नमस्कार दोस्तों, आज के इस हिंदी ब्लॉग में हम इनकम टैक्स रिटर्न क्या है? इनकम टैक्स रिटर्न फाइल कैसे करें? (Income Tax Return File Kaise Kare) और इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की अंतिम तिथि यानी की आयकर रिटर्न 2020-21 Last Date क्या है? के बारे में बताने वाले है! इसके साथ ही हम यह भी जानेंगे की क्या हमे 5 लाख तक आयकर रिटर्न फाइल करने की जरूरत है!

अक्सर जिन लोगो की सैलरी इनकम टैक्स भरने के लिमिट के आस पास होती है उन लोगो द्वारा इनकम टैक्स रिटर्न फाइल कैसे करें? सवाल सबसे ज्यादा पूछा जाता है! और कुछ लोग इस दुविधा में रहते है की टैक्स भरे या फिर ना भरे!

और फिर अधिकतर लोगो को इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने में भी बहुत परेशानी होती है! ऐसे में उन्हें ऑनलाइन इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने का तरीका जानने की बहुत जरुरत होती है!

तो यदि आपको भी इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने में परेशानी हो रही है तो आप आज के इस हिंदी लेख को पूरा जरूर पढ़े!

तो चलिए बिना किसी देरी के इस हिंदी लेख को शुरू करते है और इनकम टैक्स रिटर्न क्या होता है? इनकम टैक्स रिटर्न फाइल कैसे करें? (Income Tax Return File Kaise Kare) इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की अंतिम तिथि यानी की आयकर रिटर्न 2020-21 Last Date क्या है? और क्या हमे 5 लाख तक आयकर रिटर्न फाइल करने की जरूरत है? के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करते है!

Income Tax File Kaise Kare

[ Income Tax Return File Kaise Kare ]

इनकम टैक्स रिटर्न क्या है – Income Tax Return Kya Hai

ITR Kya Hai: यदि आप पहली बार इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने जा रहे है तो आपके दिमाग में यह सवाल जरूर होगा की आखिर इनकम टैक्स रिटर्न क्या होता है? तो आपको बता दे की इनकम टैक्स रिटर्न को ही शार्ट में ITR कहते है और हिंदी में इसे आयकर कहा जाता है!

आयकर का मतलब आम आदमी की सालाना आय पर सरकार द्वारा लगाया जाने वाला कर यानी की टैक्स होता है!

साल में एक बार आम आदमी को सरकार को अपनी कमाई का लेखा जोखा जैसे खर्चे, आमदनी, निवेश की जानकारी, देनदारी की जानकारी देनी होती है जिसे इनकम टैक्स रिटर्न या ITR File करना कहते हैं!

भारत सरकार ने इनकम टैक्स भरने के लिए आम आदमी की आय के आधार पर अलग अलग स्लैब निर्धारित किये हैं! इन इनकम स्लैब के अनुसार ही हर एक आदमी को अपना इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करना होता हैं!

यदि आपकी आमदनी सरकार द्वारा निर्धारित इनकम टैक्स स्लैब के दायरे में नहीं आती है तो आपको इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की आवश्यकता नहीं है!

ऑनलाइन इनकम टैक्स रिटर्न फाइल कैसे करें – Online Income Tax Return File Kaise Kare

आईटीआर क्या होता है? जानने के बाद चलिए अब ऑनलाइन इनकम टैक्स रिटर्न फाइल कैसे करें? जान लेते है!

टैक्स रिटर्न फाइल करने लिए आपको निचे दिए गए सभी steps को ठीक प्रकार से समझ लेना है और फॉलो करना है जिससे आप अपना इनकम टेक्स रिटर्न फाइल आसानी से कर सकते है!

Step1. इनकम टैक्स की वेबसाइट पर जाएँ! 

ऑनलाइन इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए आप सबसे पहले अपने कंप्यूटर के किसी ब्राउज़र को ओपन करके इनकम टैक्स की ऑफिसियल वेबसाइट  www.incometax.gov.in को सर्च कीजिये! 

इनकम टैक्स की ऑफिसियल वेबसाइट में विजिट करने के लिए इस लिंक में क्लिक कर सकते है!

Income Tax Return File Kaise Kare
Income tax official website

Step 2. इनकम टैक्स की वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन करें

अब आप इनकम टैक्स की ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज में पहुंच जाते है! यदि आप पहली बार इनकम टैक्स की वेबसाइट में विजिट कर रहे है और आपके पास कोई अकाउंट नहीं है तो सबसे पहले आपको अपना रजिस्ट्रेशन करना जरुरी होता है!

और रजिस्ट्रेशन करने के लिए आप बायीं तरफ दिए गए रजिस्टर के ऑप्शन पर क्लिक कर लीजिये!

और अगर आपका पहले से अकाउंट बना है तो आप लॉगिन के बटन में क्लिक करके अपना इनकम टैक्स अकाउंट लॉगिन कर लीजिये!

ITR Kaise bhare

तो यदि आप अपना रजिस्ट्रेशन करना कहते है तो यहां पर आपके रजिस्ट्रेशन की प्रोसेस निम्नलिखित 4 स्टेप्स में पूरी होती है!

1. Get Started

इस स्टेप में आपको 2 ऑप्शन मिलते है पहला Taxpayer और दूसरा Other. तो यदि आप एक सैलरी या फिर बिज़नेस करते है तो पहले ऑप्शन टैक्सपेयर को चुनिए इसके बाद अपना पैन कार्ड नंबर लिखकर Validate के बटन को प्रेस कीजिये!

पैन कार्ड वेलिडेशन के बाद कंटीन्यू के बटन में क्लिक कीजिये! 

2. Fill Details

इस स्टेप में आपको अपनी कुछ जानकारी जैसे की आपका मोबाईल नंबर, आधार नंबर और पैन नंबर इत्यादि  पूछा जाता है और कंटिन्यू में क्लिक कर लीजिये!

3. Verify Details

इस स्टेप में आपके द्वारा दी गयी जानकारी यानी की डिटेल्स को वेरीफाई किया जाता है!

4. Secure Your Account 

अब इस स्टेप में आप अपने इनकम टैक्स अकाउंट को सिक्योर करने के लिए एक स्ट्रांग पासवर्ड बना लीजिये!

रजिस्ट्रेशन की प्रोसेस पूरा होने के बाद आपका इनकम टैक्स अकाउंट तैयार हो जाता है और अब आप फिर से इनकम टैक्स की वेबसाइट के होम पेज में आ जाइये और लॉगिन के बटन में क्लिक करके अपने अकाउंट से लॉगिन कर लीजिये!

Step 3. E-File Option में जाइये

Income Tax Return भरने के लिए डैशबोर्ड में E file ऑप्शन में क्लिक कीजिये! इसके बाद Income Tax Returns के सामने बने File Income Tax Returns ऑप्शन में क्लिक करके आगे File Now पर क्लिक कीजिये! 

5 लाख तक आयकर रिटर्न फाइल करने की जरूरत है!

Step 4. ITR Tax Return ऑप्शन में जाइये

यहां पर किस साल का आईटीआर आपको भरना है उसे Select Assessment Year ऑप्शन में डाल दीजिये और Continue ऑप्शन में क्लिक कीजिये!

आगे Select Mode of Filling ऑप्शन में आप कैसे आईटीआर भरना चाहते हैं ऑनलाइन या ऑफलाइन चुन लीजिये! 

आगे Start New Filling ऑप्शन में क्लिक कीजिये! 

5 लाख तक आयकर रिटर्न फाइल करने की जरूरत है!

इसके बाद आप Salried या फिर Self Employed हैं, चुन लीजिये और Continue में क्लिक कीजिये!

Income Tax Return File Eligibility

आपको किस तरह की ITR भरनी हैं जैसे ITR -1, ITR-2, ITR-३, उसे चुन लीजिये और Proceed ऑप्शन में क्लिक कीजिये!

आगे Lets Get Started में क्लिक कीजिये! आगे कुछ सवाल दिए जायेंगे जिन्हे सही Answer में टिक कीजिये और आगे Continue पर क्लिक कीजिये! 

Step 5. Personal Details के साथ Return को Validate कीजिये

Personal Information को वेरिफाई करने के लिए Personal Details ऑप्शन में क्लिक कीजिये! आगे Profile में आपका पैन नंबर, जन्मतिथि, और अन्य जानकारियाँ आपको दिखाई देंगी! Contact डिटेल्स आप Edit कर सकते हैं!

आगे Nature of Government में अपने अनुसार ऑप्शन चुन लीजिये! Filing Section ऑप्शन में किस Section के अंतर्गत आप Return File कर रहें उसे चुन लीजिये! अपना बैंक चुन लीजिये और Confirm में क्लिक कर दीजिये! 

Step 6. आगे Gross Total Income ऑप्शन में जाइये

यहां पर आपको कुछ Questions दिए जाते हैं जिनका Answer आपको अपने अनुसार Yes और No में देना होता है! आगे Continue पर क्लिक कीजिये! आगे अपने Income के Sources को Update कीजिये!

ITR File Kaise Kare

इसके लिए आप Form 26 AS, Form 16 की सहायता ले सकते हैं! आगे Continue पर क्लिक कीजिये! 

Step 7. Tax Deduction ऑप्शन में जाइये! 

Tax Deduction ऑप्शन में आपसे कुछ Questions पूछे जायेंगे जिनका Answer आपको हाँ और ना में देना है! आगे Continue पर क्लिक कीजिये!

आगे Verify your Deduction में 80 C, 80 D, 80 CCD (1B) के तहत मिलने वाली छूट की जानकारी आपको देनी होगी! और आगे Confirm कर दीजिये!

आगे Tax Paid और Total Tax Liability ऑप्शन में जाकर Confirm कर लीजिये! Tax Liability की सभी डिटेल्स को Verify कर लीजिये और Confirm पर क्लिक कर दीजिये! 

सभी जानकारियों को Validate करने के बाद Proceed में क्लिक कीजिये! नए पेज में आपको रिफंड की जानकारी दी जाएगी! आगे Preview Return में क्लिक कीजिये! 

Step 8. आगे Verify और Submit ऑप्शन में क्लिक कीजिये! 

यहां पर दी गयी जानकारियों को वेरिफाई कर लीजिये! अगर आप खुद ही ITR File कर रहे हैं तो Self में क्लिक कीजिये और आगे Proceed to Preview में क्लिक कीजिये! 

अब आपको नए पेज पर ITR -1 जो आप सबमिट करेंगे उसकी सारी जानकारी दिख जाएगी! Submit करने से पहले आप ITR -1 को डाउनलोड या फिर प्रिंट निकाल कर अपने पास रख सकते हैं! आगे Submit ऑप्शन में क्लिक कर दीजिये! 

तो इस तरह हमने स्टेप बाई स्टेप जान कैसे हम ITR Return File कर सकते हैं!

 हमें आशा है कि इन स्टेप के साथ अब आप खुद भी अपना इनकम टैक्स रिटर्न फाइल कर सकते हैं! इसके लिए आपको किसी सीए की जरूरत नहीं पड़ेगी! 

आयकर रिटर्न भरने के फायदे – Income Tax Return Benefits in Hindi

तो चलिये अब इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के क्या फायदे हैं? जानते है!

  • ITR Return File करने का सबसे बड़ा मुख्य फायदा यह होता है कि आपको किसी Bank या NBFC Company से लोन लेने में आसानी होती है!
  • व्यापारी व्यक्ति के लिए यह ITR Return उसका Income Proof माना जाता है! 
  • किसी भी प्रकार के TDS Deduct हो जाने पर उसे रिफंड पाने के लिए इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की जरूरत होती है तभी रिफंड के लिए क्लेम किया जा सकता है! 
  • किसी भी सरकारी विभाग में कोई भी कॉन्ट्रेक्ट हासिल करने के लिए ITR की जरूरत होती है यहां पर पिछले 5 साल की ITR मांगी जाती है! 
  • शेयर मार्केट में लॉस होने पर अगले साल कैरी फॉरवर्ड करने हेतु ITR जरूरी है! अगले साल लाभ होने पर लॉस को फायदे से एडजस्ट कर दिया जाता है! 
  • वीजा अप्प्लाई करते समय ITR की जरूरत होती है! ITR Return File की रसीद एक एड्रेस प्रूफ के तौर पर भी माना जाता है क्योंकि यह इनकम का भी एक प्रूफ है! 

इनकम टैक्स रिटर्न कौन भर सकता है – Income Tax Return File Eligibility

  • ITR रिटर्न फाइल वो लोग कर सकते हैं जिनकी उम्र 60 वर्ष से कम हो और उनकी वार्षिक आमदनी 2.5 लाख से अधिक हो! 
  • कोई भी कंपनी या फिर कोई भी संघठन जो टैक्स स्लेब के दायरे में आते हैं उनके लिए आईटीआर रिटर्न फाइल करना जरूरी है!
  • 80 वर्ष से अधिक उम्र के भारतीय नागरिक जिनकी आमदनी 3 लाख से ऊपर हो!  
  • कोई भी भारतीय नागरिक जिसकी देश से बाहर संपत्ति हो उसे ITR रिटर्न फाइल जरूरी है! 
  • किसी भी धर्म संसथान, सामाजिक संसथान, अस्पताल, गैर सरकारी विद्यालय जिनसे आमदनी हो रही है वो सभी ITR रिटर्न फाइल के दायरे के अंदर आते हैं! 

क्या 5 लाख तक आयकर रिटर्न फाइल करने की जरूरत है?

अधिकतर लोग इस सवाल में कंफ्यूज रहते है की क्या उन्हें 5 लाख तक आयकर रिटर्न फाइल करने की जरूरत है! या फिर नहीं! तो यदि आपको भी यहीं सवाल बार बार परेशांन कर रहा है!

तो आपको बता दे की यदि आपकी आय २.5 लाख से 5 लाख तक है तो आपको 5 लाख तक आयकर रिटर्न फाइल करने की जरूरत होती है! हालाँकि आपको 5 लाख तक की आय पर कोई भी इनकम टैक्स नहीं देना होता है!

निष्कर्ष – Conclusion

आज के इस हिंदी लेख में हमने इनकम टैक्स रिटर्न क्या होता है? इनकम टैक्स रिटर्न फाइल कैसे करें? इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की अंतिम तिथि यानी की आयकर रिटर्न 2020-21 Last Date क्या है? और क्या हमे 5 लाख तक आयकर रिटर्न फाइल करने की जरूरत है? के बारे में विस्तार से जाना!

आज के इस आर्टिकल को पूरा पढ़कर हम यह समझ सकते है की अब आप खुद भी रिटर्न फाइल कर सकते है! और इसके लिए आपको किसी भी सीए को चार्ज नहीं देना होगा!

उम्मीद करते है हमारी यह पोस्ट (Income Tax Return File Kaise Kare) से आप सभी को बहुत कुछ जानने को मिला होगा! यह कोर्स आज के समय में सबसे लोकप्रिय कोर्स माना जाने लगा है! पोस्ट को लाइक जरूर करें और सोशल मिडिया पर इस प्रकार की जानकारियों को शेयर अवश्य करें!

हमारी यह पोस्ट पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद!

स्वस्थ रहें, सुरक्षित रहें और अपनों का ख्याल रखें!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here