4/5 - (1 vote)

Henna Mehndi Benefits for Hair in Hindi – आज के इस लेख में हम बालों में मेहंदी कैसे लगाए? बालों में मेहंदी लगाने के फायदे और बालों में मेहंदी कैसे लगाए (मेहंदी लगाने का सही तरीका) के बारे में आपको बताने वाले है, जिससे मेहंदी में पाए जाने वाले पोषक तत्व बालों को मिल सकते है!

मेहंदी बालो को एक प्रकार की नेचुरल चमक प्रदान करती है! आप चाहे तो घर पर भी मेहंदी के पत्तों को पीस कर पावडर तैयार कर सकते है और उसका पेस्ट बनाकर बालों में अप्लाई कर सकते है!

गर्मियों में बालों में मेहंदी लगाकर सिर को ठंडक मिलती है! केमिकल युक्त कलर का इस्तेमाल न कर बालों को मेहंदी से डाई करें!

तो यदि बालों को सुंदर और मजबूत बनाना है तो बालों में नेचुरल मेहंदी का इस्तेमाल करें आइये बिना अधिक समय बिताये मेहंदी से होने वाले फायदे (Henna mehndi Benefits for Hair) के बारे में जान लेते है! साथ ही मेहंदी को कैसे अप्लाई करना है? के बारे में जानेंगे!

विषय - सूची

मेहंदी क्या है? Henna mehndi Kya Hai

हिना मेहंदी एक प्रकार की प्राकृतिक डाई होती है हीना पोंधे का वैज्ञानिक नाम लॉसनिया इनर्मिस है! हिना पौधे के पत्तों, फूलों का पाउडर बनाकर मेहंदी तैयार की जाती है!

इसका प्रयोग बालों और नाखूनों के साथ-साथ रेशम, ऊन और चमड़े सहित कपड़ों को रंगने के लिए किया जाता है

मेहंदी में एंटीबैक्टीरियल और एस्ट्रिजेंट गुण पाए जाते है जो त्वचा में किसी भी प्रकार के इन्फेक्शन, घाव, खुजली, सूजन को कम करने में सहायक होती है!

सिट्राजिन टैबलेट का उपयोग – Cetirizine Tablet Uses in Hindi

मेहंदी कई प्रकार से उपयोगी मानी जाती है यह बुखार, जलन, त्वचा और यह बुखार, जलन, त्वचा और यकृत रोगों के लिए भी हेल्पफुल होती है!

बालों में मेहंदी लगाने के फायदे क्या है? Henna mehndi Benefits for Hair

मेहंदी में कई हजारो गुण पाए जाते है जो हमारे बालों की सुंदरता को बड़ा देते है!

तो आइये जान लेते है बालों में मेहंदी लगाने के फायदे जो की इस प्रकार है!

1. बालों की ग्रोथ बढ़ती है! (Improve hair Growth)

मेहंदी में पाए जाने वाले प्राकृतिक गुण हमारे बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देते है! और बाल मजबूत और हेल्थी होते है! मेहंदी स्कैल्प को क्लीन करने में सहायक होती है जिससे स्कैल्प में खुजली और मुहासे के समस्या नहीं होती है!

2. डैंड्रफ खत्म होता है! (reduce Dandruff)

यदि आपको स्कैल्प में डैंड्रफ की समस्या है तो आप हीना मेहंदी को बालों में लगाए यह डैंड्रफ को समाप्त करने में सहायक होता है!

रूसी के कारण हमारे बालों का झड़ना, स्कैल्प में रूखापन शुरू हो जाता है और डैंड्रफ हमारे बालों की सुंदरता को खराब कर देता है!

3. सफेद बाल कम करता है! (Cover/Dye white hair)

यदि आपकी उम्र के चलते आपके बाल सफेद होने लगे है या समय से पहले सफेद बालो की समस्या है तो आप महीने में एक बार बालो में प्राकृतिक हीना मेहंदी लगाए!

मेहंदी बालों के कलर को सुंदर बना देती है और सफेद बालों की समस्या को दूर करती है!

4. बालों के फ़्रिज़नेस को दूर करे (Remove Frizzness)

हिना मेहंदी में दही या अंडा मिलाकर लगाने पर बालों में मॉइस्चर आता है और बालों की फ़्रिज़नेस कम होती है! दही स्कैल्प को हाइड्रेट रखने का कार्य करता है!

5. दोमुहे बालों को कम करने के लिए (Repair Split Ends)

मेहदी दोमुहे बाल को कम करने में मदद करती है! इसमें पाए जाने वाले सभी पोषक तत्व बालों को स्वस्थ और सुंदर बनाते है!

6. स्कैल्प के पीएच को मेन्टेन करता है (maintain scalp PH level)

मेहंदी बालों में लगाने से स्कैल्प के पीएच लेवल को संतुलित बनाये रखता है और स्कैल्प पर होने वालीइ आयल प्रोडक्शन को रोकता है!

बालों की कंडीशनिंग करने में मेहंदी सहायक होती है!

7. बालों का झड़ना रोके – Reduce Hair Fall in Hindi

बालों में मेहंदी लगाने से बालों का झड़ना कई गुना तक कम होता है मेहंदी हमारे बालों को जड़ो से मजबूत करने में सहायक होती है!

बालों में मेहंदी कैसे लगाए? How to apply mehndi in Hindi

जब आप सही तरिके से मेहंदी को बालों में लगाते है तो मेहंदी बालों में अपना बहुत अच्छा असर करती है!

तो आइये आपको मेहंदी को बालों में लगाने के लिए कैसे तैयार करना और इसको कैसे बालों में अप्लाई करना है Step – By – Step जानते है!

Step 1. मेहंदी को जब आप भिगाते हो तो इसका गाड़ा पेस्ट तैयार करें!

मेहंदी की Consistency सही रहेगी तो बालों में लगाने में आसानी होगी!

Step 2. मेहंदी को लगाने से 3-4 घंटे पहले या Overnight के लिए भीगा कर छोड़ दे इससे मेहंदी अपना पूरा कलर छोड़ देते है!

Step 3. मेहंदी को साफ़ बालों में ही अप्लाई करें गंदे बालों में मेहंदी का कोई असर नहीं होता है और डर्ट और भी स्कैल्प को नुकसान पहुंचाता है!

Step 4. बालों को मेहंदी लगाने से पहले सही तरिके से सुलझा लें! और बालों के सेक्शन बनाकर मेहंदी को लगाए!

Step 5. अधिक समय तक बालों में मेहंदी लगाए ना रहने दें! इससे बालों का नेचुरल मॉइस्चर खत्म हो जाता है और बाल रूखे हो जाते है! 2-3 घंटे में बालों को धो लें!

Step 6. मेहंदी को धोने के लिए नार्मल पानी का इस्तेमाल करें बालों को उस time शैम्पू से ना धोये! रात को बालों में खूब तेल से मालिश करें तब अगली सुबह बालों को शैम्पू से वाश कर लें!

इस प्रकार सही ढंग से बालों मेहंदी लगाने पर हमारे बालों बहुत हेल्थी और सुन्दर हो जाते है!

इन्हें भी पढ़ें

निष्कर्ष – Conclusion

उम्मीद करते है आपको यह पोस्ट में बालों में मेहंदी लगाने के फायदे (Henna mehndi Benefits for Hair in Hindi) और मेहंदी लगाने का सही तरिके के बारे में जानने को मिला होगा!

यह पोस्ट आपके लिए बहुत हेल्पफुल रही होगी! पोस्ट अच्छी लगे तो लाइक करें और सोशल मीडिया पर पोस्ट को शेयर अवश्य करें!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here