दोस्तों क्या आप जानते हैं PIB क्या है पीआईबी का Hindi Meaning क्या है आज के इस पोस्ट में हम PIB kya hai (पीआईबी क्या है) Full Form of PIB in Hindi (PIB का Full Form क्या है), Hindi Meaning of PIB (पीआईबी का हिंदी मीनिंग क्या है) PIB की शुरुआत कब हुई और PIB के क्या कार्य हैं जानेगें! तो चलिये जानते है Press Information Bureau Government of India Kya Hai.

किसी भी News Papers या टेलीविजन में जो खबरें दिखाई जाती हैं! उनमें सत्यता की गारंटी कम ही होती है किन्तु भारत सरकार से जुडी इस Information Bureau में सारी खबरें सत्य पर ही आधारित होती हैं! 

हालाँकि आजकल Internet के समय में सारी खबरें Online पढ़ी जाती हैं! किन्तु आज भी समाचार पत्रों और अन्य पत्रिकाओं के माध्यम से भी ख़बरों व अन्य सूचनाओं को प्राप्त किया जाता है! इसी तरह PIB भी एक ऐसा Information Bureau है जिसमें अधिकतर सूचनाएं भारत सरकार से जुड़ी होती हैं!

what is pib in hindi
What is PIB in Hindi

भारत में PIB के कार्यालय कहाँ हैं! साथ में जानेंगे PIB के लाभ और इसके मुख्य उद्देश्य क्या हैं तो चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं 

[ What is PIB in Hindi – PIB Kya Hai ]

पीआईबी का फुल फॉर्म क्या है – Full Form of PIB in Hindi

PIB का फुल फॉर्म Press Information Bureau होता है! Press Information Bureau Government of India भारत सरकार के कार्यों और नीतियों के बारे में इलेक्ट्रॉनिक मिडिया को सूचना प्रसारित करने वाली प्रमुख एजेंसी है! 

पीआईबी का हिंदी मीनिंग – Hindi Meaning of PIB

PIB का हिंदी में अर्थ पत्र सूचना कार्यालय होता है! Press Information Bureau of India (PIB) से प्रस्तावित कई प्रोजेक्ट को Print Media में दर्शाया जाता है! 

पीआईबी क्या है – What is PIB in Hindi 

What is PIB in Hindi: PIB (Press Information Bureau) भारत सरकार की एक नोडल एजेंसी है जो सरकार की नीतियां, कार्यक्रम, पहल और उपलब्धियां तथा अन्य सरकारी योजनाओं की जानकारी इलेक्ट्रॉनिक, प्रिंट और अन्य मिडिया माध्यमो को प्रसारित करता है!

PIB भारत सरकार के इस जरुरी जानकारी का प्रसारण सूचना के अलग अलग तरीको जैसे – प्रेस विज्ञप्तियों (Press Releases), प्रेस नोट (Press Notes), विशेष लेखों, संदर्भ सामग्री, प्रेस ब्रीफिंग, फोटोग्राफ, संवाददाता सम्‍मेलन और साक्षात्‍कार से करता है! 

दरअसल PIB भारत सरकार और मीडिया के बिच में एक इंटरफ़ेस की तरह कार्य करता है! 

यह Bureau अपने मुख्यालय में सरकार के विभिन्न विभागीय प्रचार को अपने अधिकारीयों के माध्यम से करता है! ये अधिकारी गतिविधियों से जुड़े अन्य में भी अपनी सलाह देते हैं! 

भारत सरकार की किसी भी नीतियों को PIB की Official Website पर जाकर देखा और पढ़ा जा सकता है! पत्र सूचना कार्यालय (Press Information Bureau of India) द्वारा किसी भी विषय में जानकारी, छोटे स्तर से लेकर बड़ी स्तर तक सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं का आंकलन, विशेष लेख और ग्राफिक सूचनायें प्रसारित की जाती हैं! 

इनका प्रसारण राष्ट्रीय नेटवर्क, इंटरनेट व स्थानीय प्रेस में अधिक किया जाता है! Press Information Bureau of India करीब प्रति वर्ष 400 से अधिक विशेष लेखों को तैयार करती है! फोटो कवरेज और तमाम तस्वीरों को PIB द्वारा Website, समाचार पत्रों और अन्य पत्र पत्रिकाओं में भेजी जाती है!  

Press Information Bureau of Overview

PIB का गठन वर्ष1919
विभाग पत्र सूचना कार्यालय
मुख्यालय राष्ट्रीय मिडिया केंद्र, नई दिल्ली 
उत्तरदायी मंत्रीराज्यवर्धन सिंह राठौड़ 
वेबसाइट www.pib.nic.in 
PIB Kya Hai

पीआईबी के क्या कार्य हैं – Functions of PIB in Hindi

  • पत्र सुचना कार्यालय के अधिकारीयों द्वारा 6 अलग अलग भाषाओं से भी अधिक अलग अलग Website में भारत सरकारी की नीतियों और कार्यों को जन जन तक पहुँचाया जाता है! इनमें Hindi, English समेत कन्नड़, मिजो, तेलगु बंगाली भाषाएँ शामिल हैं! 
  • भारत की मिडिया को जानकारी देने के साथ साथ PIB (Press Information Bureau Government of India) भारत सरकार के प्रत्येक मंत्रालय को Cover करती है! 
  • Press Information Bureau Government of India कोई भी प्रेस रिलीज होने पर उसे Electronic Media, TV Channels और News Papers तक पहुँचाने का कार्य करती है! 
  • PIB विभाग के उच्च अधिकारी कोई भी TV Channel गलत खबर ना प्रसारित करे! जिससे भारत सरकार की छवि राष्ट्रीय और अंतरास्ट्रीय छवि खराब हो इस पर भी नजर रखते हैं! 
  • कोई भी टीवी चैनल या समाचार पत्र गलत खबर चलाते हैं! तो उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही करने के अधिकार PIB(Press Information Bureau) के पास उपलब्ध रहते हैं! 
  • केंद्र सरकार द्वारा जारी होने वाली नई योजनाओं और नियमों पर PIB अपना विशेष लेख प्रसारित करती रहती है! जिससे आम जनमानस को जानकारी मिलने में आसानी हो जाती है!  

Read Also: सैटेलाइट क्या होते हैं? ये कैसे काम करते हैं?

पीआईबी की खबरों को कैसे पढ़ें – Daily News in PIB Website

  • आपको पत्र सुचना कार्यालय से कोई भी News पढ़ने के लिए आप किसी भी Browser से आप Press Information Bureau Government of India की Official Website पर जाएँ! 
  • Website पर Click करें और आप अपने प्रदेश और भाषा को चुने!
  • जिस तरह की भी आपको न्यूज पढ़नी है वो लिखें और News पढ़ें!  
  • सरकार की नीतियों और सरकार के सारे कार्यक्रमों की जानकारी आप इस Website से पा सकते हैं! 
pib in hindi
PIB in Hindi

पीआईबी फैक्ट चेक क्या है – PIB Fact Check Kya Hai

पीआईबी फैक्ट चेक द्वारा किसी भी खबर की जांच पड़ताल की जाती है! खबर सही है या गलत यह जांचा जाता है! PIB Fact Check अपने Twitter Handel के जरिये भी खबरों की पड़ताल के परिणामों को Social Side में Upload करता है! 

किन्तु कई बार पीआईबी के इस Fact Check की प्रक्रिया पर भी सवाल उठने लगे हैं! कई जानकारों का मानना है कि PIB Officer अपने अनुसार Press Release को प्रसारित करते हैं! 

पीआईबी के लाभ क्या हैं – Benefits of PIB in Hindi

  • पीआईबी हर दिन विशेष लेख और New Graphics तैयार करती है! जो भारत सरकार की नीतियों पर आधारित होती हैं! यह आम जनमानस के लिए बहुत फायदेमंद है! 
  • पत्र सूचना कार्यालय के फीडबैक प्रकोष्‍ठ द्वारा प्रेस रिलीज तथा विभिन्‍न राष्‍ट्रीय और क्षेत्रीय दैनिक समाचार पत्रों, पत्रिकाओं और संपादकीय के आधार पर विशेष Press Release प्रसारित किए जाते हैं।
  • PIB द्वारा वर्तमान में चल रही हर गतिविधियों को विस्तार से दर्शाया जाता है! 
  • आपदा के समय सरकार को मिलने वाली जरूरी मदद का Payment Gateway भी इस PIB की Website से प्राप्त किया जा सकता है! 
  • Press Information Bureau Government of India की Website पर देश में किसी भी आपदा पर Donate की गयी धनराशि की भी जानकारी प्रसारित की जाती है! जैसे Covid-19 के दौर में PM Care में जमा फंड की भी जानकारी आप इस Website से प्राप्त कर सकते हैं! 

पीआईबी का उद्देश्य क्या है – Purpose of PIB in Hindi

Press Information Bureau का उद्देश्य सरकार की योजनाओं का लाभ जनता तक पहुंचाना है! किसी भी विशेष कार्यक्रम जैसे बजट प्रसारण, स्वतंत्रता दिवस व गणतंत्र दिवस पर होने वाले सभी कार्यक्रमों की सूचना लोगों तक भेजना है! 

किसी तरह की अफवाह पर लोग ध्यान न दें! इसके लिए Press Information Bureau Fact Check द्वारा समय समय पर खबरों का जांचना पीआईबी का उद्देश्य है! 

इन्हें भी पढ़ें

निष्कर्ष – Conclusion

आज के इस पोस्ट में हमने PIB क्या है (What is PIB in Hindi) पीआईबी का फुल फॉर्म क्या है – Full Form of PIB in Hindi पीआईबी का मुख्य उद्देश्य क्या है What is Purpose of PIB पीआईबी की शुरुआत कब की गयी थी! साथ में हमने PIB Fact Check क्या है (What is PIB Fact Check in Hindi) पीआईबी के लाभ क्या हैं और PIB कैसे कार्य करती है जाना!

उम्मीद है आपको इस पोस्ट (PIB Kya Hai) से भारत सरकार के पत्र सूचना कार्यालय (Press Information Bureau of India) के बारे में बहुत कुछ सिखने को मिला होगा! अगर आपके पास इस पोस्ट से संबधित किसी प्रकार का कोई प्रश्न या सुझाव हो तो हमें कमेंट सेक्शन में कमेंट करके जरूर बताये!

हमारे इस हिंदी ब्लॉग को Subscribe जरूर कर लें ताकि हमारी हर एक नयी पोस्ट का अपडेट आपको मिल सके!

पूरा पोस्ट पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद! 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here