4.7/5 - (3 votes)

Protinex Powder Use in Hindi – दोस्तों, यदि आप Gym जाते है तो अपने जरूर प्रोटीनेक्स पाउडर के बारे मे सुना होगा या फिर आप इसे उपयोग भी करते होंगे! लेकिन इसे उपयोग करने से पहले यह प्रोटीनेक्स पाउडर क्या है? आख़िर प्रोटीनेक्स पाउडर किसे और कब लेना चाहिए? या फिर प्रोटीनेक्स पाउडर का सही उपयोग कैसे करें? के बारे मे पूरी और सही जानकारी होना बहुत जरूरी है!

इसलिए आज के इस हिन्दी ब्लॉग मे हम आपको प्रोटीनेक्स पाउडर के बारे मे पूरी जानकारी विस्तार से देने वाले हैं! इसलिए यदि आप प्रतिदिन व्यवयाम करते है या फिर अपने शरीर को तंदुरुस्त रखने के लिए प्रोटीनेक्स पाउडर का इस्तेमाल Protinex Powder Use in Hindi करने की सोच रहे है! तो यह लेख आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होने वाले है! तो आप इस पोस्ट मे जरूर हमारे साथ अंत तक बने रहें!

दरअसल Protinex एक बहुत ही ज्यादा popular brand है, इसके Powder का इस्तेमाल प्रोटीन सप्लीमेंट के रुप में लोग करते हैं! लेकिन अभी भी बहुत सारे युवा इस पाउडर को बिना डॉक्टर की सलाह लिए और केवल जिम ट्रेनर के कहने पर ही लेना शुरू कर देते है जिसका सीधा नकारात्मक असर उनके शरीर मे पढ़ता है!

इसलिए यदि आप भी protinex powder को अपने Daily Gym प्रैक्टिस करने के समय, बाद मे या फिर रात मे सोने से पहले इस्तेमाल करने वाले है तो एक बार इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें!

protinex-powder-use-in-Hindi

तो चलिये दोस्तों बिना किसी देरी के इस लेख को शुरू करते है! और जानते है की आख़िर protinex powder क्या है? प्रोटीनेक्स पाउडर किसे और कब लेना चाहिए? Protinex Powder Use in Hindi या फिर प्रोटीनेक्स पाउडर का सही उपयोग कैसे करें?

प्रोटीनेक्स पाउडर क्या है?

प्रोटीनेक्स पाउडर एक प्रकार का प्रोटीन सप्लीमेंट है, जिसका इस्तेमाल शरीर में प्रोटीन की कमी को पुरा करने के लिए किया जाता है! Protinex पाउडर में 85% protein and 15% fat, Carbohydrate etc. होता है! इसमें कैल्शियम भी प्रचूर मात्रा में होती है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करती है!

यही वजह है कि बच्चों में जब कैल्शियम की कमी होती है या उनका शारीरिक विकास सही से नहीं हो पाता है तो डॉक्टर उन्हें Protinex Powder देने के लिए कहते हैं!

ये तो आप सभी जानते ही होंगे कि हमारे शरीर को सही से चलाने के लिए कुछ जरूरी पोषक तत्व जैसे विटामिन, मिनरल्स, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन की जरूरत होती है! इनकी कमी से व्यक्ति शारीरिक रूप से कमजोर हो जाता है! और लोगों की इसी शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए डॉक्टर उन्हें Protinex Powder का सेवन करने की सलाह देते हैं!

सरल शब्दों में कहें तो प्रोटीनेक्स पाउडर एक ऐसा सप्लीमेंट है जो शरीर में प्रोटीन और कैल्शियम जैसी जरूरी पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है! यह दुबली मांसपेशियों को मजबूत बनाने के साथ ही इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत करता है, डैमेज सेल और टिसू को रिपेयर करता है!

दोस्तों, आप कह सकते हैं कि प्रोटीनेक्स पाउडर का इस्तेमाल बच्चा, बूढ़ा, जवान सबके लिए फायदेमंद साबित होता है!

घर बैठे ब्लड प्रेशर नापने का तरीका, बीपी चेक करने की मशीन को क्या कहते हैं?

प्रोटीनेक्स किसे लेना चाहिए? Protinex Powder Use in Hindi

दोस्तों, प्रोटीनेक्स किसे लेना चाहिए ये जानने से पहले आप ये जान लीजिए कि 100 ग्राम Protinex में 32 ग्राम Protein, 50 ग्राम Carbohydrates, 21 ग्राम Sugar और 0.5 ग्राम Fat होता है!

इसके अलावा इसमें Vitamins और Minerals भी पाए जाते हैं! यह Iron, Calcium और Phosphorus का भी अच्छा source माना जाता है!

यानी कहने का मतलब है कि प्रोटीनेक्स एक तरह से पोषक तत्वों का खजाना है! और ऐसे में चाहे कोई साधारण शख्स हो या फिर कोई Gym करने वाला शख्स, ये सबके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है! लड़का हो या लड़की, बूढ़ा हो या फिर बच्चा प्रोटीनेक्स सबके लिए बहुत जरूरी है!

प्रोटीनेक्स पाउडर कब पीना चाहिए?

दोस्तों, अगर आप प्रोटीनेक्स पाउडर के फायदों (Protinex Benefits in Hindi) को देखते हुए इसे पीने की सोच रहे हैं तो जाहिर सी बात है, आपके दिमाग में ये ख्याल भी आया होगा कि प्रोटीनेक्स पाउडर कब पीना चाहिये? आपके लिए फायदेमंद साबित होगा!

तो दोस्तों, आपके शुभचिंतक होने के नाते हम आपको यही सलाह देंगे कि आप इसके लिए एक बार अपने हैल्थ एक्सपेर्ट से जरुर सलाह ले लीजिए! डॉक्टर आपकी उम्र, वजन और स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए आपको उचित सलाह देंगे!

आमतौर पर doctor इसे रोजाना सुबह और शाम दूध के साथ लेने की सलाह देते हैं! अगर आप दूध के साथ प्रोटीनेक्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो आप इसे पानी के साथ भी ले सकते हैं!

Migraine क्या होता हैं? माइग्रेन के लक्षण और घरेलू उपचार क्या होते है?

प्रोटीनक्स पाउडर का सेवन कैसे करें? Protinex Powder Kaise Use Kare

दोस्तों, प्रोटीनक्स पाउडर का सेवन गुनगुने दूध के साथ ही करना फायदेमंद होता है! वैसे, आप चाहें तो ओटमील व स्मूदी के साथ भी इसका इस्तेमाल कर सकते है!

अगर आप दूध के साथ प्रोटीनक्स पाउडर का सेवन करने जा रहे हैं तो इसके लिए आप 200-250 ml दूध में 2 बड़े चम्मच प्रोटीनक्स पाउडर अच्छे से मिक्स करें और फिर आराम से बैठकर इसे पीएं!

क्या सोने से पहले प्रोटीन लेना ठीक है?

अक्सर जो लोग प्रतिदिन व्यायाम करते है वे यह सवाल पूछते है की क्या सोने से पहले प्रोटीन लेना ठीक है? तो आपको बता दे की यदि आप भी अभी युवा हैं और Daily Gym करते है तो आप प्रतिदिन सोने से पहले प्रोटीन ले सकते हैं!

Research में यह पाया भी गया है कि बेड पर जाने से पहले प्रोटीन लेना मलल्स बिल्ड, स्ट्रेंथ बढ़ाने, परफोर्मेंस और रिकवरी के लिए काफ़ी इफेक्टिव होता है! इसके साथ ही Experts बेड पर जाने से पहले 40 ग्राम प्रोटीन लेने की सलाह देते हैं!

प्रोटीनेक्स पाउडर खाने से क्या फायदा होता है?

चलिये अब सबसे जरूरी और अहम सवाल यानी की आखिर प्रोटीनेक्स पाउडर खाने से क्या फायदा होता है? के बारे मे जानते है और एक एक करके उन सभी फ़ायदों के बारे मे समझते है जो प्रोटीनेक्स पाउडर खाने से आपको हो सकते है!

तो अगर फायदों की बात करें तो प्रोटीनेक्स पाउडर खाने से आपको निम्नलिखित फायदे हैं!

डिप्रेशन क्या है? (Depression) अवसाद क्यों होता हैं और डिप्रेशन से बाहर कैसे आए?

1. Muscles बनाने में कारगर

आप में से जो कोई भी Gym करता है, उन्हें ये अच्छे से पता होगा कि Muscles बनाने के लिए Protein कितना ज्यादा important है! अगर आपको अपने भोजन से पर्याप्त मात्रा में Protein नहीं मिल पाता है तो आपके लिए Muscles बनाना impossible है!

अगर आप भी regular Exercise करते हैं और Muscles बनाना चाहते हैं तो Protinex Supplement आपकी इस इच्छा को पूरा करने में कारगर साबित हो सकता है!

ये पाउडर आपके शरीर में Protein की कमी की पूर्ति करता है, जिससे कम समय में ही आपकी अच्छी खासी Muscles बनकर तैयार हो जाएगी!

हॉर्स ग्राम क्या होता हैं? इसके फायदे और नुकसान क्या है?

2. Vitamins और Minerals की पूर्ति करे

दोस्तों, जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया, हमारे शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए विटामिन, मिनरल्स, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों की जरूरत होती है!

लेकीन, आजकल के ख़राब खान-पान के कारण हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में ये पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं जिस कारण से शरीर को पोषक तत्वों की कमी होने लगती है!

Multivitamins और Minerals की कमी, आपके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता और Stamina दोनों कम करती है! ऐसे में शरीर में इनका सही level बनाने में Protinex powder ही मददगार साबित होता है!

विटामिन किसे कहते हैं? Vitamin के प्रकार, स्रोत, महत्व और कमी से होने वाले रोग क्या हैं? 

3. स्टैमिना बढ़ाने में मददगार

दोस्तों, अगर आप कोई काम करते समय जल्दी थक जाते हैं तो इसका मतलब है कि आपके शरीर में स्टैमिना की कमी है! और आपके शरीर में स्टैमिना की कमी को दूर करने में प्रोटीनेक्स पाउडर काफ़ी उपयोगी साबित हो सकता है!

आपकी Chronological और Biological Age बढ़ाने के 5+ तरीके

4. बच्चों के शारीरिक विकास में सहायक

दोस्तों, प्रोटीनेक्स में Protein सहित तमाम components पाए जाते हैं और सभी components बच्चों के शारीरिक विकास के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी होते हैं! यही वजह है कि जो बच्चे शारीरिक रूप से कमजोर होते हैं उन्हें डॉक्टर अक्सर प्रोटीनेक्स पाउडर देने की सलाह देते हैं!

5. गर्भावस्था में है फायदेमंद

दोस्तों, आजकल का खान पान कितना ज्यादा खराब हो गया है! ये तो आप सभी जानते ही हैं और पोषक तत्व युक्त भोजन नहीं मिलने से गर्भ में पल रहे शिशु का सही विकास नहीं हो पता है!

मां और शिशु दोनों के अच्छे स्वस्थ लाभ के लिए और उन्हें जरुरी पोषक तत्व प्रदान करने के लिए भी डॉक्टर महिलाओं को नियमित प्रोटीनेक्स powder का सेवन करने की सलाह देते हैं!

6. वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीनेक्स अच्छा है?

प्रोटीनेक्स वजन बढ़ाने में भी रामबाण साबित होता है! अगर आप अपना वजन तेजी से बढ़ाना चाहते हैं तो आप प्रोटीनेक्स पाउडर को ठंडा दूध और केले के साथ सेवन करना शुरु कर दें!

इसके लिए आप एक गिलास ठंडे दूध में प्रोटीनेक्स पाउडर को डालकर अच्छे से मिक्स कर ले अब आप इसमें एक केला मैश करके डाल दें!

कहने का मतलब है कि आप इन तीनों को mix करके एक अच्छा सा शेक बना ले और फिर इसे पी लें! इस तरह से इसका इस्तेमाल दिन में रोजाना दो बार करने से आपका वजन बढ़ जाएगा!

प्रोटीनेक्स पाउडर खाने से क्या नुकसान होता है?

दोस्तों, Protinex Powder Use in Hindi से पहले तो आप यह जान लीजिए कि चाहे Protinex हो या फिर कोई दूसरा प्रोटीन पाउडर, प्रोटीन सप्लीमेंट को हमेशा एक हैल्थ एक्सपेर्ट के देख रेख मे ही लेना चाहिए! क्योंकि कुछ ऐसे भी लोग होते हैं, जिनकी body प्रोटीन सप्लीमेंट लेने की वजह से कई तरह के बदलाव से गुजरती है!

इसके अलावा जब लोग प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल लंबे टाइम तक करते हैं तो उनमें कई तरह के प्रोटीन पाउडर से होने वाले साइड इफैक्टस भी देखने को मिलते हैं!

नीचे हमने आपकी जानकारी के लिए कुछ साइड इफेक्ट्स बताए हैं! अगर प्रोटीन सप्लीमेंट लेने पर आपको यह साइड इफेक्ट नजर आए तो आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें!

1. गैस होना

प्रोटीन पाउडर को लम्बे समय तक लेने पर ज्यादातर लोगों में गैस की प्रॉब्लम देखी गई है!

2. डायरिया

कई बार कुछ लोग जब प्रोटीन सप्लीमेंट लेना शुरू करते हैं तो उनका पेट उस प्रोटीन को पचा नहीं पाता है, जिससे उनमें डायरिया की समस्या देखने को मिलती है!

3. डायबिटीज

जैसा कि हमने आपको ऊपर ही बता दिया है कि प्रोटीन सप्लीमेंट में शुगर का कभी इस्तेमाल किया जाता है! इसलिए जरूरत से ज्यादा इसका सेवन करने से लोगों में डायबिटीज की समस्या को जन्म ले लेती है!

4. वजन बढ़ना

प्रोटीन सप्लीमेंट लेने पर जो साइड इफैक्ट लोगों में सबसे ज्यादा देखने को मिलता है वह वजन बढ़ना यानी मोटापा! जब आप जरूरत से ज्यादा प्रोटीन लेते हैं तो उससे मिलने वाली energy आपके वजन को बढ़ाने का काम करती है!

इसलिए जब आप प्रोटीन सप्लीमेंट लें तो आप जमकर एक्सरसाइज करना भी शुरु कर दें! अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो एक समय के बाद आपके शरीर में काफ़ी ज्यादा फैट जमा हो जाएगा जो मोटापे को जन्म देगा!

निष्कर्ष – Conclusion

तो आज के इस आर्टिकल में हमने प्रोटीनेक्स पाउडर क्या है? आख़िर प्रोटीनेक्स पाउडर किसे और कब लेना चाहिए? या फिर प्रोटीनेक्स पाउडर का सही उपयोग कैसे करें? Protinex Powder Use in Hindi आदि के बारे में विस्तार से जाना है! प्रोटीनेक्स पाउडर एक प्रकार का प्रोटीन सप्लीमेंट है जिसका इस्तेमाल शरीर में प्रोटीन की कमी को पुरा करने के लिए किया जाता है!

अतः आर्टिकल में दी गई जानकारी, आपके लिए उपयोगी साबित हुई हो तो, इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक शेयर करें! साथ ही Protinex powder से जुड़े किसी भी सवाल का जवाब पाने के लिए हमें कॉमेंट करें!

इस लेख को पूरा पढ़ने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here