Rate this post

नमस्कार दोस्तों, अगर आप दुनिया के 10 सबसे खतरनाक कुत्ते कौन से है? Duniya Ke 10 Sabse Khatarnak Kutte और दुनिया के 10 सबसे खतरनाक कुत्तो के बारे विस्तार से जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप है बिलकुल सही जगह पर पहुंचे!

क्या आप ऐसे किसी कुत्ते के बारे में जानते हैं जो लोगों के बीच killing machine के नाम से जाना जाता है, ऐसा कुत्ता जिसे अगर घर में पाला तो जेल भी हो सकती है, या फिर ऐसा कुत्ता जो अकेले ही एक जंगली सुअर का शिकार कर सकता है। अगर नहीं, तो आज मै आपकों ऐसे ही ख़तरनाक कुत्तों से मिलाने वाला हूँ जो मौत का दूसरा नाम है!

ये दुनिया के 10 सबसे खतरनाक कुत्ते इतने खतरनाक हैं की पल भर में किसी की जान भी ले सकते हैं।

तो दोस्तों, चलिए बिना किसी देरी के आज के इस हिंदी लेख दुनिया के 10 सबसे खतरनाक कुत्ते (Duniya Ke 10 Sabse Khatarnak Kutte) कौन से है? को start करते है! और इन आक्रामक कुत्तों से मिलते है!

लेकिन इससे पहले अगर आपने हमारे इस ब्लॉग को सब्सक्राइब नहीं किया है तो निचे बाई ओर दिखाई दे रहे bell icon को press करके subscribe कर ले! ताकि हमारी आने वाले सभी articles का notification आपको मिलता रहे।

दुनिया के 10 सबसे खतरनाक कुत्ते – Duniya Ke 10 Sabse Khatarnak Kutte

01). Dogo Argentino

दोस्तों Dogo Argentino नाम के इस कुत्ते को देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि ये कितना ज्यादा अक्रामक है। आज के समय में अपनी आक्रामकता की वजह से ही Dogo Argentino UK के अलावा कई अन्य देशों में पालने के लिए बैन है।

दुनिया का यह सबसे ज्यादा खतरनाक कुत्ता स्वभाव से इतना खतरनाक होता हैं किमें इसे घर पालना बहुत ही ज्यादा मुश्किल होता है।

Duniya Ke Sabse Khatarnak Kutte

दरअसल, Dogo Argentino एक शिकारी कुत्ता है। और आमतौर पर इन कुत्तों को प्राचीन काल में शिकार के लिए इस्तेमाल किया जाता था और साथ ही मनोरंजन के लिए इन्हें आपस में लड़ाया भी जाता था।

डोगो अर्जेंटीनो की ताकत का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि यह अकेले ही एक जंगली सुअर का शिकार कर सकता है। इनका वजन 45 किलो और हाइट लगभग 70 cm तक होता है।

02). Rottweiler

इसके बाद हमारे दुनिया के 10 सबसे खतरनाक कुत्तो की लिस्ट में Rottweiler अपनी दूसरी जगह प्राप्त करता है!

दरअसल Rottweiler प्रजाति के कुत्ते जर्मन कुत्तों की एक नस्ल माने जाते हैं! इस खतरनाक कुत्ते की लंबाई 69 सेंटीमीटर तक और वजन 60 किलोग्राम तक होता है! Rottweiler अपनी family और territory को लेकर काफी ज्यादा protective रहते हैं!

आपको बता की, Rottweiler को जो इंसान पसंद होते है उसकी ये मरते दम तक सुरक्षा करते है!लेकिन Rottweiler वफादार होने के साथ – साथ काफी आक्रामक भी होते है!

Dog Specialist के द्वारा यह भी कहा जाता है कि सभी dogs ब्रीड में Rottweiler के दांत और शरीर सबसे ज्यादा शक्तिशाली होता है!

अगर ये अपनी पूरी ताकत से किसी को काट ले तो उसका जिन्दा बचना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन होता है! Rottweiler के कारण अमेरिका में अब तक 47 लोगों की जान जा चुकी है!

03). Pit Bull

चलिए अब दुनिया के 10 सबसे खतरनाक कुत्तो की लिस्ट में Pit Bull की बात करते है! दुनियाभर में पिट बुल सबसे खतरनाक कुत्ते की प्रजाति होने के लिए कुख्यात हैं!

अमेरिकन Bull Dog की प्रजाति से जुड़े हुए इस नस्ल के कुत्तों की पकड़ इतनी ज्यादा strong होती है कि अगर ये किसी को एक बार मजबूती से अपनी जबड़ों में जकड़ ले तो फिर उसका बच निकलना मुश्किल है!

dangerious Dog pitbull

हालांकि ये बिना बात के हमला नहीं करते! इन्हें अगर सही तरीके से पाला जाए तो ये मालिकों के साथ बेहद दोस्ताना और भरोसेमंद रिश्ता बना सकते हैं!

आमतौर एक पिट बुल कुत्ते का वजन लगभग 16 से 30 किलो के बीच होता है! अमेरिका सहित कई अन्य देशों में पिट बुल को पाला जाता है!

लेकिन इसे पालने के लिए एक खास ट्रेनिंग की जरुरत होती है! वरना ये इंसानों के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकते हैं! साल 2015 में सिर्फ अमेरिका में पिट बुल के हमले से करीब 28 लोगों के मौत हो चुकी है!

04). Boxer

आमतौर पर Boxer कई घरो में आपको पालतू कुत्ते के रूप में मिल जायेंगे! और इसके साथ ही बॉक्सर कुत्तों को अक्सर गार्ड कुत्तों की तरह इस्तेमाल किया जाता है!

लेकिन दुनिया के 10 सबसे खतरनाक कुत्तो की लिस्ट में Boxer को शामिल करने का मुख्य उद्देश्य इनकी ताकत और इनका आक्रामक स्वभाव होता है!

ये अपनी ताक़त और हिम्मत के लिए काफी जाने जाते हैं! इसका स्वभाव बहुत ही आक्रामक होता है और ये कुत्ते गुस्से में किसी को नहीं पहचानते!

बॉक्सर अपने मजबूत जबड़े से किसी को भी अपना शिकार बना सकते हैं! इनकी हाइट 60 सेंटीमीटर और वजन लगभग 30 किलोग्राम तक का होता है!

boxer को एक military और police dog के रूप में भी काफी जाना जाता है!

दरअसल इस डॉग ब्रीड को रोजाना एक घंटा एक्सरसाइज कराना जरुरी होता है! अगर ऐसा ना किया जाए तो यह कमजोर होने लगते हैं!

05). Chow Chow

अब जो कुत्ता हमारे दुनिया के 10 सबसे खतरनाक कुत्तो की लिस्ट में शामिल है उसका नाम Chow Chow है! दोस्तों, चाउ चाउ ब्रीड के कुत्ते दिखने में तो बहुत प्यारे और बेहद शांत लगते हैं!

लेकिन अगर इस क्यूट से दिखने वाले खतरनाक कुत्ते पर कुछ देर तक attention न दिया जाए तो ये काफी आक्रामक भी हो जाते हैं!

दरअसल, Chow Chow ब्रीड Dog प्यार के भूखे होते हैं और आक्रामक होने पर किसी को नहीं छोड़ते!

Chow Chow यूरोप के सबसे पसंदीदा कुत्तों में से एक है, लेकिन भारत में यह बहुत फेमस नहीं है! इनकी ऊंचाई 55 सेमी तक और वजन 32 किलोग्राम तक है!

दरअसल इस ब्रीड के कुत्ते अपनी मर्जी के मालिक होते हैं! इनकी मर्जी के बिना कोई भी इनके पास नहीं जा सकता!

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कुत्ते की यह ब्रीड Northern China में पाई जाती है!

06). Wolf Hybrid

दोस्तों, Wolf Hybrid कुत्ते के नाम से आपमें से बहुतों ने अंदाजा लगा लिया होगा कि इसका भेड़ियों से कुछ न कुछ ताल्लुक तो जरुर है। वैसे आपका सोचना बिलकुल भी गलत नहीं है।

दरअसल Wolf Hybrid कुत्तों की एक ऎसी प्रजाती है जो भेडिया और कुत्तों के संकरण से बनी हैं और इसी वजह से इस ब्रीड के कुत्तों में भेड़िये जैसे जंगली आदते भी होती हैं।

यह काफी ज्यादा खूंखार होते हैं और मौका मिलने पर किसी पर भी अटैक कर सकते हैं जिस वजह से अमेरिका के कई राज्यों में इस प्रजाति के कुत्तों को पालने पर बैन लग चुका है।

वैसे, इन्हें trained किया जा सकता है, लेकिन यह काफी मुश्किल काम होता है। क्योंकि जब इन्हें लगता है कि कुछ उनका उनसे छीना जा रहा है, तो ये बहुत ज्यादा आक्रामक हो जाते हैं और फिर ये अपने मालिक तक को नहीं पहचानते।

Wolf Hybrid भी अपने मालिक के प्रति वफादार हो सकते हैं लेकिन अगर उन्हें धमकाया जाए तो वे उस पर हमला करने के लिए बिल्कुल भी नहीं रुकते।

07). German Shepherd

दुनिया के 10 सबसे खतरनाक कुत्तो की लिस्ट में German Shepherd की बात न हो ये Possible ही नहीं है!

पुलिसिया कुत्तों के रूप में पहचान बना चुका जर्मन शेफर्ड, के नाम से ही आप समझ सकते हैं कि इसका संबंध जर्मनी से है, लेकिन इसकी खासियतों की वजह से आज के समय में इस कुत्ते की मौजूदगी पूरी दुनिया में देखी जाती है।

German shepherd खतरनाक होने के साथ-साथ दुनिया का 4th most intelligent dog भी है और यही वजह है कि इन कुत्तों को पुलिस, security और Military में भी शामिल किया जाता है।

दोस्तों, गुस्सा आने पर या फिर खतरा महसूस होने पर जर्मन शेफर्ड लोगों पर 108 किलो के दबाव से अटैक करता है, जिसके बाद हड्डियों का चूरा बनना तय है।

इनकी आक्रामकता की वजह से ही आज कई देशों में इसे पालने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इनका वजन 30 से 40 किलो के बीच होता है और इनकी हाइट लगभग 65 cm तक होती है।

08). Bully Dog

दोस्तों, दुनिया के 10 सबसे खतरनाक कुत्तो की लिस्ट Beast of the East के नाम से मशहूर Bully Dog काफी खतरनाक होते हैं। इनका गुस्सा किसी की भी जान ले सकता है।

इनके इसी गुस्सैल स्वभाव की वजह से भारत और पाकिस्तान में यह fighting dog के नाम से भी काफी famous हैं।

ये कुत्ते आसानी से इंसानों और दूसरे कुत्तों के साथ घुल मिल नहीं पाते हैं जिस वजह से इन्हें trained करना बहुत ज्यादा कठिन होता है। दरअसल सही ट्रेनिंग के आभाव में ये Bully Dog बेहद खतरनाक साबित हो सकते हैं।

09). Great Dane

दोस्तों, इस डॉग ब्रीड के कुत्ते दुनिया में सबसे बड़े होते हैं। इनका विशाल शरीर इन्हें शक्तिशाली और आक्रामक बनाता है। गुस्सा आने पर Great Dane किसी को भी काफ़ी दूर नोचते और घसीटते हुए खींच ले जा सकता हैं।

इनकी हाइट लगभग 85 सेंटीमीटर और वजन 90 किलो तक होता है। वैसे कुत्तों की ये नस्लें स्वभाव से इतनी आक्रामक नहीं होतीं, लेकिन ये खतरा देखते ही हमला कर देते हैं।

इनके खतरनाक हमले के कारण ही ये लोगों के बीच killing machine के नाम से भी काफी femous हैं। वैसे दोस्तों, मैं यह हरगिज नहीं कह रहा हूँ कि ग्रेट डेन खराब है।

अगर इन्हें सही से ट्रेंड किया जाए तो इनसे ज्यादा loving और caring pet कोई दूसरा नहीं हो सकता। इन्हें ट्रेंड करना कोई विशेष कठिन नहीं होता है।

इन्हें आसानी से पालतू बनाया जा सकता है। Great dane यूरोप के कुछ देशों में ही पाए जाते हैं इसलिए इनकी कीमत भी काफी ज्यादा होती है।

Alaskan Malamute

मालाम्यूट ब्रीड के कुत्ते North America में पाए जाते हैं। आकार में भेड़ियों के समान दिखने वाला ALASKAN MALAMUTE काफ़ी शांत स्वभाव का होता हैं।

इनका वजन 34 से 49 किलो के बीच होता है। इस प्रजाति के कुत्ते इंटेलिजेंट होने के साथ ही काफी energetic होते हैं। वैसे अगर आप इन्हें पालने की सोच रहे हैं तो थोड़ा रुक जाइए।

क्योंकि अगर आपके घर में पहले से दूसरा कुत्ता मौजूद है और आप इसे पालने की सोच रहे हैं तो बता दें, मालाम्यूट दूसरे कुत्ते को अधिक प्यार मिलता देख कई बार आक्रामक हो जाते हैं।

भेड़िये की तरह दिखने वाले यह कुत्ते अच्छे guard dog भी साबित होते हैं। ये अपने मालिक पर खतरा महसूस होने पर किसी की भी जान ले सकते हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास की स्टडी के अनुसार 1966 से 1980 के बीच इस कुत्ते के काटने से 5 लोगों की मौत हो चुकी थी।

निष्कर्ष – Conlusion

तो दोस्तों, आज के इस हिंदी मे हमने दुनिया के 10 सबसे खतरनाक कुत्ते कौन से है? Duniya Ke 10 Sabse Khatarnak Kutte और दुनिया के 10 सबसे खतरनाक कुत्तो के बारे विस्तार से जानकारी प्राप्त की!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here