Rate this post

नमस्कार दोस्तों आज के इस हिंदी ब्लॉग के माध्यम से हम जीवन बीमा क्या है? (Life Insurance kya hai) जीवन बीमा कितने प्रकार का होता है?(Jivan bima kitne parkar ka hota hain) के बारे में आपको जानकारियां देने वाले है इसके साथ ही हम लाइफ इन्शुरन्स यानि की जीवन बिमा से जुड़े सभी तथ्यों के बारे में विस्तारपूर्वक जानेंगे!

दरअसल में हम सब जानते हैं हमारा जीवन हमारे लिए कितना कीमती है और जीवन है तो सब कुछ है! लेकिन किसी कारणवश जिंदगी में कब क्या हो जाये किसी को नहीं मालूम! 

तो ऐसे में इंसान की जिंदगी में जीवन बीमा जानना बहुत ही जरूरी हो जाता है! दुर्घटना या फिर इंसान की मृत्यु के बाद उसके परिवार की मदद के लिए भी बीमा बहुत जरूरी हो जाता है! 

जीवन बीमा की एक खास बात यह है कि इंसान के जीवित व मृत्यु के बाद उसके परिवार की दोनों समय में आर्थिक मदद करता है! Life Insurance के बारे में जानने के लिए पोस्ट में अंत तक जरूर बने रहें!

तो चलिए बिना किसी देरी के शुरू करते हो और जीवन बीमा क्या होता है(Life Insurance kya hai), यह कितने प्रकार का होता है और इसे कैसे हम अपने जीवन में उपयोगी बना सकते हैं! साथ में हम जानेंगे इसके क्या फायदे हैं! के बारे में जान लेते है!

life insurance kya hai
life insurance kya hai

जीवन बीमा क्या है – Life Insurance Kya hai in Hindi

जीवन बीमा एक तरह का लिखित वादा है जो बीमा व्यक्ति और बीमा प्रदाता के बीच किया जाता है!

life insurance एक लिखित अनुबंध यानि की एक प्रकार का कॉन्ट्रैक्ट है जिसमें बीमा करने वाले व्यक्ति को उसकी मृत्यु या दुर्घटना होने पर उसे पूर्वस्वीकृत धनराशि देने का वादा किया जाता है!

जीवन बीमा में एक निश्चित राशि, एक निश्चित समय अंतराल तक देने का वादा बीमाधारी से बीमा कम्पनी द्वारा किया जाता है! इसमें बीमाधारी और बीमा प्रदाता दोनों की स्वीकृति होनी बहुत जरुरी होती है!

किसी भी घटना का होना निश्चित है किन्तु घटना कब हो जाये यह निश्चित नहीं है! इसलिए जीवन बीमा के नियमों में भुगतान होना भी निश्चित माना जाता है इसलिए इसे “जीवन आश्वाशन” भी कहा गया है! 

जीवन बीमा का इतिहास क्या है – History of Life Insurance

ऐसा माना जाता है कि रोम के लोग जीवन बीमा से परिचित थे! इसका आधुनिक स्वरूप 1653 से शुरू हुआ! तब लन्दन के Viliyam Gibbans ने एक साल का बीमा करवाया था! इनका यह बीमा मेसोपोटामिया (Mesopotamiya) और बेबीलोन (Bebilon) बीमा कंपनियों ने किया था! 

पहले समय में समुन्द्र के रास्ते एक जगह से दूसरे जगह माल ले जाते थे! जो काफी जोखिम वाला काम होता था! व्यापरियों ने सोचा इस जोखिम से कैसे बचा जाये! उन्होंने अपने और जिसको माल भेजा जाता था उनके मध्य एक समझौता किया!

अगर माल को लाने में या ले जाने में कोई नुकसान हुआ तो आपस में बाँट लेंगे! फिर यह समझौता ऋण के रूप शुरू हो गया!

यह एक तरह से बांड बना दिया गया जिसे बौटमरी बांड (Botmari Bond) कहा जाता था! यही से पहला समुंद्री बीमा शुरू हुआ और 1680 में फायर ऑफिस (Fire Office) नाम की एक कम्पनी ने लोगों का बीमा इंश्योरेंस करने का काम शुरू किया! 

जीवन बीमा कितने प्रकार का होता है – Types of Life Insurance

Types of Life Insurance: आगे जान लेते है जीवन बिमा के प्रकार के बारे में जो निम्नलिखित है!

  • टर्म लाइफ इंश्योरेंस Term Life Insurance
  • एंडोमेंट इंश्योरेंस प्लान Endowment Insurance Plan
  • मनी बैक पॉलिसी Money Back Policy
  • यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस Unit Linked Insurance

1. टर्म लाइफ इंश्योरेंस (Term Life Insurance) क्या है?

इसमें बीमा धारक को एक निश्चित राशि चुकानी होती है किन्तु Term Life Insurance के अंतर्गत जीवित रहने पर बीमा प्रदाता द्वारा कोई भी राशि नहीं दी जाती है! इंसान की मृत्यु के बाद ही राशि दी जाती है इसलिए इसको Life Cover Plan लाइफ कवर प्लान कहा जाता है! चाहे कोई पॉलिसी का समय भी पूरा हो जाए तब भी कोई राशि नहीं दी जाती है! 

2. बंदोबस्ती बीमा योजना (Endowment Insurance Plan) क्या है?

इसके अंतर्गत बीमाधारक को जीवन बीमा का समय पूरा होने पर बीमाप्रदाता द्वारा बोनस के साथ पूरी राशि दी जाती है! बोनस राशि को सालाना बीमाधारक को दिया जाता है!

बीमाधारक प्रीमियम देता है उसमें से कुछ राशि को बीमा कम्पनी द्वारा बचा लिया जाता है जिसे निवेश में लगाया जाता है!

इस निवेश से जो income होती है! वही बीमाधारक को सालाना बोनस के रूप में दिया जाता है! Term Life Insurance की तुलना में एंडोमेंट इंश्योरेंस प्लान का प्रीमियम अधिक होता है! 

3. मनी बैक पॉलिसी (Money Back Policy) क्या है?

इसमें एंडोमेंट इंश्योरेंस प्लान की तरह ही एक निश्चित प्रीमियम बीमाधारक को देनी होती है और एक निश्चित में लाभ बीमाधारक को दिया जाता है! इसमें बोनस की राशि को 4 या 5 साल में बीमाधारक को दी जाती है! 

3. यूनिट लिंक्ड बीमा योजना (Unit Linked Insurance Plan) क्या है?

इसमें बीमाधारक द्वारा दी जाने वाली राशि को दो भागों में विभाजित कर दिया जाता है! पहला इंसान के जीवन की सुरक्षा के लिए और दूसरा निवेश के लिए! बीमा राशि को निवेश में लगाने से ही बीमाधारक को लाइफ कवर दिया जाता है!

भारत में 10 जीवन बीमा कंपनियां – Top 10 Life Insurance Companies In India 2021 

  1. एलआईसी इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (LIC Insurance Corporation Of India)
  2. आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस (ICICI Prudential Life Insurance)
  3. एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस (SBI Life Insurance)
  4. एचडीएफसी स्टैंडर्ड लाइफ इंश्योरेंस (HDFC Standard Life Insurance)
  5. मैक्स लाइफ इंश्योरेंस (Max Life Insurance)
  6. रिलायंस निप्पॉन लाइफ इंश्योरेंस (Reliance Nippon Life Insurance)
  7. टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस (TATA AIA Life Insurance)
  8. पीएनबी मेटलाइफ इंडिया इंश्योरेंस (PNB MetLife India Insurance)
  9. भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस कंपनी (Bharti AXA life Insurance company)
  10. आदित्य बिड़ला सन लाइफ (Aditya Birla sun life)

जीवन बीमा के फायदे क्या है – Benefits of Life Insurance

Benefits of Life Insurance: जीवन बीमा के कुछ प्रमुख फायदे हैं जो इस प्रकार निम्न है!

  • कोई भी insurance policy सुरक्षा कवच के लिहाज से काफी बेहतर मानी जाती है! बीमा शुरू करने से पहले परिवार की सुरक्षा के वादे भी किये जाते हैं! बीमाधारक के साथ साथ बीमाधारक का परिवार भी सुरक्षित रहता है!
  • एक लम्बे समय तक ज्यादा पैसों की बचत Insurance Policy द्वारा की जा सकती है! आप एक Systemic तरीके से Saving करने से बच्चों की पढाई, घर बनाना, बच्चों की शादी के लिए धन इकट्ठा कर सकते हो !
  • ज्यादा उम्र होने के बाद आपको किसी भी काम से रिटायर्ड होना पड़ता है! इसके लिए भी जीवन बीमा जरूरी हो जाता है ताकि रिटायर्ड के बाद आपको दिक्कत न हो! Retirement Goals को पूरा किया जा सकता है! 
  • Life Insurance में आप ULIP Plan के अंतर्गत किसी भी share market investment में अपना जमा पैसा लगा सकते हैं! 
  • जीवन बीमा कम उम्र से करने पर कम प्रीमियम पर ज्यादा फायदे मिल सकते हैं क्योंकि ज्यादा उम्र में जोखिम बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है! इंश्योरेंस प्रीमियम महंगे हो जाते है! अधिक उम्र में बीमा राशि मिलने में भी मुश्किलें सामने आ सकती हैं! 
  • Section 80C, 80CC, 80D के अंतर्गत भुगतान करके टैक्स में मिलने वाला लाभ भी प्राप्त किया जा सकता है! 

तो इस तरह हमारी और हमारे परिवार के सदस्यों की जिंदगी को सरल बनाने में जीवन बीमा बहुत अधिक मददगार साबित होता है! इस तरह और भी कई फायदे हैं इसलिए जीवन बीमा करना अनिवार्य हो जाता है! 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल Frequently Asked Questions

Q1. जीवन बिमा का मतलब होता है?

Ans.यह एक प्रकार का कॉन्ट्रैक्ट होता है जो जीवन बिमा धारक और जीवन बीमा प्रदाता के बीच होता है! जिसके माध्यम से इंश्योरेंस कंपनी द्वारा इंश्योरेंस होल्डर को आर्थिक सुरक्षा के रूप में प्रीमियम उपलब्ध कराया जाता है!

Q2. जीवन बीमा क्यों जरूरी है

Ans. सही समय से शुरू किया जीवन बीमा आपके बच्चों, परिवार के सदस्यों की वित्तीय समस्या, बच्चों की पढाई, कालेज,अन्य शिक्षा और आवासीय भुगतान में मदद प्रदान करता है! जब हमें नकद धनरशि की जरूरत होती है तब जीवन बिमा नकद राशि भी प्रदान करता है! 

Q3. क्या जीवन बीमा करने से कोई कर लाभ मिलता है

Ans. जी हाँ! आप भुगतान किये गए जीवन बिमा प्रीमियम के लिए आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80 C के तहत 1.5 लाख तक की कर कटौती तक का लाभ उठा सकते हैं!

Q4. जीवन बीमा में दुर्घटनाओं से जुड़े कौन से मुद्दे कवर नहीं किये जाते हैं?

Ans. आत्म चोट लगी चोटों खतरनाक गतिविधियों के कारण मौत, एचआईवी या एआइडी रोग, ड्रग ओवरडोज जैसे मामले जीवन बीमा में किये जाते हैं! 

इन्हें भी पढ़ें-  

Conclusion – आज हमने क्या सीखा और जाना 

आज के पोस्ट में हमने जाना जीवन बीमा क्या होता है Life Insurance kya hai इसका हिंदी मीनिंग क्या होता है! यह कितने प्रकार का होता है और इसे कैसे हम अपने जीवन में उपयोगी बना सकते हैं! साथ में हम जानेंगे इसके क्या फायदे हैं! 

उम्मीद करते है आपको इस पोस्ट के माध्यम से जीवन बिमा के बारे में बहुत कुछ जानने को मिला होगा! पोस्ट अच्छी लगे तो अपना एक लाइक जरूर दें!

आशा करता हूँ आपको इस पोस्ट से जरूरी जानकारियां प्राप्त हुई होंगी! हमारे इस पोस्ट को अपने दोस्तों रिश्तेदारों व अन्य लोगों को शेयर जरूर करें! आप अपने सुझाव हमें नीचे दिए comment box में लिख कर दे सकते हैं!

पूरा पोस्ट पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद! 

- Advertisement -

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here