Rate this post

Hi दोस्तों, क्या आप जानते हैं निफ्टी क्या है (Nifty Kya Hai) और निफ्टी का फुल फॉर्म क्या होता है (Nifty Ka Full Form Kya Hai) आज के समय में भारत में लाखों लोग शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने लगे हैं! तो ऐसे में आपने शेयर मार्केट या फिर निफ़्टी का नाम तो अक्सर लोगों से सुना ही होगा!

अगर आप भी शेयर बाजार में निवेश कर रहे हैं या करने की सोच रहे हैं तो आपको निफ्टी क्या है (Nifty Kya Hai) जानकारी अवश्य होनी चाहिये। जब भी शेयर बाजार में निवेश की बात होती है तो अक्सर Nifty का जिक्र जरूर होता हैे!

शेयर मार्केट में निफ्टी अलग अलग सेक्टर में काम करने वाली कंपनियों का एक समूह है! 

न्यूज पेपरों में, समाचारों में, टीवी में, अक्सर आप सुनते होंगे Sensex इतना अंक ऊपर चला गया, इतने अंक नीचे गिर गया। Nifty इतने अंक ऊपर चला गया या फिर इतने अंकों के साथ शेयर बाजार में गिरावट दर्ज की गयी।

Share Market में यही Sensex और Nifty सूचकांक पर हर एक निवेशक की नजरें टिकी रहती हैं! आमतौर पर Nifty एक तरह की सफल कम्पनियों सूची है! जहाँ से हम Shares की खरीद और बिक्री करते हैं।

आइये आज के इस ब्लॉग में हम जानते हैं निफ्टी क्या है (Nifty Kya Hai) निफ्टी का फुल फॉर्म क्या होता है? (Nifty Ka Full Form Kya Hai) और निफ्टी को कैसे कैलकुलेट करते हैं? हम यह भी जानेंगे Nifty-50 में 2021 में कौन सी कंपनी टॉप पर है (Top 50 Company in Nifty- 50 in 2021)

nifty kya hai

निफ्टी का फुल फॉर्म  Full Form of Nifty in Hindi

Full Form of Nifty – निफ्टी का फुल फॉर्म National Stock Exchange है। निफ्टी शेयर बाजार में सबसे ज्यादा उपयोग होने वाला Investment Term है। निफ़्टी का हिंदी में फुल फॉर्म राष्ट्रीय स्टॉक एक्सचेंज ऑफ निफ्टी -50 है। इसमें 50 कंपनियां लिस्टेड होती हैं इसलिए इसको Nifty 50 भी कहा जाता हैै!

निफ्टी क्या है – Nifty kya hai in Hindi

Nifty दुनिया में Equity ट्रेडिंग के मामले में सबसे बड़े शेयर एक्सचेंज में से एक है! यह दो शब्द से मिलकर बना है! पहला National दूसरा Nifty मुख्यतः National Stock Exchange में सूचीबद्ध 50 प्रमुख शेयर्स का सूचकांक (Index) है! इसलिए इसको अक्सर Nifty – 50 भी कहा जाता है!

Nifty की स्थापना 1994 में की गयी थी! हालाँकि इसका आधार वर्ष 1995 माना जाता है! निफ्टी में 1994 में इलेक्ट्रॉनिक स्क्रीन पर आधारित ट्रेडिंग के तरीके से काम करना शुरू किया गया था!

निफ्टी 2000 में इंटरनेट के माध्यम से ट्रेडिंग करने वाला पहला Stock Exchange था! Nifty सूचकांक में 50 प्रमुख शीर्ष को मुफ्त फ्लोर बाजार पूंजीकरण के आधार पर चिन्हित किया जाता है! चूँकि Index के मेन्यू में बदलाव होते रहता है इसलिये Index का मूल्य भी बदल जाता है।

देश के लगभग 12 प्रमुख बाजारों से 50 कम्पनियों को चिन्हित किया जाता है! यह कंपनियां आर्थिक रिश्तों से मजबूत रहती हैं!

2018 में Nifty-50 का बाजार मूल्य लगभग 2.27 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर था! Nifty-50 से शेयर्स की खरीददारी करने से पहले ब्रोकर का चुनाव करना जरूरी है! बिना ब्रोकर के nifty में निवेश कर पाना असंभव है!

निफ्टी का क्या काम है – Nifty Ka Kya Kaam Hota Hai

वास्तव मे निफ्टी का मुख्य काम सूचीबद्ध 50 कम्पनियों का आर्थिक ब्यौरा देश के वित्तीय पटल पर रखना है! शेयर बाजार में शेयर्स के मूल्यों की जानकारी भी निफ्टी हम तक पहुचाता है!

Nifty सूचकांक से हमें यह जानकारी भी मिलती है कि कौन सी कंपनी NSE में लिस्टेड है! Nifty -50 में आने वाली कंपनियों के आर्थिक सुधार से देश की अर्तव्यवस्था मजबूत होती है!

इसके बाद कम्पनियों को अच्छा लाभ मिलना शुरू हो जाता है! NSE में लगभग 2000 कंपनी का ब्यौरा लिस्टेड है! 2000 से ज्यादा कम्पनियों पर नजर रखना मुश्किल है।

Nifty-50 में शीर्ष शेयर्स का ब्यौरा आ जाता है। जिससे निवेशकों को आसानी होती है। Nifty -50 में परिवर्तन की प्रक्रिया इंडेक्स कमेटी द्वारा की जाती है! इसमें बैंक और अनेक वित्तीय संस्थाएं शामिल रहती हैं!

निफ्टी को कैसे कैलकुलेट करते हैं – Nifty Ko Kaise Calculate Karte Hai

निफ्टी की गणना Free Flot Market Capitalization Weted द्वारा की जाती है! Nifty 50 में शीर्ष की 50 कंपनियों को रखा जाता है। निफ्टी – 50 NSE के 50 कम्पनियों की आर्थिक महत्वता को भली भाँति स्टॉक एक्सचेंज में दिखाता है!

यह वही कंपनियां होती है जो अलग अलग सेक्टर से चुनी होती है! इनका बाजार मूल्य पुरे बाजार मूल्य से लगभग 60 प्रतिशत होता है।

इन शेयर्स की जब ज्यादा खरीददारी होती है तब Nifty ऊपर जाता है। जब मंदी का दौर आता है तो निफ्टी कम अंकों के साथ गिरने लगता है। निफ्टी – 50 में बदलाव कब और कैसे होता है यह बड़े अर्थशास्त्रियों पर निर्भर करता है!

निफ्टी के क्या फायदे हैं Nifty Ke Kya Fayde Hai

Nifty का सबसे मुख्य फायदा यह यही कि यह कि Nifty-50 से NSE की कार्यप्रणाली को और देश की अर्तव्यवस्था को बखूबी आंका जा सकता है!  NSE के शेयर्स में तेजी और गिरावट का भी अनुमान भी लगाया जा सकता है।

Nifty -50 का हिस्सा बनने के लिए लगभग पिछले 6 महीने का मूल्यांकन करना होगा! स्टॉक या औसत प्रभाव 0.05% प्रतिशत से कम होना चाहिए! कंपनी कम से कम 6 महीने पहले से NSE स्टॉक मार्केट में लिस्टेड होनी चाहिए!

दुनिया के कई देशों की नजर भारत के शेयर मार्केट में रहती है वो सोचते हैं कि कब भारत के बाजारों में रौनक देखने को मिले ताकि वहां पर इन्वेस्ट किया जा सके! 

Top 50 Company in Nifty- 50 – 2021 – 22

वर्ष 2020 की कुछ शेयर्स जो निफ्टी में शीर्ष में है इनका विवरण निचे दिया जा रहा है।

S No. Nifty-50 Company ListSector Name
1HDFC Bank LtdBanking
2.Reliance Industries LtdPetroleum Products
3.Housing Development Finance corp. LtdFinancial Services
4.Infosys LimitedInformation Technology
5.ICICI Bank LtdBanking
6.Tata Consultancy Services LtdSoftware
7.Kotak Mahindra Bank LimitedBanking
8.Hindustan Unilever Ltd.Consumer Non-Durables
9.ITC LtdConsumer Non-Durables
10.Bharti Airtel LtdTelecom Services
11.State Bank of IndiaBanking
12.Axis Bank LtdBanking
13.Larsen and Turbo LtdConstruction Project
14.Nestle India LtdConsumer Non-Durables
15.Asian Paints LimitedConsumer Non-Durables
16.Bajaj Finance LtdFinance
17.Maruti Suzuki India LimitedAuto
18.Power Grid Corporation of India LtdPower
19.NTPC LimitedPower
20.HCL Technologies LtdSoftware
21.Sun Pharmaceutical Industries LtdPharmaceuticals
22.Dr. Reddy’s Laboratories Ltd.Pharmaceuticals
23.Coal India Ltd.Minerals/Mining
24.Britannia Industries Ltd.Consumer Non-Durables
25.Ultra Tech Cement LimitedCement
26.Tech Mahindra LtdSoftware
27.Indian Oil Corporation LtdPetroleum Products
28.Hero MotoCorp Ltd.Auto
29.Indusind BankBanks
30.Cipla LtdPharmaceuticals
31.Shree Cement Ltd.Cement
32.Adani Ports & Special Economic ZoneTransportation
33.Oil & Natural Gas Corporation LimitedOil
34.Bharat Petroleum Corporation LtdPetroleum Products
35.Hero MotoCorp Ltd.Auto
36.Indian Oil Corporation LtdPetroleum Products
37.Tata Steel LtdFerrous Metals
38.Grasim Industries LtdCement
39.UPL LtdPesticides
40.Eicher Motor LtdAuto
41.GAIL (India) Ltd.Gas
42.JSW Steel LtdFerrous Metals
43.Hindalco Industries Ltd.Non-Ferrous Metals
44.Bharti Infratel LtdTelecom – Equipment & Accessories
45.Vedanta Ltd.Non-Ferrous Metals
45.Tata Motors LtdAuto
46.Zee Entertainment Enterprises LtdMedia & Entertainment
47.Vedanta Ltd.Non-Ferrous Metals
48.Wipro ltdInformation Technology
49.M&M Company pvt ltdMulti Brand
50.Titan Company LtdLifestyle Watch Brand

निष्कर्षConclusion

आज के इस ब्लॉग में हमने शेयर मार्किट में निफ्टी क्या है (Nifty kya Hai) निफ्टी का फुल फॉर्म क्या होता है (Nifty Ka Full Form Kya Hai) और निफ्टी को कैसे कैलकुलेट करते हैं? के बारे में जानकारी प्राप्त की! Share Market निवेश करने से पहले आपको NSE में निफ़्टी की लिस्टेड शेयर्स की जाँच परख करना बहुत जरुरी हैं!

हम आगे भी ऐसी तमाम जानकारियां आपके सामने लाते रहेंगे ताकि आप एक अच्छे निवेशक बन सकें!

आज का यह आर्टिकल (निफ्टी क्या है) आपको जरूर पसंद आया होगा! इस पोस्ट से संबधित कोई विचार और सुझाव हो तो कृपया निचे कमेंट करके जरूर अवगत कराये! हमारे इस पोस्ट को अपने दोस्तों में अवश्य शेयर कीजिये!

आप सभी पाठकों का बहुत बहुत धन्यवाद!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here