नमस्कार दोस्तों, आज इस ब्लॉग के माध्यम से हम हमारे देश Indian states name in Hindi और केंद्रशासित प्रदेशो (Union territories) के विषय में चर्चा करेंगे! भारत 135 करोड़ की आबादी वाला देश है और भारत देश लाखो देवी देवताओ और धर्मो का देश है! यह बहुत बड़े बड़े और प्रसिद्ध धार्मिक स्थल बनाये गए है! और सबसे अधिक धर्म को मानने वाले लोग भारत में रहते है!

indian states union territories and their capitals
indian states union territories and their capitals

 क्षेत्रफल की आधार पर भारत सातवीं नंबर पर है! India में कई प्रकार की बोलियां बोली जाती है! यहां अलग अलग धर्म के लोग एक अच्छे भाईचारे के साथ अपना जीवन यापन करते है! भारत एक ऐसा देश है जहां लोग प्यार और आपसी मेलजोल को ज्यादा महत्व देते है! और यह अक्सर लोग धर्मो पर ज्यादा भरोसा करते है! 
भारत में पहले 29 राज्य थे जिसमे से जम्मू कश्मीर को केंद्रशासित प्रदेश कर दिया! अब भारत में राज्यों की संख्या 28 है और केंद्रशासित प्रदेश की संख्या जम्मू कश्मीर और लद्दाख को मिलकर 8 हो गयी है! और Indian states में रहने वाले लोगो को भाषा के आधार पर विभाजित किया जाता है।

अब सामान्य ज्ञान के लिए भारत के राज्यों की राजधानी और अन्य जानकारी को जानना अधिक जरुरी है! ज्यादातर बच्चो को  भारत के राज्यों के नाम याद करना बहुत मुश्किल लगता है! बहुत आसान है यह एक General knowledge का सवाल है यह बहुत जरुरी है! तो चलिए आज इस ब्लॉग में राज्यों उनकी राजधानियों और जनसंख्या के विषय में जान लेते है! इसके लिए आपको ध्यान से यह पूरा ब्लॉग को पड़ना है जो आपके लिए बहुत लाभदायक होने वाला है! 

भारत के राज्य, केंद्रशासित प्रदेश (Indian states, Union territories name in Hindi) 

 इस ब्लॉग के मदद से आप India states and union territories names राजधानी, जिलों की संख्या, जनसंख्या और सभी राज्यों के मुख्यमंत्री तथा राज्यपाल और मुख्य न्यायधीश के नाम याद कर सकते है! ध्यान से पड़ना है ताकि आसान हो याद रखने में निचे दिए गए सारणी में प्रत्येक राज्य की खास जानकारी दी गयी है जो सबके लिए जानना जरुरी है!

India states name list 2020:

India states name list 2020:

केंद्रशासित प्रदेश (Union territories):

केंद्रशासित प्रदेश वो विशेष प्रसशानिक क्षेत्र हैं! जहां सीधे केंद्र सरकार के अधीन कार्य होते है! भारत में पहले 29 States थे! जिनमे से भारत सरकार द्वारा जम्मू कश्मीर के विशेष दर्जे को खत्म कर, लद्दाख और जम्मू कश्मीर को अलग कर केंद्रशासित प्रदेश बना दिया गया है! 

अब Union territories के संख्या 8 है! और इनमे भी दादरा एवं नगर हवेली तथा दमन एवं दीव को एक कर दिया गया है! 

Union territories name list 2020

Union territories name list 2020
union territories of india

निष्कर्ष: 

उम्मीद है! आपको हमारी ब्लॉग से भारत के राज्यों (Indian states),केंद्रशासित प्रदेश (union territories) और उनके राजधानियों का name और राज्य में जिलों की संख्या सभी जानकारिया अच्छी लगी होंगी! बहुत आसानी से आप इंडिया के राज्यों के नाम याद कर सकते है! यह Hindi सामान्य ज्ञान सभी के लिए बहुत लाभदायक है! अक्सर बच्चो को सभी राज्यों के मुख्यमंत्री और राज्यपाल के नाम याद करने में दिक्कत हो जाती है! टेबल के माध्यम से पड़ने पर जल्दी याद हो जाते है! आर्टिकल अच्छा लगे तो ज्यादा से ज्यादा शेयर करे और कमेन्ट कर अपने विचारो को प्रकट करे। 

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here