नमस्कार दोस्तों, आज के इस हिंदी आर्टिकल के माध्यम से हम आपको यूआरएल शॉर्टनर क्या है?, [आसान 5+] High Paying और Best URL Shortener Website के बारे में बताने वाले है जिनसे आप बहुत आसानी से ऑनलाइन पैसे कमा सकते है!

पैसा कमाना हर एक इंसान की प्राथमिकता होती है! और एक प्रसिद्ध कहावत भी है की हमें कभी भी आय के एक स्रोत पर निर्भर नहीं रहना चाहिए! ऐसे में अक्सर हम आपको अपने फ़ोन App से पैसे कैसे कमाये और इंटरनेट से पैसे कमाने के बेहतरीन तरीके के बारे में बताते रहते है!

दरअसल URL Shortener का मतलब किसी URL Link को छोटा (Short) करना होता है! ताकि इसे आप आसानी से किसी के साथ भी Share कर सके! और आप इस लेख में बताये गए Best URL Shortener Website का उपयोग करके किसी भी URL को Short कर सकते है!  

अब आप सोच रहे होंगे की आखिर किसी URL Link को छोटा (Short) करके क्या मिलेगा तो आपको जानकर ख़ुशी होगी की आप किसी URL को Short करके पैसे कमा सकते है! इसी उद्देश्य को देखते हुए

URL-Shortener-in-Hindi

चलिए Earn Money from URL Shortening को एक छोटे से Example से समझते है!

आज के समय में हर वो इंसान जो Smart Phone या फिर Computer इस्तेमाल करता है Internet से जुड़ा होता है! और आम तौर पर हम इंटरनेट से लगभग सभी प्रकार के काम जैसे ऑनलाइन शॉपिंग, सोशल मीडिया और अपना बिज़नेस भी करते है! 

तो ऐसे में यदि आप अपने Social Media के माध्यम से Internet में अपने किसी Short URL Link से Share करते है और अगर कोई इस Link से Shopping करता है या फिर इसे इस्तेमाल करता है तो इससे आपकी Earning होती है!

यूआरएल शॉर्टनर क्या है – What is URL Shortener in Hindi

URL Shortener Kya hai: किसी URL Link को छोटा (Short) मतलब Shrink करने के तरीके को URL Shortener कहते है! असल में URL इंटरनेट में मौजूद किसी Web Page का Web Address होता है! और जब आप इस Web Address को छोटा करते है तो एक नया Web Address तैयार हो जाता है!

तो अब सवाल यह आता है की आखिर किसी Web Address यानी की URL को छोटा (Short) कैसे किया जाता है? तो आपको बता दे की अभी Internet में बहुत सारी URL Shortener Website उपलभ्द है जो आपके लिए किसी भी URL को Short कर देती है!

किसी URL को Short करने के लिये आपको अपना वह URL अपने किसी पसंदीदा URL Shortener Website में लिखना है! जिसके बदले में यह Shortener Website आपको एक नया और छोटा URL बनाकर देती है! 

उदाहरण: 

यूआरएल (शार्ट करने से पहले)

👉 https://usehindi.com/new-education-policy-2020-nai-shiksha-niti-hindi

यूआरएल (शार्ट करने के बाद)

👉 https://rb.gy/oth7ty

अब आप इस Short URL को अपने किसी Social Media Account या अपने इच्छानुसार Share कर सकते है! और जब कोई आपके इस Short Link URL का इस्तेमाल करेगा तो यह URL Shortener Website आपको पैसे Pay करती है!

यूआरएल शोर्टनिंग के फायदे (Pros of URL Shortening in Hindi)

हमारी कोशिश रहती है की आपको URL Shortening के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो! ताकि आप इस तकनिकी का सही से उपयोग करके एक अच्छी खासी Earning कर सकें! इसके लिये जरुरी है की हम आपको URL Shortener के फायदे और नुकसान के बारे में भी बताये! तो चलिये सबसे पहले के फ़ायदे जान लेते है!

  • किसी URL को Short करने के बाद URL Link बहुत छोटा हो जाता है! और इसलिये इस URL को Share करने में आसानी होती है!
  • Short किया हुआ URL छोटा होने की वजह से बहुत अच्छा और आकर्षित लगता है!
  • एक Short URL Link को आसानी से Manage किया जा सकता है!
  • Short Link से Visitor को Original URL के बारे में कुछ पता नहीं चलता है! जिससे Original URL की Privacy बरक़रार रहती है!

यूआरएल शोर्टनिंग के नुकसान (Cons of URL Shortening in Hindi)

हर एक सिक्के के दो पहलु होते है वैसे ही URL Shortening के कुछ नुकसान भी है! जिनका आपको ध्यान रखना आवश्यक है! तो चलिये जानते है!

  • किसी भी Short URL Link की 24 Hours Live रहने की कोई Guarantee नहीं होती है! जिससे आपका Business Loss हो सकता है और Google Ranking में भी फर्क पड़ेगा!
  • गलत URL Shortening Website से किसी URL को Shrink करने से वह URL Link Unsafe और Malicious हो सकता है!
  • Shortened URL, Original URL Link की तुलना में कुछ देर में खुलते है!

[आसान 5+] High Paying और Best URL Shortener Website की लिस्ट

S.NoHigh Paying URL Shortening Website
1Adfly.ly
2Shorte.st
3Gplinks.in
4Clicksfly.com
5ShrinkMe.io
6Prettylinks.com

1. Adfly (adf.ly)

adf.ly एक बेहतरीन और High Paying URL Shortening Website है! किसी यूआरएल को शार्ट करके शेयर करने पर यह वेबसाइट आपको उस यूआरएल पर विजिट करने वाले हर Person का पैसा Pay करती है!

यदि आप Adfly Website का इस्तेमाल करना चाहते है तो सबसे पहले आपको इसमें अपना Account बनाकर Register करना होता है! यह Registration बिलकुल Free होता है! 

Best URL Shortener to Make Money in India

अगर आप अपने दोस्तों को URL Shortening के लिए adf.ly Site Refer करते है! तो यह प्रत्येक Referral का आपको 20% कमीशन भी देता है!

2. Shorte.st

Shorte.st Website का भी URL Shortening में बहुत उपयोग होता है! दरअसल जब आप इस High Paying URL Shortening Website से अपने किसी URL Link को छोटा करते है! तो आपके URL के साथ एक विज्ञापन लिंक (Ads Links) को जोड़ दिया जाता है!

जब कोई Visitor आपके द्वारा Short किये गए URL में विजिट करता है तो Destination Page तक पहुंचने से पहले Visitor को विज्ञापन (Ads) दिखाई देते है! और आपको इसका पैसा मिलता है!

3. Gplinks.in

GPlinks किसी यूआरएल को छोटा करके पैसे कमाने का बिल्कुल फ्री और सबसे आसान तरीका है! GPlinks का उपयोग करने के लिए सबसे पहले आपको इसके Home Dashboard में Sign-Up Option में Click करके अपना Account Create करना होता है!

सबसे अच्छी बात यह है की GPlinks का Minimum Threshold Payout 5$ है! मतलब की आप इस GPlinks से कम से कम 5$ की Earning पर ही Payment ले सकते है! और साथ ही आप इसके Administration Penal से सारे Features को Control और Use कर सकते है!

4. Clicksfly.com

Clicksfly भी एक Famous URL Link Shortening Website है! इसका Minimum Payout 3$ का होता है! और यह Website आपको Weekly या फिर 24 Hours में एक बार Payment करती है!

Best URL Shortener Site in Hindi

5. ShrinkMe.io

ShrinkMe.io अभी तक का सबसे अलग और Best URL Shortener Website है! क्यों की यह आपको Sign UP करने पर भी 1$ का Bonus देता है! ShrinkMe.io का Minimum Payout 5$ होता है! 

सबसे मजेदार बात यह है की ShrinkMe.io आपको Daily Payment करता है साथ ही आप अपना Payment निम्न तरीको जैसे – PayPal, UPI [India], Paytm [India], Bank Transfer [India] और Bitcoin इत्यादि से प्राप्त कर सकते है!

6. Prettylinks.com

Prettylinks एक और बहुत ही Famous URL Shortening Website है! यह साइट आपको 14 Day Money Back Guarantee Service प्रदान करती है! मतलब की पसंद न आने पर आप 14 दिन के भीतर इस Tool को Return कर सकते है! आपसे कोई सवाल नहीं पूछा जायेगा!

URL Shortener Site in Hindi

आप अपने WordPress Blog में Prettylinks Plugin को Install करके URL Shrinking, Redirection और Affiliate Marketing Links को Manage कर सकते है! Prettylinks Plugin का उपयोग अधिकतर Bloggers द्वारा अपने Blog Pages को Redirect करने के लिए किया जाता है!

इन्हें भी पढ़ें:

निष्कर्ष (Conclusion)

आज के इस हिंदी लेख में हमने URL Shortener Kya Hai, यूआरएल शॉर्टनर के फ़ायदे और नुकसान (Pros and Cons of URL Shortening in Hindi) क्या है और साथ ही [आसान 5+] High Paying और Best URL Shortener Website कौन से है के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त की!

उम्मीद है आपको आज के इस आर्टिकल से Best URL Shortener Website List in Hindi के बारे में बहुत कुछ जानने को मिला होगा! अगर आपके पास इस पोस्ट से संबधित किसी प्रकार का कोई प्रश्न या सुझाव हो तो हमें कमेंट सेक्शन में कमेंट करके जरूर बताये! और पोस्ट को सोशल मिडिया (WhatsApp, Facebook, Instagram, twitter Etc.) पर जरूर शेयर कीजिये!

 इस लेख को पूरा पढ़ने हेतु आपका बहुत बहुत धन्यवाद!

- Advertisement -

4 COMMENTS

  1. आपने बहुत ही अच्छी जानकारी दी है, बहुत अच्छे तरीके से हर बात को समझाया है।

    आपकी हरेक बात आसानी से समझ में आ गई है।

    मेरा भी एक blog है, जिसमे Share market and Mutual funds Investment की जानकारी प्रदान किया जाता है।

    Please आप मेरे blog के लिए एक Backlink प्रदान करें।

    • Ramprashad Ji, Apka bahut bahut dhanyvad,

      Please hmare website ke contact us page me visit krke apne website ke bare me puri jankari ke sath form submit kijiye. hm shighr javab denge. shukriya

  2. Hello mу friend! I wish to sɑy that thіs post iѕ amazing, nice ᴡritten and іnclude almost all sіgnificant infos.
    I would like to see morе posts likе this .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here