5/5 - (1 vote)

FmWhatsApp Download Kaise Kare – दोस्तो, यदि आप भी अपने फोन मे एफ़एम Whatsapp को download और इन्स्टाल करना चाहते है तो हमारा आज का यह आर्टिक्ल आपके लिए लिखा गया है! आज के इस लेख मे हम FM Whatsapp क्या है? FM Whatsapp Safe है या नही? एफएम व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें? और साथ ही यदि आप इसे पहले से उपयोग कर रहे है तो हम FM व्हाट्सएप अपडेट कैसे करें? भी इस ब्लॉग मे जानने वाले है?

दरअसल FMwhatsapp, एक ऐसा मोबाइल एप्लीकेशन है, जो ओरिजनल व्हाट्सएप से कई गुना बेहतर है! लेकिन चूंकि इसे ओरिजनल व्हाट्सएप के कोड में परिवर्तन करके बनाया गया है, इसलिए यह गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं है!

लेकिन आपको एफएम व्हाट्सअप को डाउनलोड करने के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको fm WhatsApp से जुड़े सभी सवाल जैसे की FM WhatsApp क्या है, इसकी विशेषताएं क्या है? एफएम व्हाट्सएप कैसे डाउनलोड करें? fmwhatsapp update kaise kare आदि के जवाब देने वाले है!

इसलिए बिना किसी विलंब के आगे बड़ते है और जानते है की आखिर ये एफएम व्हाट्सएप क्या होता है? और FMwhatsapp Download kaise kare. तो आप जरूर इस आर्टिकल को अंत तक तक पढ़ें!

Fmwhatsapp Download kaise kare

विषय - सूची

FmWhatsapp Full Form इन हिन्दी

FM WhatsApp का Full Form “Fouad Mokdad WhatsApp” है! इस अप्प को Fouad Mokdad द्वारा बनाया गया था इसलिए इसका नाम भी Fouad Mokdad WhatsApp रखा गया!

एफएम व्हाट्सएप एक तरह का “MOD” होता है! जिसका अर्थ सामान्य WhatsApp Messenger का modified version होता है! इस नये तरह के Whatsapp मे बहुत अधिक फीचर्स देखने को मिलते है!

FM WhatsApp क्या है?

FM Whatsapp, ओरिजनल व्हाट्सएप की तरह ही एक मैसेजिंग एप्लिकेशन है! जिसे Whatsapp के सोर्स code को modify करके बनाया गया है! इसलिए इसे WhatsApp Messenger का Modified Version भी कहा जाता है! FM व्हाट्सअप आपको थीम स्टोर में उपलब्ध अलग अलग थीम को उपयोग करने और अन्य setting को customize करने की अनुमति देता है!

आप इस FM Whatsapp की मदद से फोटो, वीडियो एवं अन्य सभी Files को किसी के भी साथ शेयर कर सकते हैं! और एक बात यह भी है की इसमें आपको Official Whatsapp से कहीं ज्यादा फीचर देखने को मिल जाते हैं! जो की अभी तक ओरिजनल WhatsApp Messenger में Missing हैं!

और ये फीचर्स इतने ज्यादा बेहतरीन हैं कि आज पूरी दुनिया, ओरिजनल WhatsApp को छोड़कर Fm Whatsapp को अपने फोन मे इन्स्टाल करके इस्तेमाल कर रहे! इसे इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है!

वैसे अगर आपके मन में ये सवाल आ रहा कि आखिर FmWhatsApp में, ओरिजनल WhatsApp Messenger से अलग, कौन कौन से features हैं

FMWhatsApp की विशेषताएं क्या हैं? 2022

2022 के latest version वाले FmWhatsApp में आपको एक नहीं, बल्कि कई बेहतरीन features देखने को मिलेंगे! जैसे –

1. FM WhatsApp का प्राइवसी Feature

जहां साधारण WhatsApp पर दूसरों का last seen देखने के लिए, आपको अपना last seen भी on करना पड़ता है, वहीं FmWhatsApp में आप Privacy Feature की मदद, अपना last seen off रहते हुए भी, दूसरों का last seen बड़ी आसानी से देख सकते हैं!

2. Anti-Delete Status

कई बार ऐसा होता है कि सामने वाला इंसान कोई status लगाता है, लेकिन वह उस status को हमारे देखने से पहले ही डिलीट कर देते है!

जिसके बाद, हम बस ये सोच सोच कर परेशान होते रहते हैं कि, आखिर उस डिलीट किए गए status में क्या था!

लेकिन FmWhatsApp के जरिए आपकी ये समस्या खत्म होती है, क्यूंकि FmWhatsApp के Anti-Delete Status फीचर को On करने के बाद, आप लोगों के डिलीट किए गए status को भी देख सकते हैं!

3. Hide BlueTick And Delivered

दोस्तों, आपको साधारण व्हाट्सएप पर BlueTick hide करने का ऑप्शन तो मिलता हैं, लेकिन Delivered status को hide करने का कोई ऑप्शन नहीं मिलता है!

ऐसे में FmWhatsApp के Hide Delivered ऑप्शन को on करने पर, आपकी ये समस्या खत्म हो सकती है!

क्यूंकि इसके बदौलत, जब भी सामने वाला इंसान आपको मैसेज करेगा, उसे हमेशा एक ही tick नजर आएगा, और उसे यही लगेगा कि आपका इंटरनेट ऑफ है!

और फिर जब आप उसके मैसेज का रिप्लाई देंगे, तब जाकर उसे Delivered status और BlueTick नजर आएगा!

4. Show Blue Ticks After Reply

अगर आप उन व्यस्त लोगों में से एक हैं, जो सामने वाले के मैसेज को तो देख लेते हैं, लेकिन उन्हें तुरंत reply नहीं कर पाते है, तो ऐसे मे Show Blue Ticks After Reply फीचर आपके लिए ही बना है!

इस फीचर को On करने के बाद, सामने वाले इंसान को, उसके भेजे गए मैसेज पर तभी blue tick नजर आएगा, जब आप उसके मैसेज का रिप्लाई करेंगे!

और इस तरह से सामने वाले को हमेशा ये एहसास होगा कि, आप उनके मैसेज को पढ़ते ही रिप्लाई देते हो, और वो आपके लिए काफी ज्यादा important हैं!

5. Disable Forwarded Tag On Messages

जब भी आप ओरिजनल WhatsApp पर, किसी और के द्वारा भेजे गए मैसेज को, किसी दूसरे को भेजते हैं, तो उस मैसेज के ऊपर Forwarded लिख कर आ जाता है!

लेकिन FmWhatsApp इस झंझट को खत्म करता है! Disable Forwarded Tag On Messages फीचर के जरिए, आप इसे आसानी से Forwarded के tag को हटा सकते हैं!

6. Message Without Saving Any Contact

Fmwhatsapp के इस बेहतरीन फीचर के जरिए, आप बिना किसी का नंबर save किए, उससे WhatsApp chat शुरू कर सकते हैं!

ऊपर हमने fmWhatsApp के कुछ बिल्कुल new features, की जानकारी दी है, लेकिन इनके अलावा भी fmWhatsApp में और भी कई सारे बेहतरीन features मिलते हैं, जिसके बारे में हम अपने अगले आर्टिकल में बात करेंगे!

FM WhatsApp कैसे डाउनलोड करे? 2022

यदि आप ऊपर बताए गए fmWhatsApp के बेहतरीन features को इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको fmWhatsApp download करके अपने फोन मे इन्स्टाल करना होता है!

इसलिए चलिये अब अपने स्मार्ट फोन मे एफएम व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें? FMwhatsApp download kaise kare Step by Step जानते है!

Step 1. एफएम व्हाट्सएप डाउनलोड करने के लिए, आप सबसे पहले अपने फोन की Unknown sources सेटिंग को enable कर दें, ताकि बाद में इस ऐप को install करते वक्त कोई परेशानी ना आए!

Unknown sources को enable करने के लिए, अपने फोन की settings में जाएं! फिर Security पर जाएं! उसके बाद Enable unknown sources को On कर दें!

Step 2. अब fmWhatsApp को download करने के लिए, सबसे पहले नीचे दिए गए Apk फाइल पर क्लिक करें!

FmWhatsApp Download Apk

इसके बाद, यह आपके फोन में डाउनलोड होने लगेगा!

Step3. डाउनलोड होने के बाद, आपको इसे इंस्टाल करना होगा! इसलिए इस apk फाइल के पूरा डाउनलोड होने के बाद, आप जैसे ही इस पर क्लिक करेंगे, आपके सामने इंस्टॉल का ऑप्शन आएगा! उस पर क्लिक करें!

Step 4. Install पर क्लिक करते ही, fmWhatsApp आपके फोन में Install होने लगेगा! कुछ देर रुकें!

Step 5. जैसे ही Install होने की प्रक्रिया पूरी होगी, आपके फोन में fm WhatsApp नजर आने लगेगा!

अब fm WhatsApp, को open करके अपने मन चाहे नंबर से, उस पर अपनी आईडी बना लें!

FMWhatsApp अपडेट कैसे करें?

यदि आप उन लोगों में से एक हैं, जो fmwhatsapp को काफी पहले से इस्तेमाल कर रहें हैं, और अब इसे Update करना चाहते हैं, तो चलिए, आपकी इस समस्या का भी समाधान कर देते हैं!

  • Fm WhatsApp को update करने के लिए इन steps को करें!
  • इसके लिए आप सबसे पहले, अपने fm WhatsApp एप्लीकेशन को खोलें!
  • अब ऊपर की तरफ दिए गए तीन लाइनों पर क्लिक करें!
  • अब fm Mods पर क्लिक करें!
  • यहां आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई दे रहे होंगे! आप Update पर क्लिक करें!
  • अब आपको तीन ऑप्शन देखने को मिलेगा! आप Web Download पर क्लिक करें!
  • Web Download पर क्लिक करते ही, आपके सामने fm WhatsApp की ऑफिशियल वेबसाइट खुल जायेगी, और आपको यहां ढेर सारे विज्ञापन (ad) देखने को मिलेंगे!
  • आपको किसी भी विज्ञापन पर क्लिक नहीं करना है, और close और × के जरिए, सभी विज्ञापनों को बंद कर दें!
  • इस पेज पर आपको fm WhatsApp का सबसे latest version देखने को मिलेगा!
  • अब पेज को नीचे की तरफ स्क्रोल करें, और Fm WhatsApp v9.41 version के नीचे के download पर क्लिक करें!

ध्यान दें :- हो सकता है कि जब तक आप इस आर्टिकल को पढ़ें, तब तक FmWhatsApp का v9.41 version हटकर, कोई और ही नया version आ गया हो! इसलिए आप घबराएं नहीं, और पेज पर दिख रहे, Fm WhatsApp के सबसे latest version पर क्लिक करें! आगे की प्रक्रिया same ही रहेगी!

Download पर क्लिक करते ही, आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जिसमे 10 से 1 तक उल्टी गिनती चलेगी! 10 सेकंड तक इंतजार करें!

Step 8. 10 सेकंड पूरा होते ही, ऊपर की तरफ आपको डाउनलोड का नया ऑप्शन देखने को मिलेगा! इस पर क्लिक करें और यह आपके फोन में डाउनलोड होने लगेगा! कुछ देर रुकें!

Step 9. Fm WhatsApp के डाउनलोड होने के बाद, आप जैसे ही इस फाइल को टच करेंगे, आपके सामने Update का ऑप्शन आ जायेगा! Update पर क्लिक करें!

Step 10. इतना करते ही, आपके फोन में Fm WhatsApp update होना शुरू हो जायेगा! कुछ देर रुकें और update की प्रक्रिया पूरी होने के बाद, done पर क्लिक करें!

इतना करते ही, आपका FmWhatsApp पूरी तरह से update हो जायेगा, और अब आप इसे चला पाएंगे!

FMWhatsApp से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न (FAQ’s)

Q.1 क्या FMWhatsApp इस्तेमाल करना सुरक्षित है?

Ans. जी हां दोस्तों, FMWhatsapp को इस्तेमाल करना पूरी तरह से सुरक्षित है!

Q.2 FMWhatsApp Download Apk latest version डाउनलोड कैसे करें?

Ans. FMWhatsApp Apk के latest version को डाउनलोड करने के लिए FM WhatsApp की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं! या फिर हमारे इस आर्टिकल में ऊपर दिए गए, FM WhatsApp Apk के फाइल पर क्लिक करें!

Fm WhatsApp official website:- https://fmmods.com/

Q.3 FMWhatsApp से क्या होता है?

Ans. एफएम व्हाट्सएप से आप, लोगों को मैसेज भेज सकते है! यह ओरिजनल व्हाट्सएप का विकसित रूप है, इसलिए इसमें आपको बहुत से अनोखे features देखने को मिलेंगे!

Q.4 FMWhatsApp पर लास्ट सीन कैसे फ्रीज करें?

Ans. fm whatsapp पर लास्ट सीन फ्रीज करने के लिए सबसे पहले settings में जाएं! अब Privacy and Security के ऑप्शन पर जाएं! अब Freeze last seen ऑप्शन को On कर दें!

Q.5 FMWhatsApp का लेटेस्ट वर्जन क्या है?

Ans. जिस तारीख को यह आर्टिकल पब्लिश किया गया है, उस समय FMWhatsApp का लेटेस्ट वर्जन FMWhatsApp v9.41 है!

Q.6. FMWhatsApp क्यों डाउनलोड नहीं हो रहा है?

Ans. एफएम व्हाट्सएप डाउनलोड इसलिए नहीं हो रहा होगा, क्योंकि इसके लिए आप एफएम व्हाट्सएप के ऑफिशियल वेबसाइट का इस्तेमाल नहीं कर रहे होंगे!

Q.7. FMWhatsApp कहां से लाएं?

Ans. FMWhatsApp को अपने फोन में लाने के लिए हमारे इस आर्टिकल में दिए गए apk फाइल को डाउनलोड करके, इंस्टाल करें! या गूगल पर जाएं और वहां एफएम व्हाट्सएप के ऑफिशियल वेबसाइट का इस्तेमाल करते हुए एफएम व्हाट्सएप को डाउनलोड करें!

निष्कर्ष – FmWhatsApp Download Kaise Kare

तो दोस्तो, आज के इस हिन्दी लेख से हमने FM Whatsapp क्या है? FM Whatsapp Safe है या नही? इसके साथ ही एफएम व्हाट्सएप डाउनलोड कैसे करें? और यदि आप पहले से ही FM WhatsApp का उपयोग कर रहे है तो fm व्हाट्सएप अपडेट कैसे करें? के बारे मे Step by Step जानकारी प्राप्त की!

इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद भी यदि आपको FmWhatsApp Download Kaise Kare या फिर इंस्टॉल करने में कोई परेशानी आए तो आप बेझिझक होकर, हमसे कॉमेंट बॉक्स में अपना सवाल पूछ सकते हैं!

साथ ही अगर हमारे इस आर्टिकल में दी गई जानकारी आपके काम आई हो तो, इसे अपने मित्रों के साथ सांझा भी करें! साथ ही इस पोस्ट को लाइक और इस ब्लॉग को जरूर Subscribe करके हमारे प्रयास मे अपना अमूल्य योगदान दें!

इसके साथ ही इस लेख को 5 ⭐ (Star) की रेटिंग भी जरूर दें! हमारे इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें!

इस लेख को पूरा पढ़ने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here