नमस्कार दोस्तों, क्या आपको नई स्क्रैप पॉलिसी क्या है? (What is Scrappage Policy in Hindi), स्क्रैप सर्टिफिकेट क्या है? (Scrap certificate in Hindi) के बारे में पता है? प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 13 अगस्त को नई व्हीकल स्क्रैप पॉलिसी (New Scrap Policy in Hindi) के लागु होने का ऐलान किया! इस नई स्क्रैप पॉलिसी के तहत 15 साल पुरानी सभी गाड़ियों को स्क्रैप यानी की कबाड़ में तब्दील कर दिया जायेगा!

आमतौर पर भारत के लोग अपनी गाड़ी चाहे वह दो पहिया वाहन हो या फिर कोई भी चार पहिया, को अपने घर के सबसे कीमती चीजों में से एक मानते है और हमेशा उसकी सुरक्षा और देखभाल खुद करते है! और तो और भारतीय अपनी पुरानी गाड़ियों को और अधिक संभाल के रखते है!

लेकिन अब नई स्क्रैप पॉलिसी के लागू हो जाने के बाद ऐसा नहीं हो पायेगा! प्रधानमंत्री के अनुसार नई स्क्रैप पॉलिसी लागू हो जाने के बाद ऑटो सेक्टर में बहुत अधिक बदलाव आ जायेगा और हमारा देश में सुरक्षा  और आत्मनिर्भरता बढ़ेगी और साथ ही सड़क दुर्घटनाओं में बहुत अधिक कमी आएगी!

तो चलिए इस हिंदी लेख में आगे बढ़ते है और जानते है की आखिर यह नई स्क्रैप पॉलिसी क्या है? (New Scrap Policy in Hindi), स्क्रैप सर्टिफिकेट क्या है? (Scrap certificate in Hindi) नई स्क्रैप पॉलिसी से गाड़ी मालिक को फ़ायदे क्या है? इस Vehicle scrap policy से सरकार को फ़ायदे क्या है? और साथ ही हमारे देश में यह नई स्क्रैप पॉलिसी कब से लागू होगी?

new scrap policy in hindi

विषय - सूची

नई स्क्रैप पॉलिसी क्या है (What is Scrappage Policy in Hindi)

New Scrappage Policy Kya Hai: देश भर की सड़को में दौड़ रहे पुराने वाहनो को लेकर शुक्रवार 13 अगस्त को PM मोदी ने एक नयी स्क्रैपिंग पॉलिसी यानी की नियम की शुरुआत की! इस नई स्क्रैप पॉलिसी के तहत देश में चल रहे 15 साल पुराने वाहनों को स्क्रैप किया जायेगा 

किसी भी पुरानी गाड़ी को स्क्रैप करने के बदले में गाड़ी मालिक को एक स्क्रेप्पिंग सर्टिफिकेट और नई गाड़ी लेने पर अलग अलग छूट प्रदान किये जायेंगे!

प्रधानमंत्री ने बताया की, सड़को में दौड़ रही ये पुरानी गाड़िया, पुरानी टेक्नोलॉजी की बनी होने की वजह से अधिक प्रदूषण और रोड एक्सीडेंट का सबसे बड़ा कारण है! इसलिए नई स्क्रैपिंग पालिसी से इस तरह की समस्याओ से निजात मिलेगा!

नई स्क्रैप पॉलिसी कब से लागू होगी? (New Scrap Policy in Hindi)

नई स्क्रैप पॉलिसी आपके दो पहिया और चार पहिया वाहन के फिटनेस टेस्ट से जुड़ा नियम है! यह नई स्क्रैप पॉलिसी सरकारी वाहनों के लिए 1 अक्टूर 2021 से लागू होगी! इस नियम के लागु होने के बाद 15 साल पुरे होने पर वाहनों को एक फिटनेस टेस्ट से गुजरना पड़ेगा! फिटनेस टेस्ट फेल होने पर गाड़ी को स्क्रैप के लिए भेज दिया जायेगा 

अगर आपकी गाड़ी फिटनेस टेस्ट में पास हो जाती है तो आप सरकार से इसे आगे और इस्तेमाल करने की परमिशन ले सकते है!

नई स्क्रैप पॉलिसी के फ़ायदे क्या है?

नई स्क्रैप पॉलिसी एक विन विन पालिसी है क्युकी इस स्क्रैपिंग पालिसी से आम जनता और सरकार दोनों को फायदा होगा! तो चलिए विस्तार से जानते है की आखिर नई स्क्रैप पॉलिसी से आम जनता को फ़ायदे क्या है और सरकार को नई स्क्रैप पॉलिसी से क्या फ़ायदे है?

नई स्क्रैप पॉलिसी से गाड़ी मालिक को फ़ायदे क्या है?

1. नई गाड़ी खरीदने पर 5 प्रतिशत की छूट मिलेगी

यदि आपने नई स्क्रैप पॉलिसी के तहत अपनी पुरानी गाड़ी स्क्रैप करवा दी है तो आपको एक स्क्रैप सर्टिफिकेट प्रदान किया जाता है! और इस स्क्रैप सर्टिफिकेट को दिखाने पर आपको नई गाड़ी लेते समय आपको 5 प्रतिशत तक की छूट मिलती है!

2. 25% तक रोड टैक्स में मिलेगी छूट?

इस Scrap Policy के तहत पुरानी गाड़ी स्क्रैप करवाके नई गाड़ी लेने पर प्राइवेट गाड़ियों का 25% और कॉमर्सिअल गाड़ियों का 15 % तक रोड टैक्स माफ़ किया जायेगा!

3. पुरानी गाड़ी की कीमत का 4 से 5 प्रतिशत मिलेगा

किसी भी पुरानी गाड़ी को स्क्रैप करने पर स्क्रैप करने वाली कम्पनी को कीमत का 4 से 5 प्रतिशत गाड़ी मालिक को देना होगा!

4. गाड़ी लेने पर रजिस्ट्रेशन फीस माफ़

पुरानी गाड़ी स्क्रैप कराने के बाद नयी गाड़ी लेने पर रजिस्ट्रेशन फीस माफ़ कर दिया जायेगा!

नई स्क्रैप पॉलिसी से सरकार को फ़ायदे क्या है?

1. देश भर में बड़ रहे प्रदूषण की समस्या पर नियत्रण होगा 

सरकार हर साल अपना लाखो का बजट प्रदूषण को कम करने में खर्च करती है! देश भर में बढ़ रहे प्रदूषण का सबसे बड़ा कारण सड़को में दौड़ रही पुरानी बेकार गाड़िया होती है! ऐसे में नई स्क्रैप पॉलिसी से पुरानी गाड़िया स्क्रैप की जाएंगी! जिससे लोग नई गाड़िया खरीदेंगे, सड़को में नई गाड़िया दौड़ेंगी और बड़ रहे प्रदूषण की समस्या पर नियत्रण होगा!

2. देश की इकोनॉमी सुधरेगी 

नई स्क्रैप पॉलिसी के तहत पुरानी गाड़ी स्क्रैप करवाके लोग नई गाड़ी खरीदेंगे! नई गाड़ियों की बिक्री बढ़ने से देश की इकोनॉमी में सुधार देखने को मिलेगा!

निष्कर्षConclusion

आज के इस हिंदी लेख में हमने नई स्क्रैप पॉलिसी क्या है? (What is Scrappage Policy in Hindi), स्क्रैप सर्टिफिकेट क्या है? (Scrap certificate in Hindi) नई स्क्रैप पॉलिसी से गाड़ी मालिक को फ़ायदे क्या है? (New Scrap Policy in Hindi) और साथ ही इस Vehicle scrap policy से सरकार को फ़ायदे क्या है? के बारे से विस्तार से जाना!

हम उम्मीद करते है इस आर्टिकल को पढ़कर आपको New Scrap policy 2021 के बारे में बहुत कुछ जानने को मिला होगा! आपको हमारी यह जानकारी पसंद आयी होगी! फिर भी आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट सेशन में जरूर बताये! पोस्ट को अपना एक लाइक जरूर दें! और इस पोस्ट को अपने Social Side (Facebook, Instagram और WhatsApp) में Share जरूर करें!

हमारी यह पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद!

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here