Rate this post

Hi दोस्तों, क्या आप जानते हैं क्यूआर कोड क्या होता है? (QR Code Kya Hai) और क्यूआर कोड को कैसे जनरेट किया जाता है? (QR Code Generate Kaise Kare) अक्सर आपने किसी भी न्यूज़ पेपर में, विज्ञापन में या फिर टीवी एड में क्यूआर कोड लगा हुआ देखा होगा! इसी क्यूआर कोड में विज्ञापन देने वाली कंपनियों की इनफार्मेशन होती है! 

क्यूआर कोड से ही हम अक्सर दुकानदार को पेमेंट करते हैं जिससे हमारी पेमेंट कुछ ही सेकेण्ड में हो जाती है!

एक बार पेमेंट करने से क्यूआर कोड से मिली जानकारी हमारे मोबाईल में सेव हो जाती है और अगली बार पेमेंट करते समय हमें क्यूआर कोड स्कैन करने की भी जरूरत नहीं होती है! 

क्यूआर कोड से हमारा समय तो बचता ही है साथ में हमारा पेमेंट भी बिलकुल सुरक्षित रहता है! तो क्यूआर कोड हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है इसलिए इसके बारे में जानना हमारे लिए बहुत ही जरूरी हो जाता है! 

आज के इस पोस्ट में हम क्यूआर कोड क्या है (QR Code Kya Hai) और क्यूआर कोड का पूरा नाम क्या है (Full Form of QR Code) के बारे में विस्तार से जानने वाले हैं! 

[QR Code Kya Hai in Hindi]

क्यूआर कोड का पूरा नाम क्या है – QR Code ka Full form

QR Code Full Form – क्यूआर कोड का फुल फॉर्म Quick Response Code होता है! QR Code को हिंदी में त्वरित प्रक्रिया कोड कहा जाता है!

यह देखने में तो एक साधारण बार कोड की तरह होता है लेकिन इसमें बड़ी कंपनियों की बहुत सारी जानकारी स्टोर होती है!

क्यूआर कोड का यूज करके कंपनियां कई तरह की एडिशनल इनफार्मेशन अपने ग्राहक तक पहुंचा पाती है! एक क्यूआर कोड में URL, Contact Details, Text, और अन्य प्रकार का डाटा स्टोर किया जाता है!  

क्यूआर कोड क्या है – QR Code Kya Hai

QR Code Scanner – क्यूआर कोड एक तरह का पैटर्न बारकोड है जिसमें उत्पाद की कई जानकारियां छिपी होती है! जिस भी प्रोडक्ट पर इसे लगाया जाता है उसे मोबाइल से या मशीन से स्कैन किया जाता है ताकि उस प्रोडक्ट के बारे में पढ़ा जा सके!

क्यूआर कोड का डिजाइन स्क्वायर बॉक्स जैसा होता है जिसमें स्क्वायर बैकग्राउंड के ऊपर स्क्वायर ब्लैक मॉड्यूल बने होते हैं! 

आज के समय में डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म अपने यूजर को इस कोड को स्कैन करके पेमेंट करने की सुविधा दे रहे हैं! आप चाहे यूपीआई पेमेंट कर रहे हो या फिर पेटीएम से आपको हर जगह क्यूआर कोड स्कैन करके पेमेंट करने का ऑप्शन मिल ही जाता है!

इससे पेमेंट करने में आपका समय भी बचता है और सिक्योर तरीके से पेमेंट भी हो जाती है! 

क्यूआर कोड का अविष्कार 1994 में जापान की ऑटोमोटिव कंपनी ने किया था! अक्सर क्यूआर कोड को बार कोड ही समझा जाता है लेकिन ऐसा नहीं है!

बार कोड 1 डेमिनेशन का होता है और क्यूआर कोड 2 डेमिनेशन का होता है इसलिए बार कोड की तुलना में क्यूआर कोड अधिक इनफार्मेशन स्टोर करने की क्षमता रखता है! 

क्यूआर कोड का इस्तेमाल कैसे किया जाता है – QR Code Ka Use Kaise Kare

क्यूआर कोड सभी एन्ड्रियड मोबाईल में उपलब्ध रहता है! इसके लिए आपको किसी भी मोबाइल एप्लीकेशन का यूज करने की जरूरत नहीं होती है!

  • आपको जिस एप से भी क्यूआर कोड का यूज करना है उस एप को ओपन कीजिये! 
  • क्यूआर कोड स्कैन ऑप्शन में क्लिक कीजिये! अब आपका क्यूआर कोड स्कैनर ओपन हो जायगा!
  • अब आपको जिस क्यूआर कोड को स्कैन करना है उस क्यूआर कोड के ऊपर अपने मोबाइल के कैमरे को पॉइंट कीजिये! 

स्कैन होते ही आपके मोबाइल में उस क्यूआर कोड की इनफार्मेशन ओपन हो जाएगी! तो इस तरह आप बड़ी आसानी से इसका यूज कर सकते हैं! 

क्यूआर कोड कितने प्रकार के होते हैं – QR Code Kitne Prkar Ke Hote Hai

मुख्यतः क्यूआर कोड दो प्रकार के होते हैं, 

  • स्थिर क्यूआर कोड (Static QR Code)
  • गतिशील क्यूआर कोड (Dynamic QR Code)

स्थिर क्यूआर कोड (Static QR Code)

Static QR Code वो क्यूआर कोड होते हैं जिनमें एक बार इनफार्मेशन स्टोर हो जाने के बाद उस जानकारी को आप बदल नहीं सकते हैं! इस तरह के क्यूआर कोड का यूज न्यूज़ पेपर, किसी भी पोस्टर में, किसी भी विजिटिंग कार्ड में या फिर टीवी चैनलों में प्रकाशित किया जाता है! 

इसमें निर्माता एक बार ही जानकारी को स्टोर कर देते हैं और वह अनलिमिटेड समय तक चलता रहता है!

आज के समय में इस तरह के क्यूआर कोड का यूज लैडिंग पेज, वेबसाइट या फिर उनके यूआरएल के लिए अधिक किया जाता है! 

गतिशील क्यूआर कोड (Dynamic QR Code)

Dynamic QR Code वे क्यूआर कोड होते हैं जिनमें निर्माता अपने अनुसार इनफार्मेशन को स्टोर करते हैं! ऐसे क्यूआर कोड कई अलग अलग तरह की इनफार्मेशन को स्टोर करके रखते हैं!

कई कंपनी में या फिर पेमेंट गेटवे में इन तरह के क्यूआर कोड का यूज अधिक होता है! 

क्यूआर कोड कैसे बनायें – QR Code Kaise Banaye

आप क्यूआर कोड मोबाइल ऍप्लिक्शन के माध्यम से ऑनलाइन जनरेट कर सकते हैं! क्यूआर कोड कैसे बनायें? इसके लिए आप नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं!

Step 1. QR Code Generate App को इनस्टॉल करें!

QR Code Generator Online – आप गूगल प्ले स्टोर से QR Code Generator App मोबाइल ऍप्लिक्शन को इनस्टॉल कर लीजिये! इनस्टॉल करने के बाद Open ऑप्शन में क्लिक कजिये! 

Step 2. Homepage में जाएँ! 

होमपेज में आपको Scan ऑप्शन मिल जायेगा! यहां से आप किसी भी अन्य क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं! आगे Generate ऑप्शन में क्लिक कजिये! 

Generate ऑप्शन में क्लिक करते ही आपको बहुत सारे ऑप्शन मिल जाते हैं जिनका आप क्यूआर कोड बना सकते हैं जैसे यूआरएल, टेक्स्ट, कॉन्टेक्ट इत्यादि! 

Step 3. Enter Text ऑप्शन में डिटेल्स डालिये! 

अगर आप अपने वेबसाइट के यूआरल का क्यूआर कोड बनाना चाहते हैं तो Enter Text ऑप्शन में क्लिक कीजिये! वेबसाइट के यूआरल को कॉपी कर लीजिये और Enter Text ऑप्शन में पेस्ट कर दीजिये! 

अब आप आगे Create ऑप्शन में क्लिक कर दीजिये! आप देखेंगे की आपका क्यूआर कोड बन चुका है! अब इसे किसी दूसरे यूजर को भेज सकते हैं! 

क्यूआर कोड के क्या फायदे हैं – QR Code Ke Fayde

  • क्यूआर कोड का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे आप डिजिटल पेमेंट बहुत कम समय में कर सकते हैं!
  • ऐसे में आपको पेमेंट करने के लिए बैंक डिटेल्स जैसे अकाउंट नंबर, आईएफएससी कोड, बैंक अकाउंट होल्डर नाम की जरूरत भी नहीं होती है! 
  • इस कोड से यूजर यूआरल द्वारा आपकी वेबसाइट में डायरेक्ट विजिट कर सकता है जिससे यूजर का समय भी बचता है और यूआरल को सेव भी किया जा सकता है! 
  • किसी भी व्यापारी के लिए यह बहुत ही फायदेमंद होता है क्यूंकि कम समय में कई ग्राहक एक साथ पेमेंट कर सकते हैं जिससे व्यापारी की बिक्री बढ़ सकती है! इस तरह से डिजिटल पेमेंट को भी बढ़ावा मिलता है! 
  • क्यूआर कोड में आप अपने व्यवसाय से जुडी कई जानकरियां को एड कर सकते हैं! यह जानकारियां छुपी हुई होती हैं जिनका एक्सेस क्यूआर कोड स्कैन करने के बाद ही मिल पाता है! 

निष्कर्ष – Conclusion

आज के इस पोस्ट में हमने क्यूआर कोड क्या है? (QR Code Kya Hai) क्यूआर कोड का फुल फॉर्म क्या होता है? (Full Meaning of QR Code) अपना खुद का क्यूआर कोड जनरेट कैसे करें? (QR Code Generate Kaise Kare) के बारे में विस्तार से जाना!

अगर आप एक छोटे दुकानदार भी हैं तो आप भी (क्यूआर कोड क्या है?) इस पोस्ट की मदद से खुद का क्यूआर कोड जनरेट कर सकते हैं! क्यूआर कोड जनरेट करने का प्रोसेस फ्री होता है! 

हमें उम्मीद है इस आर्टिकल से क्यूआर कोड के बारे में आपको बहुत कुछ जानने को मिला होगा! आप हमारे इस आर्टिकल को सभी सोशल साइड में शेयर जरूर करें और अपने दोस्तों को भी शेयर करें! 

इस पोस्ट को अंत तक पढ़ने हेतु आप सभी पाठकों का बहुत बहुत धन्यवाद! 

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here