5/5 - (2 votes)

Navi Personal Loan in Hindi – आज के इस लेख में हम नवी ऐप क्या है? नवी लोन कैसे ले? Navi Loan Kaise Kare, नवी लोन के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स Navi Loan Ke Liye Document Kya Chahiye, नवी लोन अप्प फीचर्स, और नवी लोन कस्टमर केयर नंबर Navi Loan App Customer Care Number के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त करने वाले है!

नमस्कार दोस्तों, आज के समय में आप अपने किसी दोस्त, मित्र या फिर पडोसी से पैसे उधार लेने के बजाय बहुत आसानी से और काफी कम समय में Navi Instant Personal Loan ले सकते है!

वैसे इससे पिछले लेख में हमने टॉप 10 इंस्टेंट पर्सनल लोन देने वाले मोबाइल एप्लीकेशन के बारे में बताया था! और आज के टॉपिक का नवी लोन ऐप भी एक बेहतरीन Instant Loan Lene wala App है!


यदि आप इंस्टेंट लोन क्या होता है जानना चाहते है तो हमारे इंस्टेंट लोन क्या हैं? Mobile से इंस्टेंट लोन कैसे लें? आर्टिकल को पढ़ सकते है!

अधिकतर लोग अभी भी बैंक से लोन लेने के लिये कई कई घंटे लाइनों में लगे रहते है! और उन्हें लोन लेने के लिए बहुत सारे Documentation प्रोसेस से भी गुजरना पड़ता है!

दोस्तों किसी और से पैसा मांगने के बजाय लोन लेना बेहतर है लेकिन इस बैंक की लोन लेने की लम्बी प्रोसेस को पूरा करने में हमे काफी परेशानी का सामना करना परता है!

तो इस प्रकार की परेशानी से बचने के लिए आज हम आपको एक मजेदार और जल्दी लोन लेने वाला ऐप जिसके माध्यम से आप Online Instan Loan Apply कर सकते है! के बारे में विस्तार से बताने वाले है!

Navi Loan App review in hindi

तो चलिये बिना किसी देरी के इस Navi Personal Loan in Hindi आर्टिकल को शुरू करते है!

और नवी ऐप क्या है? नवी लोन के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स Navi Loan Ke Liye Document Kya Chahiye, नवी लोन अप्प फीचर्स, और नवी लोन कस्टमर केयर नंबर Navi Loan App Customer Care Number के बारे में और नवी लोन कैसे ले? Navi Loan Kaise Kare की पूरी प्रोसेस को विस्तार पूर्वक जानते है! 

नवी ऐप क्या है? Navi Loan App Kya Hai

Navi Loan App kya hai – Navi app एक ऑनलाइन लोन देने वाली financial services company है! आप नवी ऐप से बहुत कम समय के अंतराल में और बहुत आसानी से बिना किसी गारण्टी के पर्सनल लोन ले सकते है!

यह ऐप डिजिटल पर्सनल लोन, होम लोन, हेल्थ इन्शुरन्स माइक्रो लोन जैसी सुविधाएँ प्रदान करता है!

इस बेहतरीन लोन लेने वाला ऐप से अब आपको किसी भी तरह के लोन के लिए भाग दौड़ करने की जरुरत नहीं है! और साथ ही आपको बहुत ज्यादा दस्तावेजों की भी जरुरत नहीं होती है!

यानी की अब आप घर बैठे ऑनलाइन अपने मोबाइल से पर्सनल लोन, होम लोन या फिर अपने लाइफ इन्शुरन्स  लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं!

[ नवी पर्सनल लोन हिंदी में – Navi Personal Loan in Hindi ]

नवी ऐप का मालिक कौन है? Navi App Ka Malik Kaun Hai

अगर हम नवी ऐप का मालिक कौन है? या फिर नवी ऐप को किसने बनाया? सवाल की बात करे तो दोस्तों नवी ऐप को संन 2018 में  सचिन बंसल और अंकित अगरवाल ने मिलकर बनाया!

यह तो आप जानते होंगे की सचिन बंसल ने पहले फ्लिपकार्ट जैसी इंडिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग कम्पनी बनाई! फ्लिपकार्ट से 2018 में बाहर होने के बाद सचिन ने नवी ऐप की नीव रखी!

शुरुआत में सचिन बंसल और अंकित अगरवाल ने मिलकर BACQ Acquisitions Private Limited नाम की कम्पनी बनाई! और बाद में इस कम्पनी का नाम बदल कर Navi Technologies Private Limited दिया गया!

आपके बता दे की Navi कम्पनी का हेडक्वार्टर Bengaluru में स्थित है!

इसके साथ ही इस ऑनलाइन लोन देने वाली फाइनेंस कम्पनी ने अपने प्रोडक्ट डेवेलोपमेंट को बेहतरीन बनाने के लिए 2019 में MavenHive नाम की एक कंसल्टिंग फर्म का अधिग्रहण किया!

Home Loan क्या होता है? Bank से Home Loann कैसे लें?

Navi Loan App Review in Hindi

Navi app माध्यम से आप कुछ ही समय के भीतर आसानी से और बिना किसी गारण्टी के पर्सनल लोन, होम लोन और अपने लाइफ के लिए एक अच्छा सा लाइफ Insurance ले सकते है!

और इसके लिए आपको ना तो अधिक डाक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ती है! और ना की आपको किसी बैंक या फिर किसी दफ्तर में जाने की जरुरत होती है!

बस आप अपने फ़ोन में navi personal loan app को डाउनलोड कीजिये! और घर बैठे बैठे ऑनलाइन अपने मोबाइल से ही किसी भी तरह का Navi se loan le या फिर लोन के लिए आवेदन कीजिये!

Navi Loan Kaise Kare Lete Hai, Navi Loan Ke Liye Document Kya Kya Chahiye and Apply Kaise Kare, Navi Loan App Customer Care Number

नवी लोन के लिए योग्यता – Navi Loan Eligibility Check Hindi

अगर हम नवी लोन के लिए योग्यता की बात करे तो, नवी ऐप से लोन लेने के लिए हमको कुछ मापदंडों को पूरा करना होता है!

नवी कंपनी इन मापदंडों के आधार पर ही अपने ग्राहकों को पर्सनल लोन और होम लोन की राशि का आवंटन करती है!

तो चलिए बिना किसी देरी नवी लोन के लिए योग्यता (Navi Loan Eligibility Check Hindi) और नवी ऐप का लोन देने का क्राइटेरिया क्या है? जानते है!

  • आपको सबसे पहली बात बता दे की नवी ऐप से सिर्फ भारतीयों को ही लोन दिया जाता है! यानी की नवी लोन लेने के लिए प्रथम योग्यता आपका भारतीय होना है!
  • NAVI App से लोन लेने के लिए आपकी कम से कम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 65 वर्ष होनी चाहिए!

वैसे नवी ऐप कुछ चुनिंदा केसों में अपने क्लाइंट के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष और कई बार 23 से 25 वर्ष भी कर सकता हैं!

  • इसके बाद नवी एप से लोन लेने के लिए आप का क्रेडिट स्कोर 650 और 650 से अधिक होना चाहिए!

आपका क्रेडिट स्कोर बैंक का आप पर पिछला विश्वास और भरोसे का मापदंड होता है!

यदि आपका क्रेडिट स्कोर 650 से कम है! तो लोन के लिए आपके आवेदन फॉर्म को रिजेक्ट कर दिया जाता है!

  • और एक बात, NAVI App से Salaried, Self-employed, Home Maker, Unemployed, Student और Retired व्यक्तियों के लिए ही लोन मुहैया कराया जाता है!

इसलिए अगर आप नवी ऐप से लोन लेने की सोच रहे है तो आपको अपना Employment Type बताना होता है!

क्या नवी लोन ऐप सुरक्षित है? Is Navi Loan App Safe

Is Navi Loan App Safe – दोस्तों अब आपके दिमाग में यह सवाल जरूर आ रहा होगा की क्या नवी लोन ऐप सुरक्षित है?

जरूर यह बहुत महत्वपूर्ण और सही सवाल है! क्युकी किसी मोबाइल एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने से पहले यह सुनिश्चित करना जरुरी है! की क्या यह मोबाइल ऐप सुरक्षित है की नहीं?

तो जैसा की हमने शुरुआत में ही बताया की नवी लोन ऐप को फ्लिपकार्ट के फाउंडर सचिन बंसल ने अंकित अगरवाल के साथ मिलकर बनाया! तो आप अभी फ्लिपकार्ट जैसी भारत की सबसे बड़ी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट से अंदाजा लगा सकते है की नवी लोन ऐप कितना सुरक्षित है!

और आपको बता दे की ऑनलाइन लोन देने वाली यह financial services company को Crisil ने 500 करोड़ रुपये तक के बैंक उधार के लिए एक Stable Rating (ए-) रेटिंग दी है!

और नवी लोन ऐप कम्पनी को यह रेटिंग कोरोना काल के समय मिला जब पूरा देश लॉकडाउन के दौर से गुजर रहा है!

इसके साथ ही 358 करोड़ रुपये के वित्तीय साधनों के लिए ICRA द्वारा चैतन्य की रेटिंग को BBB+ (स्थिर) / A2+ में अपग्रेड किया गया है!

ICRA के अनुसार, Navi Financial Services Company की आरामदायक पूंजी और Liquidity प्रोफाइल, इसकी मध्यम अवधि की विकास योजनाओं का समर्थन करेगा!

Navi App किस तरह का लोन देता है?

अगर हम इस मोबाइल ऐप के लोन देने की सुविधाओं की बात करे तो नवी ऐप की मदद से आप दो प्रकार की लोन ले सकते हैं! इनमे से पहला नवी पर्सनल लोन और नवी होम लोन होता है! 

इसलिए अब हमे NAVI पर्सनल लोन & होम लोन के बिच में क्या अंतर है जानना जरुरी है! इसके साथ ही हमे नवी होम लोन में कितना पैसा मिलता है और पर्सनल लोन में कितना मिलता है? भी जानने की आवश्यकता होती है!

  1. Navi पर्सनल लोन
  2. Navi होम लोन

आप घर बैठे नवी लोन ऐप्प से ऑनलाइन ही पर्सनल लोन और होम लोन दोनो के लिए आवेदन कर सकते है! 

1). Personal Loan – व्यक्तिगत लोन

10,000 रुपये से 5,00,000 रुपये तक के व्यक्तिगत ऋण 3-36 महीने की अवधि पर 12-36% ब्याज दर प्रति वर्ष!

2). Home Loan – आवास ऋण

होम लोन के लिए आप 5 करोड़ रूपए तक का कर्ज ले सकते हैं! यह आप 20 से 30 साल के अंदर दे सकते हैं! जिस पर आपको 6.95% तक का ब्याज देना पड़ता है!

Bank Overdraft क्या है? ओवरड्राफ्ट कैसे मिलता है?

नवी पर्सनल लोन & होम लोन राशि

और अगर NAVI पर्सनल लोन & होम लोन में कितनी राशि तक का लोन मिलता है? की बात की जाये तो आप पर्सनल लोन के माध्यम से अधिकतम 5 Lakhs रुपए तक का लोन ले सकते है! 

वही दूसरी ओर यदि आप होम लोन लेना चाहते है तो आपको अधिकतम 1.5 Crore तक का लोन मिल सकता हैं!

वैसे शुरुआत में Navi ऐप अपने ग्राहकों को केवल पर्सनल लोन दिया करती थी! लेकिन अब जब एप्लीकेशन ने growth कर दिया है तो अब पर्सनल लोन के साथ साथ नवी ऐप ने अपने ग्राहकों को होम लोन की सुविधा भी देना शुरू कर दिया है!

भारत में कुल कितने बैंक हैं? (बैंकों की सूचि) बैंकों का इतिहास क्या है 2022

नवी एप्प से पर्सनल लोन कैसे ले – Navi Loan Kaise Lete Hai Bank Se in Hindi

चलिए अब सबसे जरुरी और महत्वपूर्ण सवाल यानी की नवी ऐप से पर्सनल लोन कैसे ले? के बारे में जानते है! तो अगर आप भी नवी ऐप से लोन लेना चाहते हैं तो आपको बता दे की अब आपको किसी से भी इसके बारे में पूछने की और किसी बैंक का चक्कर लगाने की जरुरत नहीं है!

इसके साथ ही आपको केवल कुछ ही जरुरी दस्तावेजों की ही आवश्यक होती है! बस आपके पास एक स्मार्ट फोन होना जरुरी है ताकि आप नवी ऐप के मोबाइल एप्लीकेशन को डाउनलोड कर सके!

तो अगर आपके पास एक स्मार्ट फ़ोन और उसमे इंटरनेट Available है! तो आप नवी ऐप से लोन लेने के लिए निचे स्टेप्स को फॉलो कर सकते है!

Step 1.  सबसे पहले आप अपने फ़ोन के Google Play Store में जाइये और सबसे ऊपर सर्च बार में NAVI Loan App लिखकर सर्च कीजिये! 

Step 2. NAVI Loan App को प्लेस्टोर से डाउनलोड और इनस्टॉल कीजिये!

Step 3. अब आप अपने फ़ोन में NAVI Loan App को ओपन कर लीजिये! अब आगे आपको स्क्रीन पर मुख्यतः चार ऑप्शन देखने को मिलते है!

  1. पर्सनल लोन
  2. हेल्थ इन्शुरन्स
  3. I already have an insurance
  4. होम लोन

एजुकेशन लोन क्या है? एजुकेशन लोन के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर आप पर्सनल लोन लेना चाहते है तो पहले अप्लाई के बटन पर क्लिक कीजिये! अगर आप हेल्थ इन्शुरन्स देख रहे है तो Buy Insurance के बटन पर और अगर आप होम लोन देख रहे है तो सबसे निचे दिए गए अप्लाई के बटन पर क्लिक कीजिये! (चित्रानुसार). 

Step 4. अब आगे बढ़ने के लिए आपको अपने मोबाइल नंबर की सहायता से रजिस्टर करना होता है! इसलिए अपना मोबाइल नंबर लिखिए फिर OTP की सहायता से वेरीफाई कीजिये!

Step 5. इसके बाद प्रोफाइल डिटेल्स में अपना फुल नाम (अपने पैन कार्ड के आधार पर) जन्म तिथि और अपना पैन कार्ड नंबर दर्ज  करके Next पर क्लिक कीजिये!

Step 6. आगे आप अपना वर्क डिटेल्स जैसे की Employment Type और अपना Total Monthly Income टाइप करके Next पर क्लिक कर लीजिये!

Step 7. इसके बाद आपको एम्प्लॉयमेंट Verification के लिए अपना कम्पनी नाम दर्ज करना होता है! वैसे आप इस स्टेप को स्किप भी कर सकते है!

Step 8. इस लास्ट ऑप्शन में आप अपने फ़ोन की Location, Device, Contacts और SMS की परमिशन देकर सबमिट एप्लीकेशन के बटन पर क्लिक कर लीजिये! 

Step 9. अब आपको अपना आधार कार्ड, पेन कार्ड और फोटो/ सेल्फी अपलोड करनी होती है!

Step 10. उसके बाद कम्पनी के पास आपका एप्लीकेशन रिव्यू के लिए जाता है! एप्लीकेशन रिव्यु और Approve होने के बाद आप अपने बैंक से पैसे Withdrow कर सकते है!

नवी लोन के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स – Navi Loan Ke Liye Document Kya Chahiye

दोस्तों यदि आप नवी एप के द्वारा लोन लेना चाहते हैं! तो जरूर आप यह सोच रहे होंगे की आखिर आपको लोन लेने के लिए किन-किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी!

तो चलिये अब हम आपके इस सवाल का जवाब आसान शब्दों में दे देते हैं!

आपको नवी एप के द्वारा लोन लेने के लिए अन्य लोन देने वाले ऐप और बैंक की तुलना में बहुत कम कागजी प्रक्रिया से गुजरना होता हैं! 

आपको बस कुछ ही डॉक्यूमेंट देने होते हैं! ताकि नवी ऐप कंपनी आपकी पहचान, आपका Employment Type और Permanent Address की सत्यता कर सकें!

आपको नवी एप से लोन प्राप्त करने के लिए मात्र निचे बताये गए कुछ डॉक्यूमेट्स की जरूरत होती है! जैसे की –

  • आधार कार्ड (Aadhar Card)
  • पैन कार्ड (PAN Card)
  • एड्रेस प्रूफ (Address Proof)
  • पिछले 3 से 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट
  • Selfie / Photo

नवी लोन अप्प फीचर्स – Navi Loan App Features

  • अगर नवी लोन अप्प के फीचर्स की बात की जाये तो आपको नवी ऐप से पर्सनल लोन लेने के लिए अपने किसी संपत्ति को गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं होती है!
  • इसके साथ ही लोन के लिए किसी तीसरे पक्ष की गारंटी की भी आवश्यकता नहीं होती है! 
  • आगे आपको अपना पूरा लोन चुकाने के लिए आपके सुविधा अनुसार पूरा समय मिलता है! लोन चुकाने का समय आमतौर पर 12 महीने से 60 महीने तक होता है!
  • आपको नवी ऐप से निजी पैसे संबंधी जरूरतों के अलावा अपने व्यवसायिक जरूरतों के लिए भी आसानी से लोन मिल जाता है!
  • नवी ऐप से लोन लेने पर ब्याज दर बहुत होता है! साथ ही अन्य बैंकों की तुलना में लोन लेना सुविधाजनक होता है!
  • आपको इस financial services company से पर्सनल लोन फाइनेंस का लाभ उठाने के लिए बहुत कम दस्तावेजों की जरुरत होती है!

नवी लोन कस्टमर केयर नंबर – Navi Loan App Customer Care Number

अगर आपको कभी नवी लोन एप से लोन लेते समय या फिर नवी लोन एप के बारे में और अधिक जानकारी की जरुरत हो! तो आप नवी लोन कस्टमर केयर नंबर (Navi Loan App Customer Care Number) पर सीधे कॉल कर सकते है!

Customer Grievance+91 81475 44555
E-Mailhelp@navi.com
Grievances Redressal Officer eMailgrievance@navi.com
Phone+91 81475 44555

नवी लोन एप को चलाना बहुत आसान होता है! इसके साथ ही इसकी कागजी करवाई भी बहुत कम है! इस वजह से आपको किसी भी तरह की परेशानी नहीं होने वाली है!

लेकिन फिर भी अगर आपके पास  ऐप से संबधित किसी भी तरह का कोई सवाल या फिर समस्या हो! तो आप सीधे नवी लोन कस्टमर केयर नंबर पर बात कीजिये!

निष्कर्ष – Conclusion

दोस्तों आज के इस लेख में हमने नवी ऐप क्या है? नवी लोन कैसे ले? Navi Loan Kaise Kare, नवी लोन के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स Navi Loan Ke Liye Document Kya Chahiye, नवी लोन अप्प फीचर्स, Is Navi Loan App Safe और नवी लोन कस्टमर केयर नंबर Navi Loan App Customer Care Number के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त की!

अगर हमारा यह आर्टिकल आपके काम आया हो तो इसे शेयर जरूर करें! साथ ही यदि आपके पास Navi loan App Review से जुड़ा कोई भी सवाल या फिर सुझाव हो तो निचे कमेंट करके जरूर बताये!

Disclaimer [Navi Loan Kaise Le]

यहां दी गयी प्रत्येक जानकारी शैक्षिक उदेश्य के लिए हैं! इस पोस्ट का संबंधित कंपनी से किसी प्रकार का संबंध नहीं है! और यह लेख कंपनी के किसी भी दावे को अपनी जिम्मेदारी से सत्यापित नहीं करता है! किसी भी निर्णय से पहले कृपया लोन प्रदाता कम्पनी के सभी दस्तावेजों को ध्यानपूर्वक पढ़ ले!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here