Home Business Idea Top 10 Best Business Books in Hindi: बेस्ट बिजेनस बुक्स 

Top 10 Best Business Books in Hindi: बेस्ट बिजेनस बुक्स 

0
Rate this post

दुनिया में कई ऐसे बिजनेसमैन जो बार बार फेल होते हैं लेकिन ऐसा नहीं है की वो हर बार ही फेल होते हैं कई बार फेल होकर तब वो एक सफल बिजनेसमैन बनते हैं! अगर आप भी एक सफल बिजनेसमैन बनना चाहते हैं तो आज का Top 10 Best Business Books in Hindi यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही फ़ायदेमदं होने वाला है! 

किसी भी बिजनेस को स्टार्ट करने से पहले यह सोचना कि हमें सब पता है और हम इस बिजनेस को कर लेंगे! तो ऐसा सोचना बहुत ही नुकसानदायक हो सकता है! यहाँ पर हम आपसे यही बात कहेंगे कि इस पोस्ट में बताई गयी सभी बुक को आप एक कोर्स की तरह जरूर पढ़ें! 

उसके बाद ही आप अपने बिजनेस को स्टार्ट करें क्योंकि बिजनेस में सफल होने के ट्रिक्स आपको पता होना जरुरी हैं! घर बैठे पैसे कैसे कमाएं और कम पैसे में कैसे बिजेनस स्टार्ट करें यह जानकारी हम इससे पहले दे चुके हैं! 

आज के इस पोस्ट में हम Best Business Books in Hindi के बारे में जानने वाले हैं! तो अंत तक हमारे इस पोस्ट को जरूर पढ़ें! 

Top 10 Best Business Books in Hindi

एक सफल बिजनेसमैन की बुक पढ़ना एक अच्छी आदत होती है! कई लोगों को अगर आप कहें कि बिजनेस करने से पहले ये किताबें जरूर पढ़ लेना इस बुक को पढ़कर आप अच्छा ज्ञान ले सकते हैं!

लेकिन लोग ऐसा सोचते हैं कि हमारे दादा परदादा भी इसी तरह से बिजनेस करते थे! या फिर मैंने एमबीए की है मुझे बुक पढ़ने की क्या जरुरत है! 

ऐसे लोगों का यह सोचना बहुत ही गलत है और बाद में जब उनके सामने उनका कॉम्पिटटर उनको बिजनेस में पीछे कर देता है तो तब वो पछताते हैं! तो चलिए आगे बढ़ते हैं और Top 5+ Best Business Books in Hindi के बारे में जानते हैं! 

1.) Rich Dad Poor Dad (रिच डैड पुअर डैड)

अगर आपने अभी तक कोई बुक नहीं पढ़ी है तो आप इस बुक को पढ़कर स्टार्ट कर सकते हैं! इस बुक में फाइनेंस एजुकेशन के बारे में आपको बहुत अधिक जानने को मिल जायेगा! इस बुक में बताया गया है कि अमीर लोग अपने बच्चों को फाइनेंस के बारे में क्या क्या बताते हैं जो मध्यम वर्ग के लोग अपने बच्चों को नहीं बता पाते हैं! 

Business Ko Promote Kaise Kare: बिजनेस को प्रमोट करने के 10+ आसान तरीके 

Rich Dad Poor Dad बुक के राइटर रोबर्ट टी कियोसाखि हैं! ये पेशे से एक महान लेखक, मोटिवेशनल स्पीकर, निवेशक और बिजनेसमैन रह चुके हैं! इनको बचपन में दो पिताओं की शिक्षा मिली थी! एक रिच डैड और एक पुअर डैड! 

रिच डैड जो उनके दोस्त के पिता थे और पुअर डैड जो उनके पिता थे! आज के समय में यह बुक आपको हर बुक स्टाल, बुक शॉप और ऑनलाइन पोर्टल में हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषा में मिल जाएगी! आप इस बुक को जरूर पढ़ें!

2.) Zero To One (जीरो तो वन )

इस बुक के नाम से ही आप समझ गए होंगे कि किसी भी काम को या फिर बिजनेस को जीरो से स्टार्ट करना! जिन्होंने बैलगाड़ी से कार बनाया या फिर कार बनाने से लेकर ऐरोप्लेन बनाया ये सब जीरो से वन की तरफ बढ़कर इन्होने काम किया!

Zero To One इस बुक को पीटर थिल ने लिखा है! इनका मानना था कि किसी भी बिजनेस को सफल बिजनेस बनाने के लिए हमें ग्राऊंड से काम करना पड़ेगा!

एक छोटे स्तर के बिजनेस को बड़े बिजनेस में बदलना होगा! इस बुक में आपको पूरा बिजनेस के बारे में जानकारी मिल जाएगी इस लिए आप इस बुक को जरूर खरीदें और पढ़ें! 

3.) Think and Grow Rich (सोचिये और अमीर बनिए)

किसी भी बिजनेस को करने से पहले बिजनेस रोड मैप जरूर बना लें! आप अच्छे से सोच विचार कर लें कि किस तरह से आपको बिजनेस करना है! बिजनेस के प्रति आपको हमेशा मोटीवेड रहना है जिसके लिए आपको यह थिंक एन्ड ग्रो रिच बुक जरूर पढ़नी चाहिए! 

इस बुक को नेपोलियन हिल ने लिखा था! वो एक अमेरिकी लेखक थे! इस बुक को लिखने के बाद इन्हें दुनिया भर में एक अलग पहचान मिली!

किसी भी बिजनेस को कैसे सफल बनाना और क्या ट्रिक्स आपको बिजनेस को सफल बनाने में अपनाने हैं यह सब इस बुक में बताया गया है! आप इस बुक को अमेज़न, फ्लिपकार्ट से ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं! 

4.) Business School (बिज़नेस स्कूल )

बिज़नेस कूल बुक को रोबर्ट टी कियोसाखि द्वारा लिखा गया है! इस बुक में नेटवर्किंग मार्केट में कैसे सफल बनें इस के बारे में बताया गया है!

रोबर्ट टी कियोसाखि का मानना है कि गरीब लोग सिर्फ गरीब लोगों के साथ ही नेटवर्क बनाते हैं और अमीर लोग सिर्फ अमीर लोगों के साथ ही नेटवर्क बनाते हैं जो कि बिलकुल गलत है! 

गरीब लोगों को अमीर लोगों के साथ नेटवर्क बनाना चाहिए! जिससे हर कोई अपने बिजनेस सफल बनाने में कामयाब हो सके! इसलिए Business School बुक को आपको जरूर पढ़ना चाहिए ताकि आप भी अपने नेटवर्क अच्छे और अमीर लोगों के साथ बना सकें! 

5.) The Intelligent Investor (द इंटेलिजेंट इन्वेस्टर)

इस बुक को बेंजाहिंम ग्राहम द्वारा लिखा गया है! बेंजाहिंम ग्राहम एक महान निवेश विचारक थे! इस बुक को शेयर मार्केट का बाइबिल भी कहा जाता है! The Intelligent Investor बुक पहली बार 1949 में प्रकाशित हुई थी! 

दुनिया के माने जाने अमीर इंसान और इन्वेस्टर वॉर्न बफेट कहते हैं कि मैं जो आज हूँ इस बुक की बदौलत हूँ!

अब आप सोचिये की जो लोग शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करते है उनके लिए यह बुक पढ़ना कितना जरुरी है! अगर आप स्टॉक मार्केट में निवेश करते हैं तो आपको यह बुक जरूर पढ़नी चाहिए! 

6.) Business Strategy 

किसी भी बिजनेस को स्टार्ट करने से पहले एक स्ट्रेटेजी बनानी पड़ती है तभी बिजनस को आगे बढ़ाया जा सकता है! इसलिए Business Strategy बुक पढ़कर आप एक अपनी बिजनेस रणनीति बना सकते हैं!

अधिकतर जो बिजनेस करने की सोच रहे हैं वो इंटरनेट में Best Startup Business Books in Hindi के बारे तलाश करते रहते हैं! 

इसलिए आपके लिए यह बुक बेस्ट साबित हो सकती है! इस बुक को ब्रायन ट्रेसी द्वारा लिखा गया है! ब्रायन ट्रेसी एक कनाडाई राईटर हैं! ब्रायन ट्रेसी ब्रायन ट्रेसी इंटरनेशनल के अध्यक्ष और सीईओ भी हैं जो व्यक्तियों, संगठनों के प्रशिक्षण और विकास में विशेषज्ञता वाली कंपनी है! 

7.) कॉर्पोरेट चाणक्य 

आज के समय में चाणक्य को कौन नहीं जानता है! चाणक्य बहुत ही प्रतिभाशाली, महान अर्थशारत्री और राजनीति विज्ञानं के एक्सपर्ट व्यक्ति थे! मौर्य सामराज्य के निर्माण में चाणक्य ने बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान दिया था! 

कॉर्पोरेट चाणक्य बुक में चाणक्य के सभी सिद्धांतों का उल्लेख किया गया है! इस बुक में नेतृत्व, प्रबंधन और प्रशिक्षण के बारे में बताया गया है! इस बुक को राधाकृष्ण पिल्लई द्वारा लिखा गया है! मैनेजमेंट और लीडरशिप को बेहद गहनता से जानने के लिए आपको यह बुक जरुर पढ़नी चाहिए! 

8.) 21 वीं सदी का व्यवसाय 

इस बुक में 21 वीं सदी में कैसे बिजनेस करते हैं इसके बारे में बताया गया है! राबर्ट कियोसाखि के द्वारा इस बुक को लिखा गया है!

जब भी दुनिया की इकोनॉमी किसी भी देश की गिरती है तो तब बिजनेस को कैसे संभाले और कैसे विकट परिस्थिति सर्वाइव कर सकते हैं! यह सब इस बुक में बताया गया है! 21 वीं सदी में एक सफल बिजनेसमैन कैसे बनें यह जानने के लिए आप इस बुक को जरूर पढ़ें! 

9.) दुनिया का महान सेल्समैन 

इस बुक में एक गरीब घर के लड़के की कहानी को बताया है जो ऊँठ पालता था! वो कैसे सफलता की और बढ़ा और कैसे वो कामयाबी की मंजिल तक पहुंचा! बुक में कहानी एक गरीब ऊंट पलने वाले लड़के हाफिद के इर्द-गिर्द है!

जो अपने समय के सबसे शक्तिशाली व्यापारिक साम्राज्य का मालिक बन गया और दुनिया के सबसे बड़े सेल्समैन के रूप में जाना जाता था! बुक के पहले भाग में कैसे हाफ़िद ने प्राचीन स्क्रॉल के एक सेट से सेल्समैन की कला सीखी के बारे में बताया गया है और किताब के दूसरे भाग में प्रत्येक 10 वाक्यों को टेक्स्ट के रूप में प्रस्तुत किया गया है!

10. स्टीव जॉब के मैनेजमेंट सूत्र 

एप्पल व पिक्सर के संस्थापक स्टीव जॉब्स प्रौद्योगिकी के महान् नेतृत्वकर्ता थे! उन्होंने मैकिनटोश व्यक्तिगत कंप्यूटर (पीसी) का आविष्कार किया था। फिर उन्होंने आईपॉड नामक ऐसे क्रांतिकारी संगीतवादन उपकरण  की रचना की जिसने विश्व संगीत उद्योग को हमेशा के लिए बदल दिया! आपको उनकी लिखी इस बुक को जरूर पढ़ना चाहिए! 

FAQs on Best Business Books in Hindi 

Q.1 बिज़नेस बुक कहाँ से खरीदें? 

बिज़नेस बुक आप ऑनलाइन ( Amazon, Flipcart) से खरीद सकते हैं! आजकल हर बुक स्टेशनरी या फिर बुक ट्रेड फेयर में भी आपको सभी प्रकार की बुक मिल जाती है!

Q.2 बिज़नेस बुक की कीमत कितनी होती है?

किसी भी बिज़नेस बुक की कीमत 200 से लेकर 350 या फिर 400 तक होती है! ये बुक हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषा में उपलब्ध होती है! 

Q.3 बिज़नेस बुक पढ़ने के क्या फायदे हैं? 

किसी भी बिजेनस बुक को पढ़ने से आप मोटीवेड होते हो सकते हैं! हमें जीवन में कैसे मेहनत करनी है और कैसे सफल होना है ये सभी बातें आप बिज़नेस बुक से सीख सकते हैं! जिंदगी में लाभ और हानि का सामना कैसे करना है वो सभी चीजें आपको बिज़नेस बुक में सीखने को मिल जाती हैं! 

Q.4 बिज़नेसमैन बनने के लिए कौन सी किताब पढ़नी चाहिए? 

अगर आप इंटरनेट में Best Business Books in Hindi की तलाश कर रहे हैं तो आपको Best Business बुक की लिस्ट में Rich Dad Poor Dad और Think and Grow Rich बुक जरूर मिलेगी! सफल व्यवसायी बनने के लिए आप इन बुक को पढ़ सकते हैं! 

Conclusion – Best Business Books in Hindi

इस आर्टिकल में हमने 10 Best Business Books in Hindi के बारे में जाना! इसके आलावा इंटरनेट में या फिर ऑनलाइन आपको कई सारी बिज़नेस बुक मिल जाएँगी जिन्हें आप पढ़ सकते हैं! आप इंटरनेट से इनके पीडीएफ भी डाउनलोड कर सकते हैं! 

आप किस तरह की बुक पढ़ना पसंद करते हैं हमें कमेंट सेशन में कमेंट करके जरूर बताएं! साथ में आप कौन सा बिज़नेस बुक पढ़ना पसंद करते हैं उसके बारे में भी जरूर बताएं! आप हमारे इस पोस्ट को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को शेयर जरूर कीजिये! 

हमें बहुत ख़ुशी हो रही है की आपने हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ा इसके लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद! 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Content is protected !!