भारत सरकार की कुसुम सोलर योजना PM Kusum Solar Yojana जिससे हमारे देश के किसानो को हो सकता है दोगुना फायदा! साथ ही किसानों की आय में दोगुनी वृद्धि भी हो सकती है! जैसा की आप जानते हैं भारत में मोदी सरकार आये दिन कई नई योजनाओ का शुभारम्भ करते रहती है जिससे देश के किसानों,मध्यम परिवारों का फायदा तो होता ही है साथ में उनकी अच्छी खासी बचत भी होती है जिसे गरीब परिवार अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दे सकते  हैं! 

आज के इस Hindi Blog में हम जानेंगे भारत सरकार की प्रधानमंत्री कुसुम सोलर योजना क्या है PM Kusum Yojana Kya hai कैसे किसान भाई इसका फायदा ले सकते हैं और किसान भाई इसके लिए कैसे Apply कर सकते हैं! तो चलिए आगे बढ़ते हैं; 

PM kusum yojana 2020

आइये जानते हैं PM Kusum Solar Yojana 2020

Pradhan Mantri Kusum Solar Yojana Kya hai – प्रधानमंत्री कुसुम सोलर योजना

भारत सरकार की प्रधानमंत्री कुसुम सोलर योजना सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए बनायी गयी है! खासकर किसानों को खेतो में सिंचाई के लिए बिजली से चलने वाले पम्प और ट्यूबवेल का सहारा लेना पड़ता है जिससे किसानों की अधिक मात्रा में बिजली खपत होती हैं! इस बात को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा इस योजना को लाया गया है! यह योजना किसानों को सिंचाई के लिए सौर ऊर्जा से चलने वाले पम्प प्रदान करती है!

किसानों के पेट्रोल, बिजली और डीजल से चलने वाले पम्पों को सोलर पम्पों में बदला जायेगा! इन्हें प्रधानमंत्री कुसुम सोलर योजना के तहत सौर ऊर्जा से चलाया जायेगा! पहले चरण में करीब 1.75 लाख पम्प लगाये जायेंगे! साथ में सौलर पैनलों की स्थापना की जाएगी! 

PM Kusum Solar Yojana 2020 

भारत सरकार की इस योजना में 2020 से 2022 तक लगभग 3 करोड़ सौर ऊर्जा सयंत्रों की स्थापना की जाएगी! मुख्यतः इस योजना से उनको लाभ मिलेगा जिनकी फसलें सूख जाती है वे किसान जो ज्यादा हानि सहन नहीं कर पाते हैं! इस योजना में सरकार ने कुल 1.47 लाख करोड़ रूपये की धनराशि खर्च करने का प्रावधान रखा है! जिसमें करीब 48 हजार करोड़ रूपये केंद्र सरकार ने देने का एलान किया है और इतनी ही राशि केंद्र सरकार भी देंगी!

इन्हें भी पढ़ें- भारत सरकार की New Education Policy 2020 हिन्दी में!

इन्हें भी पढ़ें- Kisan Credit Card क्या है ? 2020 में किसानों के लिए क्या है नया!


Kusum Solar Yojana की शुरुआत कब और किसने की

Kusum Solar Yojana की शुरआत 2018 में स्व. पूर्व वित्तमंत्री अरुण जेटली द्वारा की गयी थी किन्तु इसे पूर्णतः लागू 2020 में किया जा रहा है! किसानो के बढ़ते ऋण को देखते हुए इस योजना को शुरू किया गया है! यह केंद्र सरकार की योजना है जिसे पहले चरण में देश के सूखा पड़ने वाले राज्यों में शुरू किया जायेगा!

Kusum Solar Yojana में कैसे करें आवेदन – Online Registration 2020

Kusum Solar Yojana के तहत आपको ऋण लेने किये 10 फीसदी का भुगतान पहले करना होगा!! सब्सिडी किसानों के खाते में केंद्र और राज्य सरकार द्वारा भेजी जाएगी! राज्यों के इच्छुक लाभारार्थी इस योजना के लिए आवेदन ऑनलाइन भी कर सकते हैं! आपको Kusum Solar Yojana की Official Website Onlinekusumyojana पर विजिट करना होगा! जिसमें आपको अपना नाम, स्थायी पता, पिता का नाम, मोबाईल नंबर, आधार नंबर को भरना होगा! सरकार द्वारा कुछ हेल्पलाइन नंबर भी जारी किये गए हैं!

आप इन नंबरों पर भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं!

Toll Free 18001803333 011-243600707

इन्हें भी पढ़ें- NABARD क्या है? NABARD 2020 में खास क्या है? 

इन्हें भी पढ़ें- MSME क्या है? MSME में Online आवेदन कैसे करें 

कुछ ध्यान रखने योग्य बातें 

केंद्र और राज्य सरकार द्वारा मिलगी ३० फीसदी सब्सिडी! 

किसानों को बैंक से लोन लेने से पहले बैंक को कुल ऋण का 10 फीसदी भुगतान देना होगा! 

किसान को कुल 30 फीसदी ऋण चुकाना होगा! 

सरकार किसानों को सब्सिडी के रूप में 60 फीसदी रकम वापस उनके खातों में देगी! 

Kusum Solar Yojana के क्या फायदे हैं?

किसानों को प्रथम चरण में करीब 27 लाख सोलर पम्प मुफ्त में मिलेंगे! 

किसानों को महंगी बिजली पेट्रोल डीज़ल वाले पम्प से मिलेगा छुटकारा! 

जहां पर बिजली ग्रिड नहीं है वहां से किसान ले सकेंगे फायदा!  

अगर किसान के पास बंजर भूमि है तो उस भूमि में किसान सोलर ऊर्जा उत्पादन कर सकते हैं जिससे बंजर भूमि से भी आमदनी की जा सकती है! 

किसान खेती की ओर ज्यादा ध्यान देंगे जिससे उनकी आमदनी भी बढ़ेगी! 

Conclusion [ निष्कर्ष ]

आज के इस ब्लॉग में हमने कुसुम सोलर योजना (Pradhan Mnatri Kusum Solar Yojana kya hai) की सभी महत्वपूर्ण जानकारियां आपको दी! आपको इस योजना से संबंधित कोई भी परेशानी होती है तो आप दिए हुए Toll Free Numbers पर कॉल कर सकते हैं!

Toll Free 18001803333 011-243600707

आशा करता हूँ आपको यह Blog जरूर पसंद आया होगा! भारत सरकार की और भी योजनाओं की जानकारियों को पाने के लिए हमारे इस Blog को Subscribe अवश्य करें! 

आपका बहुत बहुत धन्यवाद ! 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here