Hi दोस्तों, यदि आप वेबसाइट का Bounce Rate Kya hai? और बाउंस रेट कम कैसे करे? के बारे में जानना चाहते है तो आप बिल्कुल सही जगह पर पहुंचे है! इस ब्लॉग में हम Top 12+ आसान तरीको से Website के Bounce Rate को कम कैसे करें? विस्तार से बताने वाले है! बाउंस रेट एक ब्लॉगर के लिए बहुत नुकसानदायक होता है! तो चलिये जानते है की Bounce Rate Kaise Kam Kare.

बाउंस रेट का सीधा असर आपके ब्लॉग वेबसाइट से हो रही Earning और सर्च इंजन Ranking पर पड़ता है! इसलिये प्रत्येक ब्लॉगर को अपने वेबसाइट के Bounce Rate का खासा ध्यान रखना बहुत अधिक जरुरी होता है!

दरअसल हर कोई विज़िटर किसी भी Website में कुछ सिखने या फिर कुछ जानकारी की तलाश में Visit करता है! ऐसे में यदि Visitor आपके Blog Website में विजिट करता है लेकिन तुरंत से वापस चला जाये तो इसके कई कारण हो सकते है! और आपके ब्लॉग का Bounce Rate High होने लगता है!

आज के इस हिंदी ब्लॉग में Bounce Rate के बारे में कई महत्वपूर्ण जानकारियां जानने वाले हैं! तो चलिए आगे बढ़ते हैं और Bounce Rate Kya hai और Bounce Rate Kaise Kam Kare. जानते हैं!

Bounce rate kaise kam kare

यदि आपके वेबसाइट में हर दिन हजारो विजिटर विजिट कर रहे है लेकिन आपकी अच्छी Earning नहीं हो पा रही है! तो इसका सबसे बड़ा कारण आपके वेबसाइट का बाउंस रेट होता है! आपको जितनी जल्दी हो अपने Website के Bounce Rate को कम करना बहुत आवश्यक है!

[ Bounce Rate kya Hai – Bounce Rate Kaise Kam Kare ]

बाउंस रेट क्या है? (Bounce Rate Kya Hai in Hindi)

Bounce Rate Kya Hai: जब भी कोई User किसी Website या Blog के किसी पेज पर Visit करता है! और उस पेज विजिट के बाद बिना किसी अन्य पेज को विजिट किये वह उस वेबसाइट से वापस चला जाता है! तो यूजर की इस एक्टिविटी को Bounce कहते है और इस तरह के Users के Percentage जो पहले पेज से ही वेबसाइट को छोड़ देते है, को Bounce Rate कहते है!

ब्लॉग पर यूजर के बाउंस करने के कई कारण हो सकते हैं जैसे कटेंट का अच्छा न होना या फिर यूजर जो जानकारी सर्च कर रहा है! उस जानकारी का Blog Post में मौजूद न होना इत्यादि!

किसी भी वेबसाइट का Bounce Rate उस वेबसाइट से होने वाली Earning और साथ ही Google या किसी अन्य सर्च इंजन में उसकी Ranking को सीधे प्रभावित करता है!

Website का Bounce Rate कितना होना चाहिए?

अब यह जरुरी नहीं है की किसी वेबसाइट का बाउंस रेट बिलकुल भी नहीं होगा! हो सकता है यूजर केवल एक ही पोस्ट पड़ना चाहता है जिसकी जानकारी उसके लिए जरुरी है! तो ऐसे में आपको यह ध्यान रखना होता है की बाउंस रेट का स्तर आपके नियंत्रण में रहे!

तो चलिए जानते है की किसी भी Website के बाउंस रेट का Level कितना होना चाहिए!

  • 80 % से ऊपर – Very Bad 
  • 50 % से 80 % तक – Middle या Poor 
  • 30 % से 50 % तक – Normal 
  • 0 से 20 % या 30 % तक – Excellent 

Website का Bounce Rate High होने के क्या कारण होते है?

किसी भी वेबसाइट का अधिक बाउंस रेट उस वेबसाइट के लिए बहुत ज्यादा नुकसान दायी होता है! बाउंस रेट को कम करने के लिए सबसे पहले Bounce Rate High Hone ke Reasons का पता होना जरुरी है! 

किसी वेबसाइट का Bounce Rate High Hone ke Reasons निम्न लिखित हो सकते है!

👉 वेबसाइट का अधिक लोडिंग टाइम 

👉 विज़िटर के इंटरेस्ट के अनुसार कंटेंट ना होना 

👉 User Experience अच्छा ना होना

👉 वेबसाइट का डिज़ाइन

Website का Bounce Rate Google Analytics से कैसे देखें?

वेबसाइट का Bounce Rate Google Analytics से देखने के लिए सबसे पहले आपको वेबसाइट में Google Analytics Tool को add करना जरुरी है!

इसके बाद गूगल एनेलेटिक्स के Home Page पर जाइये और बाई हो Audience के ऑप्शन में और फिर Overview के क्लिक कीजिये!

अब आपको आपके वेबसाइट में विजिट करने वाले users की संख्या के साथ बाउंस रेट भी दिखाई देता है! (चित्रानुसार)

Bounce Rate Kya Hai

यदि आप अपने वेबसाइट के बाउंस रेट को और explore करना चाहते है तो आप बाउंस रेट के ऑप्शन पर क्लिक करें! उसके बाद आपको ब्लॉग का एक अलग ग्राफ Bounce Rate % दिखाई देता है! आप Hourly, Day, Week और Month के आधार पर अपने वेबसाइट के बाउंस रेट का स्तर देख सकते है! (चित्रानुसार)

Bounce Rate kam karne ka best tarika

वेबसाइट का बाउंस रेट कैसे कम करें? (Bounce Rate Kaise Kam Kare)

किसी भी ब्लॉग में लिखे गए Content को खुद से दो या तीन बार Analyze करें और पूरा पढ़ें! ऐसे में आप जान पाएंगे कि यूजर आपके लिखे Post से वापस क्यों जा रहा है!

अब आगे जान लेते हैं कि Top 12+ आसान तरीको से Website के Bounce Rate को कम कैसे करें?

1. Website के Slow Page Load Time को ठीक करें

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करने से आपके वेबसाइट Pages सर्च इंजन में रैंक हो जाते है! लेकिन विज़िटर द्वारा आपके ब्लॉग पेज के लिंक पर क्लीक करने पर यदि Blog Page Slow Load होता है! तो विज़िटर बिना आपके Blog Page Content को पढ़े Bounce कर जाता है! 

यानी की वह Slow Loading Speed के कारण आपके वेबसाइट में विजिट ही नहीं करता है! ऐसे में आपको अपने वेबसाइट के Page Load Time को अच्छे से Optimize करना बहुत आवश्यक है! 

bounce rate kya hota hai

यदि आपके अधिकतर विज़िटर मोबाइल Users है तो इसके लिए आप AMP या फिर Lite Result Web Tools का इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपके ब्लॉग के Page Load Time को Optimize कर देता हैं! 

2. Title और Meta Description को बेहतर बनायें

किसी भी ब्लॉग को पढ़ने से पहले User को Search Headlines में आपके ब्लॉग का Title और Meta Description ही दिखता है उसके बाद User ब्लॉग के यूआरएल पर क्लिक करता है! 

अगर आपके Blog का Title कुछ और होगा और आपके ब्लॉग का Content कुछ अलग होता तो ऐसे में हमारी Site का Bounce Rate बढ़ता चला जायेगा! यूजर आपकी Site से वापस आ जायेगा और किसी दूसरी Website पर चला जायेगा! 

3. Page Error या Technical Problem को Solve करें

सर्च इंजन पर जब आपकी कोई पोस्ट अच्छी रैंक हो रही होती है तो ऐसे में आपको ध्यान देना है की उस पोस्ट के यूआरल में कोई Error जैसे की 404 Not Found या Page Not Found इत्यादि न हो! 

ऐसे में यदि विज़िटर आपके ब्लॉग यूआरएल लिंक में क्लिक करता है! और उसे कोई Page Error मिलता है तो वह तुरंत आपके वेबसाइट से Bounce कर जाता है! इसलिए आप यह सुनिश्चित कर ले की आपके पोस्ट के यूआरल में कोई Error मौजूद नहीं है! 

फिर भी यदि कोई पेज में Technical या Page Error होता है तो आप उस पेज के लिए Redirection लगा सकते है!

4. Bad Backlinks का Use ना करें

अगर आपके Blog में ऐसे Website के Backlink मौजूद है जो आपके Blog कंटेंट से नहीं मिलते हैं तो ऐसे मैं बाउंस रेट Increase हो जाता है! क्योंकि User किसी और चीज के लिए आपकी Website पर आया और वो कहीं दूसरी जगह पहुँच गया! तो ऐसे में User आपके ब्लॉग से तुरंत Left कर जायेगा! 

5. Content की Quality को बेहतर बनायें 

Bounce Rate को कम करने के लिए आप वही Content लिखें जिसमे विज़िटर Interested हो! यानी की वह जानकारी जिसे सर्च करते हुए विज़िटर आपकी Website में पंहुचा है!

इसके अलावा यदि आपका ब्लॉग कंटेंट कम शब्दों में लिखा हो और उससे विज़िटर को बेहतर जानकारी मिलती है तो वह आपके पोस्ट को पूरा पड़ेगा! और आपके वेबसाइट का बाउंस रेट बहुत कम रहेगा!

6. अपने Website के पुराने Content को अपडेट करते रहें

अगर आपके वेबसाइट में पुराना कंटेंट है यानी की कोई पुराने ब्लॉग पोस्ट मौजूद है तो उन्हें जल्दी से अपडेट कर लीजिये! और समय समय पर पुराने ब्लॉग कंटेंट को अपडेट करते रहे! 

यदि आप अपने वेबसाइट के पुराने ब्लॉग पोस्ट को सर्च करना चाहते है तो सबसे पहले गूगल में जाइये और “site:Your_Website_name.com Year” सर्च कीजिये!

bounce rate kitna hona chahiye

7. ब्लॉग पोस्ट में Paragraph छोटा बनायें 

अपने ब्लॉग पोस्ट में पैराग्राफ छोटे बनाये ताकि विज़िटर को ब्लॉग पड़ते समय परेशानी न हो! लम्बे पैराग्राफ बोरिंग होते है! हो सके तो पैराग्राफ में 2 से 3 वाक्य को ही शामिल करें!

8. Title, Heading और Sab Heading का उपयोग सही से करें

अपने ब्लॉग पोस्ट में Title, Heading और Sab Heading  का उपयोग सही से करे ताकि आपके वेबसाइट का कंटेंट अच्छे से Organize हो सके! आपको बता दे Heading और Sub Heading आपके ब्लॉग पोस्ट के Important Points होते है जो आपके Article के विषय के मुख्य तत्वों को उजागर करते हैं!

9. वेबसाइट में Internal Links का प्रयोग करें

अपने Website के ब्लॉग पोस्ट में अपने दूसरे आर्टिकल के लिंक शामिल करें! यानी की अपने ब्लॉग पोस्ट्स को आपस में इंटरलिंकिंग कीजिये! 

ताकि जब भी कोई विज़िटर आपके ब्लॉग पोस्ट में विजिट करेगा तो उस ब्लॉग पोस्ट को पढने के बाद या बिच में वह आपके अन्य ब्लॉग पोस्ट को भी विजिट कर सकता है! 

इस तरह वेबसाइट में आर्टिकल्स को आपस में इंटर लिंकिंग करने से गूगल को पेज क्रॉल करने में आसानी होती है और साथ ही वेबसाइट का बाउंस रेट बहुत कम रहता है!

10. Image Optimization करें

अपने वेबसाइट में किसी भी Image को अपलोड करने से पहले उसे अच्छे से Optimize कर लीजिये! किसी भी Image का Actual Size बहुत ज्यादा होता है और Optimize करके इस Size को आप बहुत कम कर सकते है!

इसके अलावा यदि आप बिना Image Optimize किये इमेज को अपलोड कर देते है तो इससे आपके Web Pages का साइज अधिक हो जाता है और इसका सीधा असर आपके वेबसाइट की स्पीड पर पड़ता है! 

जल्दी वेबसाइट लोड नहीं होने पर User Experience ख़राब और बाउंस रेट अधिक होता है!

11. Website के Design को बेहतर बनायें

अपने वेबसाइट के Design और Look पर ख़ासा ध्यान दे! आप अपनी Website के Design को बेहतर बनायें और एक प्रोफेसनल लुक दे! ताकि विजिटर को आपकी वेबसाइट Genuine लगे! और वह आपके वेबसाइट पर विश्वास कर सके!

12. Ads को Website में Carefully लगाएं 

अपने Website में Ads को सही और उचित स्थान पर लगाएं! अक्सर वेबसाइट में अधिक ads दिखने के कारण विज़िटर ब्लॉग छोड़कर जाना पसंद करते है!

निष्कर्ष – Conclusion

उम्मीद है इस हिंदी लेख को पढ़कर आप Bounce Rate Kya hai और Bounce Rate Kaise Kam Kare जान गए होंगे! यदि आप इस ब्लॉग में बताये गए Top 12 + आसान तरीको से Website के Bounce Rate को कम कैसे करें? को अपने वेबसाइट में इम्प्लीमेंट करते है तो बाउंस रेट बहुत कम हो सकता है और हर समय आपके वेबसाइट का बाउंस रेट आपके नियंत्रण में रहेगा!

यदि आपके पास इस आर्टिकल से संबधित किसी प्रकार का कोई प्रश्न या सुझाव है तो हमें निचे Comment सेक्शन में Comment करके जरूर बताये!

इस लेख को पूरा पढ़ने हेतु आपका बहुत बहुत धन्यवाद!

स्वस्थ रहें, सुरक्षित रहें…🙏

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here