5/5 - (1 vote)

Haldi Benefits in Hindi – नमस्कार दोस्तों, आज के इस लेख में हम आपको हल्दी के फायदे (Benefits Of Turmeric (Haldi) in Hindi) और सेवन का तरीका के बारे में विस्तार से बताने वाले है!

हल्दी हर घर की रसोई में मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है! इसका मसालों में एक अलग ही महत्व होता है! दाल, सब्जी, आचार, चटनी अन्य कई प्रकार के भोजन सामग्रियों में हल्दी एक विशेष खुसबू और रंग प्रदान करता है! और स्वाद को बढ़ाता है! यह एक लाभकारी और गुणकारी पदार्थ होता है!

हल्दी के सेवन से शरीर से अनेक प्रकार के रोग दूर होते है! अपने दैनिकचर्या में हल्दी का सेवन करें यह अचूक औषधि के रूप में कार्य करता है! इसके साथ ही सर्दी-ज़ुकाम और कफ जैसी समस्या होने पर भी हल्दी मिले दूध का सेवन करने से बहुत लाभ मिलता हैं!

तो चलिये बिना किसी विलंभ के आगे बढ़ते हैं और आज के इस लेख में हम हल्दी के फायदे (Haldi Benefits in Hindi) और हल्दी के सेवन करने का सही तरीका क्या हैं? के बारे में आपको बहुत अच्छे ढंग से जान लेते है!

benefits of turmeric in Hindi

विषय - सूची

हल्दी क्या है? Turmeric in Hindi

Haldi Kya Hai: यह एक भूमिगत तना होता है यह करकुमा लोंगा पौधे की जड़ से प्राप्त होता है! हल्दी प्रयोग मुख्यतः मसालों के रूप में किया जाता है! औषधी के रूप में भी हल्दी का प्रयोग किया जाता है!

हल्दी का वैज्ञानिक नाम कुरकुमा लोंगा है! संस्कृत भाषा में हल्दी को हरिद्रा कहा जाता है! और अंग्रेजी में इसके Turmeric बोला जाता है! हल्दी का रंग पीला इसमें पाया जाने वाला सक्रिय संगठक करक्यूमिन के कारण होता है!

इंडियन फ़ूड कोई भी हो बिना हल्दी के नहीं बन पाते है बिना हल्दी के पकवान का रंग फीका पड़ जाता है! इसलिए भारतीय मसालों में हल्दी अहम भूमिका निभाता है! भारत में हल्दी का प्रयोग पारम्परिक समारोह में भी किया जाता है!

भारतीय रीति-रिवाजों में, हल्दी का चमकीला पीला रंग अत्यधिक शुभ, मंगलदायक और आशाजनक माना जाता है! हल्दी के रंग को शुद्धता और शुभता का प्रतीक माना जाता है इस कारण हिन्दू धर्म में पूजा – पाठ, शादी – विवाह अर्थात कोई भी शुभ कार्य में हल्दी का प्रयोग किया जाता है!

हल्दी के फायदे – Benefits Of Turmeric (Haldi) in Hindi 

Turmeric में कई लाभकारी गुण पाए जाते है जो की हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते है! तो आइये जान लेते है हल्दी के फायदे जो की इस प्रकार निम्न है!

विटामिन किसे कहते हैं? Vitamin के प्रकार, स्रोत, महत्व और कमी से होने वाले रोग क्या हैं? 

  • यह हमारे शरीर में इम्युनिटी को बढ़ाता है! 
  • हल्दी गठिया, पाचन विकार, श्वसन संक्रमण खत्म करता है!
  • एलर्जी, यकृत से संबंधित समस्याओं को ठीक करने में हल्दी सहायक होती है!
  • हल्दी शरीर में एंटीऑक्सीडेंट को बढ़ाती है!
  • टरमेरिक डाइबिटीस को कण्ट्रोल करने में सहायक होता है!
  • त्वचा पर दाग, धब्बो और मुहांसे में एंटीसेप्टिक के रूप में कार्य करता है!
  • हल्दी अल्जाइमर रोग को रोकने और उसका इलाज करने में मददगार होती है!
  • टर्मेरिक डिप्रेशन से प्रभावित लोगों को फायदा पहुंचा सकती है!
  • हल्दी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संबंधी समस्याओं को कम करती है! 
  • हल्दी प्राकृतिक सौन्दर्यवर्धन के रूप इस्तेमाल किया जाता है यह शरीर को सुंदर और आकर्षण बनाने में सहायक होता है!
  • मोटापा कम करने के लिए हल्दी का सेवन करना चाहिए!
  • हल्दी हमारे हड्ड़ियों को मजबूत करने में सहायक होती है!

हल्दी के सेवन का सही तरीका क्या है? Best Way To Use Turmeric in Hindi

वैसे तो खाने में तो हर रोज हम हल्दी का सेवन करते है इसके अलावा हल्दी के सेवन के तरिके जो की आपको अवश्य जानने चाहिए! यह हमारे शरीर को रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रदान करता है!

आइये जानते हैं इसका सेवन करने का तरीका जो की इस प्रकार है! 

1. दूध में मिलकर हल्दी का सेवन करें!

हल्दी दूध पिने से शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और यह हमारे शरीर में घाव, चोट को ठीक करने में बहुत ही लाभकारी होता है! डाइबिटीस को नियंत्रित करने के लिए हल्दी दूध का सेवन करें! इसके अलावा हल्दी दूध पिने से सर्दी जुकाम भी ठीक हो जाता है!

डिप्रेशन क्या है? (Depression in Hindi) अवसाद क्यों होता हैं और डिप्रेशन से बाहर कैसे आए?

2. हल्दी और शहद मिलाकर खाये!

आधा चम्मच शहद में हल्दी मिलकर खाये इससे शरीर में किसी भी प्रकार की सूजन कम होती है! हल्दी शहद सर्दी, जुकाम, गले में खरास से राहत प्रदान करता है!

haldi ke fayde

3. नीबू और हल्दी मिलाकर सेवन करें!

हल्दी और नीबू को मिलाकर खाने से मोटापा से छुटकारा मिलता है! नीबू हल्दी मिलाकर सेवन करने से हृदय संबंधी परेशानिया भी कम होती है! नींबू और हल्दी का पानी मानसिक समस्याओं को दूर करने में भी बहुत गुणकारी होता है! इसके सेवन से शारीरिक दर्द से राहत मिलती है!

4. कच्ची हल्दी का सेवन करें!

कच्ची हल्दी के कई फायदे होते है इसमें एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते है जो शरीर को किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचाने में सहायक होती है!

पाचन प्रक्रिया को बेहतर बनाने के लिए कच्ची हल्दी का सेवन करे यह बहुत लाभदायक मानी जाती है! वजन को कम करने के लिए भी कच्ची हल्दी का सेवन कर सकते है!

निष्कर्ष (Conclusion)

हमारे सेहत के लिए हल्दी का सेवन बहुत ही आवश्यक होता है! भारतीय परम्पराओ में हल्दी की अत्यधिक महत्वता मानी जाती है!

आज के इस लेख को पढ़कर आपको हल्दी के फायदे (Benefits Of Turmeric (Haldi) in Hindi) और सेवन का तरीका और इसके लाभकारी गुणों के बारे में जानने को मिला होगा!

प्राचीन काल से ही हल्दी को जड़ी बूटी के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है! आशा करते है पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी! पोस्ट को सोशल मिडिया पर शेयर जरूर करें!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here