Apple iPhone 15 Series 2023: जाने iPhone 15 लॉन्च की तारीख, कीमत और इसके खास फीचर्स

Spread the love
5/5 - (1 vote)

iPhone 15 release date in India: दोस्तों, iphone एक ऐसा डिवाइस है, जिसका क्रेज हर साल बढ़ता ही जा रहा है। अभी तक iphone की 14 सीरीज लॉन्च की जा चुकी है। iPhone एप्पल कंपनी का पहला स्मार्टफोन हैं,और इसकी कीमत लाखों में होती है।

9 जनवरी 2007 को जब iPhone का पहला वर्जन मार्केट में उतरा, तब किसी को नहीं पता था कि लोग इस डिवाइस के इतने दीवाने बन जाएंगे। भारत में तो किडनी बेचकर iPhone खरीदने वाला जोक काफी प्रसिद्ध भी है, क्योंकि आईफोन की कीमत किडनी के बराबर ही होती है।

 तो आज के इस ब्लॉग में हम आईफोन 15 के रिलीज़ तारीख, कीमत और इसके खास फीचर्स बारे में के बारे में आपको बताने वाले है। पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़े। 

अब एक बार फिर iphone 15 के लांच होने की जानकारी मिली है।

एप्पल कंपनी के iphone में हर साल कुछ खास देखने को मिलता है तभी कस्टमर इस फोन की ओर इतना आकर्षित रहते हैं।

जब से iphone 15 के लॉन्च होने की डेट आई है तब से लोग इसके बारे में जानना चाहते हैं की आखिर इस बार फोन में क्या खास होने वाला है, तो आइए आपको बताते हैं iphone 15 में क्या कुछ नया होने वाला है।

Apple iPhone 15 Series 2023
Apple iPhone 15 Series 2023: जाने iPhone 15 लॉन्च की तारीख, कीमत और इसके खास फीचर्स

iPhone 15 release date in India 2023

एप्पल कंपनी ने यह अनाउंस किया है कि 2023 के 22 सितंबर तक iphone 15 को लांच कर दिया जाएगा।

रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बार डिवाइस की लॉन्चिंग इवेंट में iphone 15 के चार मॉडल iphone 15, iphone 15 प्लस, iphone 15 प्रो और iphone 15 प्रो मैक्स को रखा जाएगा।

इस बार की सीरीज में कुछ बेहतरीन फीचर्स ऐड किए गए हैं जैसे कि आईफोन 15 की बैटरी बैकअप पिछले सभी सीरीज से बड़ी होने वाली है।

iPhone 15 का विवरण – Apple iPhone 15 Series 2023 Details

iPhone लॉन्च डेटSeptember 2023
BrandApple
मॉडलiPhone 15
ऑपरेटिंग सिस्टमios v17
iPhone की कीमत₹ 80,000 ( भारतीय रुपए)
Display6.1 इंच /15.49 cm
Display TypeOLED, Dolby Vision, HDR Display, Oleophobic coating, Super Retina XDR display
Battery3877 mAh
Charging system20W
ChipsetA16
Ram8gb
Sim slotDual SIM, GSM+GSM
Camera48 MP
iPhone 15 weight164 gm
ColorsBlack, White, Red, Green, Blue, Purple

iPhone 15 के फीचर्स – iPhone 15 Key Features

  • Display: iPhone की सभी सीरीज में display काफी खास होता है, इस बार 15वीं सीरीज में उम्मीद की जा रही है कि इसमें 6.1 इंच का लिक्विड रेटिना डिस्प्ले होगा।
  • इसके अलावा phone के मॉडल्स में डायनामिक आइलैंड-स्टाइल डिस्प्ले भी show होगा।
  • Battery: iphone की लगभग सभी सीरीज की बैटरी काफी शानदार रही है। मिली जानकारी के अनुसार इस बार iphone 15 में 3877 mAh की बैटरी देखने को मिल सकती है।आईफोन 15 प्रो में 3,650 mAh बैटरी होगी. वहीं, आईफोन 15 प्रो मैक्स में 4,852 mAh तक की बैटरी हो सकती है।

Charging system: सीरीज में 15W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट दिया जा सकता है। इतना ही नहीं iPhone 15 वायरलेस चार्जिंग की सुविधा भी देखने को मिल सकती है। आप इसे USB C चार्जर से भी चार्ज कर पाएंगे।

Chipset: इस बार के iPhone में A16 बायोनिक चिपसेट भी लगाई जा रही है ताकि आईफोन 15 का प्रोसेसर बेहतरीन हो सके। तो वही iPhone 15 Pro और 15 Pro Max में A17 बायोनिक चिपसेट मिलेगा. साथ ही इनमें 5 से 6x ऑप्टिकल ज़ूम एनेबल्ड पेरिस्कोप लेंस भी मौजूद होगा।

Ram: iPhone 15 में लेटेस्ट iOS सॉफ्टवेयर अपडेट दिया जा सकता है।

और ram लगभग 8 gb तक होगा। पिछले साल की बात करे तो iPhone 14 Pro वेरिएंट में 6GB रैम का मौजूद था। लेकिन इस बार इसके अपडेट होने की पूरी संभावना है।

Storage: iPhone 15 Pro मॉडल्स में 1TB तक स्टोरेज उपलब्ध होंगे। एक रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि iPhone Pro के नए वर्जन में 256GB, 512GB और 1TB वेरिएंट भी मौजूद होंगे।

Camera: इसे 48 मेगापिक्सल इमेज सेंसर वाले ड्यूल रियर कैमरा सेटअप के साथ डिजाइन किया गया है। बात करें पिछले बार लॉन्च हुए iphone 14 की तो, उसे सीरीज में 12 mp कैमरा था। Pro model में 48 mp कैमरा था।

iPhone के कलर: iPhone के फीचर्स का जितना महत्व है उसके कलर का भी उतना ही महत्व है. iPhone 15 जबसे मार्केट में आने वाला है तबसे इसकी काफी चर्चा हो रही है आपको बता दें कि इस बार का iPhone Black, White, Red, Green, Blue और Purple जैसे खूबसूरत कलर्स के साथ आएगा।

iPhone 15 का weight: आमतौर पर iphone के weight को हल्का ही रखा जाता है ताकि इसे हर समय carry करना आसान हो। iphone 15 का weight लगभग 164 ग्राम तक रखा गया है।

Sim slot: वैसे तो सभी मोबाइल फोन की खासियत होती है कि उसमें दो सिम चलाया जा सकता है इसलिए iPhone 15 कस्टमर की सुविधा के लिए डबल सिम स्लॉट दिए गए हैं ताकि कस्टमर आसानी से एक ही फोन में दो नंबर चला सके।

New port: iPhones में अब तक का सबसे बड़ा चेंज होगा इसका नया port.  कहा जा रहा है कि iPhone 15 सीरीज़ Apple को लाइटनिंग पोर्ट के बजाय USB टाइप-C पोर्ट के साथ लॉन्च किया जायेगा। पिछले मॉडल में भी यही फीचर्स थे। इससे लोगों के लिए अपने फोन चार्ज करना बेहद आसान हो जाएगा क्योंकि फिर उन्हें सभी डिवाइस को चार्ज करने के लिए केवल एक यूएसबी-सी चार्जर खरीदना होगा।

इसके अलावा iphone 15 में दूसरे फीचर्स की बात करें तो कनेक्टिविटी के लिए फोन में 5G, Wi-Fi 802.11 a/b/g/n/ac/6, Bluetooth 5.2, NFC और GLONASS + QZSS के साथ GPS का विकल्प भी कस्टमर्स के लिए मौजूद होगा

iPhone 15 की कीमतiPhone 15 price

iphone 15 इतनी सुर्खियां बटोर रहा है तो भला उसकी कीमत के बारे में बात कैसे नहीं होगी। आपको बता दें कि इस डिवाइस की सभी सीरीज के फोन काफी महंगे आते हैं।

संभव हैं कि भारत में iPhone 15 की कीमत लगभग 80,000 रुपये होगी। इसके अलावा iphone 15 के प्रो वर्जन वाले मॉडल की कीमत को लगभग ₹1,30000 तक रखा गया है।

iPhone 15 में गारंटी – वारंटी

जब हम कोई भी प्रोडक्ट लेते हैं तो उसमें गारंटी- वारंटी देखना काफी अनिवार्य होता है. क्योंकि अगर समय से पहले प्रोडक्ट खराब हो जाए तो काफी नुकसान हो सकता है।

iphone 15 में भी वारंटी की सुविधा दी गई है, वारंटी का मतलब होता है कि अगर iphone में 1 साल से पहले कोई भी समस्या आती है तो उसे ठीक करा कर देना कंपनी की जिम्मेदारी होती है।

iphone 15 में 1 साल की Manufacturer warranty की सुविधा मौजूद है।

Conclusion

अंत में, नए iPhone की रिलीज़ टेक्नोलॉजी और स्मार्टफ़ोन की लगातार विकसित हो रही दुनिया में प्रत्येक को अपनी ओर आकर्षित करता है।प्रत्येक सीरीज के साथ, Apple अपने यूज़र्स अनुभव और प्रदर्शन को बढ़ाता है।

2023 के सितम्बर में एप्पल अपना आईफोन 15 रिलीज़ करने जा रहा है जिसमे टॉप फीचर्स, बेहतर कैमरा क्वालिटी, नए सॉफ़्टवेयर और सेवाओं को प्रदर्शित करता है।

उम्मीद करते है इस लेख को पढ़कर आपको भी आईफोन 15(iPhone 15 release date in India 2023) के बारे में बहुत कुछ जानने को मिला होगा और इस सीरीज के बेहतरीन फीचर्स , प्राइस के बारे में जानकारी प्राप्त की होगी।
पोस्ट अच्छी लगी हो तो निचे कमेंट में लिखकर अवश्य बताये और साथ ही आईफोन से जुड़े अपने विचार और सवालों को भी हमारे साथ जरूर शेयर करें।

Leave a Comment

error: Content is protected !!