Home करियर Computer से घर बैठे पैसे कैसे कमाएं Online पैसे कैसे कमाएं

Computer से घर बैठे पैसे कैसे कमाएं [ 15+ नए तरीके ] Online पैसे कैसे कमाएं

0
5/5 - (2 votes)

कंप्यूटर से पैसे कैसे कमाएं? आज के समय में हर किसी के पास में अपना पर्सनल Computer और Laptop तो जरूर होता है! कई लोग Computer से ऑनलाइन काम करके हजारों लाखों कमा रहे हैं लेकिन कई लोगों को Computer Se Paise Kaise Kamaye के बारे में मालूम भी नहीं होता है!

आप घर में रखे Computer में ऑनलाइन घर बैठे कई ऐसे काम कर सकते हैं जिससे आप पार्ट टाइम अर्निंग कर सकते हैं! भारत में कई पेरेंट्स अपने बच्चों को लैपटॉप या कंप्यूटर दिला देते हैं यह सोचकर कि बच्चा कुछ नया सीखेगा और कुछ नया करेगा!

लेकिन उनके बच्चे Computer का सही उपयोग नहीं कर पाते हैं! ऐसे में माता पिता को भी ध्यान में रखना चाहिए कि उनका बच्चा कंप्यूटर में क्या कर रहा है! 

Garments बिजनेस कैसे स्टार्ट करें [10+ तरीके 2022] Garments का बिजनेस करके पैसे कैसे कमाएं!

तो आज के इस आर्टिकल में हम घर बैठे कंप्यूटर से पैसे कैसे कमाएं? और ऐसे कौन से तरीके हैं! जिन्हें आप इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं? के बारे में विस्तार से जानेगे! आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें!

यहां पर बताये तरीकों में से आप अगर दो या तीन तरीकों को भी अपनाते हैं और यूज में लाते हैं तो हम पूरे भरोसे के साथ कह सकते हैं कि आप जल्दी ही ऑनलाइन पैसा कमाना स्टार्ट कर देंगे! 

तो चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते विस्तार से जानते हैं Computer Se Paise Kaise Kamaye और किन तरीकों से हम पैसा कमा सकते हैं (Computer Se Paisa Kamane Ka Tarika) और अपनी अर्निंग को बढ़ा सकते हैं! 

Computer से Online पैसे कैसे कमाएं! [Best 10+ नए तरीके]

आज के समय में Computer चलाना हर किसी को आता है क्योंकि हर काम ऑनलाइन जो हो रहे हैं! लेकिन क्या हम कंप्यूटर का यूज सही चीजों में इस्तेमाल कर रहे हैं! अपनी लाइफ में Computer का इस्तेमाल हम अर्निंग के लिए भी कर सकते हैं!

Computer एक ऐसा साधन है जिससे हम ऑनलाइन बहुत कुछ सीखते भी हैं और अपनी अर्निंग भी करते हैं! 

आजकल लोग इंटरनेट में अधिकतर यही खोजते हैं कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं जाएँ? लेकिन अगर जब आपके पास घर में Computer हैं तो आप और भी अधिक अर्निंग कर सकते है! 

अब हम इस पोस्ट में आगे कंप्यूटर से पैसे कैसे कमाएं? (Computer Se Paise Kaise Kamaye) से जुड़े तरीकों के बारे में जानते हैं (Computer Se Paisa Kamane Ka Tarika) जहाँ से आप ऑनलाइन काम करके अपनी अर्निंग कर सकते हैं! 

1.) Blogging करके पैसे कमाएं! 

आप घर बैंठे ब्लॉग में पोस्ट पब्लिश करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं! ऐसे में आपको एक Computer और अच्छी स्पीड वाले इंटरनेट की जरुरत होती है!

आप फ्री में भी Blogging कर सकते है किन्तु फ्री में ब्लॉग स्टार्ट करने में आपको पैसा कमाने में अधिक समय लग सकता है! 

अगर आप Blogging के लिए Domain, Hosting और एक अच्छी Theme खरीद लेते हैं तो इसमें जल्दी अर्निंग स्टार्ट करने के अधिक चांस होते हैं! 

WordPress पर Free Blog Kaise Banaye in Hindi – पूरी जानकारी

शुरू में इसमें आपको 4000 से 5000 तक का इन्वेस्टमेंट भी करना पड़ सकता है! लेकिन जैसे जैसे आप पोस्ट पब्लिश करेंगे आप Adsense से पैसे कमाना स्टार्ट कर लेंगे! Blogging के लिए आप पहले एक निस चुन लें! उसके बाद ही आप Blogging करना शुरु करें! 

2.) YouTube Channel बनाकर पैसे कमाएं! 

आज के समय में यूट्यूब में एक दिन में लाखों वीडियो अपलोड की जा रही है! अगर आपके YouTube Channel में 1 लाख सब्सक्राइबर्स भी हैं तो आप हर महीने 45 से 50 हजार कमा सकते हैं!

आप जिस फिल्ड में जॉब करते हैं या फिर आप जिस चीज के स्पेशलिस्ट हैं उससे सम्बंधित कंटेंट भी आप YouTube में वीडियो बनाकर पब्लिश कर सकते है! 

YouTube से पैसे कैसे कमाये – Earn Money From YouTube in Hindi

आप मोबाइल से वीडियों बनाकर Computer से एडिट करके वीडियो यूट्यूब में पब्लिश कर सकते हैं! क्योंकि मोबाइल से बेहतर वीडियो एडिटिंग आप Computer में कर पाएंगे! जैसे जैसे आपका चैनल ग्रो करेगा आप Adsense और Affilate Marketing से पैसे कमा सकते हैं! 

3.) Computer Coaching Center ओपन करके पैसे कमाएं! 

आप किसी भी मार्केट वाली जगह में Computer Coaching Center ओपन करके पैसा कमा सकते हैं! इसके लिए आपको स्टार्टिंग में 4 से 5 Complete Computer System की जरुरत पड़ सकती है!

जरुरी नहीं है कि आप नए Computer लेकर ही Computer Coaching Center की शुरुआत करें इसके लिए आप कंप्यूटर मार्केट से सेकेंडहैंड कंप्यूटर भी ले सकते हैं!

इसके लिए आपको Computer में एक्सपर्ट होना बहुत ही जरुरी है! तभी आप दूसरे लोगों को भी Computer का ज्ञान दे पाएंगे! 

Computer Coaching Center आप गांव में भी ओपन कर सकते हैं क्योंकि गांवों में सबके घरों में Computer या Laptop नहीं होता है!

पेरेंट्स Computer Coaching Center में बच्चों को कंप्यूटर सीखने के लिए भेजते हैं ऐसे में आप कम फीस लेकर भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं! 

6 महीने से लेकर 1 साल तक का Computer कोर्स तैयार कीजिये! जिसमें बेसिक से लेकर एमएस वर्ड, MS Excel, पावर पॉइंट, Typing शामिल हो!

आप शुरू में Computer Learning Fee थोड़ा कम ही रखें जरुरत पढ़ने पर आप धीरे धीरे बढ़ा सकते हैं! तो इस तरह आप Computer Coaching Center ओपन करके पैसे कमा सकते हैं! 

4.) Online Classes देकर पैसे कमाएं! 

आप Computer से Online Classes चलाकर भी पैसे कमा सकते हैं! ऐसे में आपके पास एक अच्छा Computer और Internet होना जरुरी है! आप 4 से 5 मिनट का वीडियो बनाकर भी ऑनलाइन सेल कर सकते हैं!

इन वीडियो को आप एडिटिंग करके आप YouTube के माध्यम से भी स्टूडेंट तक पहुंचा सकते हैं! Google Meet, Webex और भी प्लेटफॉर्म के द्वारा आप Online Class पढ़ा सकते हैं! 

आजकल हर कोई Online Classes लेना चाहता है इसके लिए udemey.com जैसी Website में लोग अलग अलग कोर्स को खरीदते हैं!

आप भी अगर Teaching करते हैं तो कोर्स तैयार करके Udemey वेबसाइट में अपलोड कर सकते हैं! जिन्हें भी जरुरत होगी वो इस वेबसाइट से आपके कोर्स को ऑनलाइन खरीद सकते हैं! 

5.) Computer में Data Entry का काम करके पैसे कमाएं! 

आज के समय में Data Entry भी दो तरह की होती है एक तो जो Excel के माध्यम से Data Entry होती है! दूसरा आप Online भी Data Entry कर सकते हैं!

इसके लिए कई ऐसी Website स्टेब्लिश हो चुकी हैं जो ऑनलाइन Data Entry का काम करती है! 

किस भी डाटा को व्यवस्थित रूप में Computer में सेट करना Data Entry का काम होता है! आप घर बैठे Computer में यह काम करके पैसे कमा सकते है!

Data Entry Operator कैसे बनें? डाटा एंट्री क्या होता है? Data Entry Course in Hindi

आप अलग अलग कंपनियों से डाटा लेकर Data Entry का काम पार्ट टाइम भी कर सकते हैं! जिससे आप जॉब के साथ साथ पार्ट टाइम काम करके भी पैसे कमा सकते हैं! 

6.) Social Media Marketing करके पैसे कमाएं! 

आजकल Social Media में किसी भी प्रोडक्ट का, संगठन का या फिर किसी भी कंपनी का Advertisement करने के लिए आप Social Media Marketing का काम घर बैठे Computer में कर सकते हैं!

इसमें जिस भी कंपनी या संगठन के लिए आप काम कर रहे हैं! उनसे जुडी दिन भर की घटनाओं को आपको सोशल मिडिया में अपडेट करना होता है! 

Social Media Marketing का काम आप फुल टाइम भी कर सकते हैं! इसके लिए आपके पास एक अच्छा Computer होना जरुरी है क्योंकि मोबाईल से काम करने में थोड़ी दिक्कतें हो सकती है! 

Computer से आप एक से अधिक Social Media Platform जैसे Facebook, Twitter, Instagram, Telegram इत्यादि को हैंडल कर सकते हैं!

Computer में Social Media Marketing करके आप प्रति माह 30 से 45 हजार तक आराम से घर बैठे काम करके काम सकते हैं! 

7.) Freelancing करके पैसे कमाएं! 

आप Computer में किसी भी Freelancing वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन वर्क करके पैसे कमा सकते हैं!

Freelancing वेबसाइट में आपको क्लाइंट को सर्च करने की जरुरत नहीं होती है! Freelancing वेबसाइट में Clint और Freelancer दोनों मौजूद रहते हैं! 

Freelancer क्या है? [Top 10+] टॉप पैसे कमाने की फ्रीलांसर वेबसाइट क्या हैं?

आप इन प्लेटफॉर्म पर अपना अकाउंट बनाकर आसानी से फ्रीलांसिंग कर सकते है! Freelancing Website पर अकाउंट बनाने के लिये आपको दो ऑप्शन मिलते है!

या तो आप फ्रीलांसर अकाउंट बना सकते है और या फिर As a ग्राहक बनकर! कई ऐसी Freelancing Website है जहाँ आप फ्रीलांसिंग करके पैसे कमा सकते हैं जैसे Fiverr, Upwork, Freelancer इत्यादि ! 

8.) Cyber Cafe खोलकर पैसे कमाएं! 

मार्केट में आपने कई ऐसे Cyber Cafe देखे होंगे जहाँ पर लोग आधे या एक घंटे के लिए पैसे देकर Computer का इस्तेमाल करते हैं!

जिसमें लोग अपना जरुरी काम करते हैं लेकिन इस तरह से Cyber Cafe में पैसे देकर Computer यूज करना अब काफी कम हो चुका है क्योंकि मोबाईल फोन में इंटरनेट लोग अधिक यूज करने लगे हैं! 

लेकिन आप Cyber Cafe में लोगों का ऑनलाइन काम जैसे कोई भी College Admission Form भरना, बिल भरना, Online voter Card के लिए अप्प्लाई करवाना या फिर Pan Card और अन्य चीजों के लिए Online Apply करने का काम कर सकते हैं!

ये सभी ऑनलाइन काम करके लोगों से इसके चार्ज करके पैसे कमा सकते हैं! इसके लिए आपको एक छोटी सी शॉप की जरुरत होती है जिसे आप अपनी नजदीकी लोकेशन में ओपन कर सकते हैं! आप लोगों के ऑनलाइन सभी वर्क को Cyber Cafe से करवा सकते हैं! 

9.) Computer में E Book लिखकर पैसे कमाएं!

E Book दो शब्दों से मिलकर बना होता है पहले E और दूसरा Book इसका मतलब Electronic Book! आसान शब्दों में कहे तो इंटरनेट पर ऑनलाइन पढ़ी जाने वाली Electronic Book E Book कहलाती है!

यदि आपके पास लिखने का टेलेंट है तो आप इसे अपना Profession बना सकते है और आप कम्पुयटर में E Book लिखकर हर महीने बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है!

E Book आप अपने Computer के Notepad या Word-pad को इस्तेमाल करके लिख सकते है! उसके बाद इसे PDF में बदल लीजिये फिर Online Tool जैसे canva.com से इसे अच्छे से डिज़ाइन कर लीजिये!

इसके बाद आपको इस E Book को ऑनलाइन सेल करना है! अब यदि आपकी कोई Website है तो आप उस पर इसे Sale कर सकते है!

नहीं तो आप World’s Largest eBook Selling Platform अमेज़न किंडल का इस्तेमाल करके E Book को सेल करके पैसे कमा सकते हैं! 

10.) Excel, MS Word, Power Point में काम करके पैसे कमाएं! 

आज के समय में Computer में कोई भी ऐसा प्रोफेशनल वर्क नहीं है जिसमें Excel का इस्तेमाल ना होता हो! Banking Work से लेकर Software Company में Excel का इस्तेमाल बहुत अधिक होता है!

कई ऐसे भी काम हैं जो आप Excel में घर बैंठे Computer में कर सकते हैं! जैसे एक्सेल में व्यवस्थित तरीक़े से किसी दुकान का हिसाब किताब रखना , टेबल बनाना, एमआईएस बनाना इत्यादि!

Computer में Advance Excel सीखकर भी आप पार्ट टाइम जॉब करके पैसे कमा सकते हैं! इसके लिए आप किसी कंपनी में या फिर बैंक का बैक ऑफिस का काम पार्ट टाइम के लिए कर सकते हैं!

Advance Excel Course in Hindi [2022] एडवांस एक्सेल कोर्स से जॉब कैसे पाएं?

MS Word में काम करके भी आप अधिक पैसे कमा सकते हैं! जैसे MS Word में लैटर बनाना, Notice बनाकर तैयार करना या फिर वर्ड में PPT तैयार करना इत्यादि! 

11.) Computer Parts की शॉप ओपन करके पैसे कमाएं! 

वैसे तो आजकल सभी चीज लोग ऑनलाइन खरीद लेते हैं! लेकिन आज भी कंप्यूटर से रिलेटेड चीजें, जैसे Computer Parts, Keyboard, Mouse या फिर Lane Wire लोग Shop या Computer Market से ही खरीदते हैं!

हमारे देश में नेहरू प्लेस नई दिल्ली में कंप्यूटर की बड़ी मार्केट है! आप इन जगहों पर किराये पर शॉप लेकर Computer पार्ट्स की दूकान ओपन करके पैसे कमा सकते हैं!

लोग कई चीजें सेकेंड हैंड भी खरीदते हैं आप कंप्यूटर पार्ट्स सेकेंड हैंड भी बेच सकते हैं! ऐसे में आप हर दिन हजारों भी कमा सकते हैं! 

12.) डिजाइन बनाकर पैसे कमाएं 

आज के समय में ऑनलाइन कई ऐसे काम है जिन्हें आप सॉफ्वेयर के माधयम से कर सकते हैं! इसी तरह आप अलग अलग तरह के डिजाइन बनाकर पैसे कमा सकते हैं! आप कम पैसे में सॉफ्वेयर खरीदकर भी पैसे कमा सकते हैं!

कई इंस्टीटूट में डिजाइन सॉफ्वेयर के लिए स्टूडेंट अच्छे कोर्स से पढ़ाई करते हैं! इस काम मने किसी भी तरह की जॉब नहीं बल्कि अपने तरीके से आप इस काम को कर सकते हैं! और प्रॉफिट कमा सकते हैं!  

13.) जन सुविधा केंद्र खोलकर पैसे कमाएं 

 आज कल सरे सरकारी काम ऑनलाइन होने लगे हैं! किसी को कोई डाक्यूमेंट्स बनवाना हिअ या फिर देइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करना है सारे काम ऑनलाइन ही होते हैं! ऐसे में आप जान सुविधा केंद्र ओपन करके पैसे कमा सकते हैं!

इसके लिए आपको सरकार से इसका लाइसेंस लेना होता है ! यह काम आप एक छोटी शॉप कितराये पर लेकर भी स्टार्ट कर सकते हैं! 

कंप्यूटर से पैसे कमाने के अन्य तरीके!

14.) वीडियो एडिटिंग करके पैसे कमाएं!

15.) टैली में काम करके पैसे कमाएं! 

16.) Data analytics का काम करके पैसे कमाएं! 

17.) पोस्टर बनाकर पैसे कमाएं!

18.) SEO Services देकर पैसे कमाएं! 

तो इस तरह से आप Computer में अनेकों ऐसे ऑनलाइन वर्क हैं जिन्हे आप घर बैंठ कर कर सकते हैं और Computer के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं!

आप घर में एक Computer सिस्टम का सेटअप बैठाकर दिए गए तरीकों में से किसी एक या दो तरीकों को जरूर अपनायें!

अपना अधिक समय Computer के आगे जरूर बिताएं इससे आपका ज्ञान भी बढ़ेगा और आप अपनी अच्छी अर्निंग भी कर पाएंगे! 

Conclusion

आज के इस पोस्ट में हमने कंप्यूटर से पैसे कैसे कमाएं (Computer Se Paise Kaise Kamaye) और 10 Best कंप्यूटर से पैसे कमाने के तरीके (Computer Se Paisa Kamane Ka Tarika) बारे में जाना!

आज के समय में हर घर में एक Computer तो जरूर होना ही चाहिए क्योंकि आप अधिक समय Computer में बिताएंगे तो कुछ ना कुछ जरूर सीख जायेंगे! 

अगर आपके घर में अभी तक Computer नहीं है तो आप भले ही अधिक महंगा ना खरीदें लेकिन एक कम प्राइस वाला Computer सेटअप घर में जरूर लगा लें जिससे आप और आपके परिवार में बच्चे Computer सीखना स्टार्ट कर सकते हैं! 

आज का यह (Computer Se Paise Kaise Kamaye) पोस्ट आपको कैसा लगा आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं!

हम आशा करते है आपको Computer से घर से बैठे पैसे कमाने के तरीके के बारे में बहुत कुछ जानने को मिला होगा! हमारे इस हिंदी ब्लॉग को अपने सोशल मिडिया में जरूर शेयर करे! 

पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए आपका बहुत धन्यवाद!

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Content is protected !!