Home Tech कीबोर्ड किसे कहते हैं? Keyboard कितने प्रकार के होते है? Keyboard Kya...

कीबोर्ड किसे कहते हैं? Keyboard कितने प्रकार के होते है? Keyboard Kya Hai in Hindi

0
Rate this post

क्या आप जानते है की कीबोर्ड किसे कहते हैं (Keyboard Kya Hai) और कीबोर्ड कितने प्रकार के होते हैं? आज इस ब्लॉग पोस्ट में आपको मैं सरल शब्दों में समझाने की कोशिश करूंगा की आखिर कीबोर्ड क्या है? 

आप में से बहुत से लोगों ने लैपटॉप,कंप्यूटर का इस्तेमाल किया होगा या करते होंगे तो जरूर इसके बारे के जानते होंगे! लेकिन आज आप कीबोर्ड के बारे में और अच्छे से सीख पाओगे!

कीबोर्ड के विषय में जानकारी रखना आज के समय में बहुत ही जरूरी हो गया है क्योंकि यह कंप्यूटर का एक महत्त्वपूर्ण भाग है! 

कम्प्यूटर एक ऐसा उपकरण जो वर्तमान और भविष्य के लिए तरक्की का एक जरिया है और उसे कंट्रोल करने के लिए एक कीबोर्ड ही सहायक होता है!

आज के इस लेख में आपको कीबोर्ड के बारे में विस्तार से जानने को मिलेगा! जैसे की कीबोर्ड क्या हैइसका पूरा नाम क्या है?कीबोर्ड कितने तरह के होते है? और कीबोर्ड में short cut keys कौन से होते है?

इसके साथ ही यह इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस हमारे लिए कितना जरूरी है? इसके साथ मैं चाहूंगा की आप लेख को अंत तक ध्यान से पढ़ना ताकि सही जानकारी आपको मिल सके!

तो बिना किसी देरी के आगे बढ़ते है और आइए जानते है की आखिर कीबोर्ड होता क्या है? (Keyboard Kya Hai)

कीबोर्ड क्या है – Keyboard Kya Hai in Hindi

Keyboard in Hindi: कीबोर्ड एक इनपुट डिवाइस होता है इसे हिंदी में कुंजीपटल भी कहते है! कीबोर्ड के जरिए कंप्यूटर में उपयोग कर्ता द्वारा इनपुट दिया जाता है! इसलिए कीबोर्ड को इनपुट डिवाइस भी कहा जाता है!

आप कीबोर्ड की मदद से कंप्यूटर में किसी भी तरह के data और information को enter कर सकते है जिससे की कंप्यूटर को किसी भी तरह का task पूरा करने का संकेत मिलता है! 

कीबोर्ड में अनेक तरह के बटन होते है जिनको दबाने से हम किसी भी तरह का अक्षर, चिन्ह और संख्या कंप्यूटर में इनपुट डाटा के रूप में enter कर सकते हैं!

कीबोर्ड का उपयोग 

Keyboard का मुख्य रूप से उपयोग कंप्यूटर में डाटा एंट्री करने के लिए किया जाता है! 

एक कीबोर्ड के बिना कंप्यूटर किसी काम का नही है क्योंकि कंप्यूयर को कमांड देने का कार्य कुंजीपटल यानी की कीबोर्ड के द्वारा ही किया जाता है! 

कीबोर्ड सिर्फ कम्प्यूटर के लिए ही नही उपयोग होता हैं! बल्कि कीबोर्ड का इस्तेमाल स्मार्टफोन में भी होता हैं!

आप कीबोर्ड को अपने कंप्यूटर या लैपटॉप से USB Cable के जरिए कनेक्ट कर सकते है!

एक कीबोर्ड सिर्फ टाइपिंग के काम नही आता है बल्कि यह पूरे कंप्यूटर और अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को कंट्रोल करने में भी help करता है!

यदि आपके कंप्यूटर के साथ माउस डिवाइस कनेक्ट नही है तो भी आप अपने कीबोर्ड की मदद से अपने कंप्यूटर पर लगभग सभी activities को पूरा कर सकते है!

प्रत्येक कीबोर्ड में बटन ऊपर की ओर उभरे हुए होते है जिसकी मदद से बहुत आसानी से डाटा इंटर किया जा सकता है!

कीबोर्ड के इन बटनों को Keys कहा जाता है जिनपर अक्षर, चिन्ह और संख्या उभरे हुए होते है!

जिस भी key को आप press करोगे उसी तरह का अक्षर, चिन्ह या फिर संख्या आपको कंप्यूटर स्क्रीन पर लिखा हुआ नजर आता है!

इसके अलावा कुछ प्रमुख task पूरा करने के लिए दो keys को एक साथ भी press करना पड़ता है! 

उदाहरण के लिए यदि आप A और Ctrl (control) बटन को एक साथ दबाओगे तो सारा लिखा हुआ डाटा select हो जायेगा!

कीबोर्ड का फुल फॉर्म – Full Form of Keyboard in Hindi

अक्सर प्रतियोगी परीक्षाओ में कीबोर्ड फुल फॉर्म यानी की Keyboard का पूरा नाम क्या है? सवाल पूछा जाता है!

कीबोर्ड का फुल फॉर्म Keys Electronic Yet Board Operating A to z Response Directly होता है! 

और जबकि हिंदी में कीबोर्ड का फुल फॉर्म “कीज इलेक्ट्रॉनिक फिर भी बोर्ड ऑपरेटिंग ए टू जेड रिस्पांस डायरेक्टली” होता है!

K – Keys

E – Electronic

Y – Yet

B – Board

O – Operating

A – A to Z

R – Response

D – Directly

तो यह रहा कीवर्ड का पूरा नाम! वैसे तो Keyboard का कोई पूरा नाम नही है क्योंकि यह खुद एक नाम है! लेकिन इसके कार्य के आधार पर इसे यह full form दिया गया है!

कीबोर्ड के प्रकार – Types of Keyboard in Hindi

Keyboard भी कई तरह के होते है जिनका इस्तेमाल अलग–अलग काम को पूरा करने के लिए किया जाता है! कीबोर्ड के विभिन्न प्रकार के बारे में नीचे बताया गया है!

  1. Qwerty Keyboard
  2. Dvorak Keyboard
  3. Wireless Keyboard
  4. Ergonomic Keyboard
  5. Gaming Keyboard

1). Qwerty Keyboard

Qwerty Keyboard आज के समय में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला कीबोर्ड है! इस कीबोर्ड को साल 1973 में Christopher Latham Sholes द्वारा डिजाइन किया गया था!

इसको डिजाइन करने का मुख्य कारण था की टाइपिंग स्पीड को कम किया जाए जिसकी वजह से जल्दी–जल्दी लिखने में होने वाली गलतियों को कम किया जा सके!

हालांकि Qwerty Keyboard की टाइपिंग स्पीड ज्यादा नहीं होती है लेकिन फिर भी यह सबसे अधिक लोकप्रिय है!

आजकल के स्मार्टफोन में भी QWERTY keyboard का ही इस्तेमाल किया जाता है! कीबोर्ड पर आप Q,W,E,R,T,Y इन छः अक्षरों को एक साथ लिखा हुआ देख सकते है!

2). Dvorak Keyboard

यह कीबोर्ड Qwerty keyboard से काफी अलग है क्योंकि इसके मध्य में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले alphabets को रखा गया था!

इस कीबोर्ड का निर्माण August Dvorak और William Dealy द्वारा 1936 में किया गया था! आपको मैं बताना चाहूंगा की Dvorak Keyboard,Qwerty keyboard के मुकाबले ज्यादा तेज माना जाता है!

3). Wireless Keyboard

जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है बिना वायर वाले कीबोर्ड! यह ऐसा कीबोर्ड है जिसे CPU से कनेक्ट करने के लिए किसी तरह के वायर की जरूरत नही पड़ती है!

आप इसे bluetooth के जरिए कंप्यूटर से जोड़ सकते हो! आप इसे कंप्यूटर से दूर बैठ कर भी इस्तेमाल कर सकते हो! और सबसे अच्छी बात यह है की यह lightweight होते हैं!

4). Ergonomic Keyboard

यह कीबोर्ड सामान्य रूप से उन लोगों के लिए डिजाइन किया है जिनको टाइपिंग करते समय मासपेशियों में खिंचाव महसूस होती है!

Ergonomic Keyboard इस तरह से डिजाइन किया गया है जिससे की टाइपिंग करने वाला व्यक्ति आसानी से अपने हाथ इस पर रख सके और टाइपिंग कर सके! यह keyboard आमतौर पर महंगे होते!

5). Gaming Keyboard

यह कीबोर्ड खासतौर पर gamers के लिए बनाया गया है! इस कीबोर्ड की सबसे बड़ी खासियत यह है इसमें LED lights का उपयोग किया गया होता है जिससे की कीबोर्ड पर लगे हुए बटन रंगबिरंगे दिखाई देते है!

यह कीबोर्ड दिखने में काफी ज्यादा आकर्षक होते है! इसके अलावा कीबोर्ड के कई अन्य प्रकार भी है!

जैसे की Azerty Keyboard, Membrane Keyboard, Mechanical Keyboard, Multimedia Keyboard, Handheld Keyboard, Flexible Keyboard आदि में सभी में qwerty keyboard का इस्तेमाल अधिक किया जाता हैं!

Keys के प्रकार – Types of Keys in Hindi

एक कीबोर्ड में कई प्रकार के keys होते है जिनका इस्तेमाल अलग–अलग प्रोग्राम को करने के लिए किया जाता है!

एक सामान्य कीबोर्ड में 104 बटन पाए जाते है! Keys के प्रकार को नीचे विस्तार से बताया गया है!

1). Function Key:

कीबोर्ड के सबसे ऊपर वाले हिस्से में function keys उपलब्ध होते है! जिन्हे F1 से F12 तक अंकित किया होता है! इन कीबोर्ड का इस्तेमाल कुछ विशेष task के लिए किया जाता है!

2). Typing Key

सबसे अधिक उपयोग typing Key का ही होता है! Typing Kyes से alphabet और numerical  दोनो तरह के keys शामिल होते है इसलिए इनको alphanumeric भी कहते है!

3). Control Key

कीबोर्ड में उपस्थित Ctrl key,Alt key,Window key,Esc key,Menu key,Scroll key आदि कंट्रोल keys कहलाते है जिनका इस्तेमाल अकेले या अन्य keys ke साथ किया जाता हैं

4). Navigation Key

Arrow keys, Home, End, Insert, Page Up, Delete, Page Down आदि key को navigation Key कहा जाता है! यह फाइल्स या वेबपेज में move करने के लिए किया जाता है!

5). Indicator Light

एक कीबार्ड में तीन प्रकार के indicator light होते है जिसमे Num Lock, Scroll Lock और Caps Lock शामिल होते है!

Num Lock on होने का अर्थ होता है की न्यूमेरिक कीपैड चालू है और यह off है तो  न्यूमेरिक कीपैड बंद है!

Caps lock लाइट on होने अर्थ है की letter uppercase में है और off हैं तो letter lowercase में है! Uppercase letters का मतलब है की सभी अक्षर बड़े होंगे जैसे A,B,C और lowercase का मतलब है सभी letter छोटे होंगे जैसे a,b,c आदि!

Scroll Lock लाइट चालू होने का अर्थ हैं की यह scrolling के बारे में बता रहा हैं

Numeric Keypad क्या होता है?

Numeric Keypad को calculator keys भी कहा जाता हैं क्योंकि ज्यादातर कीबोर्ड में एक calculator के समान keys होते हैं! इनका इस्तेमाल संख्यात्मक डाटा लिखने के लिए किया जाता है!

निष्कर्ष – Conclusion

तो दोस्तों, आज के इस हिंदी लेख में हमने कीबोर्ड किसे कहते हैं (Keyboard Kya Hai) और कीबोर्ड कितने प्रकार के होते हैं? के बारे में पूरी जानकारी काफी सरल शब्दों में प्राप्त की! इसके अतिरिक्त इस लेख में Keyboard का उपयोग के बारे में भी बताया गया है!

उम्मीद करते है की आपको हमारा आज का यह ब्लॉग “कीबोर्ड क्या है इन हिंदी” काफी पसंद आया होगा! यदि आपके पास इस लेख के बारे में कोई सुझाव और पेन ड्राइव के बारे में कोई प्रश्न हो तो कृपया निचे कमेंट सेक्शन में जाकर हमें जरूर बताये!

हमारी यह पोस्ट को पढ़ने के लिए आपको बहुत बहुत धन्यवाद!

स्वस्थ रहें, सुरक्षित रहें और अपनों का ख्याल रखें!

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Content is protected !!