Rate this post

नमस्कार दोस्तों, Hostgator India Web Hosting Review in Hindi के बारे में हमारा यह आर्टिकल आपकी होस्टगेटर होस्टिंग से जुड़ी सभी शंकाओं को दूर कर देगा! यह आर्टिकल हमने काफी समय तक Hostgator के Hosting की टेस्टिंग करने के बाद लिखा है!

इस आर्टिकल में हमने ना सिर्फ hostgator hosting के good points की बात की है, बल्कि इसे इस्तेमाल करने के बाद जो कमियां हमें नजर आईं, उसके बारे में भी बताया है!

अगर आप Hostgator Web Hosting का छोटा सा Review और इसके साथ ही Hostgator Web Hosting के हर एक Feature, फ़ायदे और कमी [ Pros & Cons] के बारे में जानना चाहते हैं तो आर्टिकल को last तक जरूर पढ़ें!

आर्टिकल के अंत में हमने आपको अपनी सलाह दी है, कि क्या आपको Hostgator India Web Hosting लेनी चाहिए या नहीं!

Hostgator Web hosting review in Hindi

विषय - सूची

होस्टगेटर वेब होस्टिंग रिव्यु हिंदी में – Hostgator Web Hosting India Review in Hindi

Hostgator अपने Shared Hosting के बेसिक plans के साथ Unmetered Bandwidth, Unlimited Email Accounts, 1- click installation, Free SSL, Free domain और इसके साथ ही 24*7 customer support की सुविधा देता है!

होस्टगेटर की सबसे अच्छी बात यह है कि इसकी होस्टिंग के साथ आपको India में Located Server भी मिल जाते हैं! जिस वजह से आपको बहुत अच्छी स्पीड मिल जाती है और आपकी वेबसाइट बहुत जल्दी लोड हो जाती है!

इसलिए अगर आप अपने वेबसाइट के लिए इंडिया के ट्रैफिक को टारगेट करना चाहते हैं तो आपके लिए Hostgator Hosting एक अच्छा विकल्प हो सकता है!

इतनी सारी सुविधा और features के बाद भी होस्टगेटर में कुछ कमियां हैं! जैसे – यह सिक्योरिटी और बैकअप के लिए अलग से पैसे चार्ज करता है!

तो इसी के साथ चलिए अब Hostgator India Web Hosting Review के detail review की तरफ बढ़ते हैं! पर उससे पहले होस्टगेटर कंपनी के बारे में जान लेते हैं ताकि आप इस कंपनी की होस्टिंग लेने से पहले ये जान सकें कि ये कमानी आपके भरोसे के लायक है या नहीं!

Save 60% on Hostgator Hosting

Hostgator क्या है in Hindi

होस्टगेटर एक ऐसी वेब होस्टिंग कंपनी है, जो Best Web Services और Cloud Services प्रदान करती है! होस्टगेटर पर आपको Shared Hosting, WordPress Hosting, Cloud Hosting और VPS Hosting के अलग अलग plans देखने को मिलेंगे!

Hostgrator web hosting पर मात्र 99 रुपए प्रति महीने के हिसाब से shared hosting के प्लान की शुरुआत होती है!

होस्टगेटर वेब होस्टिंग कंपनी का इतिहास – Hostgator Web Hosting History in Hindi

Hostgator कंपनी की शुरुआत सन 2002 में Brent Oxley ने की थी! सन 2008 तक आते आते Hostgator कंपनी दुनिया की बड़ी होस्टिंग कंपनियों में एक बन चुकी थी!

इन्होंने यह मुकाम अपनी बेहतरीन shared hosting plan, reliable web hosting service और quality customer support के दम पर हासिल किया!

आज के समय में यह एंड्योरेंस इंटरनेशनल ग्रुप जैसी बड़ी कंपनी की सहायक कंपनी है और पूरे विश्व स्तर पर होस्टिंग और वेब सर्विसेज देती है!

Hostgator Web Hosting की सेवाएं

जैसा कि हमने पहले ही बताया की, Hostgator पर अलग अलग होस्टिंग के अनुसार अलग अलग प्लान होते हैं! जो plans थोड़े महंगे होते हैं उनमें आपको Hostgator की तरफ से कई गुना ज्यादा अच्छी Hosting सेवाएं मिलती हैं!

चलिए हम Hostgator के उन सेवाओं के बारे में जानते हैं, जो आपको Hostgator Hosting के सबसे शुरुआती plans के साथ भी मिल जाते हैं-

  1. Free Domain Name
  2. cPanel
  3. Disk Space and easy Transfer
  4. Email Accounts
  5. 1-click installation
  6. Free SSL Certificate
  7. New – PHP 7.1

1). Free Domain Name

बिना डोमेन के कोई भी वेबसाइट बन ही नहीं सकती क्योंकि डोमेन किसी भी वेबसाइट का एड्रेस होता है!

अगर आप अपने वेबसाइट के domain को बाहर से खरीदते हैं, तो आपको 800 से 2000 रुपए तक देने पड़ सकते हैं!

लेकिन Hostgator के Shared Hosting के सबसे शुरुआती कम कीमत वाले plan के साथ भी एक साल के एक डोमेन free मिलता है! यानी आप Hostgator की होस्टिंग खरीद कर अपने डोमेन के पैसे बचा सकते हैं!

2). cPanel

होस्टगेटर की होस्टिंग के साथ आपको Free cPanel मिलता है, जो काफी beginner friendly है, यानी इसे समझना और use करना काफी आसान है!

इसके साथ ही आपको hostgator की वेबसाइट पर बहुत सारे tutorial भी मिल जायेंगे जो आपकी और भी ज्यादा help करेंगे!

3). Disk Space and Easy Transfer

किसी भी वेबसाइट के लिए Disk space और Transfer डाटा जितना ज्यादा होगा, उतना अच्छा होगा!

होस्टगेटर के सबसे कम कीमत वाले प्लान के साथ भी 20 GB disk space और 100 GB ट्रांसफर मिलता है जबकि दूसरे सभी plans के साथ Unmetered Disk space और Unmetered ट्रांसफर की सुविधा मिलती है!

4). Email Accounts

होस्टगेटर के सबसे शुरुआती प्लान के साथ 5 Email Accounts मिलते हैं जबकि बात अगर दूसरे सभी plans की हो तो सभी के साथ Unlimited Email Accounts मिलते हैं!

5). 1-Click Installation

इसके बाद Hostgator वेब Hosting की सबसे अच्छी बात यह है की यह आपको 1-click Installation की सुविधा प्रदान करते है! यानी की आप सिर्फ एक क्लिक से कुछ मिनटों में अपने वेबसाइट के लिए वर्डप्रेस इनस्टॉल कर सकते है!

तो यदि आप होस्टिंग खरीदने के बाद इंस्टालेशन कैसे किया जायेगा के बारे में सोच रहे है तो अब आपको Hostgator के साथ चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है!

6). Free SSL Certificate

आपके वेबसाइट की सिक्योरिटी बहुत बहुत ज्यादा मायने रखती है! ऐसे में HostGator आपको बिलकुल फ्री में SSL Certificate देता है!

होस्टगेटर वेब होस्टिंग के फ़ायदे और कमीHostgator Hosting Pros & Cons in Hindi

अगर आप होस्टगेटर होस्टिंग खरीदना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले इससे जुड़े Pros (अच्छी बातें) और Cons (कमियां) जान लेनी चाहिए!

चलिए बारी बारी से Hostgator Hosting Pros and Cons के बारे में बात करते हैं –

होस्टगेटर वेब होस्टिंग के फ़ायदेHostgator Pros / Features in Hindi

Hostgator अपनी होस्टिंग सर्विस के साथ ही ग्राहकों को अन्य कई सुविधाएं देता है! ये फीचर्स आपको Hostgator Hosting के सभी plans के साथ मिलेंगे!

1). Hostgator Hosting Uptime

Uptime यह निर्धारित करता है कि वेबसाइट कितने ज्यादा समय तक ऑनलाइन रहेगी और सर्वर डाउन नहीं होगा!

Hostgator अपने सभी ग्राहकों को 99.9% के Uptime की गारंटी देता है!

2). 24*7 Customer Support

होस्टगेटर का Customer Support काफी अच्छा हैं! आप अगर इनका कोई भी होस्टिंग प्लान खरीदते हैं तो इससे जुड़ी की जानकारी या समस्या के समाधान के लिए आप इनके कस्टमर केयर अधिकारी को 24*7 कॉन्टैक्ट कर सकते हैं!

होस्टगेटर पर आपको कस्टमर केयर अधिकारी से कॉन्टैक्ट करने के लिए कॉल, चैट, ईमेल की सुविधा मिलती है!

3). Money Back Guarantee

होस्टगेटर पर आपको 45 दिन की Money Back Guarantee मिलती है! यानी अगर आपको इनकी होस्टिंग सर्विस लेने के बाद पसंद नहीं आती तो 45 दिनों के अंदर आप इसे return कर सकते हैं और बदले में आपको इसके पूरे पैसे मिल जायेंगे!

4). Server Location

Hostgator Hosting के सभी plans के साथ आप India या US में से किसी एक के सर्वर लोकेशन को अपनी मर्जी से चुन सकते हैं!

लेकिन इंडिया के सर्वर पर होस्टिंग लेने के लिए आपको कुछ अधिक पैसे चुकाने पड़ेंगे!

होस्टगेटर वेब होस्टिंग के कमीHostgator Hosting Cons

होस्टगेटर को काफी समय तक इस्तेमाल करने के बाद हमे इसमें यह बड़ी कमियां नजर आईं –

1). Extra Fees

Hostgator hosting के साथ आपको बैकअप, SiteLock Monitoring का सिक्योरिटी फीचर, Gmail access और SEO tools फ्री में नहीं मिलता है! इन सभी features के लिए आपको पैसे देने पड़ते हैं!

2). Pricing ‘Tricks’

दूसरी होस्टिंग कंपनियों की तरह ये भी अपने होस्टिंग plans सस्ते तो रखते हैं लेकिन आपको इनकी होस्टिंग इतनी सस्ती सिर्फ तभी मिलेगी, जब एक साथ 5 साल के लिए होस्टिंग खरीदें!

Hostgator Shared Hosting: Plans, Features and Pricing India

एक beginner के लिए Shared Hosting सबसे बेहतरीन होती है क्योंकि यह यह अन्य होस्टिंग की तुलना में सस्ती होती है लेकिन अच्छी सर्विस भी देती है!

इसीलिए हमने यहां इंडिया के Hostgator Shared Hosting के Plans, Features और Pricing के बारे में बताया है!

होस्टगेटर पर shared hosting 4 plans के साथ आती है!

  1. STARTER
  2. HATCHLING
  3. BABY
  4. BUSINESS

1). STARTER

Single Domain ✓

20 GB Disk Space ✓

100 GB Transfer ✓

5 Email Account(s) ✓

Free Dedicated IP ×

Free SSL Certificate ×

1-click installation✓

Free cPanel ✓

New – PHP 7.1 ✓

India के Server पर Price – ₹149/ month

US  के Server पर Price ₹99/ month

2). HATCHLING

Single Domain ✓

Unmetered Disk Space ✓

Unmetered Transfer ✓

Unlimited Email Account(s) ✓

Free Dedicated IP ×

Free SSL Certificate×

1-click installation ✓

Free cPanel ✓

New – PHP 7.1 ✓

India के Server पर Price – ₹249/ month

US  के Server पर Price – ₹199/ month

3). BABY

Unlimited Domains ✓

Unmetered Disk Space ✓

Unmetered Transfer ✓

Unlimited Email Account(s) ✓

Free Dedicated IP ×

Free SSL Certificate ×

1-click installation ✓

Free cPanel ✓

New – PHP 7.1 ✓

India के Server पर Price – ₹299/ month

US  के Server पर Price – ₹249/ month

4). BUSINESS

Unlimited Domains

Unmetered Disk Space

Unmetered Transfer

Unlimited Email Account(s)

Free Dedicated IP

Free SSL Certificate

1-click installation

Free cPanel

New – PHP 7.1

India के Server पर Price – ₹399/ month

US  के Server पर Price – ₹349/ month

Check Hostgator Best Plan

ध्यान रहे, इन सभी plans के price सिर्फ तभी मान्य होंगे जब 5 साल के लिए होस्टिंग खरीदी जाए! कम समय के लिए Hosting लेने पर plans की कीमत बढ़ जाएगी!

Hostgator से होस्टिंग कैसे खरीदे?

दोस्तों, हमारा Hostgator India Web Hosting Review in Hindi पढ़ने के बाद अगर आपको लगता है कि होस्टगेटर होस्टिंग खरीदनी चाहिए, लेकिन आपको इसे खरीदने का process नहीं मालूम तो आप यहां बताए गए steps को फॉलो करके Hostgator से होस्टिंग खरीदे –

Step 1. Hostgator की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं और वहां से अपना मनचाहा प्लान सिलेक्ट करें और Buy Now पर क्लिक करें!

Step 2. इसके बाद अगर आपको नया domain लेना है तो उसके लिए register करें और उसके बाद आगे का process करें! अगर पहले से कोई डोमेन है तो उसका नाम डालें और continue करें!

Step 3. इसके बाद Add Domain privacy को Uncheck करें फिर Billing Cycle सिलेक्ट करें!

Step 4. अपनी अन्य व्यक्तिगत जानकारी और पेमेंट से जुड़ी जानकारी जैसे Payment method में क्रेडिट कार्ड या Paypal को सिलेक्ट करें और फिर Billing Cycle को चुनें!

Step 5. इसके बाद सबसे नीचे Checkout पर क्लिक करते ही आपका पेमेंट हो जायेगा और View Dashbord पर क्लिक करके आप अपने वेबसाइट से जुड़े डैशबोर्ड पर पहुंच जायेंगे!

निष्कर्ष – Conclusion

दोस्तों, Hostgator की Web Hosting काफी अच्छी सर्विसेज के साथ आती है और यह एक भरोसेमंद कंपनी भी है, इसलिए हमारी सलाह में आप इसे खरीद सकते हैं लेकिन अगर आप इसे नहीं खरीदना चाहते तो आप Hostinger और A2 Hosting की तरफ भी बढ़ सकते हैं!

हमारे Hostinger और A2 Hosting के review को पढ़कर आप अपना फैसला और पक्का कर सकते हैं कि आपको Hostgator Hosting लेना चाहिए या नहीं!

इसी के साथ Hostgator India Web Hosting Review in Hindi का यह आर्टिकल समाप्त होता है! आर्टिकल जानकारी पूर्वक लगा हो तो इसे अपने सोशल मीडिया पर शेयर करें!

हमारी यह पोस्ट पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद!

स्वस्थ रहें, सुरक्षित रहें और अपनों का ख्याल रखें!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here