हेल्लो दोस्तों, आज के इस हिंदी लेख में हम अपने WordPress Website में Google Map को कैसे Add करें ? के बारे में आपको बताने वाले है! पिछले आर्टिकल में हमने गूगल एडवर्ड क्या है? और इससे कैसे आप अपने बिज़नेस को प्रमोट कर सकते है के बारे में बताया था!

यदि आप घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस करते हैं और अपना कोई E commerce Website चला रहे हैं तो ऐसे में आपको अपने Website में Google Maps को Add करना बहुत आवश्यक होता है! ताकि Online Customer आपके बिज़नेस के बारे में और अच्छे से जान सके!

कई Personal Blogger Google Map को अपने वेबसाइट के Contact Us पेज में Embed करके रखते हैं! ऐसे में जब भी कोई विज़िटर उनसे Contact करना चाहता है तो वह Contact us पेज में जाकर उन्हें गूगल मैप में खोज सकता है!

तो चलिए बिना किसी देरी के आगे बढ़ते है और WordPress Mai Google Map Kaise Add Kare जानते है!

Website me Google Map Add Kaise kare

गूगल मैप का वेबसाइट में Embed होने से बिज़नेस में बहुत फायदे होते है! यदि आपका प्रोडक्ट अच्छा है तो लोग आपके प्रोडक्ट को अधिक मात्रा में खरीदने के लिये सीधे आपसे जुड़ना चाहते है तो ऐसे में अगर आपके बिज़नेस या दूकान का एड्रेस आपके वेबसाइट में मौजूद होगा तो विज़िटर्स को आपसे कांटेक्ट करने में आसानी होती है!

वर्डप्रेस में गूगल मैप कैसे ऐड करें – WordPress Mai Google Map Kaise Add Kare

किसी भी वर्डप्रेस वेबसाइट में गूगल मैप को मुख्यता दो तरीके से ऐड किया जाता है!

  1. Google Embed a Map से
  2. WP Google Map Plugin से

चलिए वेबसाइट में गूगल मैप को ऐड करने के इन दोनों तरीको को बारी बारी से समझते है!

1. Google Embed a Map से वर्डप्रेस में Google Map कैसे ऐड करें?

Step 1. सबसे पहले आप गूगल मैप पर जाएँ! मैप में जो भी एड्रेस ऐड करना उसे सर्च करें! आगे एड्रेस सर्च करने के बाद Share ऑप्शन में जाएँ! इसके बाद Embed a Map पर क्लिक करें!

माना हमें गूगल मैप को Contact Us पेज में लगाना है! तो आगे Copy HTML पर क्लिक करके लिंक को कॉपी करें!

Step 2. अब आप वर्डप्रेस में Contact Us पेज में आ जाएँ और यहां पर लिंक को Paste कर दें! आपको Link Paste करते समय ध्यान रखना है की आप Contact Us में आकर Text में क्लिक करने के बाद Link Paste करें! 

Step 3. अब आगे Update पर Click कर दें और अपनी वेबसाइट में जाएँ! अब यहां पर Refresh करें! आप देखेंगे की आपके Contact Us पेज में गूगल मैप Add हो चुका है! 

2. WP Google Map Plugin से वर्डप्रेस में Google Map को कैसे Add करें?

Step 1. सबसे पहले आप WordPress में Plugin Option में जाएँ और Add New पर क्लिक करें! आगे WP Google Maps Plugin को सर्च करें! इसे इनस्टॉल कर लें और Activate पर क्लिक करें!

वर्डप्रेस डैशबोर्ड में आएं और बायीं तरफ नेगीवेशन मेनू में Maps ऑप्शन में क्लिक करें! 

Step 2. आगे मैप का साइज सेट कर लें! गूगल मैप को ड्रैग करके जहां पर आप चाहते हैं वहां पर सेट कर लें और अपडेट पर क्लिक कर दें! आगे WP Google Maps, चुनी गई सेटिंग्स का उपयोग करके स्वचालित रूप से आपके पेज पर मैप बनाएगा!

तो इस तरह से हम अपनी वेबसाइट में गूगल मैप को एम्बेड कर सकते हैं! किसी भी बिजनेस से संबंधित साइट में गूगल मैप का होना बहुत ही जरूरी है ताकि यूजर को ऑनलाइन बिजनेस ओनर्स से कॉन्टेक्ट करने में आसानी हो! 

निष्कर्ष –  Conclusion

आज के इस पोस्ट में हमने दो तरीकों से WordPress वेबसाइट में Google Map Add कैसे करें? (WordPress Mai Google Map Ko Kaise Add Kare) जाना!

उम्मीद है आपको यह पोस्ट पसंद आयी होगी! आप हमारे इस पोस्ट को शेयर करें और अपने जरूरी सुझाव कमेंट सेंशन में जरूर अवगत कराएं! साथ में इस हिंदी ब्लॉग को रेड बेल्ल 🔔 प्रेस करके सब्सक्राइब भी जरूर कर लें! 

आपका पूरा पोस्ट पढ़ने हेतु धन्यवाद!

स्वस्थ रहें सुरक्षित रहें!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here