Rate this post

हेल्लो दोस्तों, आज के इस हिंदी ब्लॉग में हम टेलीग्राम App क्या हैं? और टेलीग्राम का इस्तेमाल कैसे करें के बारे में विस्तार से जानेंगे साथ ही Telegram में Account कैसे बनाये? और टेलीग्राम एप के मुख्य फीचर्स के बारे में जानेंगे!

और इसे अपने स्मार्ट फ़ोन में कैसे download करते हैं! साथ ही साथ हम जानेगे की Telegram app me account kese banate hai?

Telegram पर monthly Wikipedia के अनुसार सक्रीय users की संख्या लगभग 400 millions से भी अधिक की हैं! और हर दिन लगभग 1.5 millions नये users अपना Account बना रहे हैं और इसका इस्तेमाल कर रहे हैं!

Telegram app kya hai

टेलीग्राम App क्या हैTelegram App kya hai in Hindi

टेलीग्राम एक Instant Messaging App(तेज मेसेजिंग एप्लीकेशन) है! जो Cloud-based तकनिक पर आधारित एप्लीकेशन है! जिसे 2013 में दो भाइयो Nikolai और Pavel Durov ने मिलकर बनाया!

इस Application का इस्तेमाल आप अपने दोस्तों, प्रियजनों और परिवार वालो के साथ चैट अथवा बात करने के लिए कर सकते हैं!

यहां पर Cloud-based तकनिकी का मतलब यह हैं की टेलीग्राम में आपका जितना भी डाटा होता हैं! वह टेलीग्राम के Cloud Storage Servers पर save किया जाता हैं!

इस Application की मदद से आप न केवल messages भेज सकते हो, बल्कि आप फोटोज, Videos, Audios, और किसी भी प्रकार के Files आदि भी शेयर कर सकते हैं!

Telegram में Account कैसे बनाये – Telegram me Account Kaise banaye

टेलीग्राम में अकाउंट बनाना बहुत आसान हैं! टेलीग्राम एप्लीकेशन Google Play Store में उपलध्ब होता हैं! जहां से आप बड़ी आसानी से टेलीग्राम को डाउनलोड कर सकते हैं!

Telegram app kya hai

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने Smart Phone में Google Play Store open करना हैं!

उसके बाद आपको सबसे ऊपर सर्च बार में telegram लिखकर सर्च करना हैं! फिर आपका telegram app निचे सर्च हो जायेगा!

Telegram app kya hai

अब दिए गये install बटन पर क्लिक करके आपको टेलीग्राम Application इनस्टॉल करना होता हैं!

Telegram app kya hai

इनस्टॉल होने की बाद आपको Start messaging का एक बटन दिखाई देता हैं जिस पर आपको क्लिक करना हैं। 

Telegram app kya hai

ठीक उसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर लिखना हैं और निचे तीर के निशान पर क्लिक करना हैं!

Telegram app kya hai

तुरंत उसके बाद आपके मोबाइल स्क्रीन में आपसे Verification code पूछा जाता हैं! इसी उपरांत आपको टेलीग्राम की टीम से आपके मोबाइल पर Verification Call आएगा जो आपको एक Verification कोड बताता हैं!

उस कोड को आपको अपने फ़ोन पर एंटर करना हैं! (चित्र देखे ) और निचे तीर के निशान में क्लिक करके आगे बड़ना हैं यहां पर आपका Telegram Account Verify हो जाता हैं!

Telegram app kya hai

अब आपको अपना First name और Last name Enter करना हैं! और इस प्रकार आपका Telegram में account बन जाता हैं! और अब आप अपने दोस्तों, परिजनों के साथ Chat कर सकते हैं!

टेलीग्राम एप के मुख्य फीचर्स – Telegram App features

तो चलिए अब यह टेलीग्राम एप के मुख्य फीचर्स के बारे में बात कर लेते है! यह एक ऐसा मोबाइल सोशियल एप्लीकेशन है जो दूसरे मोबाइल एप्लीकेशन से काफी अलग है और यह एप्प दुनिया भर में 500 मिलियन से अधिक लोग द्वारा डाउनलोड किया गया है! टेलीग्राम ऍप के फीचर्स इस प्रकार निम्न है;

  • टेलीग्राम बहुत फ़ास्ट नेटवर्किंग के माध्यम से दुनिया के लोगो को जोड़ता है! इसमें आप एक से अधिक प्रोफाइल फोट अपलोड कर सकते है!
  • आप अपने मैसेजो को अपने सभी फ़ोन, टैब और कंप्यूटर से एक साथ एक्सेस कर सकते हैं! इसके साथ ही कभी जरुरी मैसेज को सेव कर सकते है!
  • इसमें सीक्रेट चेट्स की सुविधा हैं जिसका उपयोग करके आप किसी के साथ भी सीक्रेट बातचीत कर सकते हैं! आपके चेट्स किसी भी सर्वर में सेव नहीं होंगे!
  • बहुत ही कम डाटा होने पर भी आप मैसज भेज सकते है! यानि की Slow इंटरनेट कनेक्शन होने पर इस एप्प पर मैसेज शेयर कर सकते है!टेलीग्राम अपने यूजर को एक बेहतरीन प्राइवेसी सर्विस उपलब्ध करता है!
  • इस एप्लीकेशन की मदद से यूजर मैसेज, फोटो,वीडियो, फाइल्स, आदि आसानी से शेयर कर सकते है!

Conclusion [ निष्कर्ष ]

आशा करता हूँ आपको समझ में आ गया होगा की Telegram app kya hai in hindi और इसे kese install करते हैं? उसके बाद कैसे टेलीग्राम में अकाउंट बनाते हैं!

अगर आपके पास इस पोस्ट से संबधित कोई विचार और सुझाव हो तो कृपया निचे कमेंट करके जरूर अवगत कराये और इस पोस्ट को अपने दोस्तों में अवश्य शेयर कीजिये।

आपका बहुत बहुत धन्यवाद !!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here