4.5/5 - (2 votes)

नमस्कार दोस्तों, वर्तमान में दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है? आज के इस हिंदी लेख में हम आपको दुनिया के 10 सबसे अमीर लोग की List 2022 के बारे में बताने वाले है!

वर्तमान में दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है?

वैसे क्या आप दुनिया का सबसे अमीर इंसान कौन है, और क्या दुनिया के सबसे अमीर इंसानों की लिस्ट में भारत और पाकिस्तान के भी कोई industrialists आते है? जैसे सवालों के जवाब जानना चाहते है अगर हां, तो दोस्तों आज का हमारा यह ब्लॉग आपके लिए ही है!

आपको जानकर हैरानी होगी की इस दुनिया में कुछ लोग ऐसे भी है जिनके पास पाकिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका जैसे कई देशो की कुल GDP से भी ज्यादा का पैसा है! ये अमीर लोग चाहे तो एक साथ कई देशो को खरीद सकते है!

तो दोस्तों, अगर आप भी दुनिया के १० सबसे अमीर लोगो के नाम जानना चाहते है तो आज के हमारे इस ब्लॉग में हमारे साथ अंत तक जरूर बने रहे!

तो चलिए बिना किसी देरी के आज के इस आर्टिकल वर्तमान में दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है? को शुरू करते है और दुनिया के 10 सबसे अमीर लोग List 2022 (Top 10 Richest Man in the World 2022) जानते है!

01). Elon Musk

दोस्तों, Elon Musk की उपलब्धियों की लिस्ट बहुत लंबी है, जिसे अगर हम बताने लगे तो ये वीडियो छोटी पड़ जायेगी! इसलिए हम यहां आपको थोड़ा Short cut में बताते हैं!

Elon Musk, Tesla और SpaceX जैसी बड़ी और बेहतरीन कंपनियों के founder और CEO हैं! इनकी इन दोनों कंपनियों ने ही advance technology के मदद से हमारे समाज में एक नई क्रांति ला दी है!

richest person elon musk

इन्होंने तो धरती के साथ साथ Space में भी अपना परचम लहरा दिया है! जहां एक तरफ इनकी कंपनी Tesla,धरती पर दौड़ने के लिए Electric Cars बना रही है, तो वहीं दूसरी तरफ इनकी दूसरी कंपनी SpaceX, Space में अपना बोलबाला कायम करने के लिए, एक से बढ़कर एक rockets बनाती है!

पर Elon musk सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं हैं, इन्होंने, अभी हाल ही में 25 April, 2022 को सोशल मीडिया प्लेटफार्म Twitter कंपनी को 44 billion US dollars में धमकी देकर, बड़ी आसानी से खरीद लिया!

दोस्तों, अब आप इसी से पता लगा सकते हैं, कि Elon Musk पैसे वाले होने के साथ साथ कितने ज्यादा powerful इंसान भी हैं!

बात अगर दुनिया के सबसे अमीर आदमी Elon Musk के Net Worth की करें तो, हम आपको बता दे, Elon Musk की Net Worth 226. 6 billion US dollar है

02). Bernard Arnault

Bernard Arnault, एक French business magnate, investor और art collector हैं! ये LVMH Moët Hennessy, के Chairman और CEO हैं!

दरअसल LVMH एक बहुत ही बड़ा fashion and cosmetics brand है! इसमें लगभग 70 fashion और cosmetics brands आते हैं, जिनमें Louis Vuitton और Sephora जैसे बड़े brands भी शामिल हैं!

second richest persion in world

Arnault का LVMH Empire इतना बड़ा है कि इनके पांच में चार बच्चे LVMH के अलग अलग corners को संभालते हैं!

ऐसे में आपको जानकर ताज्जुब नहीं होना चाहिए कि Bernard Arnault की Net Worth 144 billion US dollar है! और इसी के साथ ही ये दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी हैं!

03). Jeff Bezos

दोस्तों, दुनिया के सबसे अमीर लोगों की बात हो और Jeff Bezos कर नाम ना आए, ये तो possible ही नहीं! Jeff Bezos दुनिया के तीसरे सबसे अमीर आदमी हैं! ये Amazon कंपनी के Chairman और Founder हैं!

Jeff Bezos के पास इतना पैसा है कि इन्होंने The Washington Post Newspaper, और Blue Origin, aerospace company को खरीद लिया है!

यह कम्पनी अंतरिक्ष में जाने वाले rockets बनाती है और इन्हीं की मदद से Jeff Bezos, July 2021 में कुछ समय के लिए अंतरिक्ष की यात्रा करने में भी सफल रहे!

बात अगर इनके Net Worth की, की जाए तो आज के समय में Jeff Bezos की Net Worth 134.9 billion US Dollar है!

04). Bill Gates

Bill Gates को कौन नहीं जानता, पर क्या आप Bill Gates के बारे में ये Fact जानते हैं कि इनका असली नाम William Henry Gates III है, इसका जवाब हां या ना लिखकर हमें comments में जरूर बताइएगा!

rich man in the world

तो चलिए दोस्तों अब मुद्दे पर आते हैं, और आपको Bill Gates से जुड़ी अहम जानकारी देते हैं! Microsoft जैसी बड़ी कंपनी का co-founder होने के साथ साथ Bill Gates, एक American business magnate, software developer, investor और author भी हैं और ये आज के समय में Bill & Melinda Gates Foundation के भी Co-founder हैं!

Bill Gates, एक बेहद ही दयालु स्वभाव के इंसान हैं और ये Donate करके, लोगों की मदद करने में विश्वास रखते हैं! आज तक, इन्होंने, गेट्स फाउंडेशन को अंदाजन 35.8 बिलियन USD का, माइक्रोसॉफ्ट स्टॉक Donate किया है! आपको बता दें, Bill Gates की Net Worth 122.2 US Dollar है!

05). Larry Page

दोस्तों, Larry Page वहीं हैं, जिन्होंने Sergey Brin के साथ मिलकर 1998 में गूगल को बनाया था!

इन्होंने भी Sergey Brin की तरह 2019 में Google की parent company, Alphabet के CEO के position को छोड़ दिया था लेकिन Alphabet के board member और एक controlling shareholder की position पर बने रहे!

richest man google Founder

और आज ये Co-founder And Board Member of Alphabet के रूप में जाने जाते हैं!

इन्होंने Sergey Brin के साथ मिलकर Google के PageRank algorithm को बनाया था, जिसकी मदद से आज हम बड़ी आसानी से गूगल पर कुछ भी search करके, अपने सभी सवालों का जवाब आसानी से पा लेते हैं! आज के समय में Larry Page की Net Worth 96.3 billion US dollar है!

06). Gautam Adani

दोस्तों, Gautam Adani एक self made billionaire industrialist है, ये Adani Group के chairman और founder हैं जो कि आज एक Multinational conglomerate company है!

यह कंपनी इन्फ्रास्ट्रक्चर फील्ड के साथ साथ कोयला व्यापार, कोयला खनन, बिजली उत्पादन, तेल और गैस की खोज, जैसे कई फील्ड्स में काम करती है!

rich man of india 2022

इसके साथ ही, भारत का सबसे बड़ा commercial port, Mundra Port भी Adani Group के अंदर ही आता है और इसे इन्फ्रास्ट्रक्चर टाइकून Gautam Adani, control करते हैं!

दोस्तों, आप शायद जानते ना हो, Gautam Adani ने September 2020 में Mumbai International Airport के 74% stake को acquire कर लिया था, जिसके बाद ये भारत के दूसरे सबसे बड़े airport operator बन गए! बात अगर इनके Net Worth की करें, तो आज के समय में इनकी Net Worth 95.9 billion US dollar है!

07). Warren Edward Buffett

दोस्तों, अगर आप शेयर मार्किट में निवेश करते है तो जरूर आपने Buffett बुफेट का नाम जरूर सुना होगा! Warren Edward Buffett एक बहुत ही प्रसिद्ध American business magnate और investor हैं!

आज के समय में ये Berkshire Hathaway company के CEO हैं! इस कंपनी के नीचे 60 से भी ज्यादा कंपनियां काम करती हैं, जिसमें बीमा कंपनी Geico, बैटरी निर्माता कंपनी Duracell, और restaurant chain Dairy Queen भी शामिल है!

richest man in stock market

Buffett को ‘Oracle of Omaha’ के नाम से भी जाना जाता है क्यूंकि ये Omaha में रहने वाले, दुनिया के most successful investors में से एक हैं! Investment के फील्ड में इन्होंने अपना ऐसा परचम लहराया है कि आज छोटे investors इन्हें आंख बंद करके follow करते हैं!

आज के समय में Warren Edward Buffett की net worth 93.9 billion US dollar है!

08). Sergey Mikhailovich Brin

दोस्तों, Sergey Mikhailovich Brin, दुनिया के सबसे अमीर इंसानो की लिस्ट में आठवें स्थान पर आते हैं!

आज के समय में ये American business magnate, computer scientist, और Internet entrepreneur के रूप में भी काफी जाने जाते हैं!

इन्होंने Larry Page के साथ मिलकर सन् 1998 में गूगल को बनाया था! वर्तमान समय में ये Google की parent company, Alphabet के Co-founder और Board Member हैं!

आपकी जानकारी के लिए बता दें की, 2019 में Brin ने Alphabet के president की position छोड़ दी थी ताकि वे Alphabet के Moonshot research lab X में ज्यादा से ज्यादा समय बिता सकें और अपने high-tech airship project पर ध्यान दे सकें!

वर्तमान समय में Sergey Brin की Net Worth 92.6 billion US dollar है!

09). Larry Ellison

दोस्तों, Larry Ellison, Oracle के chairman, chief technology officer और cofounder हैं! वैसे, अगर आप Oracle के बारे में नहीं जानते तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें, यह एक बहुत बड़ी Software कंपनी है जो Software products और Services provide करती है!

Java जैसा High-level programming language, Oracle की ही देन है! Larry ने 37 सालों तक Oracle कम्पनी में CEO के रूप में काम करने के बाद, सन् 2014 में, इस position को छोड़ दिया और आज के समय में लैरी, Hawaiian island, पर बड़े ही सुकून के साथ अपनी जिंदगी बिताते हैं!

इस island को इन्होंने सन 2012 में 300 मिलियन US dollar में खरीदा था! बात अगर इनके net worth की करें, तो वर्तमान समय में Larry Ellison की net worth 92.6 billion US Dollar है!

10). Mukesh Ambani

दोस्तों, दुनिया के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट में, भारत के Mukesh Ambani दसवें स्थान पर आते हैं! मुकेश अंबानी, Reliance Industries के Founder और Chairman हैं!

रिलायंस कंपनी की स्थापना इनके पिता धीरूभाई अंबानी ने 1966 में, एक छोटे कपड़ा निर्माता के रूप में की थी! लेकिन आज यह कंपनी telecom, petrochemicals, oil and gas और retail जैसे सभी बड़े बड़े क्षेत्रों में अपना परचम लहरा चुकी है!

आज के समय में Reliance Industries का revenue 74 billion US Dollar का है! बात अगर मुकेश अंबानी के net worth की करें तो, इनकी net worth 92.4 billion US Dollar है!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here