क्या आप जानते है यह Quarantine क्या है? (Quarantine kya hai in Hindi) और आखिर यह शब्द कहाँ से आया? और कब और क्यों यह व्यस्था को लागु किया जाता है! इसकी पूरी जानकारी इस Hindi ब्लॉग के माध्यम से जानेंगे।

जैसा की २०19 से पुरे विश्व में कोरोना वायरस ने अपने पैर पसारे हुवे है जिससे मिलियन लोगो को संक्रमित हो चुके है और जिसकी कोई Proper दवा भी नहीं है तो ऐसे में एक ही विकल्प बचता है! खुद को भीड़ वाली जगहो से बचाये और सफाई का ध्यान दे.

Quarantine kya hai
Quarantine kya hai

जब बात करते है Quarantine की जो की 2 से 14 दिनों व्यवस्था है! चलिए जान लेते है यह Quarantine in hindi क्या है?

क्वारंटाइन क्या है? (Quarantine in hindi)

Quarantine का उददेश्य किसी संक्रमित रोग को फैलने से रोकना होता है! जिसमे लोगो व सामान की आवाजाही बंद कर दी जाती है और एक दूसरे से मिलने में तथा 5 से अधिक लोगो के एक साथ जमा होने में प्रतिबंध लगा दिए जाते है! जिससे संक्रमण के प्रसार पर नियंत्रण हो सके।और लोगो को इस संक्रमण से बचाया जा सके!

रोग के संक्रमण से बचने के लिए नगरों,मकानो अथवा व्यक्ति विशेष को भी quarantine जाता है! जिसका समय महामारी के प्रभाव को देखकर निर्धारित किया जाता है।

Quarantine word कहां से आया?

Quarantine का मूल अर्थ 40 है! इसका प्रयोग पुराने समय में जहाजों में किया जाता था यदि अन्य देशो से आने वाले जहाजों में किसी संक्रामक वायरस या किसी संक्रमित रोगी का संदेह होता था! तो उस जहाज को 40 दिन के लिए बंदरगाह से दूर ठहरना पड़ता था ताकि संक्रमण फ़ैल न सके ।

कई वर्ष पहले रोमन साम्राज्य में प्लेग बदंरगाहों से आरंभ होकर कई नगरों की ओर फैला था। जो चूहों से आने वाली बीमारी है जिसमे बंदरगाहों को 40 दिन के लिए क्वारंटाइन किया जाता था। धीरे धीरे यह plague एक भयानक महामारी का रूप ले चूका था पुरे विश्व में इससे करोड़ो से अधिक लोगो को अपनी जान गवानी पड़ी।
भारत में भी इस महामारी से करोडो की जान गयी!

Coronavirus में quarantine:

कोरोना वायरस(Covid-19) जो 2019 दिसंबर में चीन के वुहान से प्रारम्भ हुआ। और अब तक विश्व में 35 लाख से अधिकः लोग इससे संक्रमित हो चुके है और यह महामारी का रूप ले चूका है कोरोना में क्वारंटाइन करना बहुत जरुरी हो गया है! जिससे की यह वायरस के संक्रमण का पता लग सके अथवा इससे बचा जा सके।

इस समय पूरा विश्व इस कोरोना जैसी महामारी का सामना कर रहा है और इसकी अभी तक कोई वैक्सीन डिस्कवर नहीं की गयी है! इस वक्त Quarantine ही एक ऐसी व्यस्था है जिसके माध्यम से एक संक्रमण के एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलने से रोका जाता है।

क्वारंटाइन का समय (Time-period):

quarantine के लिए कोई निश्चित टाइम नहीं होता है! क्वारंटीन का यह Time-period को अब संक्रामक रोग को रोकने के लिए आवश्यक समय के अनुसार निर्धारित किया जाता है।

Home quarantine में ध्यान रखने वाली बातें:

अभी कोरोना में quarantine टाइम को 2-14 दिनों तक निर्धारित किया गया है!

और इसमें govt द्वारा दीये गए निर्देशों का पालन करना होता है। जैसे:

1- जब कोई अन्य देश की यात्रा करके आया हो! जहां कोरोना वायरस का संक्रमण फैला हो! तब 14 दिनों के लिए Home quarantine होने के लिए कहा जाता है।

2- जब व्यक्ति की कोरोना संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में आया हो या उसे संदेह हो संक्रमण का तो घर पर रहे! अलग रहे! क्यूंकि कोरोना के लक्षण दिखने में 14 दिन का समय लगता है

3- यदि आप किसी ऐसे जगह में रहते हो! जहां कोई संक्रमण फैला हो तो या किसी सक्रमित जगह से ट्रेवेल करके आये हो तो खुद को 14 दिन के लिए तक अलग रहे देखे कहीं आप में कोई लक्षण तो नहीं आये। घर के अन्य सदस्यों से भी दुरी बनाकर रहे ।

4- जब किसी एक परिवार का कोई सदस्य कोरोना से संक्रमित हो तो पुरे घर को Quarantine किया जाता है!

Quarantine और Isolation में अंतर

  • Isolation
  • Quarantine
  • Isolation में उस व्यक्ति को रखा जाता है! जो संक्रमित रोग से ग्रसित हो जिसमे संक्रमण के टेस्ट Positive हो! उसे उन लोगो से दूर रखा जाता है जिनमे ये संक्रमण न हो!
  • Quarantine तब किया जाता है! जब संक्रमण के फैलने का संदेह हो अथवा कोई व्यक्ति किसी संक्रमित व्यक्ति या समुह के सम्पर्क में आया हो !

निष्कर्ष (Conclusion)

आज के इस Hindi ब्लॉग में आप ने जाना होगा की Quarantine क्या है? और यह शब्द कहाँ से आया और जब कोई भी माहमारी का प्रकोप बढ़ जाता है तो इस व्यवस्था को लागु किया जाता है ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके और संक्रमित बीमारी को खत्म किया जा सके. 

2019 से शुरू हुवी कोरोना वायरस संक्रमित बीमारी जो की पुरे विश्व में माहमारी का रूप ले चुकी है और इससे लाखो में लोगो की जान जा चुकी है इसमें क़ुरान्टिने बहुत आवश्यक है ताकि संक्रमण से बचा जा सके और इसे फैलने से रोका जाये 

  उम्मीद है, आपको यह पोस्ट के माध्यम से Quarantine की जानकारी मिली होगी। ध्यान रहे इसमें लापरवाही न करें और Quarantine व्यवस्था के नियमो का पालन करें और अपने जीवन को इस महामारी से बचाएं। ब्लॉग पसंद आये तो शेयर करें और कमेंट करना न भूलें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here