Rate this post

Hello दोस्तों, क्या आप जानते हैं कंप्यूटर में व्हाट्सएप कैसे चलाएं? (Computer Me WhatsApp Kaise Chalaye) कंप्यूटर लैपटॉप में व्हाट्सएप चलाना बहुत ही आसान है! आपको कंप्यूटर में व्हाट्सएप चलाने के लिए किसी भी सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करने की जरुरत नहीं होती है! 

जो लोग कंप्यूटर में लगातार वर्क करते हैं उन्हें जरूर मालूम होगा कि कैसे हम कंप्यूटर या लैपटॉप में व्हाट्सएप कैसे चला सकते हैं लेकिन जो लोग कंप्यूटर को पहली बार अपने इस्तेमाल में ला रहे हैं उन्हें यह मालूम नहीं होता है! 

तो आज के इस पोस्ट में हम स्टेप बाई स्टेप जानेंगे कि कैसे आप अपने कंप्यूटर में या लैपटॉप में भी व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर सकते हैं? (Computer Me WhatsApp Kaise Chalaye) तो बिना विलम्ब किये आगे बढ़ते हैं और जानते हैं!

Yo WhatsApp क्या है? फीचर Yo WhatsApp Download APK (Official YOWA) v19.60.1

विषय - सूची

Computer में WhatsApp कैसे चलाएं?

आप अपने कंप्यूटर में WhatsApp Web के माध्यम से आप कंप्यूटर में बिना व्हाट्सएप को इंस्टॉल किए आसानी से व्हाट्सएप चला सकते है।

यदि आप भी अपने Laptop या Computer Me WhatsApp Chalana चाहते है तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें ताकि आपको कंप्यूटर में व्हाट्सएप चलाने में आसानी रहे! 

Step 1. गूगल ब्राउज़र में जाइए! 

सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर में Google Browser ब्राउज़र में जाइये और सर्च ऑप्शन में WhatsApp web टाइप कीजिये! 

WhatsApp Web वेबसाइट में क्लिक कीजिये! आपको अपने सिस्टम में व्हाट्सएप का डैशबोर्ड शो हो जायेगा! 

Step 2. QR Code को स्कैन कीजिये! 

आपके कंप्यूटर में दिख रहे QR Code को स्कैन करने के लिए आप अपने मोबाईल में WhatsApp ओपन कीजिये!

दायीं तरफ बने Three Dots ऑप्शन में क्लिक कीजिये! Linked Devices ऑप्शन में क्लिक कीजिये! 

आगे आप Link A Device ऑप्शन में क्लिक कीजिये! आपके कंप्यूटर में दिख रहे QR Code को स्कैन कीजिये! 

क्यू आर कोड को स्कैन करते ही आपके कंप्यूटर में WhatsApp ओपन हो जायेगा! 

Step 3. कंप्यूटर में WhatsApp को लॉग आउट कीजिये! 

कंप्यूटर में हमेशा WhatsApp को लॉगआउट करके ही रखना चाहिए! इसके लिए आप कंप्यूटर में WhatsApp में Three Dots ऑप्शन में क्लिक कीजिये!

आगे Log Out ऑप्शन में क्लिक कीजिये! आपके कंप्यूटर में Whatsapp इस तरह से Log Out हो जायेगा !

जिस तरह आप मोबाइल में WhatsApp का यूज करते हैं उसी तरह आप कंप्यूटर में भी WhatsApp का यूज कर सकते हैं!

यह एक बहुत आसान सा प्रोसेस है आपको इसके बाद कंप्यूटर में WhatsApp को इन्सटॉल करने की जरुरत नहीं होती है! तो इस तरह हम कंप्यूटर में बिना कोई सॉफ्टवेयर इनस्टॉल किये WhatsApp चला सकते हैं!

कंप्यूटर में WhatsApp चलाने का मुख्य फायदा यह है कि कोई भी इमेज, वीडियो या फिर किसी के द्वारा भेजा गया कोई प्रोजेक्ट आपके Computer में सेव हो जाता है! जो आपके कंप्यूटर में या फिर लैपटॉप में Save रहता है! 

Conclusion  

आज के इस पोस्ट में हमने कंप्यूटर में व्हाट्सएप कैसे चलाएं? (Computer Me WhatsApp Kaise Chalaye) के बारे में स्टेप बाई स्टेप जाना! इस पोस्ट को पढ़कर आप समझ गए होगे की कंप्यूटर में WhatsApp QR Code से WhatsApp कैसे चलाते हैं!  

अगर आपको Computer या Laptop में WhatsApp चलाने में कोई दिक्कत आ रही है तो आप निचे दिए कमेंट बॉक्स में जानकर हमसे पूछ सकते हैं! आप हमारे (Computer Me WhatsApp Kaise Chalaye) पोस्ट को अन्य सोशल मिडिया में शेयर जरूर करें! 

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने हेतु आपका बहुत बहुत धन्यवाद! 

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here