4/5 - (1 vote)

Rakesh Jhunjhunwala Story in Hindi – भारतीय शेयर मार्केट के प्रशिद्ध निवेशक और स्टॉक मार्किट बिग बुल कहे जाने वाले 62 वर्षीय राकेश झुनझुनवाला का आज यानि की 14 अगस्त 2022 को निधन हो गया है!

आज हम आपको राकेश झुनझुनवाला के बारे में और उनके जीवन और उनकी पूरी नेटवर्थ के साथ, शेयर बाजार में उनके सफलता के बारे में विस्तार से बताने वाले है!

राकेश झुनझुनवाला को भारत का वारेन बुफेट और ‘बुल मार्केट का राजा कहा जाता था! आज भारत देश के लाखो युवा उनसे प्रेरणा लेकर शेयर मार्किट में अपना पैसा निवेश करते है!

ऐसे में अचानक आयी राकेश झुनझुनवाला की मौत की खबर सभी के लिए बहुत बुरी खबर है और सभी हैरान भी है!

लोग उनके पोर्टफोलियो में कौन से शेयर है और आने वाले दिनों में राकेश झुनझुनवाला कौन से शेयर खरीदने वाले है के बारे में जानने के लिए काफी उत्सुक रहते थे!

क्युकी वे जिस भी कंपनी के Share में निवेश करते थे, उन कंपनियों के शेयरों में बहुत अच्छी कमाई देखने को मिलती थे और कभी कभी तो उन share के प्राइस आसमान छूते थे!

rakesh jhunjhunwala portfolio

राकेश झुनझुनवाला आखिर थे कौन? Rakesh Jhunjhunwala Story in Hindi

छियालिस हजार करोड़ (46,000 crores) की नेट वर्थ रखने वाले राकेश झुनझुनवाला आखिर थे कौन? और उनके अंदर ऐसी कौन सी बात थी, जो 14 अगस्त 2022 को, उनके मरने के बाद, अब पूरे देश में हाहाकार मच गया है, जानने के लिए हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े!

दोस्तों, वैसे तो राकेश झुनझुनवाला जी, एक सेल्फ मेड इंडियन बिलिनियर, स्टॉक मार्केट ट्रेडर, और इन्वेस्टर थे! पर असल में सिर्फ ये तीन शब्द, इनकी शख्शियत को बयां करने के लिए काफी नहीं हैं।

क्यूंकि दोस्तों, राकेश झुनझुनवाला जी हमारे भारतीय शेयर मार्केट का वो चेहरा थे! जिन्हे शेयर मार्केट की इतनी गहरी समझ थी, कि हमारे देश की जनता इन्हें भारतीय शेयर मार्केट का गुरु मानती थी! और इन्हें भारत का वारेन बफेट, शेयर मार्केट का बिग बुल, और शेयर मार्केट का बादशाह जैसे कई नामों से पुकारती थी।

(10 निवेश के तरीके) निवेश का सबसे अच्छा साधन क्या है?

राकेश झुनझुनवाला का जन्म कब हुआ उनकी शिक्षा 

राकेश झुनझुनवाला का जन्म 5 जुलाई 1960 को हुआ था। पेशे से वे एक चार्टर्ड एकाउंटेंट्स थे! राकेश झुनझुनवाला जी के पिता एक इनकम टैक्स ऑफिसर थे।

ऐसे में, अपने घर में बचपन से ही, एक अच्छा एजुकेशनल माहौल पाकर, राकेश झुनझुनवाला जी ने भी अपनी पढ़ाई पर पूरा ध्यान दिया!

और कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद, उन्होंने इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स से अपनी चार्टेड अकाउंटेंट, यानी CA की पढ़ाई पूरी की!

राकेश झुनझुनवाला ने शेयर मार्किट कब शुरू किया 

दोस्तों आपको बता की राकेश झुनझुनवाला की शेयर मार्किट में रूचि उनके Collage के दिनों से ही बढ़ने लगी थी! और CA की पढ़ाई के दौरान ही उन्होंने अपना मन बना लिया था की अब शेयर बाजार में ही कुछ करना है!

अपनी CA की पढ़ाई के साथ साथ उन्होंने शेयर मार्केट में अपने इंटरेस्ट को बरक़रार रखा और पढ़ाई के चलते ही शेयर मार्केट की भी एनालिसिस करनी शुरू कर दिया था!

लेकिन CA की पढ़ाई पूरी होने के बाद, जब इन्होंने अपने पिता को बताया कि ये शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करना चाहते हैं! तो इनके पिता ने, इन्हें ये कहा कि “अगर तुमने शेयर मार्केट में जाने का मन बना ही लिया है, तो सुनो मैं तुम्हें मार्केट में निवेश करने के लिए एक भी रुपया नहीं दूंगा!”

तुम्हें खुद से पैसा कमाकर मार्केट में निवेश करना होगा! और ध्यान रहे तुम अपने किसी दोस्त से भी पैसे नहीं लोगे “तुम खुद से कमाओ और अपने पैसे से, निवेश करो!”

ऐसे में दोस्तों, पिता की ये बात सुनकर डिमोटिवेट होकर हार मानने की बजाय, राकेश झुनझुनवाला जी ने काम करना शुरू किया, ताकि कुछ पैसा कमाकर शेयर मार्किट में निवेश कर सके!

ऑप्शन में ट्रेडिंग कैसे करें? Call और Put क्या होता है? 

शेयर बाजार में राकेश झुनझुनवाला को पहली सफलता कब और कौन से शेयर से मिली

राकेश झुनझुनवाला को कुछ समय तक मेहनत करके पैसे कमाने के बाद, इन्होंने संन 1986 में टाटा टी के 5 हजार शेयर को 43 रुपए प्रति शेयर के हिसाब से खरीद लिया!

जिसके कुछ समय बाद ही इनकी ये मेहनत रंग लाई! और मात्र 3 महीने के अंदर ही, इन्होंने जो शेयर, “43 रुपए प्रति शेयर” के हिसाब से ख़रीदे थे, उसकी कीमत बढ़कर “143 रुपए प्रति शेयर” हो गई!

और इस तरह से देखते ही देखते राकेश झुनझुनवाला जी ने मात्र 3 महीने के अंदर ही, पांच लाख रुपए का प्रॉफिट कमा लिया!

दोस्तों, हो सकता है की, आज के समय में भले ही पांच लाख रुपए आपको कम लग रहे हों! लेकिन सोचिये 1986 के समय में, एक साथ इतने सारे पैसे शेयर मार्केट से कमाना, एक बहुत बड़ी बात थी!

Top 8+ Trading Ke Liye Best App – ट्रेडिंग के लिए सबसे अच्छा ऐप कौन सा है?

बस फिर क्या था, इसके बाद से ही राकेश झुनझुनवाला जी का शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट और ट्रेड करने का सफर शुरू हो गया!

और देखते ही देखते राकेश झुनझुनवाला ने शेयर मार्केट से ही पैसा कमा कमा कर, आज अपना छियालिस हजार करोड़ का अमपायर खड़ा कर लिया था!

बिग बुल राकेश झुनझुनवाला आखिर क्यों थे इतने खास

दोस्तों, बात अगर बिग बुल राकेश झुनझुनवाला के खांस होने की, की जाए तो हम आपको बता दें की, राकेश झुनझुनवाला जी एक बेहद ही सिंपल इंसान थे!

करोड़ों की संपत्ति होने के बावजूद भी, राकेश झुनझुनवाला कभी मुकेश अंबानी या फिर aadani की तरह महंगे सूट बूट नहीं बल्कि सिंपल शर्ट पैंट पहनते थे!

ये इतने ज्यादा सिंपल थे कि कभी कभी ये आपको बिना आयरन किए हुए, कपड़े पहने भी नजर आ जाते थे!

हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी जी के साथ राकेश झुनझुनवाला की एक फोटो काफी वायरल हुई थी! जिमसे राकेश झुनझुनवाला बिना आयरन किए हुए एक सफ़ेद शर्त में नजर आ रहे है!

Image Credit: The Economic Times

Rakesh Jhunjhunwala Net Worth

Rakesh Jhunjhunwala Net वर्थ की बात हो तो वर्तमान में उनकी अनुमानित कुल संपत्ति $5.5 बिलियन (जुलाई 2022 तक) थी, जिससे वे भारत के 36वें सबसे धनी व्यक्ति बन गए!

2022 में, यानी की निधन से एक दिन पहले ही उन्होंने भारत में कम लागत वाली एयरलाइन (rakesh jhunjhunwala airlines) अकासा एयर की स्थापना की!

Upstox क्या है? अपस्टॉक में Demat & Trading Account कैसे खोले?

ग्रो एप से Stock market, Mutual fund, में निवेश कैसे करें? 

निफ्टी क्या होती है? निफ्टी को कैलकुलेट कैसे करते हैं?

राकेश झुनझुनवाला के निधन का क्या कारण है – Rakesh Jhunjhunwala Death Reason

आपको बता दे की कुछ समय से राकेश झुनझुनवाला की तबियत सही नहीं थी! और उन्होंने 62 वर्ष की आयु में रविवार रात को अंतिम सांस ली!

अगर Rakesh Jhunjhunwala Death रीज़न की बात करे तो, वह पिछले कुछ दिनों से ठीक नहीं थे उन्हें अचानक कार्डियक अरेस्ट होने की वजह से मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती करने के लिए ले जाया गया!

और फिर रीच कैंडी अस्पताल के डॉ प्रतीत समदानी ने मीडिया से बात-चीत करते हुए बताया कि उनकी मौत अचानक कार्डियक अरेस्ट होने की वजह से हुई!

खैर दोस्तों, आप सभी की तरह ही, हमें भी बेहद दुख है कि राकेश झुनझुनवाला जी अब हमारे बीच नहीं रहें! भगवान इनकी आत्मा को शांति दें।

RIP Rakesh Jhunjhunwala.

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here