अभी तक हमने अमेज़न पर सेलर कैसे बने? (Amazon Par Seller kaise Bane) जाना और अमेजन में सेलिंग करने के लिए किन डाक्यूमेंट्स की जरूरत होती है! आगे हम कुछ स्टेप्स के साथ जानेंगे Amazon Seller अकाउंट कैसे बनायें! तो चलिए आगे जानते हैं – 

Step 1. Amazon.in वेबसाइट पर जाएँ

सबसे पहले आप Amazon.in वेबसाइट पर जाएँ सबसे नीचे की तरफ बने Sell on Amazon ऑप्शन में क्लिक कीजिये! आगे आप Start Selling पर क्लिक कीजिये! 

Step 2. Create your Amazon Account

आगे Create your Amazon Account पर क्लिक कीजिये! यहाँ से आप एक नया अकाउंट बना सकते हैं! सेलिंग अकाउंट बनाने के लिए आप अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, और एक पासवर्ड बना लें!

आगे Continue पर क्लिक कीजिये! आपको एक Pazzle को हल करना है और Enter में क्लिक कीजिये! आगे आपके मोबाईल पर ओटीपी आएगा उसे वेरिफाई कीजिये!

अब आपका अकाउंट बन गया है! अगर आपका अकॉउंट पहले से बना है तो आप सीधे लॉगिन कर सकते हैं! 

Step 3. Register and Start Selling

लॉगिन करने के बाद आप Register and Start Selling ऑप्शन में आ जायेंगे! 

Company / Business Name में अपना Business Name लिखिए और Continue पर क्लिक कीजिये! आगे Verify Mobile Number ऑप्शन में अपना मोबाइल नंबर वेरिफाई कर लीजिये!

अब आप नए पेज में आ जायेंगे! यहां पर आपको अपने बिजनेस से जुडी कुछ जानकारियाँ देनी होंगी! 

आगे अपना Store Name लिख लीजिये और Product Category चुन लीजिये! आगे आपको अपना एड्रेस भी शो करने लग जायेगा, जो एड्रेस आपके जीएसटी के साथ जुड़ा होगा! आप दूसरा एड्रेस भी ऐड कर सकते हैं!

Easy Shipment सर्विस होगी की नहीं यह भी आपको शो करने लग जायेगा! यह पिन कोड पर निर्भर करता है कि किस पिनकोड पर अमेजन ने Easyshipment की सुविधा दे रखी है! 

आपको EasyShip and SelfShip Services क्या चाहिए, आप नीचे दिए गए ऑप्शन में जाकर चुन सकते हैं! अब आगे आप Next पर क्लिक कीजिये!

Step 4. Update Your Text Details

आगे आप Update Your Text Details पेज पर आ जायेंगे! अपना GST Number और Pan Card Number डाल लीजिये और आगे Next पर क्लिक कीजिये! 

आप Choose Categories You Wish to Sell option पर आप अलग अलग कैटेगिरी को चुन सकते हो! निचे की तरफ Where do You Got Products From? ऑप्शन में आप प्रोडक्ट्स कहाँ से खरीद कर बेच रहे हो या फिर खुद बनाते हो? चुन लीजिये! आगे साल का टर्नओवर चुन लीजिये! अब आगे आप Next ऑप्शन में क्लिक कीजिये!

Step 5. Bank Details, Shipping Fee Details & Upload Signature

आगे Bank Details ऑप्शन पर आप बैंक डिटेल्स डाल लीजिये! Shipping Fee Details ऑप्शन ेमें आप शिपिंग चार्ज देख सकते हैं! Signature ऑप्शन में आपको अपने signature अपलोड करने है!

सिग्नेचर आपको एक वाइट पेपर पर करने हैं और उसकी फोटो लेकर आपको अपलोड करनी होगी! आगे Continue to Seller Account पर क्लिक कीजिये! 

Step 6. Enable Two Step Verification

अब आगे आप Enable Two Step Verification पेज पर आ जायेंगे! यहां पर Enable Two Step Verification पर क्लिक कीजिये! जैसे ही आप क्लिक करेंगे तो आपके मोबाईल नंबर ओटीपी आएगा ओटीपी वेरिफाई कीजिये!

जब भी आप अपना सेलर अकाउंट लॉगिन करेंगे तो आपके मोबाईल नंबर पर ओटीपी आएगा जिसे आपको वेरिफाई करना होगा उसके बाद आप लॉगिन कर पाएंगे! 

अब हमारा अमेज़न सेलर अकाउंट बन चुका है! आपके सामने Almost Done वाला पेज शो हो रहा होगा! अब आप नीचे की तरफ आइये और I Got it, Please Turn on the Two Step Verification ऑप्शन में क्लिक कीजिये!

अब आगे आप Amazon Seller के Dashboard पर आ जायेंगे! इसे Amazon Seller Central Dashboard भी कहते हैं! 

अमेजन सेलर से कितना कमीशन लेता है – Amazon Kitna Commission Leta Hai

जब भी कोई अमेजन पर ऑनलाइन सेलिंग करते हैं तो वहां पर अमेज़ॉन सेलर से कुछ कमीशन चार्ज करते हैं जिसे सेलर को अमेजॉन को देना होता है! ये चार्ज मुख्यतः तीन तरह के होते हैं! 

  • रेफरल फी (Referral Fee) 
  • क्लोजिंग फी (Closing Fee) 
  • शिपिंग फी (Shipping Fee)

1. Referral Fee – रेफरल फी आपके सामान की कैटिगिरी पर निर्भर करता हैं! यह 2 % से शुरू होता है! Referral Fee आप प्रोडक्ट्स और कैटिगिरी चुन कर ऑनलाइन देख सकते हैं! 

2. Closing Fee – क्लोजिंग फी आपके प्रोडक्ट्स के मूल्यों पर निर्भर करता है! कितने का आप अपना प्रोडक्ट्स बेच रहे हो, उस हिसाब से क्लोजिंग फी अमेज़न चार्ज करता है! 

3. Shipping Fee – यह आपके प्रोडक्ट्स का साइज और वॉल्यूम पर निर्भर करता है! कहाँ पर आपका प्रोडट्क्स शिप किया जा रहा है उस पर भी Shipping Fee निर्भर करता है! 

अमेज़न प्रोडक्ट्स लिस्टिंग कैसे करें – Amazon Product Ki Listing Kaise Kare

अमेज़न प्रोडक्ट्स लिस्टिंग कैसे करें? यह हम कुछ स्टेप्स के साथ जान लेते हैं! 

Step 1. Amazon Seller Central Dashboard पर जाएँ!

प्रोडक्ट्स लिस्टिंग के लिए आप Amazon Seller Central Dashboard पर जाएँ! यहाँ पर Inventory ऑप्शन में Add Products पर क्लिक कीजिये! आगे Products को खोजें!

जो Products आप सेल करना चाहते हैं अगर वह पहले से ही Amazon में लिस्टिंग हैं तो उसका नाम आप Copy भी कर सकते हैं!

Step 2. ISBN Number, EAN Number से Products सर्च करें!

आप Products का ISBN Number, EAN Number (European Article Number) डालकर भी सर्च कर सकते हैं! Products सर्च करने के बाद कई Products में आपको Approval की जरूरत होती है! लेकिन जिनमे Approval की जरूरत नहीं होती है आप उन्हें लिस्टिंग कर सकते हैं! 

जिस Products के आगे Sell लिखा आपको दिखेगा आप उस Products को अपने सेलर अकाउंट में लिस्ट कर सकते हो! 

Step 3. Products Listing

नए पेज पर New पर क्लिक कीजिये! अब आपके सामने Products Listing का एक फॉर्म खुल जायेगा! सबसे पहले आप Seller SKU में प्रोडक्ट्स का यूनिक नाम लिख लीजिये! नीचे और ऑप्शन में प्राइस, क्वांटिटी, Condition, HSN Code, डाल लीजिये! प्राइस आपको मिनिमम और मैक्सिमम दोनों डालना होता है! 

अब आगे नीचे की तरफ Shipment Mood को सलेक्ट कर लीजिये और Save and Finish पर क्लिक कीजिये!

अब हमारा Products लिस्टिंग हो चुका है!

लिस्टिंग होने के 15 मिनट बाद प्रोडक्ट्स आपके सेलर अकाउंट में शो करने लग जायेगा! तो इस तरह बड़ी आसानी से लिस्टिंग कर सकते हैं! अमेज़न वेबसाइट में प्रोडक्ट्स की लिस्टिंग एक ही बार होती है लेकिन अलग अलग सेलर प्रोडक्ट्स को कॉपी करके आपने अकाउंट में लिस्टिंग कर सकते हैं! 

अमेज़न सेलर को पेमेंट कब देता है?

अगर आप भी एक अमेजन सेलर बनना चाहते हैं तो आप भी सबसे पहले यही सोचेंगे की ग्राहक से प्रोडक्ट्स की कीमत हमें कैसे मिलेगी! आपको इसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है! यह अमेज़न की जिम्मेदारी होती है! 

अमेज़न एक हफ्ते में आपके बैंक अकाउंट में पेमेंट ट्रांसफर करता है! एक हफ्ते का पेमेंट अमेज़न द्वारा होल्ड पर रखा जाता है! अमेज़न से जब भी आप सेलिंग करना छोड़ देंगे तो यह होल्ड किया हुआ पेमेंट आपको मिल जायेगा! 

निष्कर्ष – Conclusion

आज के इस पोस्ट में हमने अमेज़न पर अपना सामान कैसे बेचे? और एक सफल अमेज़न सेलर कैसे बने! आज के इस हिंदी लेख में हम अमेज़न सेलर क्या है? अमेजॉन में रजिस्ट्रेशन कैसे करें? अमेज़न पर सेलर कैसे बने? (Amazon Seller Kaise Bane) अमेज़न पर अपना सामान कैसे बेचे? और अमेज़न सेलर को पेमेंट कब देता है? के बारे में विस्तार से जाना!

आपको हमारी यह पोस्ट (Amazon Par Seller kaise Bane) कैसी लगी, हमें कमेंट सेशन में जरूर अवगत कराएं! अगर अच्छी लगी हो इस पोस्ट को सभी Social Side (Facebook, Instagram और WhatsApp) में Share जरूर करें!

हमारी यह पोस्ट पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद!

स्वस्थ रहें, सुरक्षित रहें और अपनों का ख्याल रखें!

 

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here