Rate this post

Hi दोस्तों, क्या आप जानते हैं ऑनलाइन फ्लाइट टिकट बुक कैसे करें? (Online Flight Ticket Book Kaise Kare) आप में कैसे कई लोगों ने फ्लाइट से सफर तो किया ही होगा और आप जानते भी होंगे की फ्लाइट टिकट बुक कैसे करते हैं! लेकिन कई लोग ऑनलाइन फ्लाइट टिकट बुक कैसे करें? इसके बारे में नहीं भी जानते होंगे! 

आज से 12 या 14 साल पहले फ्लाइट में सफर करने वालों की संख्या आज के मुकाबले कम ही थी लेकिन आज के समय लगभग 60% से अधिक लोग फ्लाइट में यात्रा करके एक जगह से दूसरे जगह में जाते हैं!

तब फ्लाइट टिकट महंगे हुआ करते थे लेकिन आज के समय आप सबसे सस्ता टिकट 800 तक भी खरीद सकते हैं! इसका मतलब अब हवाई जहाज से यात्रा करना पहले से आसान हो चुका है तो ऐसे में आपको भी कभी ना कभी टिकट बुक करने की जरुरत पड़ सकती है! 

कई लोग एजेंट के माध्यम से भी फ्लाइट का टिकट बुक करते हैं जहाँ उन्हें अधिक चार्ज पे करना पड़ता है!

TRP Full Form: टीआरपी क्या है? टीवी चैनल का टीआरपी कैसे चैक करते है?

तो ऐसे में अगर आप भी ऑनलाइन फ्लाइट टिकट बुक कैसे करें? (Online Flight Ticket Book Kaise Kare) नहीं जानते हैं तो आज के सी पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें! 

Mobile App से Flight Ticket बुक कैसे करें? 

मोबाइल एप से अब Flight Ticket बुक करना बहुत ही आसान हो चुका है! आप अन्य फ्लाइट टिकट बुक करने वाली Website में विजिट करके भी Online Flight Ticket बुक कर सकते हैं! 

Flight Ticket टिकट बुक करने वाली वेबसाइट 

Goibibo Mobile App से आप Domestic और International Flight दोनों तरह की फ्लाइट टिकट बुक कर सकते हैं! ऑनलाइन फ्लाइट टिकट बुक कैसे करें?

यह हम स्टेप बाई स्टेप जानेंगे ताकि आपको आसानी रहे और आप आसानी अपनी टिकट बुक कर सकें! 

Step 1. Goibibo Mobile App को डाउनलोड कर लीजिये! 

सबसे पहले आप Google Play Store में जाएँ और Goibibo Mobile App को डाउनलोड कर लीजिये! Open ऑप्शन में क्लिक कीजिये! अपना मोबाइल नंबर एंटर कीजिये और Continue ऑप्शन में क्लिक कर दीजिये! 

आगे अपना नाम और Email ID एंटर कर दीजिये और Lets Travel ऑप्शन में क्लिक कीजिये! अब आप Goibibo मोबाइल एप के डैशबोर्ड में आ जायेंगे! 

Step 2. Flights ऑप्शन में क्लिक कीजिये! 

यहां पर आपको तीन ऑप्शन मिलते हैं अगर आप एक साइड का टिकट बुक करना चाहते हैं तो One Way पर क्लिक कीजिये! अगर आप आने और जाने दोनों साइड की टिकट बुक करना चाहते हैं ओट Round Trip ऑप्शन में क्लिक कीजिये! 

यहां पर हम One Way का टिकट बुक करना जानते हैं! From ऑप्शन में आप कहाँ से फ्लाइट लेना चाहते हैं उस जगह का नाम इंटर कीजिये! Destination ऑप्शन में कहाँ आपको जाना है उस जगह का नाम एंटर कर लीजिये!

Step 3. Date एंटर कीजिये! 

Depart ऑप्शन में आप Date एंटर कीजिये! कौन सी डेट को आप जाना चाहते हैं अगर आप Round Trip Tikat Book कर रहे हैं तो आपको Return ऑप्शन में वापसी टिकट बुकिंग की डेट डालनी होगी! 

आगे आप Travelers की Details एंटर कर दीजिये! Select a Class ऑप्शन में जाकर सिटिंग क्लास चुन लीजिये और आगे Search ऑप्शन में क्लिक कीजिये! 

Search ऑप्शन में क्लिक करते ही आपको जाने वाले फ्लाइट की लिस्ट शो हो जाएगी! Flight Name और Time डैशबोर्ड में दिख जायेगा! आगे आप समय और प्राइस के हिसाब से कोई भी एक फ्लाइट को चुन सकते हैं! 

Step 4. अपने अनुसार फ्लाइट सलेक्ट कीजिये!

जो भी फ्लाइट आपको सूट कर रहा है उसमें क्लिक कीजिये! टिकट बुक करते समय में आप Minimum Insurance policy लेते हैं तो आपको इससे सुविधाएँ मिल जाती हैं!

जैसे अगर आपका Trip Cancel हो जाता है तो आपका अमाउंट रिटर्न हो जाता है! अगर आपका बैग खो जाता है तो उसका Claim आप कर सकते हैं!

Speed Post Tracking: स्पीड पोस्ट को Consignment Number से कैसे ट्रैक करें?

अगर आपको कोई Medical Emergency हो जाती है तब वो Insurance Cover आपको मिल जाता है! 

आगे टिकट बुक करने के लिए निचे की तरफ आये और Continue पर क्लिक कर दीजिये! आगे जिस Flight का भी आप टिकट बुक कर रहे हैं उनका नाम एंटर कीजिये!

नाम के साथ आपको पासपोर्ट नंबर भी एंटर करना होता है! अब आप Add Travelers ऑप्शन में क्लिक कर दीजिये! 

Step 5. Select Your Profile ऑप्शन में अपना प्रोफ़ाइल चुन लीजिये! 

अगर आप ऑफिस या बिजनेस के सिलसिले में जा रहे हैं तो आप Business ऑप्शन में क्लिक कीजिये और अगर आप पर्सनल काम से जा रहे हैं तो Personal ऑप्शन में क्लिक कीजिए! Screen में दिख रहे अमाउंट को पेय कीजिये! 

Step 6. Make payment में क्लिक कीजिये!

टिकट का पेमेंट करने के लिए आपको Gpay, PhonePe, Paytem, Internet Banking या फिर Debit Card, Credit Card का ऑप्शन मिल जाता है!

आप पेमेंट करते समय नीचे की तरफ दिए Offer में एक बार जरूर चेक कर लें क्योंकि यहाँ पर अच्छे ऑफर दिए जाते हैं! 

अगर आप Phone Pe से पेमेंट करना चाहते हैं तो Phone Pe ऑप्शन में क्लिक कीजिये! यूपीआई पिन नंबर एंटर कीजिये और Pay Securely ऑप्शन में क्लिक कर दीजिये!

अब आपका टिकट बुक करने का पेमेंट भी हो चुका है!टिकट बुक होने के बाद सारी Details आपके Mobile Number और Email में Msg के द्वारा भेज दी जाती है! यह सभी डिटेल्स टिकट बुक करने के तुरंत बाद ही भेज दी जाती है! 

अगर आप Goibibo Mobile App में बुक किये टिकट की डिटेल्स के बारे में जानना चाहते हैं तो आप My Trip ऑप्शन में क्लिक कीजिये आपको सारी इनफार्मेशन शो हो जाएगी!

तो इस तरह आप बड़ी आसानी से खुद से फ्लाइट टिकट बुक कर सकते हैं! आपको किसी भी Ciber Cafe या फिर टिकट बुक करने वाले एजेंट को एक्स्ट्रा चार्ज पेय करके टिकट बुक नहीं करनी है ऐसे में आप नुकसान में रह सकते हैं! 

Conclusion

हमने आज के इस पोस्ट में जाना ऑनलाइन फ्लाइट बुक कैसे करें? (Online Flight Ticket Book Kaise Kare) फ्लाइट की टिकट रेल टिकट की तरह एक जैसी नहीं रहती है!

फ्लाइट टिकट प्राइस कम ज्यादा होता रहता है इसलिए आपको अपने अनुसार अपने रूट की सभी फ्लाइट के बारे में जांच लेना आवश्यक है! 

हमें उम्मीद है आज का यह (Online Flight Ticket Book Kaise Kare) आर्टिकल आपको जरूर पसंद आया होगा! आप इस पोस्ट को अन्य सोशल साइड में शेयर जरूर करें! अपने जरुरी सुझाव हमें नीचे की तरफ बने कमेंट बॉक्स में जाकर जरूर दें! 

इस पोस्ट को अंत तक पढ़ने हेतु आपका बहुत बहुत धन्यवाद!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here