Rate this post

Ms Word Me Bill Kaise Banaye – नमस्कार दोस्तों, यदि आप बिल बनाना चाहते है तो आज का यह लेख आपके लिए बहुत जरूरी होने वाला है! इस लेख मे हम बताने वाले है की आखिर कैसे कंप्यूटर पर बिल कैसे बनाया जाता है? और साथ ही माइक्रोसॉफ़्ट वर्ड मे बिल कैसे बनाते है! तो इस ब्लॉग को पूरा जरूर पढ़े!

अगर आप कोई भी अपना बिजनेस चलाते हैं और बिल पर काम करते हैं तो आपको बिल बुक की तो जरुरत पड़ती ही होगी! कई लोग आज के समय में ऑनलाइन बिल भी बनाते हैं लेकिन ऐसा अभी सब लोग नहीं कर पा रहे हैं! बिल बुक से बिल बनाने को हम अक्सर Manual Billing भी कहते हैं! 

कई व्यवसायी लोग बिल बुक को छपवाने में ही हजारों खर्च कर देते हैं! अगर आप अपना बिजनेस करते हैं तो आप खुद भी बिल बुक बनाकर और छपवा सकते हैं! किसी भी प्रिंटिंग कंपनी में आर्डर देकर आप छपवा सकते हैं! 

इसके लिए आपको बिल बुक को डिजाइन करना आना चाहिए! आज के इस आर्टिकल में Computer में MS Word में Bill Book Kaise Banaye के बारे में जानेंगे! अगर आप कोई बिजनेस नहीं करते हैं और बिल बुक बनाकर पैसे कमाना चाहते हैं तो भी आपके लिए पैसे कमाने का यह एक अच्छा तरीका हो सकता है! 

विषय - सूची

बिल बुक कैसे बनायें? 

किसी भी शॉप में या फिर किसी भी रोजाना सेलिंग वाली कंपनी में बिल दो तरह से बनवाये जाते हैं पहला Computer से ऑनलाइन बिल बनाना और दूसरा Bill Book से बिल बनाना! यह जरुरी नहीं है कि आप ऑनलाइन ही बिल ग्राहक को दें!

आप ऑफलाइन बिल भी ग्राहक को दे सकते हैं इसमें आपको सिर्फ बिल को ऑनलाइन सिस्टम में अपडेट करना होता है! ऑनलाइन बिल पहले से ही सिस्टम से Telly से बने बिल होते हैं जो सिस्टम में अपने आप ही अपडेट हो जाते हैं! 

बिजनेस को आगे कैसे बढ़ाएं? बिजनेस बढ़ाने के 15+ असरदार तरीके 

एमएस वर्ड में बिल बुक कैसे बनायें यह हम आज के इस आर्टिकल में जानने वाले हैं! हम स्टेप बाई स्टेप बिल बुक बनाना जानेंगे जिससे आप आसानी से बिल बुक बना सकते हैं!  

Step 1. एमएसवर्ड में जाएँ और Table ऑप्शन में जाएँ! 

एमएसवर्ड पेज में Insert ऑप्शन में जाइये और Table ऑप्शंन में क्लिक कीजिए! यहाँ से आप Raw और Callom को सलेक्ट कर लीजिये!

सबसे ऊपर वाली Raw को सलेक्ट कर लीजिये और Layout Option में क्लिक कीजिये! आगे Merge Cell में क्लिक कीजिये! अब आपका एक पूरा कॉलम तैयार हो चुका है! 

Step 2. कॉलम में डिटेल्स डालें  

सबसे ऊपर के कॉलम में दायीं तरफ जीएसटी नंबर लिखें! बिच में Tax Invoice Bill लिख लीजिये और सबसे दायीं Date लिख लीजिये! ध्यान रहे की जीएसटी नंबर और Date छोटे साइज में होना चाहिए! 

Step 3. कंपनी का नाम और Address डालें 

कंपनी का नाम जीएसटी नंबर और Date के बाद होना चाहिए! आप कंपनी का नाम बड़े अक्षरों में लिखें और Bold भी आप कंपनी के नाम को कर सकते हैं!

इसके बाद आगे कंपनी के नाम के ठीक निचे आप फार्म का एड्रेस और मोब नंबर लिख लीजिये! जैसा की हमने डेमो में प्रस्तुत किया है! 

Address और मोब नंबर आप Insert ऑप्शन में जाकर Text Box में जाकर भी बना सकते हैं! इससे आपको लिखे गए शब्दों को ड्रैग करने में आसानी हो जाएगी! 

Step 4.  अन्य डिटेल्स के लिए कॉलम बनायें 

आगे नाम, एड्रेस, इनवॉइस नंबर, डेट, मोब नंबर और ईमेल आईडी का कॉलम बना लीजिये! ये वह जगह होती है जहाँ पर हम जिसके नाम बिल बनाया जाता है उसकी डिटेल्स को डालना होता है! 

आगे दूसरे Raw में अलग अलग कॉलम में Sum, Particulars, Qty, Rate और Amount का कॉलम बना लीजिये जैसा हमने दिए चित्र में बताया है! 

अब आप अगले रॉ में जाइये और Enter करते हुए बीच की जगह को बना लीजिये जिसमें हमें Particulars या अन्य चीजों को लिखने की जरुरत होती है! 

Step 4. दायीं तरह Total, Discount, Gst और Sub Total का कॉलम बनायें

इसके लिए आपको कॉलम को सलेक्ट करके Merge Celle ऑप्शन का यूज आप कर सकते हैं! दायीं तरफ Sign का एक बॉक्स बना लीजिये! जिसमें आपको Sign लिखकर सेव कर देना है!

आप एक अच्छा बिल बुक तभी डिजाइन कर पाएंगे जब आपको अच्छे एमएसवर्ड का ज्ञान हो! इसमें आपको किसी भी प्रकार के इंटरनेट की जरुरत नहीं होती है जैसा अन्य मोबाइल से बिल बनाने में होता है! 

हमारे इस बताये गए सभी स्टेप को फॉलो कीजिये! हमें उम्मीद है आप एक अच्छा बिल बुक डिजाइन आकर लेंगे! आज के समय में बिल बनाने के कई solution मार्किट में आ चुके हैं लेकिन बिल बुक बनवाकर और छपवाने का यह तरीका आज भी मार्केट में यूज हो रहा है! 

मोबाइल से बिल कैसे बनायें! 

मोबाइल से बिल बनाने के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर से My Bill Book Invoice Billing App को इंसटाल कर सकते हैं! इस एप के माध्यम से आप कुछ ही सेकेण्ड में बिल बनाकर पीडीएफ के रूप में ग्राहक को दे सकते हैं! इसके लिए कुछ स्टेप नीचे दिए गए हैं जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं! 

Step 1. एप में अकाउंट बनायें

सबसे पहल आप अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से इस एप में अकाउंट बना लीजिये! आगे अपना बिजनेस को इस एप से जोड़िये! बिजनेस को जोड़ने के बाद आप होम पेज पर आइये! जो भी लेनदेन की डिटेल्स आपको बिल में दिखानी है उसे एंटर कीजिये !

Step 2. Invoice ऑप्शन में क्लिक कीजिये! 

आगे मोबाइल नंबर को एंटर कीजिये! जो भी चीजें आपने बिल में एड की हैं उन्हें चेक कर लीजिये! Bill Generate ऑप्शन में क्लिक कीजिये! यहाँ से कुछ ही देर में आपका बिल बनाकर तैयार हो जायेगा! 

यह भी बिल बनाने का एक अच्छा तरीका है लेकिन इसके लिए आपके पास Android Mobile और इंटरनेट होना जरुरी है! 

निष्कर्ष – Conclusion  

हमारे इस बताये गए सभी स्टेप को फॉलो कीजिये! हमें उम्मीद है आप एक अच्छा बिल बुक डिजाइन आकर लेंगे! आज के समय में बिल बनाने के कई solution मार्किट में आ चुके हैं लेकिन बिल बुक बनवाकर और छपवाने का यह तरीका आज भी मार्केट में यूज हो रहा है!

हमारे इस पोस्ट को अंत तक पढ़ने हेतु आपका बहुत बहुत धन्यवाद  

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here