हेल्लो दोस्तों, आज हम जानने वाले हैं WordPress Mai Category Add Kaise kare, अगर आप नए ब्लॉगर हैं और ब्लॉगिंग सीख रहे हैं तो आज की यह पोस्ट आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाली है! 

वर्डप्रेस में Category ऑप्शन का अलग ही महत्व रहता है क्योंकि कैटेगिरी से यूजर को किसी भी ब्लॉग को पढ़ने में अधिक आसानी हो जाती है! तो आज हम जानेंगे कैसे वर्डप्रेस में हम पोस्ट की Category और Sub Category बना सकते हैं! 

तो चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते है की WordPress Mai Category Add Kaise kare,

WordPress Mai Categories Add Kaise kare

वर्डप्रेस में कैटेगिरी क्या होता है – WordPress Category in Hindi

वर्डप्रेस में कैटेगिरी पोस्ट को अलग अलग श्रेणी में रखने की एक वर्गीकरण विधि होती है! वेबसाइट में लिखे गए कंटेंट को श्रेणियों में रखने से गूगल के बूट्स ब्लॉग को आसानी से क्राल कर लेते हैं!  

वर्डप्रेस में Category को ऐड करते समय Category Name, Slug, Parent Category और Description ऑप्शन को सलेक्ट करना होता है! एक ही पोस्ट को एक से अधिक कैटेगिरी में Add किया जा सकता है लेकिन एक पोस्ट के लिए ही Category को चुनना बेहतर है! 

वर्डप्रेस में कैटेगिरी ऐड कैसे करें – WordPress Mai Categories Add Kaise kare

वर्डप्रेस में Category में Un-categorized नाम की Category पहले से ही बनी होती है! आप Category Name में जाकर नई कैटेगिरी बना सकते हैं! तो आगे जानते हैं कैसे नई कैटेगिरी बनाते हैं- 

Steps 1. सबसे पहले आप अपने वर्डप्रेस के डैशबोर्ड में बायीं तरफ बने टूल बार में जाएँ और Post ऑप्शन के अंदर Categories ऑप्शन में क्लिक करें! 

Steps 2. अब आप Add New Category सेक्शन में आ जायेंगे! यहां पर Name ऑप्शन में कैटेगिरी का नाम लिखें! Slug ऑप्शन में आपको slug बनाने की जरूरत नहीं होती है यहाँ पर ऑटोमेटिक स्लग बन जायेगा! 

Steps 3. अगर आप Category के अंदर एक और Sub – Category बनाना चाहते हैं! तो आगे Parent Category में Main Category को सलेक्ट कर लें! 

जैसे आप चित्र में देख रहे होंगे Blogging एक Category है और उसके अंदर SEO और WordPress को sub Category बनाया गया है! आगे आप Description में कैटेगिरी के बारे में लिख सकते हैं! 

अब आप Add New Category में क्लिक कर दें! अब आप देखेंगे कि आपकी New Category बन चुकी है! 

Post > Category > Name > Slug > Parent Category > Description > Add New Category

वर्डप्रेस में पोस्ट को Category में कैसे Add करें? 

  • पोस्ट को Category में ऐड करने के लिए आप अपने Gutenberg Editor पेज में जाएँ! वर्डप्रेस में Gutenberg Editor वो होता है जहां पर आप कंटेट लिख रहे हैं! 
  • Gutenberg Editor Page में दायीं तरफ आप Setting ऑप्शन में जाएँ और आगे Post पर क्लिक करें!
  • आप देख्नेगे कि नीचे की तरफ आपको Category का ऑप्शन मिल जायेगा! यहां से आप Category को चुन लें और Publish पर क्लिक कर दें! 

तो इस तरह आप अपने किसी भी पोस्ट को कैटिगिरी वाइज डिस्प्ले कर सकते हैं! 

Gutenberg Editor Page > Setting > Posts > Category > Publish

वर्डप्रेस में Category को Menus में कैसे Add करें?

  • WordPress में किसी भी कैटिगिरी को मेनू में Add करने के लिए आप वर्डप्रेस के डैशबोर्ड में बायीं तरफ बने टूल बार में Appearance में क्लिक करें और आगे Menus ऑप्शन में क्लिक करें!   
  • अब आप Add Menu Items में Category ऑप्शन पर क्लिक करें! यहां से आपको जो कैटिगिरी अपने साइट के होम पेज के Menu Bar पर चाहिए उस पर क्लिक कर दें और Add to Menu पर क्लिक कर दें! 
  • अब आपकी ये कैटिगिरी Menu Structure में ऐड हो जाएंगी! आप चाहें तो ड्रैग और ड्राप करके इन कैटिगिरी की पोजीशन को भी सेट कर सकते हैं!
  • आगे Menu Setting में Display Location को सलेक्ट कर लें और Save Menu में क्लिक कर दे! अब अपनी Website में आएं और रिफ्रेश करें! 

जब भी यूजर आपके वेबसाइट में किसी भी Category पर क्लिक करेगा तो यूजर को आपकी कैटिगिरी से सम्बंधित पोस्ट डिस्प्ले हो जाएगी!

Appearance > Menus > Add Menu Items > Category > Menu Structure > Save Menu

वर्डप्रेस में Sub – Menu को Menu में कैसे Add करें?

WordPress में हर किसी थीम की Menu में Sub Menu ऐड करने का ऑप्शन नहीं रहता है! यह आपकी थीम पर निर्भर करता है! लेकिन एडमिन के पास वेबसाइट की Menu में सब कैटिगिरी ऐड करने की परमिशन होती है!

  • इसके लिए आप वर्डप्रेस के डेशबोर्ड में जाएँ आगे Appearance में जाएँ और Menus में क्लिक करें! 
  • आगे Add Menu Items के अंदर आप सबसे नीचे Category ऑप्शन में जाएं, यहां पर Sub – Menu के आगे टिक कर दें और Add to Menu पर क्लिक कर दें! 
  • अब यह Sub – Manu ऑप्शन Menu Structure में ऐड हो जायेगा! आगे Menu Structure में आपको सब कैटिगिरी ऑप्शन को ड्रैग करके अंदर की साइड करना है अब देखेंगे की आपको Sub Items लिखा हुआ दिख जायेगा! 
  • आगे Menu Setting में Display Location को सलेक्ट कर लें! और Save Menu में क्लिक कर दे और और अपनी साइट में आएं और रिफ्रेश करें! 

Appearance > Menus > Category > Sub – Menu > Add to Menu

तो इस तरह साईट में मीनू ऑप्शन में आप  Sub – Category को भी Add कर सकते हैं! 

निष्कर्ष – Conclusion

आज के इस Hindi Blog में हमने वर्डप्रेस में कैटेगिरी को कैसे ऐड करें? (WordPress Mai Category Add Kaise kare) वर्डप्रेस में Category को Menus में कैसे Add करें? वर्डप्रेस में Sub – Menu को Menu में कैसे Add करें? के बारे में जानकारी प्राप्त की जिससे आप यह आसानी से समझ गए होंगे की WordPress Mai Category ऑप्शन की सेटिंग कैसे करें 

उम्मीद है आपको आज के इस आर्टिकल (WordPress Mai Categories Add Kaise kare) से WordPress में Category Add करने की सेटिंग के बारे में बहुत कुछ जानने को मिला होगा!

अगर आपके पास इस पोस्ट से संबधित किसी प्रकार का कोई प्रश्न या सुझाव हो तो हमें Comment Box में Comment करके जरूर बताये! और पोस्ट को Social Media (WhatsApp, Facebook, Instagram, Twitter Etc.) पर जरूर Share कीजिये!

पूरा पोस्ट पढ़ने हेतु आपका बहुत बहुत धन्यवाद!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here