5/5 - (2 votes)

Web Series Kya Hai – नमस्कार दोस्तों, क्या आपको मालूम है की ये वेब सीरीज क्या है? और आखिर वेब सीरीज का मतलब क्या है? अपने स्कैम 1992 या फिर मिर्जापुर वेब सीरीज़ तो जरूर देखी होगी! आज के इस लेख मे हम आपको Web Series के बारे मे विस्तार से बताने वाले है!

आज एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में वेब सीरीज का अपना बहुत महत्वपूर्ण स्थान है! दुनिया भर में बड़े पैमाने पर वेब सीरीज का निर्माण किया जा रहा है! साथ ही यह दर्शकों को भी काफी पसंद आ रही है! अब भारत मे भी बहुत गज़ब गज़ब की Web सिरीज़ बन रही है!

JAMTARA, पंचायत और मिर्जापुर जैसी कई वेब सिरीज़ अभी तक बन चुकी है जिनसे निर्माता करोड़ो मे पैसा कमाते है! Web Series का सबसे अच्छा फायता यह भी होता है की इसमे बहुत अधिक कलाकारों को काम मिलता है!

और अगर Web Series हिट हो गयी तो इन कलाकारों को एक एक्टर के तौर पर बहुत अधिक फ़ेम भी मिलना शुरू हो जाता है!

तो चलिये आगे चलते है और जानते है की आखिर यह वेब सिरीज़ क्या होता है? (Web Series Kya Hai) फ्री वेब सिरीज़ कैसे देख सकते है? और इसका क्या मतलब होता है? वेब सीरीज के बारे में रोचक जानकारी के जानने के लिए इस चर्चा को अंत तक जरूर पढ़े!

free Web series kaise dekhe
image Credit: freepik.com

विषय - सूची

वेब सीरीज क्या है? What is the Meaning of Web Series

Web Series एक ऐसी स्क्रिप्टेड या नॉन स्क्रिप्टेड विडियो को कहते है जिसे अलग अलग एपिसोड्स यानी की अलग अलग विडियो सीरीज मे बनाकर ऑनलाइन Platforms पर रिलीज किया जाता है!

वेब सीरीज में एक बढ़ी घटना या फिर किसी कहानी को छोटी चोटी कहानियों खण्डो मे विभाजित करके दिखाया जाता है! आसान भाषा मे कहे तो वेब सिरीज़ मे किसी बड़ी कहानी को अलग अलग एपिसोड्स में डिवाइड करके दिखाते है! और इंटरनेट पर रिलीज वेब सीरीज को वेब शोज के नाम से भी जाना जाता है!

हम कोई भी फिल्म देखते हैं तो वह 2 से 3 घंटे में खत्म हो जाती है इसे सिनेमा हॉल्स में रिलीज किया जाता है! जबकि सीरियल को टीवी पर टेलीकास्ट किया जाता है! यह लंबे समय तक चलती रहती हैं, और एक के बाद एक इसमें कहानियां जुड़ती जाती हैं!

जबकि वेब सीरीज 5 से 6 एपिसोड में खत्म हो जाता है, एक Particuler कहानी को लेकर चलने वाली कोई भी वेब सीरीज के हर एक एपिसोड की टाइमिंग आधे घंटे से लेकर 1 घंटे तक होती है!

ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर रिलीज इन वेब सीरीज में कैरेक्टर डेवलपमेंट भी होते रहते हैं! थ्रिलर शोज में काफी सस्पेंस रखा जाता है कई बार सीरीज की एंड इस तरह से की जाती है कि उसका सीक्वल भी बनाया जा सके.

वेब सीरीज की शुरुआत कौन से साल से हुई थी? When did the web series started

साल 1995 में ब्लूमिंगटन इंडियाना के द्वारा एक छोटा सा सोशल प्रोग्राम रखा गया! इसमें रॉक्स द्वारा उनकी वेबसाइट के माध्यम से Web Series “ग्लोबल विलेज इडियट्स”की लांचिंग की गई!

Filmyzilla com Bollywood Movie Download 720p, 1080p 480p – Latest Online Movies

इस वेब सिरीज़ के बाद के समय से ही अचानक वेब सीरीज बहुत अधिक और हर जगह चर्चा में आने लगा! और साल 2000 तक आते आते वेब सीरीज ने पूरी दुनिया में अपना महत्वपूर्ण स्थान हासिल किया!

फ्री में वेब सीरीज कैसे देखें? Watch Freee Web Series

अगर आपको फ्री वेब सीरीज देखना पसंद है तो इसके लिए इंटरनेट पर कई सोर्स मौजूद है! जिनका उपयोग करके आप आसानी से अपनी पसंद की वेब सीरीज वॉच कर सकते हैं!

आप इन ओटीटी प्लेटफार्म की एप्लीकेशन को बड़ी ही आसानी से प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं! इनमें ज्यादातर एप्लीकेशन में आपको पेमेंट करने की आवश्यकता होती है, यानी कि पैसे देकर सब्सक्रिप्शन खरीदने के बाद ही आप इन प्लेटफार्म पर मौजूद वेब सीरीज का आनंद ले सकते हैं!

वीसे आज के समय मे Paid Platforms के अलावा कई अन्य एप्लीकेशन भी मौजूद है जो ऑडियंस को फ्री में वेब सीरीज उपलब्ध कराती है!

यानी की इस प्रकार के मोबाइल applications मे वेब सीरीज को देखने के लिए आपको कोई पेमेंट करने की आवश्यकता नहीं होती हैं! बल्कि इंटरनेट की सहायता से आप इन वेब सीरीज को देख सकते हैं!

भारत में बेस्ट वेब सीरीज कौन सी है? Which are the best web series in India?

और अगर भारत मे अभी तक सबसे चर्चित और बेस्ट वेब सिरीज़ की बात की जाए तो स्कैम 1992, मिर्जापुर, सेक्रेड गेम, द फैमिली मैन, कोटा फैक्ट्री, पंचायत, आर्या और मेड इन हैवन इंडिया जैसे कई बेस्ट वेब सीरीज बनकर रिलीज़ हो चुकी है!

इन वेब सीरीज ने अपनी अलग कहानी और इसके किरदारों के दम पर लोगो के दिल मे एक अलग जगह बनाई और काफी ज्यादा सुर्खियां बटोरी हैं!

भारत में वेब सीरीज देखने के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले ऐप्स नेटफ्लिक्स, अमेज़न प्राइम वीडियो, डिज्नी + हॉटस्टार, सोनीलिव, टीवीएफप्ले, Zee5, MX प्लेयर, वूट और यूट्यूब है!

फ्री वेब सीरीज देखने के लिए कौन कौन से है एप्लीकेशन मौजूद है?

यदि आप वेब सिरीज़ देखने के लिए कोई एक अच्छा और Free Web Series देखने वाला ऐप खोज रहे है! तो अभी इण्डिया में यूट्यूब ,टेलीग्राम, एमएक्स प्लेयर, जियो टीवी, मूवीजटाइम एप और एयरटेल एक्सट्रीम एप इत्यादि मे आप बिलकुल फ्री वेब सीरीज देख सकते है!

इन पर आपको वेब सीरीज देखने के लिए कोई पेमेंट नहीं करनी होती है! इन प्लेटफॉर्म्स पर मौजूद शोज को आप आसानी देख सकते हैं! इसके लिए आपको एक अच्छे डिवाइस फोन, लैपटॉप या टैबलेट और एक स्ट्रांग इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है! ताकि आप Web Series को जल्दी से Download भी कर सकें!

Filmymeet Latest Movies Download 2022 – Free HD Hollywood Hindi Dubbed

और अब आप सोच रहें होंगे की आखिर ये Free मे Web Series देखने वाला ऐप अपनी कमाई कैसे करते है! तो आपको बता दे की इन फ्री वाले मौजूद प्लेटफार्म पर काफी सारे ऐड भी चलाए जाते हैं और वेब series देखते समय इनके ads का वॉच टाइम बढ़ता है और इनकी कमाई होती है! और फ्री मे आप इन ऐड को वॉच करने के साथ ही आप अपनी सीरीज देख पाएंगे!

वेब सीरीज और फिल्म में क्या अंतर है? Difference between movies and web series

फिल्में और वेब सीरीज में सबसे बड़ा डिफरेंस यह होता है कि फिल्में 2 से 3 घंटे में खत्म की जा सकती हैं! जबकि वेब सीरीज में 8 से10 एपिसोड होते हैं, इसलिए इसे देखने में समय लगता है! फिल्मों का बजट काफी हाई होता है, जबकि वेब सीरीज कम बजट में बनाई जा सकती है!

फिल्म को सिनेमा हॉल में रिलीज किया जाता है, जबकि वेब सीरीज ओटीटी प्लेटफॉर्म पर आती है !आप वेब सीरीज को घर बैठ कर भी देख सकते हैं जब कि फिल्म देखने के लिए आपको सिनेमा हॉल जाना होगा!

कई बार वेब सीरीज की पूरी कहानी जानने के लिए आपको कई सालों तक इंतजार करना पड़ता है क्योंकि इसके एक के बाद एक सीजन बनाए जाते हैं! और पूरी कहानी जल्दी से रिवील नहीं होती है! जबकि फिल्मों के साथ ऐसा नहीं है फिल्म को आप एक ही दिन में जज करके बता सकते हैं कि वह कैसी है!

टीवी सीरियल और वेब सीरीज में क्या अंतर है? Difference Between TV Serial and Web Series

टीवी शोज और वेब शोज में सबसे बड़ा अंतर यह होता है कि टीवी पर प्रसारित होने वाले कंटेंट को बिना इंटरनेट के देख सकते हैं !जबकि वेब सीरीज देखने के लिए इंटरनेट कनेक्शन जरूरी है!

टीवी शो किसी एक पार्टिकुलर चैनल पर फिक्स टाइमिंग के साथ आता है, जबकि वेब सीरीज हमेशा अवेलेबल होती है! आप इसे अपनी सुविधा के अनुसार कभी भी देख सकते हैं!

टीवी सीरियल में कई हजार एपिसोड तक बनते हैं और सालो साल चलते रहते है!जबकि वेब सीरीज 8 से 10 एपिसोड की होती है! इसे या तो एक साथ रिलीज कर दिया जाता है या फिर हफ्ते में एक एपिसोड रिलीज़ किया जाता है!

टीवी सीरियल को आप अपने हिसाब से एक्सेस नहीं कर सकते हैं! जबकि वेब सीरीज पूरी तरह से आपके अधिकार में होती हैं!

Web Series in hindi

वेब सीरीज कितने टाइप की होती है ? Web Series Types in Hindi?

हर एक वेब सीरीज का अपना टाइप होता है या यू कहें की अपना एक अलग ही फ्लेवर होता है! ऑडियंस अपनी पसन्द से वेब सीरीज को चुनती है और उन्हें देखती है! आइए आपको इन वेब सीरीज के टाइप्स बताते हैं!

इस लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर आता है सस्पेंस वेब सीरीज! ऐसी वेब सीरीज जिनमे अक्सर कोई मर्डर मिस्ट्री होती है और मर्डरर का पता लास्ट तक नहीं चल पाता है! कहानी को काफी सस्पेंसफुल और ढका हुआ रखा जाता है!

कई ऐसी वेब सीरीज है जिन के पहले सीजन का अंत सस्पेंस पर कर दिया गया है! और दर्शकों को अभी भी उसके दूसरे सीजन का इंतजार है!

इंडियन सस्पेंस वेब शोज में असुर, क्रिमिनल जस्टिस, ब्रीथ, बॉब विश्वास और रुद्रा प्रमुख हैं! इस लिस्ट की कॉमेडी सीरीज में इनसाइड जॉब, नेवर हैव आई एवर, फ्रेंड्स, और मैन विथ द प्लांट आते है!

इसके अलावा हॉरर, थ्रिलर, रोमांस, वॉयलेंस इंस्पायर्ड इन सभी टॉपिक्स पर वेब सीरीज भी बनाए जाते हैं!

दुनिया की बेस्ट वेब सीरीज कौन है? Which are the Best Web Series in World?

गेम ऑफ थ्रोंस दुनिया के मशहूर शोध में से एक है, ऐसा हो ही नहीं सकता कि किसी ने गेम ऑफ थ्रोंस ना देखी हो, इस शो ने दुनिया भर में पापुलैरिटी हासिल की! टोटल 8 सीजन वाले इस सीरीज को HBO या hotstar पर आसानी से देखा जा सकता हैं!

चेर्नोबिल एक ऐसी वेब सीरीज जो परमाणु हमलों पर आधारित है! इस हिस्टॉरिकल ड्रामा सीरीज को कमजोर दिल वाले लोगो के लिए प्रतिबंधित किया गया है!यह HBO या हॉटस्टार पर वॉच की जा सकती हैं!

अमेरिका की फिक्शन हॉरर ड्रामा “स्ट्रेंजर थिंग्स” है, डफर ब्रदर की यह मशहूर सीरीज नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीमिंग है!

ब्लैक मिरर एक ऐसी सीरीज जिसने IMDB 8.8 की रेटिंग हासिल करके नया रिकॉर्ड बना डाला हैं! ब्लैकमिरर को दुनिया भर में काफी सराहा गया है!

इसके अलावा नारकोस, द क्राउन, मार्बेल्स डेयरडेविल, माइंडहंटर और वाइकिंग्स पूरे वर्ल्ड की मशहूर वेब सीरीज हैं!

FAQs- People Also Asks

Q 1. वेब सीरीज का मतलब क्या होता है? 

Ans. वेब सीरीज का हिंदी में मतलब होता है वेब श्रृंखला यानि यह एक स्क्रिप्टेड या गैर-स्क्रिप्टेड ऑनलाइन वीडियो की एक श्रृंखला होती है जिसमें कई एपिसोड होते हैं! आज के समय में वेब सीरीज बहुत ही फेमस है 1990 में भी इसी तरह की वीडियो श्रृंखला का प्रचलन चला था लेकिन 2000 के बाद वेब सीरीज बहुत ही लोकप्रिय हो चुका है! 

Q 2. दुनिया में नंबर 1 वेब सीरीज कौन सी है? 

Ans. माइंडहंटर दुनिया की सबसे अधिक फेमस लोकप्रिय वेब सीरीज है! यह एक अमेरिकी मनोवैज्ञानिक अपराध-आधारित वेब टेलीविजन श्रृंखला है जो जो पेनहॉल द्वारा बनाई गई है, जो पुस्तक सच्ची घटना माइंडहंटर पर आधारित है!

Q 3. वेब सीरीज में काम कैसे पाएं? 

Ans. वेब सीरीज में काम करने के लिए आप बीएससी इन फ़िल्म मेकिंग, डिप्लोमा इन फ़िल्म डायरेक्शन, पीजी डिप्लोमा इन फ़िल्म डायरेक्शन, डिप्लोमा इन वीडियो प्रोडक्शन एंड डायरेक्शन जैसे कोर्स को करना होता है! सिनेमेटोग्राफी, सिनेमेटोग्राफी के फील्ड में भी काफी अच्छे कैरियर के विकल्प होते हैं! 

Q 4. भारत की नंबर 1 वेब सीरीज कौन सी है? 

Ans. IMDb के अनुसार 2022 की सबसे लोकप्रिय भारतीय वेब श्रृंखला रॉकेट बॉयज़ और पंचायत है! 

Q 5. वेब सीरीज कौन से ऐप पर देख सकते हैं?

Ans. Netflix, Mx Player, Telegram जैसे कई Best Web Serious देखने वाले मोबाइल ऐप आपको गूगल प्ले स्टोर में मिल जायेंगे!  

इन्हे भी पढ़ें:

ऐक्टर कैसे मुंबई में बॉलीवुड एक्टर कैसे बनें?
फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते है?
स्ट्रीमिंग क्या होती है? स्ट्रीमिंग कैसे की जाती है?
OTT क्या है? OTT प्लेटफॉर्म क्या है और यह कैसे काम करता है?
Alt Balaji क्या है? ऑल्ट बालाजी Web Series फ्री में कैसे देखे?
13+ फ्री मूवी डाउनलोड करने वाला अप्प्स 2022

निष्कर्ष – Conclusion

हमें उम्मीद है कि आपको हमारे आर्टिकल से वेब सिरीज़ क्या होता है? (Web Series Kya Hai) फ्री वेब सिरीज़ कैसे देख सकते है? और वेब सीरीज के विषय में अच्छी जानकारी मिली होगी! वेब सीरीज में अक्सर ऐसे टॉपिक चुने जाते हैं जिनसे आम लोग रिलेट कर पाए! इस कारण मनोरंजन की दुनिया में वेब सीरीज एक आंधी की तरह चल रही है ,लोगों का ध्यान फिल्मों से हटकर वेब सीरीज की तरफ ज्यादा बढ़ रहा है!

आपको हमारे आर्टिकल Informative लगे तो इसे अपने दोस्तों के साथ और सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें! साथ ही कमेंट में अपनी फेवरेट वेब सीरीज के बारे में जरूर बताएं! किसी तरह के सवाल जवाब और सुझाव के लिए आप कमेंट सेक्शन की मदद ले सकते हैं!

इसके साथ ही 5 Star ⭐ देकर हमारे मनोबल को जरूर बढ़ाये! ताकि हम हर दिन आपके लिए नई नई जानकारी ला सकें!

हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ने के लिए दिल से शुक्रिया!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here