नमस्कार दोस्तों, क्या आपको ISP Full Form और ISP क्या होता है? पता है? यदि आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते है! तो जरूर अपने ISP का नाम सुना होगा! आज के इस ब्लॉग में हम आईएसपी क्या है? आईएसपी का फुल फॉर्म (ISP Full Form In Hindi) क्या होता है और ISP कैसे काम करता है? के बारे में विस्तार से जानने वाले है!

आज के समय में इन्टरनेट हर किसी के लिए काफी जरुरी बन गया है! हम बिना इंटरनेट के कुछ समय भी नहीं रह पाते है! अपने स्मार्टफोन, टीवी या फिर कंप्यूटर में इंटरनेट की आवश्यकता सभी को होती है लेकिन बहुत कम लोगो को पता होता है की इंटरनेट असल में आता कहा से है!

अगर आप भी यह सोचते है की असल में इंटरनेट कहा से आता है और हम तक इंटरनेट की सर्विस कौन लोग पहुंचाते है तो इस ब्लॉग को अंत तक जरूर पढ़े! 

दरअसल इंटरनेट की सेवा प्रदान करने वाली कम्पनी को ISP कहा जाता है! ISP के बिना हम तक इंटरनेट नहीं पहुंच सकता है और हम अपने फ़ोन में इंटरनेट का उपयोग नहीं कर सकते है!

तो चलिए इस हिंदी आर्टिकल में आईएसपी का फुल फॉर्म (ISP Full Form In Hindi), आईएसपी क्या होता है? और ISP कैसे काम करता है? के बारे में विस्तार से जानते है!

ISP Full Form in Hindi

[ ISP Kya Hai – Full Form of ISP in Hindi ]

आईएसपी का फुल फॉर्म – ISP Full Form in Hindi

ISP Full Form: आईएसपी का फुल फॉर्म Internet service provider होता है! अपने फ़ोन, कंप्यूटर या फिर टीवी इत्यादि डिवाइस में इंटरनेट का उपयोग करने के लिए हमे इंटरनेट प्रदाता कम्पनी यानी की ISP से इंटरनेट का कनेक्शन लेना होता है!

ISP Full Form In Hindi: आईएसपी का Full Form हिंदी में इंटरनेट सेवा प्रदाता होता है! आमतौर पर ISP को एक इंटरनेट सेवा प्रदाता संगठन कहा जाता है! यह एक ऐसी कंपनी होती है जो आम लोगो तक इंटरनेट को मुहैया कराती है!

आईएसपी क्या होता है – ISP Kya hai

ISP Kya hai: ISP यानी की इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर वह कम्पनी या फिर संगढन होता है जो आम जनता से लेकर कंपनियों को इंटरनेट की सुविधा मुहैया कराते है! 

आज के समय में Internet बहुत जरुरी हो गया है! फ़ोन से लेकर कंप्यूटर या फिर किसी भी स्मार्ट डिवाइस को उपयोग में लाने के लिए इंटरनेट की जरुरत होती है! 

इंटरनेट प्रत्येक व्यक्ति की रोजाना की जरुरत बन गया है! यदि कुछ देर के लिए भी इंटरनेट काम करना बंद कर दे तो हर कोई व्यक्ति परेशान हो जाता है और बिना इंटरनेट के कम्पनियो का रोज का काम भी रुक जाता है!

कुछ देर के लिए भी इंटरनेट काम करना बंद कर दे तो हर कोई व्यक्ति परेशान हो जाता है और बिना इंटरनेट के कम्पनियो का रोज का काम भी रुक जाता है!

इंटरनेट के काम नहीं करने पर हम लगातार कस्टमर केयर को फ़ोन करके इंटरनेट के नहीं चलने की शिकायत और इंटरनेट ठीक करने के लिए रिक्वेस्ट करते है! तो यहां पर इंटरनेट सर्विस बंद होने के समय कस्टमर केयर की सुविधा प्रदान करने वाली कम्पनी को ही ISP कहते है! 

जिन्हे आप फ़ोन करते है और इंटरनेट चलाने के लिए कहते है तो असल में जब आप जिन्हे आप फ़ोन करते है वह कंपनी ही ISP होती है क्योंकि वही आपको इंटरनेट प्रदान कर रही है।

तो ISP कंपनी इंटरनेट की सुविधा प्रदान करती है! जैसे की जिओ, एयरटेल, वोडाफोन और आईडिया इत्यादि!

वैसे इंटरनेट प्रदान करने वाली कंपनियों को अलग अलग Tier में बाटा गया है! इसलिए कुछ कम्पनिया Tier 1 ISP के अंतर्गत आते है तो कुछ Tier 2 ISP और Tier 3 ISP में!

आईएसपी इतने प्रकार के होते है – ISP Types in Hindi

आईएसपी तीन प्रकार के ISP होते हैं!

  1. Tier 1 ISP
  2. Tier 2 ISP
  3. Tier 3 ISP

1. Tier 1 ISP क्या होता है?

Tier 1 ISP वह बड़ी बड़ी कम्पनिया होती है जो सबसे इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडिंग में अपना सबसे ज्यादा पैसा Invest करती है! और एक से दूसरे देशो को इंटरनेट से जोड़ने का काम करती है! 

इन कंपनियों ने समुन्द्र के अंदर बड़ी बड़ी Fiber Optic Cable बिछा रखी है जो पूरी दुनिया को इंटरनेट से एक दूसरे से जोड़ते है!

ISP Full Form

आसान शब्दों में यह कहा जा सकता है की Tier 1 ISP कम्पनिया दुनिया की सबसे बड़ी इंटरनेट प्रदाता कम्पनिया होती है!

Tier 1 ISP कंपनी में AT&T, Verizon और PacNet प्रमुख है!

2. Tier 2 ISP क्या होता है?

इसके बाद Tier 2 ISP के अंतर्गत आने वाली कम्पनिया राष्ट्रीय स्तर पर कार्य करती है! ये कम्पनिया पुरे देश में  इंटरनेट की सेवा प्रदान करते है!

वर्त्तमान समय में Tier 2 ISP के तहत Airtel, Vodafone, Jio और Idea इत्यादि इंटरनेट नेटवर्क ऑपरेटर कम्पनिया मौजूद है! 

3. Tier 2 ISP क्या होता है?

तत्पश्चात इंटरनेट की सर्विस प्रदान करने में Tier 3 ISP कंपनी सामने आती है! ये मुख्यतः छोटी छोटी स्थानीय कम्पनिया होती है! जो एक छोटे से क्षेत्र में ही इंटरनेट की सुविधा मुहैया कराती है!

Tier 3 ISP कंपनियों में Tikona, DEN, Hathway, Spectra और ANI जैसी कम्पनियो का नाम आता है! और यह छोटी छोटी कम्पनिया Tier 2 ISP कंपनी से इंटरनेट लेती है!

ISP कैसे काम करता है?

अक्सर लोगो द्वारा यह सवाल पूछा जाता है की आखिर ISP कैसे काम करता है? तो आपको बता दे की ISP का का काम केवल इंटरनेट की सर्विस प्रदान करना होता है!

और अलग अलग टियर के अनुसार ISP कम्पनिया काम करती है! टियर 1 की ISP कम्पनी आम जनता को इंटरनेट की सेवा प्रदान करती हैा! और फिर Tier 1 कम्पनी Tier 2 से और Tier 2 कंपनी Tier 3 से इंटरनेट की सर्विस लेती है!

ISP का इतिहास क्या है?

इंटरनेट गवर्नमेंट रिसर्च लैबोरेट्रीज और विश्वविद्यालयों के भाग लेने वाले डिपार्टमेंट्स के बीच एक नेटवर्क के रूप में विकसित किया गया था!

इसके बाद 1980 के दशक के अंत तक, इंटरनेट के सार्वजनिक, व्यावसायिक उपयोग की दिशा में एक प्रक्रिया निर्धारित की गई थी!

वर्ल्ड वाइड वेब की शुरुआत के तुरंत बाद शेष प्रतिबंध 1991 तक हटा दिए गए थे!

सन 1989 में, पहली इंटरनेट सेवा प्रदाता कंपनी जो मासिक शुल्क पर इंटरनेट को सीधे सार्वजनिक एक्सेस करने के लिए पेशकश की थी!

वह कंपनी ऑस्ट्रेलिया और संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थापित की गई थीं! ब्रूकलिन में मैसाचुसेट्स द वर्ल्ड यूएस में पहला कमर्शल ISP बन गया! इसके पहले ग्राहक को नवंबर 1989 में सेवा दी गई थी।

निष्कर्ष – Conclusion

आज के इस हिंदी ब्लॉग में हमने आईएसपी का फुल फॉर्म (ISP Full Form In Hindi), आईएसपी क्या होता है और ISP कैसे काम करता है? के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त की! 

उम्मीद करते है की आपको हमारी इस पोस्ट से ISP के बारे में और Cyber Cri आईएसपी का फुल फॉर्म (ISP Full Form In Hindi) क्या होता है विस्तार से जानने को मिला होगा!

आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट सेशन में जरूर बताये! पोस्ट को अपना एक लाइक जरूर दें! और इस पोस्ट को अपने Social Side (Facebook, Instagram और WhatsApp) में Share जरूर करें! 

हमारी यह पोस्ट पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद!

स्वस्थ रहें, सुरक्षित रहें और अपनों का ख्याल रखें!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here