क्या आप जानते हैं Radiation Therapy क्या है (What is Radiation Therapy in Hindi). कैंसर या ट्यूमर जैसी खतरनाक बीमारियों के उपचार में रेडिएशन थैरेपी का उपयोग किया जाता है! रेडिएशन थैरेपी में X-rays किरणों का प्रयोग कैंसर या ट्यूमर से खराब होने वाले Cells के DNA को Damage करके शरीर से नष्ट किया जाता है!

दरअसल Radiation Therapy तकनीक कैंसर से परेशान लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है! ऐसे में कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी होने पर लोगो को Radiation Therapy से बचाया जा सकता है! तो चलिये जानते है Radiation Therapy For Cancer in Hindi.

अभी भी अधिकतर लोगो को इलाज करने की इस नयी तकनीक के बारे में अच्छे से जानकारी नहीं है! जिस कारण मरीज को Radiation Therapy की जरूरत तो होती है! लेकिन उपयुक्त जानकारी के अभाव से उनका Treatment नहीं हो पाता है! 

आज के इस लेख में हम रेडिएशन थैरेपी के बारे में आपको विस्तार से बताने वाले है! यदि आप कैंसर के Treatment (Radiation Therapy For Cancer in Hindi) के बारे में जानकारी रखना चाहते है तो यह आर्टिकल आपको जरूर पढ़ना चाहिये!

Radiation Therapy in Hindi

[ Radiation Therapy Kya Hai – Radiation Therapy ke Side Effects in Hindi ]

रेडिएशन थैरेपी का हिंदी में अर्थ – Hindi Meaning of Radiation Therapy 

Radiation Therapy का हिंदी में अर्थ विकिरण चिकित्सा होता है! इन्हें आयनकारी विकिरण (Lonizing Radiation) भी कहते हैं! शरीर में खराब कोशिकाओं (Cells) को नष्ट करने में Radiation Therapy का उपयोग किया जाता है! 

रेडिएशन थैरेपी क्या है – Radiation Therapy in Hindi 

Radiation Therapy मानव चिकित्सा पद्धत्ति की एक ऐसी नयी तकनीक है! जिसका उपयोग कैंसर, तुमेर जैसे अनेक गंभीर रोगों का इलाज आयनकारी विकिरणों (X-rays) के द्वारा ख़राब कोशिकाओं को खत्म करके किया जाता है! 

शरीर से ख़राब कोशिकाओं को नस्ट करके यह तकनीक उन्हें किसी दूसरे अंगों में फैलने से रोकती है! इस विधि को रेडियो थैरेपी भी कहा जाता है!

जो भी Radiation Sources होते हैं वो खराब कोशिकाओं के Generic Material को Damage कर देती है! Generic Material का मतलब है Live Cells के DNA को नष्ट कर देती है! 

ऐसे में नुकसानदायक कोशिकाये खुद को Produce नहीं कर पाती हैं और रोग के फैलने का डर कम हो जाता है! रेडिएशन थैरेपी प्रणाली का प्रयोग हमेशा कई डॉक्टरों के संयोजन सलाह के बाद किया जाता है! 

कई चिकित्सक इस प्रणाली से ज्यादा परिचित नहीं होते हैं! आज भी बड़े Doctors द्वारा रेडिएशन थैरेपी पर कई प्रयोग किये जाते हैं! कई डॉक्टर्स का यहां तक मानना है कि उन्हें नहीं मालुम ये रेडिएशन कैसे काम करते हैं! 

हालांकि वो यह जानते हैं कि यह थैरेपी खराब कोशिकाओं की श्रेणी को तोड़ता है! आज के समय में रेडिएशन थैरेपी में इलाज का खर्च 2.5 लाख से 3 तक का आ जाता है! इसमें समय 10 मिनट से लेकर 30 मिनट तक का समय लग सकता है!  

Hindi Meaning of Radiation Therapy

रेडिएशन थैरेपी का उपयोग क्यों किया जाता है – Why Radiation Therapy in Hindi

जैसा की Radiation Therapy में Electromagnetic Rays जिनमें बहुत तेज गति की ऊर्जा और प्रकाश होता है, का उपयोग किया है! इन किरणों का इस्तेमाल सीधे शरीर के उस स्थान पर किया जाता है जो अंग रोग से ग्रसित हो! 

शरीर के जिस अंग में कोई गंभीर बीमारी जकड़ लेती है! वहां पर दवाइयों का असर बहुत ही कम होता है! मरीज के द्वारा उस अंग से कोई भी Activity नहीं हों पाती है! 

रेडिएशन किरणों में बहुत अधिक ऊर्जा होती है! ये किरणे जिन अणुओं से टकराते हैं उन्हें आयनित कर देते हैं! इन्हें रासायनिक रूप से बहुत अहम माना जाता है इसलिए इनका प्रयोग Therapy करने में किया जाता है! 

बहुत लोग यह भी समझ लेते हैं कि यह प्रक्रिया Electric Shots होती है किन्तु ऐसा नहीं है! आप ऐसा बिलकुल भी ना सोचें! इसे तक़रीबन आधे घंटे में पूरा कर लिया जाता है!

मुख्यतः Radiation Therapy का उपयोग Cancer जैसे लक्षणों पर नियंत्रण पाने, ट्यूमर को ठीक करने के लिए और बहुत गंभीर रोग के इलाज के लिए इसका उपयोग किया जाता है!

कैंसर के इलाज के लिए रेडिएशन थैरेपी का उपयोग – Radiation Therapy For Cancer in Hindi

आज के समय में Cancer जैसी जानलेवा बीमारी का इलाज रेडिएशन थैरेपी के द्वारा ही किया जाता है! कीमोथरैपी और सर्जरी को इसके साथ एक तरह से ऑप्शन के रूप में रखा जाता है! यह सब कैसंर के अलग अलग स्टेज पर आधारित होता है!

बच्चों को अगर Cancer होता है तो उनके इलाज के लिए रेडिएशन थैरेपी का उपयोग किया जाता है! Cancer के Treatment में 1 से 7 हफ़्तों का समय लग जाता है!

और हफ्ते के अंतिम दिन में कैंसर का इलाज नहीं होता है! अगर किसी भी मरीज को इस ट्रीटमेंट से दौरान बेचैनी महसूस होती है तो उन्हें बेहोश करके यह इलाज किया जाता है!  

रेडिएशन थैरेपी कितने प्रकार की होती है – Types of Radiation Therapy in Hindi 

मुख्यतः यह थैरेपी दो प्रकार की होती है – 

  1. बाहर से दी जाने वाली थैरेपी (External Beam Radiation Therapy)
  2. Internal Radiation Therapy – अंदर से दी जाने वाली थैरेपी 

1. बाहर से दी जाने वाली रेडिएशन थैरेपी (External Beam Radiation Therapy)

यह थैरेपी शरीर के बाहर से रोगी को दी जाती है! इसे टेलीथैरेपी भी कहा जाता है! वर्तमान में टेलिकोबाल्ट नामक मशीन से बाहर से ही उस अंग को अंदर तक प्रभावित किया जाता है ताकि नुकसानदायक Cells खत्म हो सकें!

शुरू में रेडियम सीजियम जैसे सक्रिय तत्वों से इलाज होता था किन्तु इससे शरीर पर अधिक गहरा प्रभाव पड़ने लगा! जिसके बाद इसका उपयोग कम कर दिया गया! 

2. अंदर से दी जाने वाली रेडिएशन थैरेपी (Internal Radiation Therapy)

इस तरह की थैरेपी में रोगी के शरीर में उस भाग तक एक नली के द्वारा रेडिएशन किरणें या रेडिएशन स्रोत को पहुँचाया जाता है! जो भाग गंभीर बीमारी से प्रभावित हुआ हो!

इसे Implant Therapy भी कहा जाता है! इसमें रेडिएशन स्रोत को सुइयों, तारों या कैथेटर में बंद करके स्थायी तरिके से सीधे ट्‌यूमर में या उसके पास रख दिया जाता है। 

रेडिएशन थैरेपी कैसे की जाती है – How is Radiation Therapy done in Hindi

Radiation Therapy द्वारा किये जाने वाले उपचार में कई विशेषज्ञ डॉक्टर्स होते हैं वो आधुनिक तकनीकियों का अधिक इस्तेमाल करते हैं! 

यदि किसी कैंसर के रोगी के उपचार में रेडिएशन थैरेपी हो रही है तो यह थैरेपी कई हफ़्तों तक चल सकती है! एक सप्ताह में लगभग 5 Treatment मरीज को दिए जाते है! 

यह रोगी के Stage पर भी निर्भर करता है! उपचार से पहले सिटी स्केन किया जाता है! और शरीर के उस अंग को चिन्हित कर लिया जाता है जो प्रभावित है! 

जिस भी मशीन का उपयोग किया जाता है! उससे रेडिएशन किरणे प्रभावित अंग तक बाहर से आंतरिक रूप में पहुंचाई जाती है जो एक अलग तरह की ऊर्जा तरंगो का मिश्रण होता है! 

इस तकनीक से मरीज के Treatment में कम समय लगता है और यह दर्द रहित होता है! इसके बाद मरीज को डिस्चार्ज किया जा सकता है! 

इलाज सही दिशा में हो रहा है या नहीं इसके लिए उपचार के दौरान बीच बीच में भी सिटी स्कैन किया जाता है!

रेडिएशन थैरेपी के फायदे क्या हैं – Benefits of Radiation Therapy in Hindi

  • रेडिएशन थैरेपी का सबसे मुख्य फायदा ये है कि यह बीमारी को शरीर के अन्य अंगों में फैलने से रोकता है! 
  • उपचार के दौरान एनिस्थिसिया का उपयोग किया जाता है! जिससे मरीज को दर्द का सामना नहीं करना पड़ता है हालाँकि कई लोगों को इलाज के दौरान बेचैनी जरूर महसूस होती है! 
  • Cancer जैसी बीमारी में शुरु के समय में Radiation Therapy के द्वारा छोटी सर्जरी की जा सकती है! 
  • Radiation Therapy के द्वारा उपचार के दौरान जब Treatment नहीं हो रहा है तो रोगी चल फिर सकता है! कुछ रोजमर्रा के कामों को कर सकता है!  
  • स्थायी तरीके से रेडिएशन स्रोत को बीमारी वाली जगह पर स्थापित करने में कम Radiation Rays निकलती हैं जिससे आसपास मौजूद अन्य लोगों पर कोई असर नहीं पड़ता है!
  •   

रेडिएशन थैरेपी के क्या नुकसान हैं – Radiation Therapy Ke Side Effects in Hindi

  • रेडिएशन थैरेपी का सबसे अधिक नुकसान उस अंग पर पहुँचता है जहां पर थैरेपी की जा रही हो! उस अंग के आसपास के अंगों में रेडिएशन थैरेपी के साइड इफेक्ट होते है!  
  • सिर के बालों के झड़ने की समस्या रेडिएशन थैरेपी के द्वारा हो सकती है! किन्तु यह समस्या तब आती है जब सिर में कैंसर जैसी बीमारी का इलाज हो रहा हो!
  • गंभीर रोग का किसी भी तरह की थैरेपी के द्वारा उपचार चल रहा हो तो ऐसे में चेहरा या शरीर के अन्य अंग काले पड़ने शुरू हो जाते हैं और कमजोरी आती है! 
  • मुहं और चेहरे में छाले पड़ने की समस्या भी थैरेपी के समय बनी रहती है! 
  • रेडिएशन थैरेपी से शरीर में थकान और भूख का न लगना जैसी समस्या हो सकती है! 

इन्हें भी पढ़ें 

निष्कर्ष – Conclusion 

आज के इस लेख में हमने Radiation Therapy के बारे में जैसे – Radiation Therapy क्या है (Radiation Therapy in Hindi), Radiation Therapy Ke Side Effects in Hindi, इसका उपयोग क्यों किया जाता है (Radiation Therapy For Cancer in Hindi) विस्तार से जाना! 

उम्मीद है आपको आज के इस आर्टिकल से What is Radiation Therapy in Hindi के बारे में बहुत कुछ जानने को मिला होगा! अगर आपके पास इस पोस्ट से संबधित किसी प्रकार का कोई प्रश्न या सुझाव हो तो हमें कमेंट सेक्शन में कमेंट करके जरूर बताये! और पोस्ट को सोशल मिडिया (WhatsApp, Facebook, Instagram, twitter Etc.) पर जरूर शेयर कीजिये!

इस हिंदी ब्लॉग को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here