Rate this post

फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते है? – नमस्कार दोस्तों, आज के इस हिन्दी लेख मे हम Film Director Kaise Ban Sakte Hai के बारे मे बताने वाले है! यदि आप भी मुंबई मे Bollywood फिल्मों को या फिर क्षेत्रीय फिल्मों को डायरेक्टर करना चाहते है तो आज के हमारे इस फिल्म डायरेक्टर बनने के बारे मे इस लेख को पूरा जरूर पढ़े!

पिछले आर्टिकल में हमने जाना था की आखिर फिल्मों मे Actor Kaise Bane लेकिन काफी सारे लोगों का सपना होता है की वह एक फिल्मी एक्टर न बनते हुए एक Film Director बने! परंतु उनको परेशानी तब आती है जब वह नही जानते है की फिल्म निर्देशक कैसे बनते है?

यदि आप भी फिल्मों मे एक डाइरेक्टर बनना और फिर सुपर हिट movies को रिलीज़ करना चाहते है तो जरूर आपके मन मे क्या आप भी Film Director Kaise Ban Sakte Hai सवाल जरूर आ रहा होगा!

इसलिए आज इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ने के बाद से आप यहां से बिलकुल भी निराश होकर नही जाओगे! क्योंकि आज हमारे इस लेख के जरिए हम आपको फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते है के विषय में ही विस्तार पूर्वक बताने वाले है!

तो चलिये बिना किसी देरी के इस मजेदार और जानकारी से युक्त लेख को शुरू करते है और फिल्मी जगत मे एक अच्छा फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते है? (Film Director Kaise Ban Sakte Hai) जानते है!

Film director kaise ban sakte hai

आज का यह लेख आपकी काफी ज्यादा सहायता करने वाला है इस संदर्भ में जानकारी हासिल करने के लिए! यह आर्टिकल आपको फिल्म निर्देशक कैसे बन सकते हैं? डायरेक्टर बनने के लिए कितनी उम्र चाहिए? फिल्म में डायरेक्टर का क्या काम होता है? Film Direction Course Fees कितनी होती है? आदि जैसे कई अन्य सवालों के जवाब देने वाले है!

इस पूरे आर्टिकल में आपको हर एक जानकारी सरल शब्दों में समझाई जायेगी! यदि आप भी Film Director बनने के बारे में जानना चाहते हो तो हमारे साथ आखिर तक इस लेख में बने रहिएगा!

फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते है? 

फिल्मों मे Film Director बनने के लिए बेहद ही जरूरी है की आपका Mind Creative हो! Creative Mind होना इसलिए जरूरी है ताकि बतौर फिल्म डायरेक्टर आप एक Creative या कुछ नई फिल्म बना सको!

क्योंकि आज के समय में लोग वही पुरानी घिसी पीटी फिल्में देखकर बोर हो चुके है तथा उनको कुछ नया चाहिए फिल्मों की दुनिया में! वैसे देखा जाए तो फिल्म डायरेक्टर बनने के लिए एक व्यक्ति के पास दो तरीके है!

पहला तरीका है की आप Film Director बनने के लिए Film Direction Course पूरा करके किसी भी Film या Tv Production House में जाके आप किसी भी विख्यात डायरेक्टर के अंतर्गत आप एक असिस्टेंट डायरेक्टर के रूप में काम कर सकते हो तथा फिल्म निर्देशक बनने की ओर अपना कदम बढ़ा सकते हो!

फिल्म निर्देशक बनने का दूसरा तरीका है की आप 12वी कक्षा पास करके या किसी भी विषय में ग्रेजुएशन पूरा करके किसी भी TV या Film Production House में जाके Assistant Director बनकर आप अपने करियर की शुरुआत एक असिस्टेंट डायरेक्टर बनकर शुरू कर सकते हो!

वैसे अगर देखा जाए तो एक फिल्म निर्देशक बनने के लिए बिलकुल भी जरूरी नहीं है की आपके पास Film Direction की डिग्री हो!

लेकिन इस कोर्स को करने का फायदा आपको यह होगा की आपको Film Direction और Film Making के बारे में आवश्यक जानकारी मिल जाएगी तथा यदि आप किसी भी डायरेक्टर के साथ मिलकर कार्य करोगे तो आपको उसके द्वारा बताई जाने वाली चीजे सीखने और समझने में आसानी होगी!

बाकी यदि आप बिना कोर्स किए फिल्म निर्देशक बनने के सफर में आगे बढ़ते हो तो आपको Film Making और Film Direction के विषय में जानकारी हासिल करने में और उनको समझने में थोड़ा समय लग सकता है! बाकी दोनों ही तरीकों से आप फिल्म निर्देशक बन सकते हो! 

तो आपको हम यही सलाह देना चाहेंगे की आप शुरुआत में बतौर एक Assistant Director के रूप में काम करिए और धीरे धीरे अपने सपने की तरह आगे बढ़िए!

यदि आपके पास कोर्स करने के लिए पैसे है तो आप कोर्स जरूर करिए लेकिन अगर आपके पास पैसे नहीं है की आप youtube में उपलब्ध फ्री Film Direction video’s को देखकर भी सीख सकते हैं!

स्ट्रीमिंग क्या होती है? Live स्ट्रीमिंग कैसे की जाती है?

डायरेक्टर बनने के लिए कितनी उम्र चाहिए?

वैसे तो फिल्म निर्देशक बनने के लिए कोई उम्र की सीमा तय नहीं की गई है लेकिन जो जरूरी चीज है वह यह है की आपकी उम्र 18 साल या उससे अधिक जरूर होनी चाहिए! ताकि आप किसी भी फिल्म, विज्ञापन, वेब सीरीज आदि को सही तरीके से Direct कर सको!

इसके साथ आपके पास अनुभव भी होना चाहिए ताकि आपको इस बात की जानकारी जरूर हो की निर्देशक किस प्रकार निर्देश देते है!

यदि आपकी उम्र 18 साल है या 50 साल, अगर आपके अंदर काबिलियत है और अनुभव हैं तो आप फिल्म निर्देशक बन सकते हो!

फिल्म में डायरेक्टर का क्या काम होता है?

यदि फिल्म में काम करने वाले किरदारों की एक्टिंग थोड़ी खराब भी हो तो एक अच्छा निर्देशक अपनी फिल्म निर्देशन अनुभव से फिल्म को अच्छी बना सकता है!

लेकिन यदि किरदार चाहे जितने अच्छे हो पर यदि फिल्म का निर्देशन ही निर्देशक ने सही तरीके से नहीं किया है तो फिल्म कोई भी नही बचा सकता है!

अतः एक फिल्म निर्देशक का कार्य फिल्म किरदारों से कही ज्यादा होता है! यहां हमने Film Director द्वारा किए जाने वाले कार्यों की सूची दी है!

  • कौन सी फिल्म के लिए कौन से किरदार का चयन किया जाए इसका निर्णय फिल्म निर्देशक द्वारा किया जाता है!
  • फिल्म की कहानी की शूटिंग किस प्रकार से की जाएगी यह भी फिल्म निर्देशक के हाथों में होता है!
  • कौन कौन सी जगहों में फिल्म की शूटिंग की जाएगी यह भी Film Director द्वारा तय किया जाता है!
  • फिल्म में विभिन्न किरदारों द्वारा डायलोग कैसे और किस भाव के साथ बोले जायेंगे यह भी फिल्म निर्देशक ही देखता हैं! 

हीरो, हीरोइन और अन्य किरदारों को फिल्म की कहानी को समझना तथा उन्हें किस प्रकार से बदलती परिस्थिति के अनुसार कैसी एक्टिंग करनी है यह बताना भी फिल्म निर्देशक का कार्य है!

GenYoutube क्या है? GenYoutube से विडियो डाउनलोड कैसे करें?

यह थे कुछ कार्य जो की Film Director द्वारा संपन्न किए जाते है! इन सबके अलावा भी कई सारे कार्य है जो फिल्म निर्देशक की निगरानी में किए जाते है!

Film Director के कार्य क्षेत्र क्या होते है?

समय के साथ साथ मनोरंजन की दुनिया आगे बढ़ते ही चली गई है जिससे कई तरह के मनोरंजक कंटेंट आज के समय में टीवी सीरियल, फिल्म और वेब सीरीज के रूप में तैयार किए जाते है!

भारत ही नही बल्कि विश्व भर में कई सारे मनोरंजक कंटेंट बन रहे है और आने वाले भविष्य में बनेंगे जिसके लिए काबिल फिल्म निर्देशक की जरूरत तो पड़ेगी ही!

अतः यदि आप भी फिल्म निर्देशक के रूप में भविष्य में कार्यरत होना चाहते हो तो हमने यहां उन क्षेत्रों की सूची दी हैं जहां पर आप फिल्म निर्देशक के रूप मे कार्य कर सकते हो!

Filmyzilla com Bollywood Movie Download 720p, 1080p 480p – Filmyzilla1 Latest Online Movies

इन सबके अलावा कई सारे अन्य क्षेत्र है जहां पर आप निर्देशक की भूमिका निभा सकते हो!

Film Direction Course कौन कौन से है?

यहां हम आपको बताने जा रहे है की आप Film Director बनने के लिए कौन सा कोर्स कर सकते हो! Diploma in Film And TV Direction या PG Diploma In Film Direction कर सकते हो!

Film director kaise ban sakte hain

तो आप फिल्म निर्देशक बनने के लिए! यहां हमारे द्वारा नीचे बताए गए कुछ Courses के नाम देख सकते है, जिनको आप कर सकते है और यदि आप फिल्म निर्देशक बनने के बारे में विचार कर रहे हो तो एक बार जरूर देखे!

  • Certificate Course In Film 
  • Direction Diploma In Film 
  • Production And Direction PG 
  • Diploma In Film And TV Direction 
  • BSC In Cinema
  • BSC in FilmMaking
  • Mass Communication
  • Bachelor in Cinematic
  • PG in Film Direction
  • Bachelor in Film Direction
  • PG Diploma in Film and TV Production
  • B.Sc in Cinema+ Diploma in Direction
  • Diploma and PG Diploma in Film Direction
  • PG Diploma in Media and Communication

Film Direction Course Fees in India | भारत मे फिल्म डाइरैक्शन कोर्स फ़ीस

और अगर भारत मे फिल्म डाइरैक्शन कोर्स के फीस की बात करें तो Certificate Course In Film Direction, कोर्स की अवधि लगभग 5 से 6 महीने तक की होती है और इस Course को पूरा करने के लिए लगभग 70 से 80 हजार रुपए लग सकते है!

साथ ही Diploma in Film और PG Diploma in Film Course की समयावधि 1 से लेकर 2 साल के बीच होती है! और इस कोर्स के लिए आपकी जेब से 80 हजार से 1 लाख रुपए तक का खर्चा आ सकता है!

BSC in Cinema और BSC in Film Making Course भी 3 साल की होती है और जिसमे आपके 50 हजार से लेकर 1 लाख रूपए तक खर्च हो सकते है!

Best Film Making Colleges in India | भारत मे सबसे बड़िया फिल्म मेकिंग कॉलेज

अगर आप एक Film Director बनना चाहते हों तथा आप चाहते हो की आप भारत के किसी College से निर्देशक बनने की पढ़ाई करो तो हमने कुछ कॉलेज के नाम यहां नीचे दिए है जहां पर फिल्म निर्देशक बनने से जुड़ी समस्त जानकारी हासिल कर सकते हो!

  • National School of Drama, Delhi
  • Film and Television Institute of India (FTII)
  • Arena Animation (Banglore)
  • National Institute of Design
  • Satyajit Ray Films and Television Institute
  • Whistling Woods International Institute of Mumbai 
  • Asian Academy Of Film And Television (Noida)
  • MRG Film And Television Academy (Chennai)

People Also Asks – Film Director कैसे बन सकते हैं?

Q.1 एक्टर या डायरेक्टर कौन ज्यादा कमाता है?

Ans :– सच कहा जाए तो अक्सर अधिकतर फिल्म में अभिनेता किसी भी अन्य किरदार और डायरेक्टर से कही ज्यादा पैसा कमाता है! उदाहरण के लिए 2023 में रिलीज होने वाली फिल्म Adipurush के लिए इस फिल्म के अभिनेता प्रभास ने 150 करोड़ रुपए फीस के तौर पर लिए है!

Q.2 फिल्म में डायरेक्टर का क्या काम होता है?

Ans :– फिल्म के किरदार का चयन करना, फिल्म शूटिंग के स्थान का चयन करना, किरदारों को कहानी के बारे में समझाना, फिल्म को कहानी के अनुसार ढालना आदि जैसे कार्य फिल्म निर्देशक द्वारा किए जाते है!

Q.3 फिल्म डायरेक्टर की सैलरी कितनी होती है?

Ans :– हो सकता है यदि आप किसी डायरेक्टर के साथ शुरुआत में एक असिस्टेंट डायरेक्टर के रूप में कार्य करो तो आपको कोई सैलरी न मिले! लेकिन जब आप एक डायरेक्टर बन जाओगे तो आप शुरुआत से 30 से 40 हजार रूपए कमा सकते हो! बाद में आप लाखों रुपए भी कमा सकते हो!

Q. 4 फिल्म डायरेक्टर मूवी कैसे बनाते हैं?

किसी भी मूवी को बनाने के लिए स्क्रिप्ट लिखी जाती हैं जिन्हें डायरेक्टर अपने अनुसार सेट करते हैं और उसे थियेटर में शो की तरह उसको मूवी में ट्रांसफर करते हैं! फिल्म डायरेक्टर अपने अनुसार मूवी में एक्टर को चुनते हैं!

Q.5 क्या मैं फिल्म डायरेक्टर बन सकता हूँ? 

Ans :– फिल्म डायरेक्टर में आप अपना कैरियर बनाने के लिए आपको डिप्लोमा इन फ़िल्म एंड टीवी डायरेक्शन, पीजी डिप्लोमा इन फ़िल्म डायरेक्शन जैसे कोर्स करने होते हैं! आप BSC in Cinema का कोर्स भी कर सकते हैं! मास कॉम्युनिकेशन और फ़िल्म प्रोडक्शन का कोर्स करके आप आसांनी से फ़िल्म डायरेक्टर बन सकते हैं और अपने सपनो को पूरा कर सकते हैं! 

सारांश – Conclusion

तो दोस्तों, आज के हमारे इस हिन्दी लेख मे हमने फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते है? Film Director Kaise Ban Sakte Hai डायरेक्टर बनने के लिए कितनी उम्र चाहिए? फिल्म में डायरेक्टर का क्या काम होता है? और Film Direction Course Fees कितनी होती है? इत्यादि सवालों के बारे मे विस्तार से जानकारी प्राप्त किया!

हमे उम्मीद है की आज के इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से आपको फिल्म डाइरैक्शन के बारे मे बहुत कुछ जानने को मिला होगा! इस लेख में हमारे द्वारा सभी चीजों की आवश्यक जानकारी बहुत ही बारीकी से प्रदान की हैं!

अतः हम उम्मीद करते है की आपको हमारे द्वारा गई सम्पूर्ण जानकारी जरूर पसंद आई होगी! यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आए तो इसे लाइक, Share जरूर कीजिएगा! इसके साथ ही 5 Star ⭐ देकर हमारे मनोबल को जरूर बढ़ाये ताकि हम हर दिन आपके लिए नई नई जानकारी ला सकें!

इस लेख से संबधित किसी भी तरह के सवाल या फिर अपने सुझाव को हमे नीचे कमेंट सेक्शन मे कमेंट करके जरूर बताये!

हमारी इस लेख को अंत तक पढ़ने के लिए दिल से शुक्रिया!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here