2023 में मृत्यु प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं? Online Death Certificate Kaise Banaye

5/5 - (1 vote)

आज के इस लेख में हम 2023 में मृत्यु प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं? Online Death Certificate Kaise Banaye के बारे में जानने वाले हैं! जब किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो उसका मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाना बहुत जरूरी हो जाता है! क्योंकि बिना मृत्यु प्रमाण पत्र के उस व्यक्ति से जुड़े बैंक अकाउंट आदि बंद नहीं किए जा सकते है!

और इसके अलावा, अगर उस व्यक्ति के नाम पर कोई पैसे आदि का लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी हैं तो उन पैसों के उत्तराधिकारी को, पैसे निकलवाने के लिए पहले मृत व्यक्ति का मृत्यु प्रमाण पत्र इंश्योरेंस कंपनी में जमा करना होगा! इसके बाद ही उसे इंश्योरेंस के पैसे मिलेंगे!

इसलिए आज के इस लेख में हम ऑनलाइन Death सर्टिफिकेट यानी की इंटरनेट से मृत्यु प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं? Online Death Certificate Kaise Banaye के बारे में स्टेप-बी स्टेप जानकारी प्राप्त करने वाले हैं!

death Certificate kaise banaye

मृत्यु प्रमाणपत्र ऑनलाइन प्राप्त करने की प्रक्रिया उस राज्य या फिर देश के आधार पर भिन्न हो सकती है जिसमें व्यक्ति की मृत्यु हुई होती है! हालाँकि, आम तौर पर, आप निम्नलिखित चरण जो ऑनलाइन मृत्यु प्रमाण पत्र प्राप्त करने में शामिल हो सकते हैं! के बारे में जान सकते हैं!

आप उस राज्य या देश में व्यक्ति का मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करने वाली एजेंसी को खोज सकते हैं जो की उस राज्य का स्थानीय स्वास्थ्य विभाग, ऑनलाइन मृत्यु प्रमाणपत्र सेवा, महत्वपूर्ण रिकॉर्ड कार्यालय, या फिर अन्य सरकारी एजेंसी हो सकता हैं! इसके लिए आप इनके वेबसाइट को पता करें!

फिर इन मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करने वाली एजेंसी की वेबसाइट पर ऑनलाइन मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने का विकल्प खोजें!

साथ ही आप व्यक्ति के बारे में आवश्यक जानकारी और दस्तावेज इकट्ठा करें! इस जरुरी जानकारी में मृतक की व्यक्तिगत जानकारी जैसे की उसका पूरा नाम, जन्म तिथि और मृत्यु का स्थान, साथ ही सूचना देने वाले की व्यक्तिगत जानकारी और मृतक से संबंध शामिल हो सकता हैं!

Online मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

मृत्यु प्रमाण पत्र एक कानूनी दस्तावेज होता है जो किसी व्यक्ति की मृत्यु को प्रमाणित करता है! Online मृत्यु प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए, आमतौर पर आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है!

  • मृत्यु का प्रमाण, जैसे डॉक्टर या कोरोनर का हस्ताक्षरित बयान
  • मृतक की व्यक्तिगत पहचान, जैसे जन्म प्रमाण पत्र या चालक का लाइसेंस
  • मृत्यु प्रमाण पत्र का अनुरोध करने वाले व्यक्ति की व्यक्तिगत पहचान
  • मृतक के निकट संबंधी और मृतक से उनके संबंध के बारे में जानकारी
  • मृत्यु प्रमाण पत्र शुल्क के लिए भुगतान

और साथ ही ऊपर बताये गए आवश्यक विशिष्ट दस्तावेज़ स्थान तथा जारी करने वाले प्राधिकरण के आधार पर भिन्न भिन्न भी हो सकते हैं!

मृत व्यक्ति का आधार कार्ड या राशन कार्ड होना चाहिए! इसके साथ ही, अगर मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनवाना हो तो व्यक्ति के मरने के 21 दिन के भीतर ही Online बनवाया जा सकता है!

अगर 21 दिन से ज्यादा हो चुका हो, तो आप भारत सरकार की death certificate बनवाने वाली वेबसाइट से जरूरी फॉर्म डाउनलोड कर लें! और फॉर्म भरकर रजिस्टार ऑफिस में जमा कर दें!

मृत्यु प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं? Death Certificate Kaise Banaye

मृत्यु प्रमाण पत्र (Death Certificate) ऑनलाइन बनवाने के लिए आप नीचे बताए गए steps को अपनाएं –

Step 1. इसके लिए आप सबसे पहले, अपने राज्य की death certificate बनवाने की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं!

हम यहां उदाहरण के लिए उत्तर प्रदेश के व्यक्तियों का death certificate बनवाने की प्रक्रिया बता रहे हैं! आप अपने राज्य की वेबसाइट open करके नीचे बताई गई प्रक्रिया को करें!

UP official Death Certificate website – crsorgi.gov.in

  • Step 2. फिर User Login वाले बॉक्स में नीचे की तरफ General Public Signup पर क्लिक कीजिए!
  • अब आपके सामने sign up का फॉर्म खुलकर आएगा, यहां सबसे ऊपर के बॉक्स में अपना मन चाहा username भरें! Username बिल्कुल unique होना चाहिए और बीच में space नहीं होना चाहिए!
  • Step 3. इसके बाद अपनी ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और वो वाली date डालें, जिस दिन death certificate वाले व्यक्ति की मृत्यु हुई हो!
  • नीचे अपना address डालें और दिया गया कैपचा कोड भरकर रजिस्टर पर क्लिक करें!

अब आपका रजिस्ट्रेशन सक्सेसफुल हो जायेगा और आपके दिए गए ईमेल आईडी पर भारत सरकार की तरफ से एक mail आएगा! जिसमें आपका नया यूजर आईडी और पासवर्ड reset का link होगा!

Step 4. मेल मे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आपको सबसे पहले अपने रजिस्टर किए गए यूजरनेम के लिए पासवर्ड reset करना होगा!

इसके लिए आप सबसे ऊपर के बॉक्स में डालें मेल पर आया यूजर आईडी डालें! और नीचे के दोनों बॉक्स में अपना मनचाहा same पासवर्ड भरें! फिर कैप्चा कोड भरकर Submit कर दें!

  • Step 5. अब आप वापस से भारत सरकार की death certificate बनवाने की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं! और वहां login के बॉक्स में अपना यूजर आईडी, पासवर्ड और कैपचा डालकर login करें!
  • Step 6. अब आपके सामने जो नया पेज खुलेगा वहां, death के ऑप्शन पर क्लिक करें! फिर add death registration पर क्लिक करें!

Step 7. अब आपके सामने एक Death Certificate का फॉर्म खुल जायेगा! इस पेज पर सबसे ऊपर की तरफ language के ऑप्शन से आप अपने फॉर्म की भाषा को बदल सकते हैं!

Form number के ऑप्शन को खाली छोड़ दें! इसके बाद जिस date को आप death certificate के लिए अप्लाई कर रहें हैं! उस date को reporting date के बॉक्स में भरें!

Step 8. इसके बाद, Legal Information के नीचे पूरे form में, मृत व्यक्ति की सारी details जैसे – मृत्यु date, gender, age, name, आधार कार्ड नंबर, मृत्यु की जगह, परमानेंट एड्रेस आदि भरें!

इसी फॉर्म में सबसे नीचे जो व्यक्ति दूसरे के मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए अप्लाई कर रहा है, यानी आप अपनी डिटेल्स भरें, declaration के बॉक्स को टिक (✓) करके Save पर क्लिक करें!

Step 9. इसके बाद अगले पेज पर मरने वाले व्यक्ति के address, religion, work, मरने का कारण आदि से जुड़ी सारी जानकारी को दिए गए विकल्पों में से सिलेक्ट करें!

Step 10. फिर reporting form में मरने वाले व्यक्ति के address proof के लिए डॉक्यूमेंट की फोटो अपलोड करें! आप चाहें तो मरने वाले व्यक्ति के आधार कार्ड की फोटो अपलोड कर सकते हैं!

Step 11. इसके बाद आपके सामने मरने वाले व्यक्ति की सारी details आ जाएंगी! अगर सारी details सही हो तो Submit कर दें! अगर कुछ बदलाव करना हो तो, Edit पर क्लिक करके बदलाव करें और फिर Submit कर दें!

Step 12. इसके बाद आपके सामने मरे हुए व्यक्ति के मृत्यु प्रमाण पत्र का पूरा fill हुआ फॉर्म आ जायेगा और इस फॉर्म में ही नीचे एक एड्रेस दिया होगा!

इस फॉर्म का प्रिंट आउट निकालने के बाद फॉर्म में दिए गए एड्रेस पर आपको यह फॉर्म, डॉक्यूमेंट के रूप में मरे हुए व्यक्ति के आधार कार्ड की फोटोकॉपी, और 2 अन्य लोगों का साक्ष्य के तौर पर declaration form जमा करना होगा!

Declaration form इसलिए भरवाया जाता है ताकि सरकार को पता रहे कि कम से कम 2 लोग इस बात के गवाह हैं, कि जिस व्यक्ति का मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाया जा रहा है, वह वास्तव में मर चुका है!

Step 13. Declaration form के लिए वापस से death certificate बनवाने की वेबसाइट पर जाएं! और वहां login करके Declaration form download कर लें!

Step 14. इसके बाद इस फॉर्म का print out करवा लें और फॉर्म में अपनी (साक्ष्य व्यक्ति) और मृत व्यक्ति से जुड़ी सारी जानकारी भर लें! और सबसे नीचे अपना सिग्नेचर करें! इसी तरह से 1 और व्यक्ति के नाम से declaration form भरवा लें!

निष्कर्ष | Online Death Certificate Kaise Banaye

तो दोस्तों आज के इस हिंदी आर्टिकल में हमने 2023 में मृत्यु प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं? Online Death Certificate Kaise Banaye के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त की! और आपको बता दे की आपको ऑनलाइन डेथ सर्टिफिकेट राज्य या देश के आधार पर मेल में या ईमेल के माध्यम से मिल जाता हैं!

और यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कुछ स्थान मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन सेवाओं की पेशकश नहीं कर सकते हैं! और फिर भी व्यक्तिगत रूप से आपको आवेदन की आवश्यकता हो सकती है!

तो दोस्तों आपको हमारा यह लेख कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताये साथ ही पसंद आया हो तो 5 Star रेटिंग जरूर दें! साथ ही हमारे इस ब्लॉग को जरूर सब्सक्राइब करें!

इस लेख को अंत तक पढ़ने के लिए बहुत बहुत शुक्रिया!

Leave a Comment

error: Content is protected !!