Home करियर 5+ पेंटिंग से पैसे कैसे कमाएं (Best 5+ तरीके) ऑनलाइन और ऑफलाइन...

5+ पेंटिंग से पैसे कैसे कमाएं (Best 5+ तरीके) ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके 

0
5/5 - (1 vote)

Hi Dosto, आज के इस पोस्ट में हम Painting Se Paise Kaise Kamaye और ऐसे कौन से तरीक़े हैं (Painting Sale Karne Ke Tarike) जहाँ पर आप अपनी बनाई Painting को अच्छे प्राइस में Sale सकते हो! पेंटर एक आर्टिस्ट होता है जिसे पिक्चर बनाना और उसमें वास्तविकता को दर्शाना बहुत पसंद होता है! 

Painting बनाने की कला आप में बचपन से हो सकती है या उम्र के साथ साथ आर्ट बनाने का शौक हो सकता है! आगे यही शौक आपका प्रोफेशन बन जाता है!

लेकिन अगर Painting बनाना आपका प्रोफेशन बन जाये और उसमें आप अपना कैरियर बनाना चाहें! तो आपको Painting बनाने की कला को गहनता से सीखना होगा! 

किसी भी पेंटर के लिए सबसे बड़ी दिक्कत तब आती है जब उसे बेहतरीन Painting को सेल करने वाले प्लेटफॉर्म उपलब्ध नहीं हो पाते है! Painting Se Paise Kaise Kamaye यह चिंता हर किसी पेंटर को लगी रहती है! 

कहानी लिखकर पैसे कैसे कमाएं? [Best 10+ तरीके] Story Online पब्लिश कैसे करें – 2022

आप घर बैठे ही अपनी पेंटिंग को सेल कर सकते हैं! इसके लिए आपको किसी मार्केट में जाने की भी जरूरत नहीं होती है!

अगर आप भी Painting Se Paise Kaise Kamaye और पेंटिग सेल करने के ऑनलाइन और ऑफलाइन Painting Sale Karne Ke Tarike तलाश रहे हैं तो हमारे इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें! 

Painting से पैसे कैसे कमाएं – Best 5+ Best Tarike

दुनिया में हर कोई किसी ना किसी मकसद को लेकर जीता है फिर चाहे वह अपनी खुशी के लिए जी रहा हो या फिर अपने शौक के लिए! Painting भी एक ऐसी ही कला है जिसकी शुरुआत होती तो शौक से है लेकिन धीरे धीरे यह एक प्रोफेशन में बदल जाता है! 

आपने Drawing से जुड़ा कोई भी डिप्लोमा किया हो या आपने Painting किसी से भी सीखा हो आप इसे व्यवसाय के रूप में अपना कर आप हर महीने हजारों लाखों कमा सकते हैं!

आज के समय में कई लोग इस फिल्ड में माहिर हो चुके हैं वो Painting में इतने एक्सपर्ट हो चुके हैं की कुछ ही सेकेंड में सामने खड़े आदमी का चित्र बना सकते हैं! 

हमारा देश सालों से कला प्रेमी रहा है राजाओं के समय से ही भारतीय चित्रकला को हमेशा उच्च स्थान दिया जाता रहा है! रवि वर्मा, अमृता शेरगिल, एस एच रजा, सतीश गुजराल इत्यादि ये ऐसे लोग हैं जिन्होंने भारत में ही नहीं अपनी Painting से दुनिया में अपना नाम रोशन किया! 

अगर आप भी पेंटिंग सेल करके पैसे कमाने वाले तरीकों की तलाश कर रहे हैं तो आज का यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही काम का होने वाला है!

डेलीहंट ऐप क्या है? (Daily₹1500-4000) DailyHunt App से पैसे कैसे कमाए?

हम आपको ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनसे आप हजारों लाखों हर महीने कमा सकते हैं! ये तरीक़े आपके लिए बनायीं गयी पेटिंग को सेल करने के लिए फायदेमंद हो सकते हैं! 

यहां पर कुछ ऑनलाइन तरीकों और कुछ ऑफलाइन तरीकों (Painting Sale Karne Ke Tarike) के बारे में विस्तार से बताया गया है! 

1. Online Painting सेल करके पैसे कमाएं! 

इंटरनेट में आपको बहुत सारी ऐसी वेबसाइट में मिल जाएँगी जहाँ से आप अपनी पेंटिंग को ऑनलाइन सेल कर सकते हैं! यह काम आप घर बैठे भी कर सकते हैं!

इन ऑनलाइन वेबसाइट में आप साइन किये हुए मूल पेंटिंग, भारतीय थीम पेंटिंग, बदलते मौसम पर पेंटिंग, कैनवास पेंटिंग, ऑइल पेंटिंग और वाटर कलर पेंटिंग को सेल करके पैसे कमा सकते हैं! 

आपको वेबसाइट से पेंटिंग सेल करने में आसानी यह रहती है कि आपको ग्राहक ऑनलाइन ही मिल जाते हैं! सिर्फ भारत के ही नहीं दुनिया के किसी भी कोने से आपकी पेंटिग की डिमांड हो सकती हैं! 

यहां पर कुछ ऐसे Websites List दी गयी है जिनमें अकाउंट बनाकर आप अपनी Painting को सेल के लिए Publish कर सकते हैं! आप अपनी पेंटिंग के प्राइस भी पब्लिश करते समय अपडेट कर सकते हैं! 

2. Scratch बनाकर पैसे कमाएं! 

आजकल हर किसी को खुद का Scratch बनवाने का शौक होता है आपने कई जगह देखा होगा पेंटर दूसरों का Scratch बनाकर अच्छी अर्निग करते हैं! अगर आप स्क्रैच बनाने में माहिर है तो हर माह आप 20 से 50 हजार आसानी से कमा सकते हैं!

आज कल हर किसी को खुद का स्क्रैच बनाकर घर में या अपने रूम में रखना अच्छा लगता है! स्क्रैच बनाने में एक्सपर्ट आर्टिस्ट की पुलिस भी चोर को ढूढ़ने में सहायता लेती हैं!

अक्सर आप देखते होंगे मार्केट में या फिर किसी इवेंट में Scratch बनवाने का स्टॉल लगा होता है!

लोगों की खुद का Scratch बनाने के लिए भीड़ लगी होती है! यह आपके टेलेंट और अनुभव पर निर्भर करता है कि आप सामने खड़े इंसान को Painting में कैसा दिखा पाते हैं! 

3. Social Platform में आर्ट्स पब्लिश करके पैसे कमाएं!

Social Side में आप अपने द्वारा बनायीं गयी किसी भी Painting को पब्लिश कर सकते हैं! सोशल प्लेटफॉर्म से आपसे पेंटिंग बनाने वाले लोगों की संख्या में बढ़ोतरी होगी और आपकी पॉपुलरिटी भी बढ़ेगी!

फेसबुक, इंस्टाग्राम ट्विटर ये ऐसे बड़े सोशल प्लेटफॉर्म हैं जहाँ पर आपको करोडों लोग देख सकते हैं! आजकल हर कोई सोशल प्लेटफॉर्म में 24 घंटे एक्टिव रहता है ऐसे में सोशल मिडिया का फायदा आप ले सकते हैं!

बनायीं गयी Painting का फोटो सोशल प्लेटफॉर्म में पब्लिश करें! लोगों को आपकी बनायीं गयी पेंटिंग अच्छी लगेगी तो लोग खुद ही आपसे कॉन्टेक्ट करेंगे! इससे आपकी घर बैठे अर्निंग बढ़ जाएगी और घर बैठे ही हजारों कमा पाएंगे! 

Memes Banane Wale App [Top 5+ Mobile App] Memes बनाकर पैसे कैसे कमाएं 

4. YouTube में Arts चैनल बनाकर पैसे कमाएं! 

आप Painting बनाते वक्त वीडियो बनायें! ये वीडियो शार्ट में हो तो अच्छा रहेगा! आप कोशिश करें कि बहुत ही कम मिनटों में आप एक अच्छा Painting तैयार कर पाएं! आप लोगों को एक अच्छी पेंटिंग कैसे तैयार करें? यूट्यूब वीडियो के माध्यम से बता सकते हैं! 

जैसे जैसे आपका यूट्यूब चैनल ग्रो करेगा आप Google Adesene से पैसे कमाना स्टार्ट कर सकते हैं! आप अपने पेंटिंग से जुड़े वीडियो रोजाना चैनल में अपलोड करते रहें!

आप यह समझें की बाजार में किस तरह की पेंटिंग की डिमांड अधिक है और आप उसी तरह की Painting को बनायें जैसे पहाड़ों की, हरे भरे खेतों की, झरनों की, इत्यादि! 

5. Online Painting Store खोलकर पैसे कमाएं! 

आप ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन पेंटिंग स्टोर ओपन करके अच्छी अर्निंग कर सकते हैं! ऑनलाइन पेंटिंग स्टोर ओपन करने के लिए आपको वेबसाइट बनाने की जरूरत होगी!

यहां पर आपको Domain, Hosting और एक Theme खरीदना होगा या फिर आप Shopify पर अकाउंट बनाकर Online Painting Store ओपन कर सकते हैं! 

WordPress पर Free Blog Kaise Banaye

आप किसी भी मार्केट में भी Painting Shop ओपन कर सकते हैं जहाँ पर आप अपनी बनायीं गयी पेंटिंग को ऑफलाइन बेच सकें! 

Painting शॉप ऐसी जगह पर ओपन कीजिये जहाँ भीड़ भाड़ अधिक हो! वहां आपको Painting पसंद करने वाले ग्राहक आसानी से मिल जाएंगे! 

6. Painting Course सेल करके पैसे कमाएं! 

आप Painting से जुड़े Course बनाकर सेल करके भी पैसे कमा सकते हैं! आप छोटी छोटी वीडियो बनाकर कोर्स तैयार करें या फिर आप कोई भी Painting Learning Institute ओपन करके पैसे कमा सकते हैं!

जिन लोगों को Painting का शौक है और वे सीखना चाहते हैं तो आपसे वो जरूर संपर्क करेंगे! आप Painting से जुड़े कोर्स को ऑडियो या वीडियो का रूप देकर सेल कर सकते हैं! अगर वीडियो द्वारा आप लोगों को पेंटिंग सिखाएं तो बेहतर रहेगा!

आप Painting Course को अलग अलग वेबसाइट में अपलोड कर सकते हैं जैसे udemy.com, यहां पर अपना अकाउंट बनाकर Painting Course सेल कर सकते हैं! 

तो इस तरह आप खुद को प्रमोट करने के साथ साथ Paintings सेल करके पैसे कमा सकते है! ऐसे और भी कई तरीके हैं जिनसे आप अपनी अर्निंग कर सकते हैं!

जैसे Amazon Seller बनकर पेंटिंग ऑनलाइन सेल करना, चित्रकला प्रदर्शनी करके पैसे कमाना, Painting E- Book बनाकर सेल करना, Painting Freelancer बनकर पैसे कमाना इत्यादि! 

7. Event में Panting Stall लगाकर पैसे कमाएं 

किसी भी बड़े इंवेट जैसे Book Fear, Trade Fear में आप Panting Stall का स्टाल लगाकर पैसे कमा सकते हैं! इस तरह के इवेंट में स्टाल लगाने के लिए आपको कुछ नार्मल फी जमा करनी होती है! इस तरह से आप अधिक लोगों तक अपनी कला को एक पहचान भी दिला सकते हैं! 

Conclusion

आज के इस पोस्ट में हमने जाना पेंटिग से पैसे कैसे कमाएं? (Painting Se Paise Kaise Kamaye) कौन से ऐसे ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके हैं जहाँ आप अपनी पेंटिंग को बेचकर पैसे कमा सकते हैं! (Painting Sale Karne Ke Tarike) अगर आप इन तरीकों को अच्छे से अपनाएं तो आप घर बैठे ही अच्छे पैसे कमा सकते हैं! 

आप Faivarr और Freelancer जैसी वेबसाइट में Panting Work करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं! Scratch बनाकर पैसे कमाना अपनी प्रतिभा को दिखाना एक सरल रास्ता हो सकता है!   

हमें उम्मीद है आज का (Painting Se Paise Kaise Kamaye) यह आर्टिकल आपको जरूर पसंद आया होगा!

आप हमारे इस आर्टिकल को सभी Social Side में शेयर जरूर करें! अगर आप में भी चित्र बनाने का हुनर है तो आज से बताये गए तरीकों में काम करना स्टार्ट करें ताकी आप जल्दी ही अपनी अर्निंग करना स्टार्ट कर सकें! 

इस पोस्ट को अंत तक पढ़ने हेतु बहुत बहुत धन्यवाद! 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Content is protected !!