4.5/5 - (8 votes)

नमस्कार दोस्तों, क्या आप जानते हैं Police Verification Kya Hai, और Police Verification form online Kese Bhre आज के इस हिंदी लेख में हम पुलिस वेरिफिकेशन फॉर्म डाउनलोड कैसे करें? और वेरिफिकेशन की सम्पूर्ण प्रक्रिया के बारे में जानेंगे?

आपके लिए यह पुलिस वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट किसी भी सरकारी नौकरी पाने के लिए, पासपोर्ट बनवाने के लिए या फिर अपने शहर से बाहर किसी भी अन्य शहर में किराये पर रहने के लिए आवश्यक होता है! 

कई दस्तावेज ऐसे होते हैं जिनके लिए हमें सरकारी ऑफिस के चककर नहीं काटने पड़ते हैं लेकिन लोगों को मालूम न हो पाने के कारण लोग दस्तावेज ऑनलाइन नहीं बना पाते हैं! जिसके कारण उन्हें साइबर कैफे में इस दस्तावेजों को बनवाने के लिए अधिक पैसे खर्च करने पड़ते हैं!

आज के इस आर्टिकल में हम Police Verification से जुडी सभी जानकारी को जानने वाले हैं! 

इस पोस्ट में हम पुलिस वेरिफिकेशन क्या है? (Police Verification Kya Hai) ऑनलाइन पुलिस वेरिफिकेशन कैसे करें (Online Police Verification Kaise Kare) ऑनलाइन पुलिस वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट कैसे बना सकते हैं? के बारे में विस्तार से जानेंगे! 

Police verification kya hai
Police verification kya hai

पुलिस वेरिफिकेशन क्या है?

Police Verification Kya Hai in Hindi: पुलिस वेरिफिकेशन प्रदेश की पुलिस द्वारा सत्यापित किया जाने वाला एक ऐसा सरकारी दस्तावेज होता है जो इस बात का प्रमाण पत्र होता कि आपका चरित्र कैसा है! आपका कोई आपराधिक रिकॉर्ड तो नहीं है या फिर आपने पहले कानून की नजर को कोई गलत काम तो नहीं किये हैं!

पूर्व में आपके नाम पर किसी भी पुलिस थाने में कोई एफआईआर तो दर्ज नहीं है! पुलिस वेरिफिकेशन को पुलिस क्लियरेंस सर्टिफिकेट भी कहा जाता है! यह ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से बनाया जाता है! 

ऑफलाइन में आपको पुलिस दफ्तर जाना होता है वहीँ पुलिस वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट आप ऑनलाइन भी बना सकते हैं! ऑनलाइन प्रोसेस में आपको अपना एड्रेस प्रूफ अपने प्रदेश की पुलिस की वेबसाइट में अपलोड करना होता है!

अगर आप यूपी में रहते हैं तो यूपी पुलिस की वेबसाइट द्वारा या फिर दिल्ली में रह रहें हैं तो आप पुलिस क्लियरेंस सर्टिफिकेट दिल्ली पुलिस के वेबसाइट के माध्यम से बना सकते हैं! 

कई राज्यों में पहले पुलिस वेरिफिकेशन करने का प्रोसेस ऑफलाइन ही होता था लेकिन अब दिल्ली पुलिस, राजस्थान पुलिस, हरियाणा पुलिस समेत कई अन्य राज्यों की पुलिस ने यह प्रोसेस ऑनलाइन कर दिया है! 

ऑनलाइन एफआईआर कैसे दर्ज करें?

ऑनलाइन पुलिस वेरिफिकेशन फॉर्म कैसे भरें – Online Police Verification Form Kaise Bhare

Police verification online apply करने के लिए जिस भी प्रदेश में आप रहते हैं, आपको उस प्रदेश पुलिस की वेबसाइट में विजिट करना होगा!

Website पर आपको एक पासपोर्ट साइज़ फोटो और आधार कार्ड की जरूरत होगी! डाक्यूमेंट्स को आपको स्कैंन करके वेबसाइट में अपलोड करना होगा! 

उदाहरण के तौर पर:

यदि आप दिल्ली पुलिस की वेबसाइट pcc.delhipolice.gov.in में जाकर पुलिस वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट बनाएंगे! आइये आगे हम स्टेप बाई स्टेप जान लेते हैं ऑनलाइन पुलिस वेरिफिकेशन कैसे करें!

Step 1. स्टेट पुलिस वेबसाइट में विजिट करें! 

सबसे पहले आप प्रदेश पुलिस की वेबसाइट में जाइये! आगे Register पर क्लिक कीजिये!

अपनी ईमेल के माध्यम से आप खुद को इस वेबसाइट में रजिस्टर कर लीजिये! उसके बाद आगे लॉगिन पर क्लिक कर लीजिये! 

Step 2. पीसीसी (Police Clarence Certificate) फॉर्म भरें!

लॉगिन करने के बाद आपके सामने एक Police Clarence Certificate Form ओपन हो जायेगा! 

इस फॉर्म में आपको कुछ जरूरी जानकारी देनी होंगी जैसे नाम, माता या पिता का नाम, एड्रेस, नॅशनलिटी, आधार कार्ड नंबर, जिला का नाम, पुलिस स्टेशन, इत्यादि! 

Step 3. डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें! 

अब आगे इस फॉर्म में आप Photocopies Of Following Documents Required ऑप्शन में डाक्यूमेंट्स अपलोड कर लीजिये! 

सभी जरूरी दस्तावेज को अपलोड करने के बाद नीचे की तरफ Save बने ऑप्शन में क्लिक कर दीजिये!  

साइबर अपराध करने पर IPC की कौन सी धाराएं लगती है?

Step 4. Pay ऑप्शन में जाएँ!

Pay ऑप्शन में जाकर आप फॉर्म फी को पे कर लीजिये और आगे Submit ऑप्शन में क्लिक कर दीजिये! यह फी 150 से 200 रूपये तक की होती है! 

यहां से आपका भरा हुआ फॉर्म प्रदेश पुलिस के पास जाता है! प्रदेश पुलिस द्वारा आपके सभी दस्तावेजों को जांचा जाता है!

जिसके बाद प्रदेश पुलिस द्वारा आपका पुलिस क्लेरेन्स सर्टिफिकेट जारी कर दिया जाता है! कुछ दिनों के अंतराल में आप Police Clarence Certificate को डाउनलोड कर सकते हैं!

पुलिस वेरिफिकेशन के क्या फायदे हैं?

  • इस सर्टिफिकेट का सबसे बड़ा यह फायदा है कि यह जरूरी दस्तावेज़ों को बनाने में हमारी मदद करता है जैसे पासपोर्ट बनाने में, जॉब पाने में, बड़े इंस्टीटूट में एडमीशन पाने में इत्यादि! 
  • किसी भी दूसरे प्रदेश में किराये पर घर लेने के लिए भी हमें पुलिस वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट की जरुरत होती है! 
  • कोई भी नागरिक अगर अधिक समय तक दूसरे देश में रहना चाहता है तो उन्हें बिना पुलिस वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट के वहां से सरकार द्वारा इजाजत नहीं दी जाती है इसलिए यह जरूरी हो जाता है! 
  • क़ानूनी रूप से आपको एक चरित्र प्रमाण पत्र प्राप्त हो जाता है कि आपका कोई भी आपराधिक रिकॉर्ड नहीं है!  

पुलिस वेरिफिकेशन फॉर्म डाउनलोड कैसे करें? 

पुलिस वेरिफिकेशन फॉर्म को आप आसानी से ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते है! इसके लिए आपको लैपटॉप या मोबाइल के ब्राउज़र पर आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करना है! 

वेबसाइट में आपको ऑनलाइन पुलिस वेरिफिकेशन फॉर्म मिल जायेगा! यह फॉर्म पीडीऍफ़ के रूप में उपलब्ध रहता है जिसे आप डाउनलोड कर सकते है!

फिशिंग अटैक क्या है? फिशिंग अटैक से कैसे बचें?

निष्कर्ष – Conclusion

आज के इस पोस्ट में हमने ऑनलाइन पुलिस वेरिफिकेशन क्या है? (Police Verification Kya Hai) हम घर बैठे ऑनलाइन पुलिस वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं? ऑनलाइन पुलिस वेरिफिकेशन फॉर्म कैसे भरें (Police Verification Form Kaise Bahre) पुलिस वेरिफिकेशन के क्या फायदे हैं? के बारे में विस्तार से जाना!

आप यह सर्टिफिकेट अपने प्रदेश पुलिस के वेबसाइट में जाकर भी बना सकते हैं! आवेदन करने के कुछ दिन बाद पीडीएफ फाइल में आप इसे डाउनलोड करें और इसका प्रिंट आउट निकाल लीजिये! यह बहुत ही आसान प्रोसेस है जिसे आप अपने मोबाईल से भी कर कस्ते हैं! 

हमें उम्मीद है आज का (Online Police Verification Form Kaise Bhare) यह आर्टिकल आपको जरूर पसंद आया होगा! अगर  आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इस आर्टिकल को सभी सोशल साइड में शेयर भी जरूर करें! 

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here