Home कैसे? Excel Mai Vlookup Formula Kaise Lagaye: एक्सेल में वी लुकअप क्या है...

Excel Mai Vlookup Formula Kaise Lagaye: एक्सेल में वी लुकअप क्या है – 2022

0
Rate this post

Hello Dosto, क्या आप जानते हैं एक्सेल में वी लुकअप कैसे लगाएं? (Excel Mai Vlookup Kaise Lagaye) और वी लुकअप फार्मूला क्या है? (Vlookup Formula Kya Hai) आज के समय में एक्सेल का उपयोग लगभग सभी जरूरी कार्यों में किया जाता है!

आप किसी भी बैंक में कार्य कर रहे हो या फिर किसी एकाउंट्स डिपार्टमेंट में, आपको कहीं ना कहीं एक्सेल की जरूरत तो पड़ती ही है! 

एक्सेल में वी लुकअप जैसे फॉर्मूलों का यूज करके आप अपना कीमती समय तो बचाते ही हैं साथ में आप अपने कार्य में एक्सपर्ट भी बन जाते हैं! आप बहुत ही कम समय में आपने ऑफिस के काम को एक्सेल के माध्यम से पूरा कर लेते हैं और आपके बॉस भी आपसे खुश हो जाते हैं! 

बिना एक्सेल सीखे आज के समय में न ही आप कहीं अच्छी जॉब पा सकते हैं और न ही आप अपने निजी कार्यों के हिसाब किताब में एक्सेल को प्रयोग में ला सकते हैं! 

आज के इस आर्टिकल में हम एमएस एक्सेल में वी लुकअप क्या है? (Excel Mai Vlookup Kya Hai) और किसी भी एक्सेल फाइल में किसी भी स्पेसिफिक वैल्यू को सर्च करने में फाइल में वी लुकअप कैसे लगाएं? (Excel Mai Vlookup Kaise Lagaye) के बारे में विस्तार से जानने वाले हैं! 

वी लुकअप क्या है – V lookup Kya Hai 

V lookup का English में Full Form Vertical Lookup होता है! Vertical को हिंदी में लंबवत कहते हैं और Lookup का हिंदी में अर्थ खोजना होता है! यानि एक्सेल में किसी भी बड़े डाटा में किसी भी एक स्पेसिफिक चीज को एक्सेल में बने कॉलम में खोजना V lookup कहलाता है! 

एक्सेल में यह बहुत ही जरूरी फार्मूला माना जाता है! आज के समय में लगभग एक्सेल में 60 % काम वी लुकअप फॉर्मूले से ही जुड़े होते हैं! एक्सेल की बड़ी सीटों में विशेष वैल्यू को मैच करके यह फार्मूला एकदम सटीक परिणाम निकालकर आपको देता है! 

V lookup हमेशा दाहिनी ओर के डेटा से आपको परिणाम खोजकर देता है! 

V lookup फंक्शन का यूज करते समय आपका डाटा Ascending आर्डर में शॉर्ट में होना चाहिए ऐसे में आपकी एक्सेल सीट के करप्ट होने की सम्भावना नहीं रहती है! 

वी लुकअप का फार्मूला क्या है – Vlookup Formula Kya Hai

V lookup का फार्मूला मुख्य चार सिंटेक्स से मिलकर बनता है! इसमें एक्सेल की दो सीट होती है एक जिसमें आप वी लुकअप फॉर्मूले को लगा रहे हैं और दूसरी जिसमें से स्पेसिफिक चीज को आप खोज कर ला रहे हैं! 

=Vlookup (Value, Table, Col_index, [range_lookup])

Value वैल्यू 

वी लुकअप के फॉर्मूले में Value वो होता है जिसे आप खोज रहे हैं! Value फॉर्मूले के सबसे पहले कॉलम का सिंटेक्स हैं! 

Table – टेबल 

यह टेबल एक दूसरी फाइल हो सकती है जहाँ से आपको वह वैल्यू सलेक्ट करनी है जिसे आप खोज रहे हैं! 

Col_index – कॉलम इंडेक्स सख्या 

कॉलम इंडेक्स संख्या वो कॉलम नंबर है जिसमें आपके द्वारा खोजी जा रही वैल्यू है! हमेशा लुकअप रेंज फॉर्मूले के सबसे पहले कॉलम में होना चाहिए अगर वैल्यू सही नहीं होगी तो आपकी मेह्नत ख़राब भी हो सकती है! 

Range_lookup – रेंज लुकअप

रेंज लुकअप में दो ऑप्शन में से किसी एक ऑप्शन को आप चुन सकते हैं! 

पहला है True – Approximate परिणाम पाने के लिये आप range_lookup में True या फिर 1 टाइप कर सकते हैं! इसका मतलब यह हुआ कि आप मिलता जुलता परिणाम खोज रहे हैं! 

दूसरा है False -बिलकुल सटीक परिणाम पाने के लिए आप range_lookup False या फिर 0 को टाइप कर सकते हैं! इससे आपका परिणाम वही आएगा जो आप खोज रहे हैं! 

वी लुकअप फॉर्मूले का इस्तेमाल कैसे करें? – Excel Mai Vlookup Kaise Lagaye

V lookup फॉर्मूले को कैसे इस्तेमाल करें? यह हम स्टेप बाई स्टेप जानेंगे ताकि हम सही से इस महत्वपूर्ण फॉर्मूले का उपयोग कर सकें! 

यहां पर हमने चित्र में एक कॉलम में Code, Name, Department और Salary दर्शाये है! दायीं तरफ आप देखेंगे कि हम एक एक करके फॉर्मूले से Code, Name, Department और Salary को खोजा है! जिसमें आपको फार्मूला भी दिखाई दे रहा है! 

Step 1. कॉलम में =Vlookup टाइप कीजिये!

जिस कॉलम में स्पेसिफिक वैल्यू चाहते हैं उसमें =Vlookup टाइप कीजिये! ऐसा टाइप करते ही आपके सामने फार्मूला खुलकर आ जायेगा! 

Step 2. Value सलेक्ट कीजिये! 

आगे Value में उस कॉलम को सलेक्ट कीजिये जिसके माध्यम से आप विशेष वैल्यू खोज रहे हैं! अब आप Table में उस टेबल को सलेक्ट कीजिये जिसमें आप विशेष वैल्यू खोज रहे हैं! 

Step 3. Col_index में कॉलम इंडेक्स संख्या लीजिये ! 

Col_index में उस कॉलम की संख्या लीजिये जिसमें आपकी वैल्यू है और आगे (,) लगाकर 0 या 1 डाल दीजिये और एंटर कर दीजिये!  

एंटर करते ही आप देखेंगे की डाटा में विशेष वैल्यू आपको मिल जाएगी! आप खोजी गई विशेष वैल्यू पर कर्सर रखें और नीचे की ओर ड्रैग कर दें! 

Step 4. फॉर्मूले को रिमूव कीजिये! 

फॉर्मूले को रिमूव करने के लिए ड्रैग किये गए कॉलम को सलेक्ट कीजिये और और कॉपी कर लीजिए! Pest Special ऑप्शन में जाइये! यहां पर Value ऑप्शन में क्लिक कीजिये और Ok ऑप्शन में क्लिक कर दीजिए! 

इस तरह आप एक्सेल में V lookup फॉर्मूले का इस्तेमाल बड़े डाटा में किसी भी चीज को खोजने में कर सकते हैं! इस फॉर्मूले को प्रैक्टिस की तरह दो से तीन बार यूज जरूर करें जिससे आप V lookup फॉर्मूले को लगाना आसानी से सिख जायेंगे! 

Conclusion

आज के इस आर्टिकल में हमने वी लुकअप क्या है? (Excel Mai Vlookup Kya Hai) इसका हिंदी मीनिंग क्या है? (Vlookup Ka Hindi Meaning) इस फॉर्मूले को कैसे इस्तेमाल करें? (Vlookup Formula Kaise Lagaye) के बारे में हमने जाना! 

हमें उम्मीद है आप V lookup फार्मूला लगाना सीख गए होंगे! यह जानकारी आपको कैसी लगी नीचे कमेंट बॉक्स में कमेटं करके जरूर बताइयेगा और जानकारी को शेयर भी जरूर कीजियेगा! 

हम कोशिश करेंगे कि आगे भी ब्लॉग के माध्यम से आगे भी एक्सेल और एडवांस एक्सेल से जुड़े महत्वपूर्ण फॉर्मूलों के बारे में आपको जानकारी देते रहें!

आर्टिकल को अंत तक पढ़ने हेतु आपका बहुत बहुत धन्यवाद!

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Content is protected !!