Home Govt Speed post Track कैसे करें? |Consignment Number से स्पीड पोस्ट लोकेशन चेक करें!

Speed post Track कैसे करें? |Consignment Number से स्पीड पोस्ट लोकेशन चेक करें!

0
Rate this post

Hello Dosto, आज के इस आर्टिकल में हम स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग क्या है? (Speed Post Tracking Kya Hai) और स्पीड पोस्ट ट्रैक कैसे करें? (Speed Post Track Kaise Kare) के बारे में जानने वाले हैं! बदलते समय में स्पीड पोस्ट की जगह कोरियर कम्पनियों ने ले ली है लेकिन आज भी कई चीजें स्पीड पोस्ट के माध्यम से भेजी जाती है!

जैसे कई बिजनेसमैन आज भी स्पीड पोस्ट के जरिये सामान एक राज्य से दूसरे राज्य में भेजते हैं! राखियां आज भी बहनों द्वारा भाइयों को स्पीड पोस्ट के जरिये भेजी जाती है! इसमें कोरियर कंपनी के मुकाबले आप कम कॉस्ट में आप पार्सल भेज सकते हैं! 

कोई भी सरकारी डाक, पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, या फिर अन्य कोई महचपूर्ण डाक्यूमेंट्स स्पीड पोस्ट के जरिये ही भेजे जाते हैं!

जहाँ आपको कोरियर से पार्सल भेजने में 500 से 1000 रूपये तक खर्च करने पड़ते हैं वहीँ आपको अगर 500 ग्राम से ऊपर का वजन का पार्सल भेजना है तो आपका पार्सल मात्र 100 से 120 रूपये में चला जायेगा! 

अगर आप अपने किसी दूर रहने वाले रिश्तेदार या मित्र को Speed Post के माध्यम से कुछ भेजना चाहते हैं और घड़ी-घड़ी अपने Speed Post का Status check करते रहना चाहते तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें!

आज के इस पोस्ट में हम स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग क्या है? (Speed Post Tracking Kya Hai) और स्पीड पोस्ट कैसे ट्रैक करें? (Speed Post Track Kaise Kare), Consignment Number से स्पीड पोस्ट लोकेशन चेक करें! के बारे में विस्तार से जानेंगे! तो आगे बढ़ते हैं और जानते हैं!

इंस्टेंट लोन लेने वाले मोबाइल एप क्या हैं? 

स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग क्या है? (Speed Post Tracking Kya Hai)

Speed Post भारतीय डाक सेवा चलाई जाने वाली एक पोस्टल सेवा है जिसके द्वारा देश के एक राज्य से दूसरे राज्यों में पोस्ट, पार्सल, पत्र इत्यादि भेजे जाते हैं!

1986 में इस सेवा को सबसे पहले EVM Speed Post के नाम से शुरू किया गया था! भारतीय डाक सेवा द्वारा विदेशों में भी डाक सेवा द्वारा पार्सल भेजे जाते हैं! 

किसी भी कन्साइनमेंट नंबर की मदद से अपने Speed Post के Status को ट्रैक करना, स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग कहलाता है! स्पीड पोस्ट द्वारा भेजे गए पार्सल को गंतव्य स्थान में पहुंचने के बाद लोगों तक नजदीकी पोस्टमैन के जरिये पहुंचाया जाता है!

पार्सल भेजने का चार्ज पार्सल के वजन के हिसाब से होता है! पार्सल भेजने का चार्ज 15 रूपये से शुरू होता है आगे वजन के हिसाब से चार्ज लिया जाता है! अधिकतम यह चार्ज 100 से 150 रूपये तक होता है!

जब भी आप भारतीय स्पीड पोस्ट सुविधा के माध्यम से कोई पार्सल, चिट्ठी या गिफ्ट भेजने पोस्ट ऑफिस में जाते हैं तो बदले में आपको पोस्ट ऑफिस वाले एक रसीद मिलता है!

जिसमें आपके पार्सल से जुड़ी जानकारी और Consignment Number लिखा हुआ मिलेगा!

इसी कन्साइनमेंट नंबर की मदद से आप अपने speed post को ट्रैक कर सकते हैं यानी आप यह पता लगा सकते हैं कि आपका पार्सल अभी कितने दूर पहुंचा है और इसे गंतव्य स्थान तक पहुंचने में अभी और कितना समय लगेगा!

स्पीड पोस्ट ट्रैक कैसे करें? (Speed Post Track Kaise Kare)

अपने स्पीड पोस्ट की ट्रैकिंग करने के लिए या स्पीड पोस्ट के जरिए भेजे जाने वाले सामान का स्टेटस चेक करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं ताकि आप आसानी से अपने पार्सल को ट्रैक कर सकते हैं! 

Step 1.

सबसे पहले आप भारत सरकार की डाक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं!

Step 2. 

इसके बाद Consignment Number के नीचे वाले बॉक्स में Consignment Number भरें!

Step 3. 

उसके नीचे वाले बॉक्स में जो अंक लिखे हों, उसे देखकर बगल वाले बॉक्स में लिख दें!

Step 4. 

अब Search पर क्लिक करें!

इतना करते ही आपके सामने आपके पार्सल की डिलीवरी से जुड़ी सारी डिटेल्स आ जायेंगी जिसे देखकर आप अपने भारतीय डाक सेवा स्पीड पोस्ट की ट्रैकिंग कर पाएंगे!

स्पीड पोस्ट कितने दिन में पहुंचता है?

किसी भी जगह पर स्पीड पोस्ट कितने दिन में पहुंचता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कौन सी लोकेशन पर अपने पार्सल को भेज रहे हैं!

भारत के अंदर अलग अलग शहरों के अनुसार स्पीड पोस्ट के पहुंचने का औसत समय इस प्रकार से है –

लोकल एरिया में – 1 से 2 दिन

एक मेट्रो सिटी से दूसरे मेट्रो सिटी में – 1 से 3 दिन

एक राज्य की राजधानी से दूसरे राज्य की राजधानी में – 1 से 4 दिन

अपने ही राज्य के दूसरे शहर में – 1 से 4 दिन

अपने ही देश में कही भी – 4 से 5 दिन

भारत के बाहर, इंटरनेशनल स्पीड पोस्ट करने पर अधिकतम 10 दिन का समय लगता है! इन 10 दिनों के साथ साथ Customs examination के लिए अलग से कुछ और दिन भी लगते हैं!

Customs examination की अवधि अलग-अलग country में अलग अलग होती है! इसलिए Customs examination में exactly कितने दिन लगते हैं, इसकी जानकारी हमने यहां नहीं दी है!

स्पीड पोस्ट कस्टमर केयर नंबर

भारतीय स्पीड पोस्ट का कस्टमर केयर नंबर 1800 266 6868 है! यह टोल फ्री नंबर है!

इस नंबर पर आप सुबह 9:00 बजे से शाम 6:00 बजे के बीच कभी भी कॉल कर सकते हैं!

रविवार और अन्य ऑफिशियल छुट्टियों के दिन भारतीय पोस्ट ऑफिस के कस्टमर केयर की छुट्टी रहती है!

निष्कर्ष 

आज के इस आर्टिकल में हमने स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग क्या है? (Speed Post Tracking kya Hai) और स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग कैसे चेक करें? (Speed Post Track Kaise Kare) से जुड़ी जानकारी दी! यहां पर आपको स्पीड पोस्ट कस्टमर केयर के मोबाईल नंबर भी प्रोवाइड किये गए! 

अगर आपका पार्सल तय समय के अनुसार नहीं पहुंचा या फिर पोस्टमैन के द्वारा आपका पार्सल समय पर नहीं दिया गया तो आप भारतीय डाक विभाग में ईमेल भेजकर शिकायत कर सकते हैं!

ईमेल भेजने से डाक विभाग द्वारा तुंरत कार्यवाही की जाती है जिससे आपकी समस्या का समाधान निकल जाता है! 

हमें उम्मीद है आपको आज का (Speed Post Track Kaise Kare) यह आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा! आप हमारे पोस्ट को अपने दोस्तों को शेयर जरूर करें! इसी तरह की अन्य जानकारियों को जानने के लिए आप हमारे इस वेबसाइट में अन्य पोस्ट को जरूर पढ़ें! 

इस पोस्ट को अंत तक पढ़ने हेतु आपका बहुत बहुत धन्यवाद! 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Content is protected !!