Paytm Kya Hai? पेटीएम KYC कैसे करें? Paytm KYC के प्रकार – पूरी जानकारी

5/5 - (1 vote)

Paytm Kya Hai – नमस्कार दोस्तों, आज के इस हिन्दी लेख में हम What is Paytm in Hindi पेटीएम क्या हैं? Paytm KYC कैसे करें? और Paytm KYC कितने प्रकार की होती है ?के बारे मे पूरी जानकारी प्राप्त करने वाले हैं!

Internet के इस समय में हर कोई काम Online हो जाता है! और इसमें बहुत बड़ा योगदान Paytm जैसी कंपनी का भी है जिन्होंने भारत को cashless बनाने में अपना बहुत बड़ा योगदान दिया हैं!

आप किसी भी तरह का Online Payment, बिक्री, या फिर पैसे के लेनदेन का काम घर बैठे Paytm की मदद से कर सकते हैं! इसके लिए आपको अब आपकी जेब में एक भी पैसा अर्थात Cash रखने की जरूरत नहीं हैं! क्यूकी अब आपके फोन में पेटीएम जो है!

Paytm ने रोज़मर्रा के कई कार्यो को Online आसान बना दिया है! हम अब किसी भी तरह का बिल भरना हो जैसे की – Water Bill Payment, Light Bill Payment या फिर Instent Mobile Recharge करना हो आप Paytm से पूरा कर सकते हैं!

इसके अलावा क्या आपको पता हैं आज के समय में हमारे फोन में कई सारे पैसा कमाने वाले Apps है जिनसे हम हर दिन नगत Paytm Cash कमा सकते हैं! तो अगर आप रोजाना Paytm Cash कमाने की सोच रहे है तो आप Paisa कमाने wala Apps की लिस्ट को जरूर देखे!

Paytm kya hai

इसके साथ ही यदि आपको online या फिर ऑफलाइन किसी दुकान से भी कुछ खरीदना हो तो उसमे भी पेटीएम आपकी बहुत मदत करता हैं!

तो चलिए दोस्तो बिना कोई समय लिए हम आपको इस आर्टिकल में पेटीएम की पूरी जानकारी प्रदान करेंगे, जो आपके लिए काफी मदतगार सिद्ध होंगी तो देर किस बात की हैं!

पेटीएम क्या हैं? What is Paytm in Hindi

Paytm Kya Hai पेटीएम एक E Wallet है! इसे Virtual Wallet Application कहा जाता है क्योंकि इसे आप अपने Virtual Wallet की तरह उपयोग कर सकते हैं! यानी की आप Paytm में Online पैसे Add कर सकते हैं और जब भी आपको बाजार से कुछ खरीदना हो तो आप अपने इस Online Wallet से Payment कर सकते हैं!

Paytm के संस्थापक ( Founder) विजय शेखर शर्मा हैं! Paytm को Noida में स्थित एक E-Commerce shopping वैबसाइट कंपनी one 97 communication limited ने सन् 2010 में launch किया था!

Paytm app in hindi

और वर्तमान में Paytm की तरह ही कई सारे मोबाइल Wallet Applications जैसे की Bharat Pe, Google Pay और Phone Pe इत्यादि बाजार में उपलब्ध हैं! आप Paytm से पैसे के लेन देन के अलावा ऑनलाइन मोबाइल रीचार्ज, अपने सारे बिलों का भुगतान कर सकते हैं!

आपको बता दे की Paytm डिजिटल वॉलेट के रूप में काफी प्रसिद्ध होने के बाद Paytm ने अपनी ऑनलाइन शॉपिंग की सेवा सन 2016 में शुरू की!

इसलिए आज के समय में Paytm सबसे अधिक इस्तेमाल किये जाने वाली डिजिटल वॉलेट सर्विस के साथ साथ एक E- Commerce Website भी है!

Application NamePaytm
अभी तक Playstore पर डाउनलोड 10 Cr+ Downloads
Reviews4.6/5 ⭐ (Star)
उपलब्धताAndroid 7.0 and up
Playstore पर Reviews1 Cr Reviews
Offered byPaytm – One97 Communications Ltd.
App Size31 MB
Released On30-Apr-2012
Official WebsitePaytm.com

जब भारत सरकार ने पूरे भारत मे नोटबंदी का कार्य किया तो इसका बहुत ज्यादा फायदा Paytm को हुआ! सबसे ज्यादा पेटीएम का उपयोग नोटबंदी के बाद से उपयोग में लाया जाने लगा! और आप पेटीएम का उपयोग अपने मोबाइल एप के द्वारा या फिर Paytm की Official वेबसाइट के द्वारा कर सकते हैं!

Paytm पर अपना Account कैसे बनाएं? Step-By-Step

दोस्तों, Paytm पर account बनाना बहुत ही आसान हैं! इसके लिए आपको नीचे बताए गये Paytm पर Account बनाने के Step-By-Step तरीक़े को follow करना होंगा!

और देखते ही देखते free में आपका paytm account तैयार हो जाएगा! तो चलिए बिना किसी देरी के Paytm पर Account बनाने की step bye step process क्या है? को जानते है!

● तो सबसे पहले आप अपने mobile phone में मौजूद Google Play Store को open कीजिये! और सर्च बार में Paytm को सर्च करके अपने फोन में download कर ले! यह Play Store पर बिल्कुल मुफ्त में उपलब्ध है! और download होने के बाद इसे install कर ले!
● अब आप Paytm App को Open कीजिये और फिर login to Paytm पर Option में जाकर Sign Up पर Click करना कीजिये!
● अब आप अपना email address mobile number, और password डालकर sign up पर click कीजिये!
● एक बार जब आपने आपका mobile number डाला है! तो वहां Enter button पर click करोगे तो आपके पास एक OTP Code आता है आपको वह otp number enter करना होंगा!
● OTP Enter करने के बाद दोस्तों Patym पर अब आपका Paytm account create हो जाता हैं!
● इसके बाद अब आपको Paytm की KYC complete करने के लिए कहा जाता हैं!
● अब फिर आपका ID proof list में click करने के बाद आपके पास submit का option आएगा जिस पर click करने के बाद आपका Paytm account successfully बन जाता हैं!

मोबाइल में Google Drive क्या है? गूगल ड्राइव का उपयोग क्या हैं?

Paytm का उपयोग कहां होता हैं? Uses of Paytm in Hindi

दोस्तों आपके पास जरूर wallet यानी की बटुआ होगा! हिन्दी में हम इसे पर्स भी कहते हैं! तो जिस तरह हमारे पास wallet होता हैं जिसमे हम पैसा रखते हैं! ताकि किसी भी सामान को खरीदने के लिए हम पैसा दे सके

उसी प्रकार इंटरनेट की इस दुनिया में हमें किसी समान को ऑनलाइन खरीदने के लिए E-Wallet की जरूरत होती है! जिससे हम ऑनलाइन पेमेंट करते हैं! तो उसी तरह Paytm Paytm E – wallet से आप shopping, bill payment, mobile recharge, आदि सभी Online Payment कर सकते हो!

LIC की किस्त Online Pay: LIC का प्रीमियम ऑनलाइन कैसे भरें?

इसके साथ ही यदि हम Paytm का उपयोग क्यू और क्या होता है की बात करें तो निम्नलिखित कार्यो को करने के लिए अक्सर हम Paytm का उपयोग करते हैं!

● Electricity, water, gas cylinder आदि का बिल आप आसानी से घर बैठे कर सकते हो! अब आप को लंबी – लंबी लाइन में लगने की जरूरत नहीं है! साथ ही आपका समय भी बचता है!
● Mobile ka bil, broadband का recharge आदि आप paytm से कर सकते हो!
● यदि आप कहीं जाना चाहते हो तो railway, Bus, aeroplane, का ticket भी आप घर बैठे आसानी से book कर सकते हो!
● साथ ही मनोरंजन के लिए Movies आदि का ticket भी आप book कर सकते हो!
● School, College, की fees On-line कर सकते हो!
● Online Paytm पर आप जॉब भी पा सकते हो!
● Gift आदि खरीद सकते हो!
● Paytm Online काम करने का बहुत ही अच्छा secure साधन है! जिसे आज हमारे देश में करोड़ों लोग उपयोग कर रहे है!

10+ फ्री में Video Calling Karne Wala Apps 2023 – अब फ्री मे विडियो कॉल करें

पेटीएम KYC क्या होता है? What is Paytm KYC in Hindi

पेटीएम KYC में यदि हम पहले KYC का मतलब जाने तो हम जब भी अपने किसी काम के लिए बैंक जाते हैं तो वहां पर हमेशा बैंक अपने सभी ग्राहकों से KYC करवाते हैं!

क्युकी कोई भी वित्तीय क्षेत्र financial institutions कि काम काज में हमेशा KYC का उपयोग जरूर होता है! खासकर KYC ग्राहकों की पहचान का एक महत्वपूर्ण जरिया होता है!

KYC का Full Form Know Your Customer होता हैं! साधारण भाषा में कहे तो केवाईसी का मतलब अपने ग्राहकों को जाने होता है!

और वैसे भी Paytm KYC या फिर कोई बैंक KYC ही क्यों ना हो वह हमें हमारी सुविधाओं के लिए ही करवाया जाता है! ताकि हम किसी किसी भी लेनदेन या वित्तीय आदि कार्यों में होने वाले धोखाधड़ी frod से बच सके!

Paytm KYC तीन प्रकार की होती है?

● Minimum KYC
● Salf KYC
● Full KYC

Paytm की इन तीनों ही प्रकार के KYC करवाने के तरीके अलग-अलग होते हैं! तो चलिये एक एक करके तीनों Paytm KYC क्या है? और Step-By-Step Paytm KYC कैसे करते हैं? जानते हैं!

1. मिनिमम केवाईसी किसे कहते हैं? What is Minimum Paytm Kyc in Hindi

पहला Minimum KYC में आप 10000 तक रुपए रख सकते हैं इससे ज्यादा नहीं रख सकते हैं! परंतु इसके लिए भी आपके पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज होना जरूरी है! जैसे

● Passport
● Driving licence
● Voter ID

तो Minimum Paytm KYC पूरा करने के लिए इनमें से कोई एक ID Proof आप उपयोग कर सकते हैं! इसमें दर्ज id कार्ड number को डालने पर आपका minimum KYC पूरी हो जाती है!

तो यदि आप Minimum Paytm KYC पूरा करना छठे है तो इसके लिए आपको कुछ नीचे दिये हुए steps को फॉलो करना होता है जो इस प्रकार है!

  • सबसे पहले paytm पर Accaunt बनाना जरूरी है जैसा कि हम सब जानते हैं! तो आप Paytm पर ऊपर बताए गये Steps को फॉलो करके अपना अकाउंट बना लीजिये!
  • Paytm में अकाउंट बनाने के लिए अपना mobile number, email ID, और password Paytm पर Enter कीजिये! ध्यान रहे की आपका password Secure होना चाहिए!
  • इसके बाद Profile icon पर click करे और प्रोफ़ाइल में क्लिक करने के बाद आपकी minimum KYC activate button पर click कीजिये!
  • फिर आपके पास चार तरह का id option दिखाई देता है जैसे की Passport, Driving Licence, voter ID, Narega Job Card इनमें से जो भी आपके पास उपलब्ध हो उस पर Click कीजिए!
  • अब एंटर करके confirm पर click कीजिये और फिर submit के बटन पर भी click कर लीजिये!

इसके बाद अब आपके फोन पर एक Message आएगा! और मैसेज आने के बाद आपका Minimam KYC complete हो जाता हैं!

Paytm Minimum KYC के फायदे और नुकसान क्या हैं?

  • Paytm minimum KYC 2 साल के लिए ही valid होती है!
  • दो साल होने के बाद आपको फिर से KYC कराने की जरूरत होती है!
  • Minimum KYC होने के बाद आप Paytm app से या फिर E-Commerce store से और इसके साथ ही website पर payment कर सकते हैं!
  • और Minimum KYC होने पश्चात आप किसी भी दुकानदार को paytm से payment कर सकते हैं!
  • लेकिन आप minimum payment account से किसी भी बैंक में पैसे transfer नहीं कर सकते हैं!
  • आप प्रतिमाह 10000 तक balence wallet पर रख सकते हो पर आप चाहो कि आप ₹100000 तक अपने वॉलेट में रखो तो ऐसा नहीं कर सकते हैं!
  • आप आपकी किसी भी friends के Paytm wallet में paise भेज सकते हो परंतु आप अपने wallet में paise नही रख सकते हैं!

2. Paytm Self KYC क्या होता हैं?

Paytm self KYC minimum KYC की तरह ही होता है या फिर हम कह सकते हैं कि यह एक तरह से मिनिमम केवाईसी का ही एक part होता है! Self KYC Aadhar card की official website UIDAI के आधार पर beasd होती है!

Paytm Self KYC कैसे करें?

Aadhar Card से Paytm Self KYC कराने के step निम्नलिखित प्रकार से है!

● सबसे पहले अपने phone से Android mobile phone से Paytm app को download करके install कर ले!
● इसके बाद अपने मोबाइल नंबर से लॉगइन करके ऐप को ओपन कर ले!
● केवाईसी आईकॉन पर क्लिक करें इसके बाद
● अब आप आधार कार्ड नंबर डालें और वैलिडिटी ओटीपी नंबर जो आपके मोबाइल फोन पर आया है उस पर क्लिक करें!
● इसके बाद आपके मोबाइल रजिस्टर्ड नंबर पर ओटीपी आएगा उसको यहां पर डालें!
● आपकी आधार कार्ड की सभी जानकारी को कंफर्म करें
● इसके बाद आपसे जो भी जानकारी कंफर्म कर ले को कहा जाए उसे आप सही से कंफर्म करके भर ले!
● बस आपकी सब केवाईसी पूरी तरह से सफलतापूर्वक हो चुकी है! अब आप इसका प्रयोग कर सकते हो!

3. Full Paytm KYC किसे कहते हैं? What is full Paytm KYC

Paytm full KYC करने के बाद आपको Paytm की सभी सुविधाएं प्रदान करी जाती है! जैसे मान ले की आपके Wallet में 10,000 से बढ़कर ₹100000 हो जाते हैं तो आप को एक saving account और एक debit card दिया जाता है!

जिसे आप आपके wallet पर भी रख सकते हो वह भी ₹100000 तक इसके अलावा पैसे को दूसरे वॉलेट और bank Account पर भी transfer कर सकते हो और भारत का कोई भी नागरिक इस सुविधा का फायदा उठा सकता है!

Paytm Full KYC का लाभ

● आप आपके paytm Wallet में 100000 तक रख सकते हैं!
● आप आपके Wallet के द्वारा कितने रुपए भी खर्च कर सकते हैं!
● आप zero account से saving account balance open कर सकते हैं!
● आप अपने Wallet के पैसे किसी भी accaunt या दूसरे wallet में भेज सकते हैं!
● आपको Paytm account में postpaid की सुविधा मिलते हैं!

People also asks

Q 1. Paytm क्या काम करता है?

Ans. Paytm एक तरह का ऑनलाइन पेमेंट करने का पेमेंट गेटवे है जिससे आप कुछ ही सेकंड में कहीं भी पैसे या फिर बिल, रिचार्ज और अन्य तरह की Online Transaction कर सकते हैं। इसमें आपको केवाईसी करनी होती हैं जिसे आप ऑनलाइन भी कर सकते हैं।

Q 2. पेटीएम का मालिक कौन है?

Ans. लोकप्रिय पेमेंट करने वाली पेटीएम कम्पनी का मालिक विजय शेखर शर्मा हैं और उन्होंने अगस्त 2010 में पेटीएम कंपनी लॉन्च की है। विजय शेखर शर्मा का जन्म 15 जुलाई 1978 को अलीगढ़ में हुआ था।

Q 3. पेटीएम किस देश की कंपनी है?

Ans. पेटीएम भारत की कंपनी है जिसे शेखर सुमन ने लॉन्च किया था। लेकिन अब यह एक चीनी कम्पनी बन चुकी है।

Q 4. क्या पेटीएम एक चीन की कंपनी है?

Ans. जी हां, पेटीएम चीन की कंपनी है हालांकि इसकी शुरुआत भारत से हुई थी। भारत में ही इसका पहली बार इस्तेमाल किया गया।

निष्कर्ष – Conclusion

तो आज के इस हिन्दी लेख में हमने पेटीएम क्या हैं? Paytm Kya Hai, पेटीएम KYC कैसे करें? Paytm KYC कितने प्रकार की होती है? के बारे मे पूरी जानकारी प्राप्त प्राप्त की!

वैसे तो अगर आपके पास कोई भी Bank account है तो आपको Paytm KYC की जरूरत नहीं होती है! क्योंकि Paytm से bank link करने पर upi id बन जाता है! जिसका उपयोग आप कहीं भी transaction करके कर सकते हो!

पूरे भारत में paytm का उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है! यह तो हम सभी जानते हैं! इसलिए हमने इस Artical में paytm की पूरी जानकारी प्रदान करी हैं! जैसे कि paytm का फुल फॉर्म, पेटीएम का उपयोग कैसे किया जाता है, कहां पर किया जाता है? पेटीएम का अकाउंट क्रिएट कैसे करते हैं!

आदि सभी प्रकार की जानकारी पेटीएम से संबंधित इस लेख में प्रदान करी है जो कि आपके लिए काफी लाभकारी सिद्ध होगा!

Leave a Comment

error: Content is protected !!