Home Tech Typing Speed Kaise Badhaye  कंप्यूटर में टाइपिंग स्पीड कैसे बढ़ाएं 2022

Typing Speed Kaise Badhaye [ जानिए 10+ बेस्ट तरीके ] कंप्यूटर में टाइपिंग स्पीड कैसे बढ़ाएं 2022

0
5/5 - (1 vote)

Hello Dosto, क्या आप जानते हैं कंप्यूटर में टाइपिंग स्पीड कैसे बढ़ाएं? (Computer Typing Speed Kaise Badhaye) क्या आज भी आपकी टाइपिंग स्पीड पहले से बेहतर नहीं हो पाई है? टाइपिंग का नाम सुनते ही अचानक टाइप राइटर की याद आ जाती है!

टाइपराइटर की टाइप करने की आवाज, उस पर टाइप करने का स्टाइल सब आज के कंप्यूटर में टाइप करने से बहुत ही अलग था! 

आज के समय में कंप्यूटर में टाइप करना बहुत ही आसान हो चुका है! लेकिन आसानी के बावजूद भी हम टाइपिंग स्पीड कैसे बढ़ाएं? ये तो हमारे बस की नहीं है, और भी न जाने हम क्या क्या सोचते हैं!

जबकि कंप्यूटर में लगातार टाइपिंग की प्रैक्टिस करना आपको एक अच्छा टाइपिंग मास्टर बना सकता है! 

अब तक सबसे अधिक टाइपिंग स्पीड रिकॉर्ड 216 Wpm दर्ज की गयी है! इस रिकॉर्ड को 1946 में स्टेला पाजुनास ने बनाया था! उन्होंने आईबीएम इलेक्ट्रॉनिक टाइपराइटर में यह रिकार्ड बनाया था!

इसके बाद 2005 में 205 Wpm का रिकॉर्ड बारबरा ब्लैकबर्न का है! उन्होंने कीबोर्ड में यह अपना रिकॉर्ड बनाया था! आप भी इन महान टाइपिस्ट से प्रेरणा लेकर एक अच्छी टाइपिंग स्पीड बना सकते हैं! 

कहानी लिखकर पैसे कैसे कमाएं? [Best 10+ तरीके] Story Online पब्लिश कैसे करें – 2022

अगर आपने टाइपिंग की ट्रिक्स और बेसिक जानकारी बेहतर तरीके से जान ली तो आप टाइपिंग आसानी से सीख सकते हैं और टाइपिंग स्पीड भी बढ़ा सकते हैं! वर्क फॉर्म होम के समय में आजकल सभी काम कंप्यूटर में हो रहे हैं और इसमें टाइपिंग का महत्वपूर्ण योगदान है!

सभी तरह के जॉब में आजकल अच्छी टाइपिंग स्किल्स की डिमांड होती है! 

तो आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे आप अपनी टाइपिंग स्पीड कैसे इम्प्रूव कर सकते हैं? (Computer Me Typing Ki Speed Kaise Badhaye) जिससे आपको एक अच्छी प्रोफेशनल जॉब पाने में मदद हो सकती है! यह हम कुछ आसान से ट्रिक्स के माध्यम से जानेंगे! 

कंप्यूटर में टाइपिंग स्पीड कैसे बढ़ाएं? (Computer Me Typing Speed kaise Badhaye)

टाइपिंग एक ऑफिसियल स्क्लिस है जिसकी स्पीड को WPM (Word Per Minute) मापा जाता है! सबसे अच्छी टाइपिंग स्पीड 50 से 60 WPM को माना जाता है! किन्तु आज के समय में यह अलग अलग जॉब प्रोफ़ाइल पर आधारित होती है!

कहीं अधिक टाइपिंग स्पीड की आवश्यकता होती है तो कहीं पर कम स्पीड में भी आपको जॉब मिल ही जाती है! 

अक्सर हम कंप्यूटर में कुछ न कुछ करते रहते हैं कभी हम ऑफिस का काम करते हैं तो कभी हम खुद का ऑनलाइन वर्क करते हैं! तो ऐसे में हम क्यों न अपनी टाइपिंग स्पीड की तरफ भी ध्यान दें!

टाइपिंग स्पीड में स्पीड और एक्यूरेसी दोनों साथ साथ इम्प्रूव होना बहुत ही जरूरी है! 

स्लो टाइपिंग की वजह से अच्छी जॉब मिलने के मौके हम बिलकुल भी नहीं खोने देना चाहते हैं! इसलिए बेहतर यह होगा कि इतना सब कुछ सीखने के बाद हम अपनी टाइपिंग स्पीड को भी इम्प्रूव करते रहें! 

सही टाइपिंग करते समय आपको यह पता होना चाहिए कि किस ऊँगली से आपको किस बटन को प्रेस करना है! आपकी कोई भी ऊँगली खाली नहीं होनी चाहिए यानि 10 के 10 ऊँगली से कोई न कोई बटन प्रेस होते रहना चाहिए! 

टाइपिंग सीखते समय आप स्क्रीन में Hand Colour Keyboard का इस्तेमाल जरूर करें! इससे आपको कंप्यूटर स्क्रीन में यह नजर आ जायेगा की किस कलर की ऊँगली से कौन सा बटन प्रेस होना चाहिए!  

टाइपिंग स्पीड बढ़ाने के तरीके (Typing Speed Badhane Ke Tarike)

क्या आपने कभी किसी ऑफिस में या फिर किसी बैंक में वहां का करने वाले एम्पॉलई को कंप्यूटर में काम करते हुए देखा है? वो कंप्यूटर में बहुत तेजी से काम करते हैं!

उनकी टाइपिंग स्पीड बहुत ही अच्छी होती है क्योंकि उनकी यह स्पीड लगातार प्रैक्सिस से हुई है!

बहुत लोग ऐसा सोचते हैं कि वे एक ही दिन में टाइपिंग प्रैक्टिस करके अपनी स्पीड को बेहतर बना लेंगे! लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं होता है! 

यहाँ पर टाइपिंग स्पीड बढ़ाने के कुछ बेहतरीन तरीक़ों के बारे में बताया जा रहा जिन्हे आप यूज में ला सकते हैं! इन तरीकों से आपकी टाइपिंग स्पीड में सुधार देखने को जरूर मिलेगा! 

1.) शुरू में धीरे धीरे टाइपिंग सीखें! 

आपको इस ट्रिक को सुनने में थोड़ी अजीब लग रहा होगा क्योंकि हम तो स्पीड बढ़ाने की बात कर रहे हैं और आपको यहां पर धीरे टाइपिंग के लिए बताया जा रहा है लेकिन इस बात को समझने के लिए पहले यह समझें कि कोई भी नई चीज को सीखने से पहले उसे समझना बहुत ही आवश्यक है! 

शुरू में जरूरी कॉमन वर्ड को टाइप करना सीखें! अगर आपने आज से ही टाइपिंग सीखने की क्लास को ज्वाइन किया है तो आप शुरू में जल्दी जल्दी में टाइपिंग ना करें! 

कई लर्नर शुरू में टाइमिंग को देखते हुए जल्दी जल्दी टाइपिंग करने लगते हैं इससे वो गलत टाइपिंग करते हैं और ऊँगली सभी बटन प्रेस नहीं कर पाती है! 

2.) सही हेंड प्लेसमेंट के साथ टाइपिंग प्रैक्टिस कीजिये!

टाइपिंग करते समय सही हैंड प्लेसमेंट आपके लिए बहुत ही जरूरी है! अपने बायीं हाथ के ऊँगलीयो को A, S, D,और F बटन पर रखें! अपने दायीं हाथ की उँगलियों को J, K, L और सेमी कॉलम वाले बटन पर रखिये! 

आपको यह जरूर मालूम होना चाहिए कि इस A, S, D,और F वाली रॉ को होम रॉ कहा जाता है! 

इस तरह आप अपनी हैंड प्लेस्टमेंट को सही व्यवस्थित करके आप टाइपिंग स्टार्ट कर सकते हैं!

टाइपिंग के दौरान आपकी उँगलियाँ होम रॉ के ऊपर नीचे वाली रॉ के बटन को प्रेस करने के बाद होम रॉ वाली लाइन में वापस आ जानी चाहिए! 

3.) स्क्रीन की तरफ देखकर टाइपिंग कीजिये!

टाइपिंग करते समय आपको अपने कीबोर्ड में नहीं देखना है! कई लोग टाइपिंग के वक्त कौन सा वर्ड वाला बटन कहाँ है यह देखने के लिए कीबोर्ड की तरफ देखते रहते हैं और फिर टाइपिंग करते हैं! यह बिलकुल ही गलत तरीका है! 

पार्ट टाइम जॉब से पैसे कैसे कमाएं [15+ बेस्ट तरीके – Work From Home 2022] ऑनलाइन और ऑफलाइन जॉब

इसके लिए आपको कॉमन वर्ड के साथ अच्छे से हैंड प्लेसमेंट की अधिक प्रेक्टिस करनी होगी! कीबोर्ड को याद रख लें! दिमाग में बैठा लें कि कौन से बटन में कौन सी ऊँगली से प्रेस करना है! 

4.) हाथों को सही पोजीशन में रखें! 

लम्बे समय तक टाइपिंग करने के लिए आपके लिए यह बहुत ही जरूरी है की आपके हाथ कीबोर्ड में सही जगह पर होने चाहिए ताकि किसी भी तरह की दिक्कत न हो! 

टेबल पर आपका कीबोर्ड सही तरीके से रखा होना चाहिए! टाइपिंग करते समय अपने कोहनी को टेबल पर आराम से सेट कर ले! ऐसे में आपकी उँगलियों में बिलकुल भी जोर नहीं आएगा!

5.) Accuracy पर ध्यान केंद्रित कीजिये! 

टाइपिंग स्पीड बढ़ाने के साथ साथ Accuracy पर भी फोकस करना बाहर ही जरूरी है क्योंकि जब WPM Accuracy निकाली जाती है तो आपकी गलतियां आपकी Accuracy को खराब कर सकती है! इसलिए एक्यूरेसी के साथ साथ स्पीड बढ़ाएं! 

इसके लिए एक आसान काम आप कर सकते हैं शुरु में ही Accuracy पर भी ध्यान देते रहें!

हाँ यह जरूर होगा की आपकी टाइपिंग स्पीड उतनी जल्दी इंक्रीज नहीं हो पायेगी और ऐसे में आप स्लो लर्नर कहलायेंगे लेकिन आपकी एक्यूरेसी तो अच्छी होगी! 

6.) सही Posture (आसन) और Position (बैठने की स्थिति) का चुनाव कीजिये! 

सही तरह से टाइपिंग सीखने के लिए आपको सही Posture (आसन) और Position (बैठने की स्थिति) का भी ध्यान रखना होगा! जैसे कि आप टेबल पर सही तरह से बैठें! खुद को एक कम्फर्टेबल हाइट पर रखें! 

स्क्रीन को आँखों से 15 से 22 इंच की दुरी पर रखें! अपनी कोहनी को 90 डिग्री पोजीशन पर रखें और अपनी पोस्चर को स्ट्रेट बनाकर टाइपिंग करना स्टार्ट करें! 

7.) टाइपिंग करते वक्त सिर्फ कीबोर्ड यूज करें! 

अधिकतर लोग माउस का अधिक यूज करने के आदत डाल लेते हैं जो सही नहीं है! आप माउस का इस्तेमाल जितना कम हो सके उतना क़म ही करें!

टैब को बंद करना चाहते हैं जो आप अक्सर माउस से करते हैं तो इसके लिए आप Ctrl + W शार्ट की का यूज करें! शार्ट की का इस्तेमाल अधिक करने से आपकी टाइपिंग स्पीड पहले से काफी अधिक बढ़ जाएगी! 

8.) गेमिंग और टाइपिंग टूल का यूज कीजिये! 

जब भी आप टाइपिंग मास्टर टूल का यूज करते हैं तो वहां पर आपको कई तरह की गेमिंग टूल मिल जाती है! आप गेमिंग टूल का यूज करें इसके लिए आप गूगल में Typing Test Game सर्च कीजिये ! 

आपको बहुत सारे ऐसे टूल मिल जायेंगे जहाँ आप गेम खेलते हुए टाइपिंग सीख सकते हैं!

Paisa Kamane Wala Rummy App Game (Daily 700₹ 1500₹) जंगली रमी ऐप से पैसे कमाओ

आप Typing Master Tool के साथ साथ अन्य टाइपिंग टूल का भी यूज कीजिये जैसे Typing.com, Kaz Typing Software, Typing Club, The Typing Cat, Rapid Typing इत्यादि! 

9.) Online Typing Course की सहायता लीजिये! 

आप ऑनलाइन टाइपिंग कोर्स भी खरीद सकते हैं जैसे Udemey.com पर आपको प्रोफेशनल लोगों द्वारा अपलोड किये हर कोर्स मिल जायेंगे! इन कोर्सेज की फ़ीस उतनी ज्यादा नहीं होती है!

आपको 500 से लेकर 1000 रूपये में अच्छे कोर्स मिल जायेंगे जिनके द्वारा टाइपिंग स्पीड कैसे बढ़ाएं? के लिए अच्छे ट्रिक्स बताएं जाते हैं! 

10.) एक वर्ड को बार बार टाईप कीजिये! 

किसी भी एक कॉमन वर्ड को एक से अधिक बार टाइप करने से आपकी हेंड प्लेसमेंट्स की प्रैक्टिस भी बनी रहती है!

सभी वर्ड पर अगर सही से टाइपिंग होती रहे तो आपको याद रहता है कि कौन सा वर्ड कहाँ पर है और उँगलियाँ भी उस बटन पर सेट हो जाती है! 

टाइपिंग स्पीड बढ़ाने के लिए जरूरी है की आप एक स्पीड नंबर सेट कर लें! अगर आपकी स्पीड 15 है तो आपको यह सोच कर प्रैक्टिस करनी है कि अगले हफ्ते यह स्पीड मैं 25 तक ले जाऊंगा! इस तरह आप देखें की आपकी टाइपिंग स्पीड में सुधार हो रहा है!

अब आपके मन एक सवाल जरूर आ रहा होगा कि आखिर टाइपिंग की स्पीड कितनी होनी चाहिए? एक प्रोफेशनल टाइपिस्ट की स्पीड 55 से 60 WPM होती है! इसलिए एक मीडियम लेबल के टाइपिस्ट के लिए 40 से 45 WPM (Word Per Minute) स्पीड होनी जरूरी है! 

Conclusion

आज के इस आर्टिकल में हमने टाइपिंग स्पीड कैसे बढ़ाएं? (Computer Me Typing Speed Kaise Badhaye) टाइपिंग स्पीड बढ़ने के कौन सी ट्रिक्स हैं? के बारे में विस्तार से जाना!

आप ऑनलाइन भी टाइपिंग सीख सकते हैं इसके लिए Typing.com, Typing Club और Typing Lift की हेल्प ले सकते हैं! 

Typing Master Tool एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जिसे बड़े बड़े इंस्टीस्ट्यू में भी यूज में लाया जाता है!लगातार Typing Master Tool पर प्रैक्टिस करना आपको एक अच्छा टायपिस्ट बना सकता है! 

हमें उम्मीद है आपको यह (Computer Me Typing Speed Kaise Badhaye) आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा! अगर आपको भी टाइपिंग बढ़ाने के लिए कोई नई ट्रिक का इस्तेमाल कर रहे हैं तो कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर बताएं!

हमारे इस आर्टिकल को सभी सोशल मिडिया प्लेटफॉर्म और अपंने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें! 

पूरा पोस्ट पढ़ने हेतु आप सभी का बहुत बहुत धन्यवाद! 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

error: Content is protected !!